पंजाब विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Punjab Vidhawa Pension Scheme 2020 :- हम सभी अपने आस पास देखते है कि बहुत सी ऐसी महिलाएँ है जो विधवा (जिनके पति की मृत्यु हो चुकी हो ) है जिनसे अपने जीवन को यापन करने में बहुत सी कठिनाइयाँ होती है। अब इसी बात को ध्यान में रखते हुए पंजाब प्रदेश सरकार द्वारा पंजाब विधवा पेंशन योजना का प्रारम्भ किया गया है ।जिसके अन्तर्गत प्रदेश की कोई भी विधवा महिला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।जिसके तहत सरकार द्वारा उसे आर्थिक सहायता के रूप में कुछ धनराशि प्रदान की जाती है।

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है या किसी अन्य विधवा महिला का इस योजना के अन्तर्गत आवेदन करवाना चाहते है तो आप किस प्रकार आवेदन होगा तथा इसके लिए आपको क्या – क्या दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी । इसकी जानकारी के लिए आर्टिकल को आख़िर तक पढ़े। क्योंकि इस लेख में हमारे द्वारा पंजाब विधवा पेंशन योजना से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार में साझा की गयी है ।

Contents

पंजाब विधवा पेंशन योजना क्या है? | What is Punjab vidhawa Pension Scheme

पंजाब विधवा पेंशन योजना

पंजाब प्रदेश सरकार द्वारा अपने प्रदेश में निवास करने वाली विधवा महिलाओं की सहायता के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं संचालन किया जाता है।जिनमें से विधवा पेंशन योजना का विशेष महत्व है। क्योंकि इस योजना के तहत प्रदेश की विधवा महिलाओं के लिए जीवन को सही ढंग से चलने के लिए विभाग द्वारा कुछ धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है इसलिए आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है।

योजना का नाम पंजाब विधवा पेंशन योजना
किस राज्य में शुरू की गईपंजाब राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गईपंजाब राज्य सरकार के द्वारा
योजना का पात्र बनाया गया हैविधवा महिलाओं को
कितनी सहायता राशि मिलेगी1000 रुपये प्रति माह
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
पंजाब विधवा पेंशन योजन के प्रारम्भ होने से प्रदेश के विधवा महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आएगा तथा वे आत्मनिर्भर होंगी। क्योंकि पति के ना होने के कारण एक साधारण परिवार की महिला के ऊपर का बोझ आ जाता है तथा आय के साधनों का भी अभाव हो जाता है। आइये पंजाब विधवा पेंशन योजना के बारे में विस्तार से जानते है कि इसके लिए आवेदन कैसे करें तथा इस योजना से क्या क्या लाभ है –

पंजाब विधवा पेंशन योजना से लाभ | Benefit from punjab Vidhawa pension scheme

अगर आप इस योजना के अन्तर्गत आवेदन करना चाहती है तो आपको इससे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –
  • इस योजना के प्रारम्भ होने से प्रदेश की महिलाओं को जीवन यापन करने में काफ़ी सहायता मिलेगी।
  • पंजाब विधवा पेंशन योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के प्रारम्भ होने से प्रदेश की विधवा महिलायें आत्मनिर्भर होंगी।

पंजाब विधवा योजना के लिए आवश्यक पत्रताएँ | Required papers for Punjab Vidhawa scheme

अगर आप पंजाब के अन्तर्गत आवेदान करना चाहते है तो आपके पास निम्न पत्रताओं का होना अनिवार्य है जो कुछ इस प्रकार –

  • इस योजना लिए आवेदन करने वाली विधवा महिला पंजाब प्रदेश की स्थायी निवासी होना चाहिए। क्योंकि इस योजना का लाभ केवल पंजाब प्रदेश की विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • पंजाब विधवा पेंशन योजना का लाभ विभाग विभाग द्वारा सीधे आवेदक करने वाली महिला के बैंक खाते में स्थान्तरित किया जाता है इसलिए उसका किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है।
  • अवेदान करने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

पंजाब विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दास्तावेज | Documents required for Punjab vidhawa Pension Scheme

अगर कोई विधवा महिला पंजाब विद्धुवा पेंशन योजना के लिए लाभ लेना चाहती है तो उसके पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड – उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। जिसके जरिये उसकी पहचान का पता चलता है।

मृत्यु प्रमाण पत्र – महिला के पास पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। क्योंकि पति के मृत्यु प्रणाम पत्र से ही महिला के विधवा होने का पता चलता है और इस योजना का लाभ केवल विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाता है।

