राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना: 12वीं कक्षा में 75% अंक लाने वाली छात्राओं को मिलेंगी प्रोत्साहन राशि

Rajasthan Balika Protsahan Puraskar Yojana 2024: राजस्थान राज्य सरकार बेटियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। साथ ही काफी कल्याणकारी योजनाओं का संचालन भी कर रही है। जैसे कि अभी हाल ही में राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत राज्य की होनहार छात्राओं के लिए राज्य सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

बता दे कि राजस्थान बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट (Rajasthan Board Exam Result) जारी किया जा चुका है। इस बोर्ड परीक्षा में जिन बेटियों ने 12वी में 75% अंक या इससे ज्यादा अंक हासिल किए है उन्हें राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना (Rajasthan Balika Protsahan Puraskar Yojana) के तहत प्रोत्साहित किया जाएगा। बेटियों को इस योजना लाभ कैसे मिलेगा? इसके लिए निर्धारित पात्रता, दस्तावेज क्या है? उसकी सभी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई जा रही है। तो आइए जानते है-

Contents show

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना क्या है? | What is Rajasthan Balika Protsahan Puraskar Yojana?

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा हाल ही में शुरू किया गया है। इस योजना के तहत 12वीं परीक्षा में 75% अंक लाने वाली बेटियों के लिए राज्य सरकार की तरफ से 5000 रुपए की प्रोत्शाहन राशि दी जाएगी। योजना के अंतर्गत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि सीधे छात्र लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। राजस्थान राज्य में काफी ऐसी परिवार की बेटियाँ है जिन्होंने12वीं बोर्ड परीक्षा में 75% अंक हासिल किए है। यह सभी छात्राएं इस योजना में आवेदन करके प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकती है।

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना राज्य सरकार की काफी कल्याणकरी योजनाओं के से एक है। इस Rajasthan Balika Protsahan Puraskar Yojana के अंतर्गत 5000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करके बेटियों अपनी आगे की पढ़ाई के लिए जरूरी किताब, ऐडमिशन प्रक्रिया को आसनी से पूरा कर सकेंगी। इसके साथ ही बेटियों में आगे की पढ़ाई के लिए जिज्ञासा उठेगी।

योजना का नाम बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार
राज्य का नाम राजस्थान
साल 2024
लाभार्थी राज्य की छात्राएं
प्रोत्साहन पुरस्कार राशि 5000 रूपए
आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का उद्देश्य | Objective of Rajasthan Girl Child Promotion Award Scheme

आमतौर पर देखा जाता है कि लड़कों की अपेक्षा लड़कियों को पढ़ाई से पीछे रखा जाता है। यह सिर्फ राजस्थान राज्य में ही नही बल्कि भारत भर में इस तरह का माहौल बना हुआ है। हालांकि पिछले कुछ सालों से बेटियों को शिक्षा प्रति आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार की तरफ काफी कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। ताकि बेटियों को आगे बढ़ाया जा सकें।

इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान राज्य सरकार ने अपने राज्य की लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत बेटियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। Rajasthan Balika Protsahan Puraskar Yojana के अंतर्गत उन सभी लड़कियों को जिन्होंने 12वीं कक्षा में 75% अंक या इससे अधिक अंक प्राप्त किए है। उन्हें 5000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक खाते में ट्रासंफर की जाएगी।

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि

राजस्थान राज्य की जिन छात्राओं ने राजस्थान बोर्ड परीक्षा की 12वीं कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त किये है। वह सभी छात्राएं इस योजना में आवेदन करके योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि को प्राप्त कर सकती है। बता दे कि राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में 31 मई 2024 तक आवेदन करके इन योजना का लाभ लिया जा सकता है।

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 3

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Rajasthan Girl Child Promotion Award Scheme

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ सरकार के द्वारा निर्धारित की गई पात्रताओं के आधार पर दिया जाएगा। जरूरी पात्रता कुछ इस प्रकार है-

  • राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ राजस्थान राज्य की लड़कियाँ उठा सकती है।
  • आवेदन करने वाली बालिका ने 12वीं में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त किये हो।
  • बालिका अविवाहित होनी चाहिए।
  • छात्रा के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेज | Documents to apply for Rajasthan Balika Protsahan Puraskar Yojana

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ लेने के लिए बालिका को आवेदन फॉर्म भरना होगा। कर आवेदन फॉर्म भरने के दौरान कुछ दस्तावेजो की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में आवेदन कैसे करें? | How to apply for Rajasthan Balika Protsahan Puraskar Yojana?

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना क्या हैं? पात्रता, दस्तावेज आदि जैसी सभी जानाकरी हम आपको ऊपर दे चुके है। अब अगर आपके पास ऊपर देगा सभी दस्तावेज और पात्रता है तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना में आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं-

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/sd3/Home/Public2/Default.aspx पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार कक्षा 12 (2023-24) आवेदन भरने के लिए यहा क्लिक करे ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना होगा।
राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना
  • अब आपके सामने राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना आवेदन फॉर्म पेज खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 1
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को इस आवेदन फार्म के साथ अपलोड करना होगा
  • अब आपको एक बार आवेदन फार्म में भरी गई जानकारी को एक बार जांच लेना है।
  • फाइनली नीचे आपको दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है।

Rajasthan Balika Protsahan Puraskar Yojana Related FAQ

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना को कहाँ शुरू किया गया है?

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना को राजस्थान राज्य में राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया हैं.

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ किसे मिलेगा?

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ राजस्थान राज्य की छात्राओं को मिलेगा।

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत कितनी प्रोत्साहन राशि मिलेगी?

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अंतर्गत छात्राओं को 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ लेने के लिए कितने % अंक होने चाहिए?

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा के क2वीं कक्षा में न्यूनतम 75% अंक होने चाहिए।

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में कब तक आवेदन कर सकते है?

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में 31 मई 2024 तक आवेदन कर सकते है।

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में आवेदन कैसे करें?

राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2024 में आवेदन करने की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप ऊपर आर्टिकल में दी गयी है। आप ऊपर दी गई जानकारी को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमारे द्वारा आपके लिए राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के संबंध में बताया गया है। यह योजना उन मेघावी छात्रों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी जो कड़ी मेहनत करके वर्ष 2024 में 12वीं कक्षा में फर्स्ट डिवीजन लेकर आए है।

उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारे इस आर्टिकल में राजस्थान बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के संबंध में बताई गयी. सभी जानकारी आपके लिए उपस्थित रही होगी। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया करके अपने सभी जान पहचान के दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा सभी कार्यक्रमों योजना और अन्य सरकारी सेवाओं के संबंध में सभी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के साथ बने रहिए।

Leave a Comment