राजस्थान बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट 2022 (Rajasthan Board 10th and 12th Class Result 2022)

क्या आप राजस्थान राज्य में निवास करते हैं और आपने इस वर्ष राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी आरबीएसई (Rajasthan Board of secondary education i.e. RBSE) के द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया है तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि इस वर्ष आयोजित की गई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट (Results of board exams) के संबंध में राजस्थान शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 (Rajasthan Board Result 2022) जारी करने की ऑफिशियल घोषणा कर दी गई है।

अगर आप राजस्थान 10वीं और 12वीं के परिणाम 2022 (Rajasthan 10th and 12th Results 2022) के बारे में जानना चाहते हैं? तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण (Important) होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राजस्थान हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षा के परिणाम कब आएगा? (When will Rajasthan High School and intermediate class results come?) और राजस्थान 10वीं और 12वीं कक्षा बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें? (How to check Rajasthan 10th and 12th Class Board Result?) के संबंध में आपको पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करने वाले हैं इसलिए आप ध्यान पूर्वक इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Contents

राजस्थान 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 (Rajasthan 10th and 12th Class Board Result 2022)

राजस्थान राज्य के जो भी छात्र बोर्ड रिजल्ट 2022 (Board Result 2022) का इंतजार कर रहे हैं उन छात्र-छात्राओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) के द्वारा 10वीं तथा 12वीं कक्षा बोर्ड रिजल्ट 2022 (10th and 12th Class Board Result 2022) को आधिकारिक रूप से जारी करने के निर्देश (Instructions) जल्द ही जारी किए जा सकते हैं जिसके बाद राजस्थान के सभी छात्र छात्राएं जिन्होंने बोर्ड परीक्षाओं में हिस्सा लिया है.

राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2022 Rajasthan Board 10th and 12th Class Result 2022

वह राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर जाकर अपने परिणाम के बारे में आसानी से पता कर सकते हैं। यदि आपको जानना है कि राजस्थान बोर्ड के द्वारा राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 कब जारी किया जाएगा? (When will Rajasthan Board Result 2022 be released?) और आप राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 कैसे चेक (How to check Rajasthan Board Result 2022) कर सकते हैं तो अंत तक इस पोस्ट के साथ जुड़े रहे क्योंकि हम आपको राजस्थान दसवीं और बारहवीं कक्षा बोर्ड रिजल्ट चेक (Rajasthan Class X and XII Board Result Check) करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में step2step जानकारी प्रदान करेंगे.

राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022 कब हुई? (When did the Rajasthan Board Exam 2022 take place?)

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) की ओर से इस वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा (10th and 12th class) में अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए 24 मार्च 2022 को बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया जो 26 अप्रैल को विभिन्न परीक्षा केंद्रों के माध्यम से संपन्न कराई गई इन परीक्षाओं (Exams) में राज्य के लाखों छात्रों ने हिस्सा लिया था परीक्षा की समाप्ति (Termination) के बाद से ही परीक्षार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन शुरु कर दिया गया था जिसके पास से प्रत्येक छात्र (Students) के मन में यह प्रश्न है कि राजस्थान 10वीं और 12वीं कक्षा बोर्ड रिजल्ट कब जारी किया जाएगा?

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा? (When will the Rajasthan Board Result 2022 come?)

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी राजस्थान बोर्ड के द्वारा आयोजित की गई 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं (10th and 12th class board examinations) में लाखों छात्र सम्मिलित हुए हैं। यह परीक्षाएं विभिन्न परीक्षा केंद्रों के माध्यम से संपन्न कराई गई थी। परीक्षा की समाप्ति के बाद से ही हर छात्र राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 (Rajasthan Board Result 2022) का बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उनका इंतजार अब खत्म होता है क्योंकि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, आरबीएसई (Rajasthan Board of Secondary Education, RBSE) की ओर राजस्थान 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 (Rajasthan 10th and 12th Board Result 2022) जल्द ही जारी किया जा सकता है हालांकि राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी कोई भी ऑफिशियल घोषणा (Official announcement) नहीं की गई है लेकिन सूत्रों से आई खबर के अनुसार जून 2022 के दूसरे या तीसरे सप्ताह में बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जा सकते हैं.

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कहां देखें? Where to check Rajasthan Board Result?

इस वर्ष आयोजित की गई राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022 (Rajasthan Board Exam 2022) में कई लाख छात्र शामिल हुए जिनकी कॉपियों का मूल्यांकन लगातार हो रहा है इतने छात्रों का रिजल्ट ऑफलाइन (Result offline) एक साथ जारी करना लगभग नामुमकिन है इसलिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (Board of Secondary Education, Rajasthan) के द्वारा इस वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा का बोर्ड रिजल्ट (10th and 12th Class Board Result) ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जारी किया जाएगा जो भी इच्छुक छात्र अपने रिजल्ट के बारे में जानना चाहते हैं वह राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Official website of Rajasthan Board of Secondary Education) पर जाकर अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 कैसे चेक करें? (How to check Rajasthan Board Result 2022?)

हालांकि अभी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) की ओर से बोर्ड रिजल्ट की घोषणा नहीं की गई है लेकिन जैसे ही राजस्थान बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों (10th and 12th class results) की घोषणा की जाएगी आप नीचे बताएगा चरणों का पालन करके आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

  • राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 के बारे में जानने के लिए सभी छात्रों को सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट (Official website) http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर विजिट करना होगा.
  • जैसे ही आपको पर उपलब्ध लिंक (Available links) पर क्लिक करेंगे आपके सामने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट (Official website of Rajasthan Board of Secondary Education) का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • जहां आपको 12वीं तथा 10वीं के परिणाम 2022 (12th and 10th results 2022) का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दे।
  • क्लिक करते ही आप के स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का पेज ओपन (Page Open) हो जाएगा, जहां आपको एक बॉक्स मिलेगा
  • इसमें आपको अपना रोल नंबर (Roll Number) एंटर करना है और फिर सबमिट (Submit Button) बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आप अपने स्क्रीन पर राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम (Rajasthan Board 10th and 12th Class Result) देख पाएंगे और आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

SMS से राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कैसे देखें? How to check Rajasthan Board Result through SMS?

यदि आपको ऑफिशियल वेबसाइट (Official website) से अपना रिजल्ट चेक करने में किसी भी तरह की परेशानी (Problam) का सामना करना पड़ रहा है तो आप एसएमएस के माध्यम से भी राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 की जानकारी (Informations) आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे बताएगा स्टेप्स को फॉलो करें-

  • अगर आप दसवीं कक्षा का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद मैसेज बॉक्स (Message box) को ओपन करना है.
  • इसके बाद आपको Type करना है RJ10 <Space> Roll Number और फिर इससे 5676750 अथवा 56263 पर सेंड कर देना है।
  • ठीक है इसी प्रकार आप 12वीं कक्षा का रिजल्ट एसएमएस के माध्यम (Via SMS) से चेक कर सकते हैं।

राजस्थान 10वीं और 12वीं कक्षा बोर्ड रिजल्ट 2022 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा?

अगर आप जानना चाहते हैं राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा तो हम आपको बता दें कि इसके संबंध में अभी कोई भी अधिकारी सूचना जारी नहीं की गई है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जून माह के पहले या दूसरे सप्ताह में राजस्थान बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कहां देखें?

आप राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राजस्थान बोर्ड रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 में क्या-क्या जानकारी होगी?

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 में छात्र का नाम पिता का नाम माता का नाम पास करने का वर्ष और सभी सब्जेक्ट के प्राप्त अंक इत्यादि जानकारी दी होगी।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

राजस्थान 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 चेक करने की ऑफिशियल वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ है।

निष्कर्ष

तो यह था आज का हमारा आर्टिकल राजस्थान 10वीं और 12वीं कक्षा बोर्ड रिजल्ट 2022 (Rajasthan 10th and 12th Class Board Result 2022) हमें आशा है कि इस आर्टिकल में हमने आपको जो भी जानकारी प्रदान की है वह आपके लिए बहुत ही यूज़फुल सिद्ध होगी और आप इसमें बताए जाने वाली प्रोसेस के माध्यम से आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।