[ऑनलाइन] PVC आधार कार्ड कैसे बनवाए? | Pvc Aadhar Card Online Apply

Pvc Aadhar Card Online Apply In Hindi :- भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकता दर्शाने के लिए 2016 में आधार कार्ड की सुविधा को शुरू किया गया था। जिसके अंतर्गत देश के हर उम्र के नागरिक का आधार कार्ड बनवाया गया था और आज 2022 तक लगभग देश के सभी नागरिकों के पास आधार उपस्थित है और अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो बेशक आपके पास भी ये उपलब्ध होगा। लेकिन उस समय विभाग द्वारा कागज के आधार कार्ड को बनाया जाता था। जो बहुत जल्द फट जाता था या अन्य किसी कारण से खराब हो जाता है।

जिससे लोगों को बहुत समस्या का सामना करना पड़ता था। इसी समस्या का हल निकालते हुए अब विभाग द्वारा एक नए प्रकार के आधार कार्डों को जारी करना शुरू कर दिया है जिसे PVC Aadhar Card कहते है। जिसके बारे में हमारे द्वारा नीचे सम्पूर्ण जानकारी जैसे – पीवीसी आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे बनवाएं, इसकी विशेषता आदि के बारे में बताया गया है। इसलिये लेख को पूरा पढ़े हम आशा करते है कि ये आपके लिए उपयोगी होगा।

आधार कार्ड क्या है? | What Is Aadhar Card

पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसे भारत में निवास करने वाला कोई भी नागरिक बहुत आसानी से बनवा सकता है तथा इसका उपयोग सरकारी योजनाओं का लाभ लेने या अन्य किसी जगह पहचान के रूप में कर सकता है। हर आधार कार्ड पर एक 12 अंकों को कोड दर्ज होता है तथा हर आधार कार्ड पर ये अलग होता है इसके अलावा आप एड्रेस के प्रूफ के तौर पर भी इस्तमाल कर सकते है। क्योंकि इस पर आधार कार्ड धारक का पता भी दर्ज होता है।

पीवीसी आधार कार्ड क्या है? | Pvc Aadhar Card Online

Pvc Aadhar Card आधार कार्ड का ही एक नया रूप है, जो पिछले कुछ समय से संज्ञान में आया है और अब विभाग द्वारा भी जारी किया जा रहा है, ये एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिस कारण ये जल्द ख़राब नहीं होता है तथा इसका उपयोग कर उन सभी कामों को कराया जा सकता है जो एक साधारण आधार कार्ड का उपयोग कर कराये जाते है, क्योंकि इस पर वो सभी जानकारी दर्ज होती है। जो आधार कार्ड पर दर्ज होती है।

पीवीसी आधार कार्ड की विशेषता |

देश का कोई भी नागरिक यदि पीवीसी आधार कार्ड को बनवाना चाहता है तो उसे इसकी विशेषताओं के बारे में सटीक जानकारी का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • PVC Adhar Card प्लास्टिक का बना होता है जिस कारण ये जल्दी खराब नहीं होता है और ना ही इस पर पानी का कोई अक्सर होता है।
  • पीवीसी आधार कार्ड एटीएम कार्ड की तरह दिखाई देता हैं, जिस कारण हम इसे अपने वॉलेट में रखकर घूम सकते है। तथा समय आने पर इसका उपयोग लर सकते है।
  • इसके अलावा PVC Aadhar कार्ड का उपयोग कर हम उन सभी कामों को कर सकते है जो एक साधारण आधार कार्ड से होते है।

पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं? | How To Apply Pvc Aadhar Card

यदि आप PVC Aadhar Card को बनवाने चाहते है तो विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बहुत आसानी से आर्डर कर सकते है जिसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जो निम्न है –

  • पीवीसी आधार कार्ड को बनवाने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जहां आपको Get Aadhar के सेक्शन में जाकर Order Aadhar PVC Card के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं
  •  क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। जहां आपको आधार कार्ड, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट आईडी को दर्ज करना होगा। और फिर सिक्युरिटी कोड भरना है तथा Send OTP के ऊपर क्लिक करना होगा।
पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं
  •  जिसके बाद आपके आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर छः अंकों का OTP (One Time Password) जिसे आपको बॉक्स में दर्ज करना होगा। और Terms And Conditions वाले बॉक्स पर टिक करके सबमिट पर क्लिक कर देना होगा।

Note – यदि आपके पास वो मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं है, जो आपके आधार कार्ड से लिंक तो आप भी आप अपने एड्रेस पर PVC आधार कार्ड को मंगवा सकते है जिसके लिए आपको ऊपर दी गयी स्टेप्स को फॉलो करके My Mobile Is Not Registered पर क्लिक करना होगा तथा अन्य किसी मोबाइल नंबर को डालकर वेरीफाई करना होगा।

  •  पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आधार कार्ड से रिलेटेड कुछ इनफार्मेशन आपको स्क्रीन पर देखने को मिल जायेगी।
  •  अगर सब ठीक है तो आपको Make Payment के ऊपर क्लिक करना होगा। और Net Banking, UPI, Debit Card जो भी सुविधा आपके पास उपलब्ध हो उसकी मदद से 50 रुपये के पेमेंट करना है।
  •  जिसके बाद जैसे ही आपका ट्रांसेक्शन सक्सेसफुल हो जायेगा। तो आपके सामने एक विंडो खुलेगी। जहां आपको SRN नंबर दिखाई देगा। जिसे आपको नोट कर लेना है या स्क्रीन शार्ट लेकर सुरक्षित लर लेना है।
  •  इस प्रकार आपकी PVC Adhar Card को ऑनलाइन आर्डर करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। तथा 1 से 3 सप्ताह के अंदर डाक द्वारा आधार कार्ड आपके रजिस्टर पते पर पहुंचा दिया जायेगा।

PVC Aadhar Card FAQ

यदि आप PVC Aadhar Card को बनवाने के लिए ऑनलाइन आर्डर करना चाहते है तो इसको लेकर बहुत से सवाल आपके मन आ रहे होंगे। इसलिए हमारे द्वारा नइससे जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों लो साझा किया गया हैं जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट बॉक्स में पूछे जाते है, हम उम्मीद करते है कि ये सवाल तथा जबाब आपके लिये उपयोगी साबित होंगे। जो कि निम्न है –

ऑनलाइन आधार कार्ड को बनवाने के लिए हमें कितने शुल्क का भुगतान करना होगा?

यदि आप PVC Adhar Card को बनवाना चाहते है तो आपको बता दें कि इसके लिए विभाग द्वारा 50 रुपये का शुल्क का निर्धारण किया गया है। जिसका भुगतान आपको ऑनलाइन आर्डर करते समय करना होगा।

क्या पीवीसी आधार कार्ड को कोई भी नागरिक बनवा सकता है?

जी हां! PVC Aadhar Card को कोई भी नागरिक बनवा सकता है।

पीवीसी आधार कार्ड क्या हैं?

पीवीसी आधार कार्ड सामान्य आधार कार्ड का एक नया प्रारूप है। लेकिन इस आधार कार्ड को एटीएम कार्ड की तरह बनाया गया है। ताकि यह जल्द खराब ना हो।

PVC Aadhar को विभाग द्वारा कितने समय के अंदर आपके एड्रेस पर भेज दिया जाता है?

पीवीसी आधार कार्ड आर्डर करने के 1 से 2 सप्ताह के अंदर विभाग द्वारा आपके एड्रेस पर पहुंचा दिया जाता है।

निष्कर्ष

आज के समय आधार कार्ड हर व्यक्ति के पास आधार कार्ड का होने बहुत आवश्यक हो गया है। क्योंकि अधिकतर सरकारी और गैर सरकारी कामों को कराने में इसकी आवश्यकता होती है। लेकिन विभाग द्वारा पहले आधार कार्ड कागज के जारी किये जाते है जिस किस कारण वे बहुत जल्द खराब हो जाते थे।

इसलिये अब विभाग द्वारा PVC Aadhar Card को जारी जारी करना शुरू करना शुरू किया है। जिसके बारे में हमारे आज हमारे द्वारा इस लेख में विस्तार में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। हम आशा करते है कि ये आपको पसंद आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी। इसके अलावा अभी भी आपके मन में PVC Aadhar Card In Hindi को लेकर कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।