पास पोर्ट साइज़ फोटो – आपकी पहचान के लिए आवेदन करते समय दो पास पोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

आय प्रमाण पत्र – आवेदक की आय के अनुसार ही किसी भी कल्याणकारी योजना का लाभ प्रदान किया जाता है इसलिए आवेदन करते समय आपके पास आय प्रमाण पत्र का भी होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – यह योजना केवल पंजाब राज्य की विधवा मिहलाओं के लिए है है इसलिए उम्मीदवार के पास राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक की किताब की फोटो कॉपी – पंजाब विधवा पेंशन योजना का लाभ विभाग द्वार सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है इसलिए आपका किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए तथा उसकी किताब की फोटो कॉपी की आपको आवेदन करते समय आवश्यकता होगी।

मोबाईल नंबर – आवेदन पत्र को वेरीफाई करने में आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तब भी आप आवेदन कर सकते है।

पंजाब विधवा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | How to apply for Punjab Vidhawa Pension Scheme

अगर प्रदेश कोई विधवा महिला इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करे के लिए आवेदन करना चाहती है तो वो नीचे लेख में दी गयी जानकरी By स्टेप फॉलो करके बड़ी ही आसानी से ककर सकती है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहाँ आपको Login पर क्लिक पर क्लिक करके लॉगिन कर लेना है।
  • अगर आप इस वेबसाइट पर नये तो आपको नया उपयोगकर्ता के लिंक पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपको एक यूजर Name और Password बनाना है।
  • जिसके बाद आपको उसे डालकर लॉगिन करना है.
  • अब आपको अपनी बायीं तरफ ताज़ा अनुप्रोग का लिंक दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। ]
  • अब आपके सामने नया पेज खगोल जायेगा।
  • जहाँ आपको विभाग द्वारा चलायी जारही योजनों की सूचि दुखायी देगी।
  • जिसमें आपको विधवा पेंशन योजना को चुन लेना है।
  • अब अपक्की सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा जहाँ आपको पूछी गयी जानकरियों को सही प्रकार भर लेना है।
  • फॉर्म भरने के बाद Submit कर देना है।
  • अब आपको ‘सहेजे गए एप्प ‘ पर क्लिक करना है। और एप्लिकेशन का चयन करना है। और मांगे को अपलोड देना है।

पंजाब विधवा पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करने का तरीका | How to Offline apply for Punjab Vidhawa pension scheme

अगर आप इस लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के आपको समाज कल्याण विभाग के ऑफिस में जाना होगा जहाँ सेव् आपको आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा तथा पत्र में पूछी गयी जानकरियों को सही प्रकार भरना होगा इसके बाद मांगे गए दस्तावेजों को पत्र साथ संलग्न कर देना है तथा इसे विभाग में जमा कर देना है। कुछ इस प्रकार आपका आवेदन सफल हो जायेगा।

पंजाब विधवा पेंशन योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

पंजाब विधवा पेंशन योजना क्या है?

पंजाब राज्य में रहने वाली ऐसी महिलाओं की के पति की मृत्यु हो गई है और अब उनके पास अपना जीवन यापन करने के लिए कोई नहीं साधन उपलब्ध नहीं है उन महिलाओं के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है।

पंजाब विधवा पेंशन योजना को शुरू क्यों किया गया है?

जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो जाती है उन महिलाओं को अपना जीवन यापन करने में काफी कठिनाइयां होती हैं इस समस्या को देखते हुए पंजाब सरकार ने पंजाब विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की है ताकि महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।

पंजाब विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम पंजाब विधवा महिला के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा।

पंजाब विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि दी जाएगी?

पंजाब विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाली लाभार्थी महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्रदान किए जाएंगे यह सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

पंजाब विधवा पेंशन योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से पंजाब राज्य में निवास करने वाली 18 वर्ष से अधिक विधवा महिलाओं को बनाया गया है जिनके पास आय का कोई साधन उपलब्ध नहीं है।

निष्कर्ष

आज इस लेख के द्वारा विधवा पेंशन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको इस योजना से जुड़ा कोई भी सावल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट बॉक्स में कम्मेंट कर्कज़े पूछ सकते है हमारी टीम द्वारा जल्द से जल्द उसका उत्तर प्रदान किया जायेगा।

Leave a Comment