[कैसे करे] राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन आवेदन, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, बेरोजगारी भत्ता राजस्थान 2022

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता में आवेदन कैसे करे? :- दोस्तों आज हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी बेरोजगारों नागरिको के लिए शुरू की गयी एक नई योजना के बारे में जानकारी देगे. राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 है. इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य के सभी पात्र बेरोजगार नागरिकों को हर साल बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राजस्थान राज्य सरकार अपने राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को वार्षिक 3500 रुपये देने का फैसला किया है जबकि राज्य की लड़कियों को 3500 रुपये वार्षिक दिए जायेगे. अगर आप राजस्थान राज्य के शिक्षित नागरिक है और अभी तक आपको कोई नौकरी नही मिली है तो आप इस योजना के लिए पात्र है और आपको इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ दिया जायेगा.

इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत उन युवाओं को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं लेकिन अभी तक उन्हें नौकरी प्राप्त नहीं हुई है उन्हें राज्य सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। योजना के तहत राजस्थान सरकार राज्य के बेरोजगार छात्रों को ३००० रुपये वार्षिक बेरोजगारी भत्ता देने जा रही है।

Contents

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना (Rajasthan Berojgari Bhatta Yojna)

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के बारे में बताने जा रहे हैं इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान राज्य के पात्र नागरिकों को ही दिया जायेगा और अब इस वाली आर्थिक मदद से राज्य के बेरोजगार नागरिकों को अपने खर्चे के लिए किसी और या अपने परिवार पर निर्भर नही रहना होगा।

इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उन नागरिको को दिया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जो किसी तरह की कोई नौकरी नही कर रहे है. हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि आप किस प्रकार इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

योजना का नाम राजस्थान बेरोजगारी भत्ता
किस राज्य में शुरू की गई योजना राजस्थान
पात्रता राज्य के बेरोजगार युवा
योजना के लिए बेरोजगारी भत्ते का प्रावधान 1500 रुपए प्रतिमा
योजना के लिए बजट 3 लाख करोड रुपए
किसके द्वारा शुरू की गई योजना राज्य सरकार द्वारा

बेरोजगारी भत्ता के लिए योग्यता (Eligibility for Rajasthan Berojgari Bhatta Yojna)

अगर कोई बेरोजगार नागरिक इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब वो इस योजना के लिये पात्र होगा. इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए सभी जरूरी योग्यता की जानकरी नीचे दी जा रही है.

  •  इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई नागरिकों को ही दिया जायेगा।
  •  इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास ग्रेजुएशन  की degree होना अनिवार्य है.
  • अगर  इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने वाला नागरिक किसी तरह की कोई नौकरी कर रहा है तो उसे इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा.
  • इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बेरोजगार नागरिकों को दिया जायेगा जिनकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होगी.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Necessary Documents for Rajasthan Berojgari Bhatta Yojna)

अगर आप इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करना चाहते है और इस बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास नीचे दिए जा रहे सभी जरूरी क़ागज़ात होना बहुत जरूरी है जिनके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर सकते है.

  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  •  यह राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए केवल राजस्थान के युवाओं को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा इसलिए आपके पास अपना स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास भामाशाह आईडी कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • यह राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है क्योंकि आवेदन करने वाले छात्र के परिवार की 3 लाख रूपय से कम होनी चाहिए इसलिए उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास वोटर ID कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? (How to apply Online Application for Rajasthan Berojgari Bhatta Yojna)

अगर आप इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है.

  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान राज्य की “Department of Skill, Employment and Entrepreneurship” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in पर पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करते ही आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Apply for Unemployment Allowance” का आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
राजस्थान बेरोजगारी भत्ता में आवेदन कैसे करे
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको लॉग इन करना होगा। अगर आपके पास लॉग इन पासवर्ड नही तो आप “Registration” के आप्शन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और इसके बाद आपको पाना लॉग इन पासवर्ड मिल जायेगा।
राजस्थान बेरोजगारी भत्ता में आवेदन कैसे करे
  • अब जब आप लॉग-इन कर लेंगे तब आप के सामने “राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना” का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।
  • जब आप इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भर दे तब आप इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। इस बटन पर क्लिक करते ही आपका राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर जायेगा।
  • [Online] राजस्थान बिजली बिल कैसे देखे? | Online Rajsthan Online Bijli Bil Check

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर 

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करना चाहते है तो आप ऊपर बताये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना शुरुआत किसने की?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा की गई.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए कौन पात्र है?

राजस्थान राज्य के शिक्षित सभी नागरिक इस योजना के लिए पात्र है जिन्हे अभी तक आपको कोई नौकरी नही मिली है ऐसे नागरिको को राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ दिया जायेगा.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ कितने आयु के बेरोजारो को प्रदान किया जायेगा?

इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बेरोजगार नागरिकों को दिया जायेगा जिनकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होगी.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत बेरोजगार लड़कियों को कितनी धनराशि जाएगी?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राज्य की बेरोजगार लड़कियों को 3500 रुपये वार्षिक दिए जायेगे।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको राजस्थान सरकार की एक नई योजना राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment