राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें? | Land Records apnakhata.raj.nic.in

राजस्थान अपना खाता , राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल क्या है, Rajasthan Bhulekh Khasra-Khatauni, Check Online Land Records at apnakhata.raj.nic.in Land Records apnakhata.raj.nic.in

Land Records apnakhata.raj.nic.in :- भारत एक कृषि प्रधान देश है इसलिए सरकार किसानों के हित के लिए अक्सर अनेक योजनाओं का संचालन करती रहती है ताकि किसान सुविधापूर्वक अपने खेतो में उपज को उगा सके। अब ये तो हम सभी जानते है कि किसी भी किसान के लिए उसकी ज़मीन कहाँ है कितनी है उसके आस पास किसके खेत मौजूद आदि जैसी जानकारी के लिए किसान के पास उसके खेत से जुड़े जरूरी दस्तावेज़ जैसे खसरा, नकल, जमाबंदी, भूलेख आदि का होना बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह ऐसे क़ागज़ात होते है जिनमे ज़मीन के मालिकाना हक का पता चलता है।

अब क्योंकि यह किसी भी किसान के लिए बहुत जरूरी दस्तावेज़ होते है इसलिए अन्य राज्यों की तरह राजस्थान सरकार ने अपने प्रदेश के किसानों के लिए ज़मीनी क़ागज़ात खसरा, जमाबंदी, नकल आदि ऑनलाइन देखने के लिए apnakhata.raj.nic.com पोर्टल लांच किया है जिसकी मदद से प्रदेश के किसान अब घर बैठे इन सभी महत्वपूर्ण ज़मीनी क़ागज़ात को ऑनलाइन देख सकेंगे। इतना ही नही इस पोर्टल की मदद से आप आसानी से खसरा, जमाबंदी, भू- नक्शा खतौनी आदि का प्रिंट आउट भी निकाल सकते है जिनका उपयोग आप अन्य विभिन्न सरकारी कार्यो में कर सकते है।

Contents

राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल क्या है? | Rajasthan Bhulekh Apna Khata Bhulekh Khasra

राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें

राज्य में मौजूद किसानों के पास उनकी जमीन के विवरण की जानकारी के लिए राजस्थान अपना खाता भूलेख, खसरा, नकल, खतौनी जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होते है जिसमे किसी भूमि से जुड़ी सभी जानकारी को दर्शाया जाता है जैसे कि यह खेत किस व्यक्ति के नाम पर है, खेत का क्षेत्रफल कितना है, इसके पास पड़ोस में किसका खेत है आदि जैसी सभी जानकारी का विवरण दिया गया होता है।

योजना का नामराजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल
राज्य राजस्थान
किसके द्वारा शुरू की गई राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा
लाभ जमीन संबंधित जानकारी
प्रक्रिया ऑनलाइन

एक उदाहरण के तौर पर समझते है जैसे कि भूलेख 2 शब्दों से मिलकर मिला है भू – लेख जहां भू का मतलब भूमि होता है और लेख मतलब की कोई लिखित पत्र अब इन दोनों को मिलाकर लिखा जाए तो हम इसे सीधे शब्दों में कहे सकते है कि भूलेख एक ऐसा लिखित दस्तावेज होता है जिसमे किसी भूमि से जुड़ी तमाम जानकारी का ब्यौरा लिखा होता है।

राजस्थान अपना खाता भूलेख | Rajasthan Bhulekh Khasra-Khatauni 

भारत के हर नागरिक किसान के लिए उसकी ज़मीन से जुड़े क़ागज़ात बहुत महत्वपूर्ण होते है क्योंकि इन्ही कागज़ात से ज़मीन के मालिकाना हक का पता चलता है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि राज्य के लोगो को अपने ज़मीन के बारे में अधिक जानकारी नही होती है जिस कारण उन्हें आज भू माफियाओं द्वारा अक्सर आम नागरिकों को परेशान किया जा रहा है। लेकिन अब राज्य सरकार ने इन भू माफियाओं को रोकने के लिए Rajsthan Apna Khata पोर्टल लांच किया है जिसकी मदद से राज्य के के लोग अपनी ज़मीनी विवरण की आसानी जांच कर सकेंगे और ज़मीन से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जैसे खसरा, खतौनी, जमाबंदी ऑनलाइन देख सकेंगे।

राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन | Check Online Land Records at apnakhata.raj.nic.in

राजस्थान नागरिकों के लिए अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी पाने के लिए अभी तक ज़िला में मौजूद पटवारी खाना कचहरी आदि के चक्कर लगाने होते है जिसमे लोगो का समय काफी नष्ट होता है साथ ही समय पर भी काम नही हो पाता है। लेकिन अब राजस्थान सरकार ने राज्य के लोगो की इन परेशानियों को दूर करते हुए rajsthan apna Khata E- dharti Online पोर्टल लांच किया है जिसकी मदद से अब राज्य के लोग खेती से जुड़ी सुविधा जैसे नकल, खतौनी, जमाबंदी, खसरा आदि को घर बैठे ऑनलाइन हो देख सकेंगे। जिसके बारे में नीचे स्टेप by स्टेप बताया गया है –

राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन खसरा खतौनी प्रक्रिया से लाभ | Benefits of Rajsthan Apnakhata Online Portal 

अगर आप राजस्थान अपना खाता पोर्टल आपको इसके जरिए क्या – क्या लाभ हो सकते है।

  • राजस्थान अपना खाता पोर्टल की मदद से आप अपनी ज़मीनी विवरण की जानकरी प्राप्त कर सकते इसके लिए बार – बार सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • राजस्थान अपना खाता पोर्टल के प्रारम्भ होने से प्रदेश के किसानों के समय और पैसा दोनों की बहुत खपत होगी।
  • इससे आप भूमि का विवरण देख सकते हो तथा उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हो।
  • इसके प्रारम्भ होने से सरकारी दफ्तारों में हो रही रिश्वत खोर और भ्रष्टाचार में काफ़ी कमी आयेगी।
  • राज्य  के किसान घर बैठे – बैठे अपना राजस्थान अपना खाता खसरा नंबर प्राप्त कर सकते है। तथा उससे जुड़े सभी विवरण ऑनलाइन देख सकते है।
  • [नई सूची] राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2022 जिलावार सूची | एपीएल | बीपीएल

राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें? | Land Records apnakhata.raj.nic.in

अगर आप खेती से जुड़े है और आपके नाम पर ज़मीन है तो राजस्थान सरकार के द्वारा लांच किए गए इस पोर्टल की मदद राजस्थान अपना खाता, नकल, जमाबंदी, खसरा, खतौनी को ऑनलाइन देख सकते है साथ ही उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते है बेहतर जानकारी के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • राजस्थान अपना खाता जमाबंदी ऑनलाइन देखने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://apnakhata.raj.nic.in/ पर जाना है।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही यहां साइट के होंमपेज पर आपको अपना खाता का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें
  • अपना खाता के विकल्प पर क्लिक करने के बाद यहां आपको सामने राजस्थान राज्य के सभी जिलों से जुड़ा एक मानचित्र देखने को मिलेगा।
  • अब आपको अपने इस मानचित्र में अपने ज़िला का चुनाव करना है। मतलब की आप जहां रहते है उस जिले के ऊपर क्लिक कर दें।
राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें
  • अब यहां आपको अपनी तहसील के चुनाव करना है जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शॉर्ट में भी देख सकते है।
राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें
  • अब यहां आपको एक सूची मिलेंगी जिसमे आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए ज़िले के सभी गॉव के नाम शामिल होंगे। आपको अपने गॉव का सेलेक्ट करना है।
  • राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें
  • अब यहाँ आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जैसे की खाता से, खसरा से, नाम से तो यहाँ आपको उस विकल्प का चयन कर लेना है जिसके माध्यम से आप ज़मीनी विवरण जांचना चाहते है.
  • जैसी की अगर आप यहाँ खाता से विकल्प का चयन करते है तो आपको इस विकल्पको चुनने के बाद खाता संख्या का दर्ज करना है और चयन पर क्लिक कर देना है.
राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें
  • अब यहाँ आपके सामने आपके ज़मीन से जुडी सम्पूर्ण जानकारी निकल कार आ जाएगी।
राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें
  • इस प्रकार आप अपने ज़मीन का सभी विवरण आसानी से घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है.

राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकलसे जुड़े प्रश उत्तर

राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल क्या है?

यह एक सरकारी दस्तावेज होता है जो उन नागरिकों के नाम पर जारी किया जाता है जो नागरिक खेती से संबंध रखते हैं। जिसे प्राप्त करने के लिए नागरिकों को राज्य के पटवारी या लेखपाल के पास जाना पड़ता है। लेकिन अब इस प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है।

राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन क्यों किया गया है?

राजस्थान राज्य में बढ़ रहे भ्रष्टाचार और जमीन की कालाबाजारी को रोकने के लिए सरकार ने राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा खतौनी नकल देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया है।

अपना खाता भूलेख खसरा खतौनी नकल प्रक्रिया ऑनलाइन करने से क्या लाभ होंगे?

इस प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से राज्य के नागरिकों को अपनी भूमि से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए राज्य के लेखपाल या पटवारी के पास चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे। क्योंकि वह आसानी से ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन के द्वारा अपनी जमीन से संबंधित सभी जानकारी कुछ ही मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा जमीन से संबंधित कौन-कौन सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं?

राजस्थान सरकार द्वारा जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए लांच किए गए इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक अपना खाता, नकल, जमाबंदी, खसरा, खतौनी को ऑनलाइन देख सकते है

निष्कर्ष

आज हमारे उस लेख द्वारा राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें? इसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। हमने उस आर्टिकल में बताया कि आपको इससे क्या क्या लाभ हो सकते है  अगर आपको इस योजना से जुड़ा कोई डाउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी जल्द से जल्द सहायता की जायेगी।

2 thoughts on “राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन कैसे देखें? | Land Records apnakhata.raj.nic.in”

  1. माइनिंग लीज और नहीं देना चाहिए
    जमीन की बेड बजा दी

    Reply
  2. जमीन अब लीज बंद कर देना चाहिए प्राकृति समाप्त हो जाएगा

    Reply

Leave a Comment