रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोले? | रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए क्या करना होगा?

यह बात तो आप सभी लोगों को पता होगी कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) पूरे देश में यात्रा करने का सबसे सस्ता साधन है। आज अधिकांश लोग (Most people) एक जगह से दूसरी जगह सफर (Travel) करने के लिए रेलवे का सहारा लेते हैं आप में से बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने कभी ना कभी ट्रेन (Train) में सफर जरूर किया होगा। जिसके दौरान आपने रेलवे स्टेशन (Railway station) पर मौजूद दुकानों से कुछ ना कुछ तो जरूर खरीदा होगा।

यदि आप भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने (Railway Station Par Dukan Kaise Khole) की सोच रहे है तो यह  आपके लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि रेलवे स्टेशन (Railway station) एक ऐसी जगह है जहां बहुत अधिक भीड़भाड़ रहती है।

जहाँ आप आसानी से किसी भी प्रोडक्ट (Product) को उसके प्रिंट रेट पर बेच सकते है। आज हम आपको अपने आर्टिकल में रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोलें? (How to open a shop at a railway station?) तथा इसके फायदे इत्यादि के संबंध में विस्तार से बताने जा रहे हैं इसीलिए आपसे अनुरोध है कि आप लास्ट तक इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें-

Contents

रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे शुरू करे? (How to start a shop at a railway station?)

आप सभी है बात भली-भांति जानते हैं कि रेलवे स्टेशन (Railway station) भारतीय सरकार के अधीन आती है यानी कि यह एक सरकारी प्रॉपर्टी (Government property) है। इसलिए यदि आप रेलवे स्टेशन पर किसी भी प्रकार की दुकान को शुरू करना चाहते हैं तो पहले आपको रेलवे स्टेशन से टेंडर (Tender) प्राप्त करना होगा जिसके लिए आपको कई प्रकार के सरकारी दस्तावेज जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि और कई तरह की योग्यताओं को पूरा करना होगा।

स्टेशन पर दुकान कैसे खोले रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए क्या करना होगा

तत्पश्चात आप रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए पंजीकरण (Registration for opening shop at railway station) कर सकते हैं लेकिन रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए केवल वह व्यक्ति ही पंजीकरण कर सकता है जो मानसिक अथवा शारीरिक (Mental or physical) रूप से स्वस्थ होगा. इसके अतिरिक्त आपको दुकान खोलने के खर्च में आने वाली पूंजी (Money) की व्यवस्था भी करनी होगी। जिसके बाद आप आसानी से किसी भी शहर के रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोलने की अनुमति प्राप्त कर सकते हैं।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए टेंडर कैसे प्राप्त करें? How to get tender for opening of shop at railway station?

अगर आप रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोलने (Open your shop at the railway station) का मन बना चुके हैं तो इसके लिए आपको पहले अपने आसपास के तीन से चार स्टेशनों का चुनाव (Chose) कर रहा होगा और फिर आपको रेलवे के द्वारा दुकान खोलने से संबंधित टेंडर (Tenders) कब जारी किए जाएंगे इसकी जानकारी प्राप्त करनी होगी।

जिसके लिए आप लोगों को आईआरटीसी (IRTC) के द्वारा जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन पर ध्यान देना होगा। जैसे ही आईआरटीसी के द्वारा दुकान खोलने के टेंडर से संबंधित नोटिफिकेशन (Notification regarding tender for opening of shop) जारी की जाती है आप रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए पंजीकरण कैसे करे? How to register to open shop at railway station?

जो भी लोग रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलना (Opening a shop at the railway station) चाहते हैं तो पहले उन्हें स्टेशन पर अपनी दुकान खोलने के लिए पंजीकरण (Registration) करना होगा. यदि आप रेलवे पर दुकान खोलने के लिए पंजीकरण कैसे करें? के संबंध में नहीं जानते हैं तो आप नीचे बातये जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से दुकान खोलने के लिए पंजीकरण कर सकते है-

  • रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए यदि आप Registration करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर भारतीय रेलवे की Official website का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको Railway tenders का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • जिसके बाद आप देख पाएंगे कि कौन-कौन से Railway station पर दुकान खोलने के लिए टेंडर जारी किए गए है।
  • आप जिस रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोलना चाहते है, उस पर क्लिक कर दीजिए। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक Application form open हो जाएगा।
  • आपके लिए इस एप्लीकेशन फॉर्म को Download कर लेना है और इसमें पूछी के सभी जरूरी Details को ध्यानपूर्वक भरना है।
  • मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको इस Application form के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाना है और फिर इससे अपने नजदीकी RDM office में जमा करना होगा।
  • ध्यान रहे Application form जमा करने के समय आपको इसके लिए निर्धारित किए गए शुल्क का भी Payment करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के पश्चात Indian Railways Department के द्वारा आपके द्वारा किए गए आवेदन का सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन प्रक्रिया पूरा होने के पश्चात यदि आपका Application accepted किया जाता है तो पोस्ट के माध्यम से आपको सूचित किया जाएगा।
  • जिसके बाद आप आसानी से रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोलकर अपना Business शुरू कर सकते हैं।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा? How much investment will have to be made to open a shop at the railway station?

