राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Rajasthan Caste Certificate Apply Form

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे करें?:-  हम सभी जानते है कि भारत सरकार और राजस्थान सरकार द्वारा  बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जाता है उन योजनाओं तहत लाभ लेने के लिए तथा आवेदन करने के लिए हमें जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। और बहुत सी बार जाति प्रमाण पत्र ना होने की वजह से आवेदन नहीं कर पाते है और योजना से मिलने वाले लाभों को भी नहीं प्राप्त कर पाते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुये राजस्थान प्रदेश सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया जारी कर दी गयी है।

जिसके माध्यम से प्रदेश का कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन से घर बैठे-बैठे जाति पत्र को बनवा सकता हैं। अगर आप भी ऑनलाइन माध्यम से Rajasthan Caste Certificate बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस लेख को नीचे तक पढ़े क्योंकि इस लेख में हमारे द्वारा जाति प्रमाण पत्र से जुड़ी पूरी जानकारी जैसे – इसके लिए आवेदन कैसे करें, जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिये आवश्यक दस्तावेज़ आदि के बारे में विस्तार से जानकरी साझा की गयी है।

Contents

जाति प्रमाण पत्र क्या है? | What is Caste Certificate

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

जाति प्रमाण पत्र प्रदेश में निवास करने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति एवं अन्य पिछड़े वर्गों के लिए जारी किये जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। जिसके आधार पर ही सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों को प्रदान किया जाता है। तथा छात्र-छात्राओं को सरकारी छात्रवृति के लिए आवेदन करने के लिए भी जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है अगर आप भारत में रहते है तो आप जाति प्रमाण पत्र से होने वाले लाभों और ये कितना महत्वपूर्ण है इससे आप अच्छी प्रकार अवगत होंगे।

नाम राजस्थान जाति प्रमाण पत्र
राज्य राजस्थान
लाभार्थी राजस्थान राज्य में निवास करने वाले नागरिक
उद्देश्य सरकारी दफ्तरों में घूसखोरी कम करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट

हर प्रदेश की तरह राजस्थान प्रदेश सरकार द्वारा अपने प्रदेश के लोगों के लिए जाति प्रमाण पत्र जारी किये जाते है। पर अभी भी प्रदेश में बहुत से ऐसे लोग निवास करती है जो जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सभी पात्रताओं को रखते है फिर भी उनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बना है और जिस कारण वे बहुत से सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभों को प्राप्त नहीं कर पाते है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र बनवाने को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है जिसका उपयोग करके आप बहुत ही आसानी जाति प्रमाण को बनवा सकते है तथा सरकार द्वारा मिलने वाली सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर जाति प्रमाण बनवाने के लिए आपको  शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होगा क्योंकि ये प्रक्रिया सरकार द्वारा पूर्णतया निशुल्क प्रारम्भ की गयी है।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र से प्राप्त होने वाले लाभ | Benefits from Rajasthan Caste Certificate

अगर आप राजस्थान प्रदेश में निवास करते हो तथा जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभों के बारे  जानकरी होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • अगर आपके पास जाति प्रमाण पत्र है तो इसका उपयोग करके बहुत  सरकारी योजना का लाभ  करने के लिए आवेदन कर सकते हो तथा उसने मिलने वाले लाभों को भी प्राप्त कर सकते है।
  • प्रदेश के छात्र-छात्रा इसकी मदद से सरकारी छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते है।
  • अगर आपके पास जाति प्रमाण पत्र है तो आप इसकी मदद से सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए एक विशेष आरक्षण प्राप्त कर सकते हो।
  • अगर आप राजस्थान के किसी सरकारी कॉलेज या विश्व विद्यालय में प्रवेश करना चाहते हो तो इसका इस्तेमाल कर बहुत ही आसानी से करा सकते हो।
  • इलेक्शन की सीटों के लिए भी इसके जरिये आप एक विशेष आरक्षण प्राप्त कर सकते हो।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक पात्रताएं | Required eligibility for making Rajasthan  Caste Certificate

अगर आप राजस्थान जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हो तो आपके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार –

  • अगर कोई व्यक्ति RJ Caste Certificate बनवाने के लिये आवेदन करना चाहता है तो वह राजस्थान प्रदेश का स्थायी निवासी  तभी उसका प्रमाण पत्र विभाग द्वारा जारी किया जायेगा।
  • आवेदक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति या अन्य पिछड़े वर्ग का होना चाहिए।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents required for Rajasthan Caste Certificate

अगर आप Caste Certificate बनवाने के लिए आवेदन आपके पास कुछ दस्तावेज़ों का होना अनिवार्य है जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड 

अगर आप जाति प्रमाण पत्र को बनवाना चाहते है  तो आपके पास आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है। क्योंकि इसके माध्यम से आपकी पहचान का पता चलता है।

पासपोर्ट फ़ोटो

जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में आवेदन कर्ता के पासपोर्ट फोटो को लगाया जाता है इसलिए आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट फ़ोटो अनिवार्य है।

मोबाइल नंबर 

आवेदन पत्र को वेरिफाई करने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर का होना भी जरुरी है।

पते का पक्का सबूत 

आपके पास पते का कोई भी पक्का सबूत जैसे – राशन कार्ड,बिजली का बिल,वोटर आईडी कार्ड का होना भी आवश्यक है।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?| How to apply for Rajasthan caste certificate online

अगर आप RJ Caste Certificate के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकारी को Step By Step Follow करके बहुत ही आसानी से कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है। 
राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंराजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • यहाँ आपको Log In का विकल्प दिखाई  देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। 
  • जिसके बाद आपको User Id और Password को डालकर Login कर लेना है। 
  • अगर आप इस वेबसाइट पर नए है तो आपको Registration पर क्लिक करके User Id और Password को बना लेना है। तथा उसे डालकर Login कर लेना है।
राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • जिसके बाद आपकी Screen पर अगला Page खुल जायेगा। 
  • जहाँ आपको ई मित्रा का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। 
  • जिसके बाद आपको Services पर क्लिक करना है इसके बाद Alive Service पर क्लिक करें। और फिर Application पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। 
  • अब इस पेज पर ”सेवा के लिए आवेदन ” के बॉक्स में Caste लिखना है और फिर जिस Caste के लिए के लिए आवेदन करना चाहते है उसका चयन करना है। 

Second Step

  • अब आपको अगले पेज पर  आधार कार्ड नंबर,ई मित्र पंजीकरण संख्या आदि को डालकर आगे बढ़ना है।
  •   इसके बाद आपको पूछी गयी जानकारियों जैसे – नाम,पिता का नाम,पता,मोबाइल नंबर आदि को प्रकार भरना है।
  • अब अपने पिन कोड स्थायी पाते के साथ दर्ज करना है।
  • इसके बाद Save पर क्लिक  जानकारियों को Save का देना है।
  • इसके बाद मांगे गए दस्तावेज़ों को  Upload करना है।
  • जारी आंशिक आवेदन पर क्लिक करें।
  • इसे अब संबंधित कार्यालय में भेज दिया जायेगा।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र क्या है?

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज होता है जो राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। जिसका उपयोग करके नागरिक कई लाभ उठा सकते हैं।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

अगर आप ने अभी तक अपना या अपने बच्चे का जाति प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है और आप अपना या अपने बच्चे का जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको ₹50 के शुल्क का भुगतान करना होगा ।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के कितने दिनों बाद जाति प्रमाण पत्र बनकर आता है?

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए यदि आपने ऑनलाइन आवेदन किया है तो आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर आपका जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र में क्या जानकारी दी होती है

यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जिसमें नागरिक की जाति का विवरण होता है जिसकी मदद से राज्य के नागरिक केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली योजना का लाभ ले सकते हैं।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष –

हर नागरिक के लिए जाति प्रमाण पत्र एक ऐसा सरकारी दस्तावेज जो सभी के पास होना अनिवार्य है। इसकी महत्वपूर्णता को समझते हुए ही आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? इसके बारे में हमने डिटेल में जाना। आशा करता हूँ कि आप इस आर्टिकल की मदद से आप अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment