राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana 2021

Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana 2021 :- राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा अपने राज्य के किसानो के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गयी है जिस योजना का सीधा लाभ राज्य के किसानो को दिया जायेगा। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना 2021” है।

आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में सभी जरुरी जानकारी प्रदान करेगे, तो अगर आप इस योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।
यह योजना मुख्य रूप से इस बात को ध्यान में रखकर शुरू की गयी है कि जब राज्य के किसान अपनी खेती कर रहे होते है तब उनके साथ खेत पर कोई दुर्घटना हो जाती है, जिससे उस किसान और उसके परिवार को कई तरह की परेशानियाँ होती है।

लेकिन अब राजस्थान सरकार की Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana के अंतर्गत उनको आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना क्या है ? । What is Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana 2021

इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के उन किसान नागरिको के लिए की गयी है जो खेती करते है। अगर किसी किसान के साथ खेती करते समय खेत में किसी तरह की कोई दुर्घटना हो जाती है।

जिससे किसान की मौत हो जाती है या फिर किसान को किसी तरह की कोई बिक्लान्गता हो जाती है तो उस किसान को Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana के तहत दो लाख रूपये तक की आर्थिक मदद प्रदान करेगी।

इस योजना की घोषणा 24 फरवरी 2021 को राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी थी और अब सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस योजना के लियी बजट जारी कर दिया जायेगा और इसके बाद राज्य के किसान नागरिको को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

इस योजना के तहत अगर किसान के साथ कोई दुर्घटना होती है और वह विकलांग हो जाता है तो उसको 5000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक की मदद उसकी दुर्घटना के अनुसार प्रदान की जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत किसान को मिलने वाली आर्थिक मदद । Financial assistance provided to the farmer under Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana

राज्य के जो भी किसान नागिरक इस योजना में आवेदन करना चाहते है उनको पता होना चाहिए कि इस योजना के अंतर्गत उनको कितनी मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के अंतर्गत किसान को मिलने वाली मदद की सूची नीचे दी जा रही है।

  • किसान की दुर्घटना के कारण फ्रैक्चर होने पर 5000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • यदि किसान की दुर्घटना से 1 उंगली कट जान पर उसको ₹5000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • यदि किसी दुर्घटना में किसी किसान की दुर्घटना से 2 उंगलियां कट जाती है तो उसको ₹10000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • यदि किसान की 3 उंगलियां कट जाती हैं तो उसको राजस्थान सरकार द्वारा ₹15000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • अगर दुर्घटना में किसान की 4 या उससे ज्यादा उंगलियां कट जाती हैं तो कृषक साथी योजना के तहत किसान को ₹20000 की मदद प्रदान की जाएगी।
  • अगर किसान के किसी एक अंग में दुर्घटना के कारण कोई विकलांगता आती है तो किसान को ₹25000 की मदद प्रदान की जाएगी।
  • खेती करते समय हुई दुर्घटना के दौरान अगर किसान के किन्ही 2 अंगों में विकलांगता हो जाती है तो किसान को Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana के तहत ₹50000 तक की मदद प्रदान की जाती है।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत किसी किसान की रीड की हड्डी का टूटने, सिर में लगी चोट के कारण कोमा में जाने जैसी समस्या होने पर भी किसान या उसके परिजनों को ₹50000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • अगर दुर्घटना में किसान की मौत हो जाती है तो उस किसान के परिजनों को ₹200000 (दो लाख) रुपये की मदद प्रदान की जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के लाभ । Benefits of Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के कई लाभ है जो राज्य के किसानो की काफी मदद करेगे। इस योजना के तहत मिलने वाले लाभों की सूची नीचे दी जा रही है। इस योजना का पहला लाभ यह है कि अब किसान को अपनी खेती करने के दौरान होने वाली दुर्घटना पर भी सरकार की तरफ से आर्थिक मदद मिल सकेगी।

  • मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के अंतर्गत अगर किसान की खेती करने के दौरान मौत हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • अगर किसान दुर्घटना में सिर्फ घायल होता है तो किसान को उसके लिए कुछ आर्थिक मदद दी जाएगी और मिलने वाली मदद की सूची ऊपर आर्टिकल में जा रही है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान या उसके परिजनों को इस योजना में आवेदन करना होगा और इसके बाद उसको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।
  • इस योजना से उन किसान के परिवारो को काफी लाभ मिलेगा जो अपना और अपनी फसल का बीमा नही करा पाते है और किसी दुर्घटना में उनको मदद नही मिल पाती है।
  • Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana का लाभ लेने के लिए किसान को दुर्घटना होने के 6 महीने के पहले आवेदन करना होगा।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना से मिलने वाली मदद से किसान को अपना इलाज कराने में काफी मदद मिलेगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता । Eligibility for Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana 2021


Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana का लाभ उसी नागरिक को दिया जायेगा जो इस योजना के लिए पात्र होगा, इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का किसान होना जरुरी है।
  • यदि खेत में हुई दुर्घटना के समय किसान की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ उस किसान की पत्नी या फिर उसके बच्चों को प्रदान किया जायेगा।
  • मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का लाभ उस किसान को दिया जायेगा जिसकी आयु 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच में होगी।
  • अगर किसान के आत्महत्या की है या फिर उस किसान की मौत प्राकृतिक रूप से हुई है तो उस किसान को इस Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को दुर्घटना के 6 महीने से पहले आवेदन करना होगा, तभी उसको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी कागजात । Essential Documents for Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana 2021


मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ जरुरी कागजात को आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा, इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। सभी जरुरी दस्तावेज की सूची नीचे दी जा रही है।

  • Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक का पहचान पत्र होना जरुरी है।
  • अगर किसान की दुर्घटना के दौरान मौत हो गयी है तो उस किसान की एफआईआर रिपोर्ट और पंचनामा पुलिस पूछताछ रिपोर्ट होनी भी जरुरी है।
  • किसान का आयु प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • आवेदक की एफआईआर रिपोर्ट और पंचनामा पुलिस पूछताछ रिपोर्ट के साथ उस किसान की पोस्टमार्टम रिपोर्ट और होना भी जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का म्रत्यु प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana का लाभ लेने के लिए सब डिविजनल मजिस्ट्रेट की केस स्वीकृति रिपोर्ट भी जरुरी है।
  • अगर किसान को दुर्घटना के दौरान स्थाई विकलांगता हुई है तो इस मामले में उस किसान का मेडिकल बोर्ड/सिविल सर्जन से विकलांगता का प्रमाण पत्र बनवाना होगा और इसको आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।
  • इसके अलावा उस किसान की विकलांगता की तस्वीर भी आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करनी होगी।
  • किसान की हेयर डिटेल रिपोर्ट भी होनी जरुरी है।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना 2021 में आवेदन कैसे करें? | How to Apply application for Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana

  • अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को फॉलो करके इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को अपने जिले के कृषि विभाग में जाना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को वहाँ जाकर “राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना” का आवेदन फॉर्म लेना होगा, और इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।
  • सभी पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी जरुरी दस्तावेजो को सलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को कृषि विभाग में जमा कर देना होगा, और आपको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana 2021 FAQ

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना क्या है?

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के उन किसान नागरिको के लिए शुरू की गयी है। जिनके साथ खेती करने के दौरान कोई हादसा हो जाता है। अगर खेती करते हुए इसे किसान के साथ जो घटना हो जाती है तो इस स्थिति में सरकार की तरफ से सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत किसानो को कितना लाभ दिया जायेगा?

इस योजना के तहत किसान को पांच हज़ार रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक की मदद दी जाएगी। यह राशि दुर्घटना के हिसाब से अलग-अलग सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है जिसके बारे में ऊपर पूरी जानकारी दी गई है आप ऊपर पढ़ सकते हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का लाभ किसको दिया जायेगा?

इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के किसान नागरिको को ही दिया जायेगा। इस योजना का लाभ खेती करते हुए किसान के साथ दुर्घटना होने पर दिया जाएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में आवेदन कैसे करें?

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। ऊपर हमने आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया जिसे फोन करके आप आसानी से इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि कैसे मिलेगी?

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में आवेदन करने के बाद इस योजना का लाभ आपको दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक मदद लाभार्थी के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

भारत में किसानों की आर्थिक स्थिति ज्यादा मजबूत नहीं है वहीं अगर खेती करते समय किसी किसान के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो उसे अपना इलाज कराना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के किसानों के लिए कृषक साथी योजना को शुरू किया है। ताकि कृषि करते समय दुर्घटना होने पर सरकार की तरफ से दी जाने वाली आर्थिक सहायता का उपयोग कर के साथ आसानी से अपना इलाज करा सकें। यही इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य हैं।

निष्कर्ष

राजस्थान राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए शुरू की गई राजस्थान सरकार की राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना किसानोंके लिए काफी महत्वपूर्ण योजना हैं। जिसका लाभ सीधे किसानों को दिया जाएगा। बाकी  Rajasthan Chief Minister Krishak Sathi Yojana क्या है? इसके लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में बारे मे डिटेल में बता चुके हैं।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आप दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे। अगर आप को इस योजना से जुड़ा कोई सवाल पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे

Spread the love

Leave a Comment