हमारे बीच ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोलने (Open shop at the railway station) की सोच रहे हैं लेकिन उनके मन में यह सवाल है कि रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए कितने पैसों की आवश्यकता होगी? (How much money will be needed to open a shop at a railway station ?) तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि, यह आपके ऊपर निर्भर (Dependent) करता है कि आप रेलवे स्टेशन पर दुकान खोल कर, उसमें कितना निवेश (Invest) कर सकते हैं.

आमतौर पर स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको लगभग ₹50000 तक निवेश (Investment) करने पड़ सकते हैं। एक बार स्टेशन पर आप अपनी दुकान खोल लेंगे तो आप कुछ ही दिनों में अपने द्वारा निवेश किए गए सभी पैसों को आसानी से वसूल (Recover) कर सकते हैं इसका प्रमुख कारण यह है कि रेलवे स्टेशन (Railway station) पर बहुत अधिक भीड़ रहती है।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने से कितना मुनाफा होगा? How much profit will be made by opening a shop at the railway station?

रेलवे स्टेशन पर दुकान के मुनाफे की बात की जाए तो आपको यह बात तो पता ही है कि हर रोज रेलवे स्टेशन (Railway station) पर लाखों लोगों का आना जाना लगा रहता है क्योंकि  हमारे भारत सरकार (Government of India) सभी नागरिको के लिए 24 घंटे रेलवे सुविधाएं चालू रखती है. यानी कि कोई भी व्यक्ति कभी भी भारतीय रेल में सफर (Travel) कर सकता है. जिसकी वजह से रेलवे स्टेशन पर सदैव अच्छी खासी भीड़ (Crowd) रहती है।

इस स्थिति में यदि कोई व्यक्ति रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोलता (Opens your shop at the railway station) है तो वह हर प्रतिदिन कम से कम ₹20000 तक आसानी से कमा सकता है इस प्रकार आप बड़े ही आसानी से महीने का ₹200000 से ₹300000 तक स्टेशन पर दुकान खोलकर कमा (Earn) सकते हैं। इसीलिए यदि आप किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई अच्छी जगह तलाश रहे हैं तो आप रेलवे स्टेशन पर अपना बिजनेस शुरू (Business start) करके अन्य जगहों की तुलना में बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। 

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने की सरकार को कितना पैसा देना होगा? How much money will the government have to pay to open a shop at the railway station?

आप अगर आप रेलवे स्टेशन पर दुकान (Shop at the railway station) खोलते है तो आपको सरकार की तरफ से सारी सुविधाएं प्राप्त होगी। जिसके लिए भारत सरकार (Government of India) के द्वारा नागरिको के व्यापार को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा फीस (Fees) भी ली जाती है। जो आपकी दुकान पर निर्भर करती है कि आप किस तरह की दुकान खोलना चाहते हैं।

आपने कैसे स्टेशन पर अपनी दुकान दुख खोली है यह बात भी सरकार देखती है क्योंकि अगर आपने बड़े-बड़े शहरों के स्टेशनों (Cities stations) पर अपनी दुकान खोली है। नई दिल्ली स्टेशन ,मुंबई स्टेशन जैसे स्टेशनों (Stations like New Delhi station ,Mumbai station) पर तो आपसे आपकी कमाई का 20 या 30% आपसे लिया जाता है और अगर आपने कोई छोटे-मोटे शहर मे अपनी दुकान (Shop) खोली है। तब भी आप से कुछ प्रतिशत ली जाती है। कितनी ले जाती है यह बात तो आपको रेलवे सरकारी ऑफिस (Railway government office) जाकर ही पता चलेगा।

रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोले? FAQs

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए क्या करना होगा?

इसके लिए पहले आपको रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना टेंडर लेने के लिए आवेदन करना होगा।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए कितना खर्च करना होगा?

यदि आप रेलवे स्टेशन पर रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको लगभग ₹50000 तक निवेश करने होंगे।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए कहाँ आवेदन करना होगा?

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए कहाँ आवेदन करने के लिए आपको भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने आर्टिकल में रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोलें? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है साथ में हमने आपको रेलवे पर दुकान खोलने के लाभ और पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में सभी जरूरी डिटेल साझा की है हमें आशा है कि आप तो हमारे आर्टिकल में बताएं की जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताएं आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Comment