Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 List: राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में ऐसे करें अपना नाम चेक

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 kya hai in Hindi: राजस्थान प्रशासन के द्वारा महिलाओं के विकास हेतु विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजना संचालित की जा रही है, जिनमें से एक Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 भी है। इस योजना के माध्यम से चिरंजीव परिवारों की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को राज्य सरकार के द्वारा फ्री स्माटफोन प्रदान किए जा रहे है। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से प्रदेश की तकरीबन 1.35 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य की लाखों महिलाओं ने आवेदन किया है लेकिन इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे जिनका नाम Rajasthan Free Mobile Yojana list 2024 शामिल होगा। सरकार के द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2024 को जारी कर दिया गया है अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका नाम इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है या नहीं तो आप ऑनलाइन माध्यम से अपना नाम Rajasthan Free Mobile Yojana list में चेक कर सकते है। 

राजस्थान राज्य में निवास करने वाले जिन महिलाओं ने राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन किया है और अब वह इस योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आज हम Rajasthan Free Mobile Yojana List चेक करने की पूरी प्रक्रिया और इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करने वाले है इसलिए अगर आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप अंतिम तक इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़िए

Contents show

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्या है? | Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 kya hai in Hindi

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा राज्य की चिरंजीवी एवं जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को ऑनलाइन सुविधाओं से जोड़ने और राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 का शुभ आरंभ किया गया है। यह राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा मुख्य रूप से राज्य की महिलाओं के लिए शुरू की गई है। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के प्रथम चरण में प्रदेश की लगभग 40 लाख चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया एवं जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 List

इसके अलावा दूसरे चरण में राज्य की तकरीबन 1.35 करोड़ महिलाओं के लिए फ्री में स्मार्टफोन का लाभ दिया जाएगा इसके अलावा सभी लाभार्थी महिलाओं के लिए 3 साल के लिए निशुल्क इंटरनेट सेवा कॉलिंग और मैसेज इत्यादि की सुविधा भी दी जाएगी। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 के संचालन हेतु राजस्थान प्रशासन के द्वारा 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। राजस्थान राज्य में निवास करने वाले जिन पात्र महिलाओं को इस योजना के माध्यम से निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे उन सभी का नाम Rajasthan Free Mobile Yojana list 2024 मैं शामिल कर दिया गया है।

यदि आप भी Rajasthan Free Mobile Yojana list 2024 में अपना नाम चेक करना चाहती है लेकिन आपके लिए इस योजना की लिस्ट देखने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी नहीं है तो आप अंतिम तक इस आर्टिकल में बने रहिए क्योंकि इस आर्टिकल में हमने राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का उद्देश्य लाभ पात्रता मध्य आवश्यक दस्तावेज और लाभार्थी सूची देखने की पूरी प्रक्रिया के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है ताकि आप आसानी से इस योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करके निशुल्क स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त कर सके।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का उद्देश्य | Objective of Rajasthan Free Mobile Scheme

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा फ्री मोबाइल योजना 2024 को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश की सभी महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करके उन्हें डिजिटलीकरण से जोड़ना और सरकार के द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन उपलब्ध कराना है ताकि महिलाओं के लिए संचालित की जा रही विभिन्न प्रकार की सेवाओं योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को कहीं जाने की आवश्यकता ना पड़े। 

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 के प्रथम चरण में लगभग 40 लाख से भी अधिक महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे, साथ-साथ उन्हें 3 साल के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी और अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से महिलाओं को ऑनलाइन सुविधाओं से जोड़ने और उनके आर्थिक, सामाजिक विकास को करने में अहम साबित होगी। 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 का बजट | Budget of Rajasthan Free Mobile Scheme 2024

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 के अंतर्गत लगभग 1.35 करोड़ पात्र महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन के साथ-साथ 3 साल तक इंटरनेट कनेक्टिविटी कॉलिंग सर्विस और एसएमएस सर्विस की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य की पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन और अन्य सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के द्वारा फ्री मोबाइल योजना के लिए तकरीबन 1200 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। 

Rajasthan Free Mobile Yojana की सबसे खास बात यह है कि लाभार्थी महिलाओं को लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन को करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से बात कर कर आसानी से अपना नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट में शामिल करवा सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2024 के लाभ | Benefits of Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 in Hindi 

राजस्थान राज्य की महिलाओं हेतु शुरू की गई राजस्थान निशुल्क मोबाइल वितरण योजना राज्य की चिरंजीवी एवं जन आधार कार्ड धारक महिलाओं के यह बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से महिलाओं को कई प्रकार के अलग-अलग लाभ प्रदान किए जाएंगे। जिनका विवरण हमारे द्वारा निम्नलिखित प्रकार से नीचे प्रदान किया गया है – 

  • राजस्थान सरकार के द्वारा महिलाओं का सशक्तिकरण और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुक्ति स्मार्टफोन वितरण योजना को शुरू किया है। 
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को मुफ्त स्मार्टफोन का लाभ दिया जाएगा। 
  • सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से राज्य की तकरीबन 1.35 करोड़ महिलाओं को मुक्ति स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।
  • मुख्य रूप से राजस्थान राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाली महिलाओं को इस योजना के माध्यम से लाभ मिलेगा।
  • स्मार्टफोन के अतिरिक्त महिलाओं को 3 साल तक हर महीने 5GB डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा, असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य की उन सभी महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन का लाभ दिया जाएगा जिनका नाम इसकी लाभार्थी लिस्ट में शामिल किया गयाहै। 
  • स्मार्टफोन प्राप्त करके महिलाएं अपने घर पर बैठे सरकार की सभी सेवाओं और योजनाओं की जानकारी आसानी से हासिल कर पाएंगी
  • राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के माध्यम से महिलाओं को डिजिटल से जोड़ने और राज्य में डिजिटल कारण को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2024 के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 

राजस्थान राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाली जो भी इच्छुक महिला राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम शामिल करवाना चाहती हैं तो उन सभी महिलाओं के पास इस योजना के लिए निर्धारित की गई सभी आवश्यक पात्रता मापदंड का होना बेहद ही आवश्यक है। हमारे द्वारा Eligibility Criteria for Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 की लिस्ट निम्न प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है, जैसे कि- 

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। 
  • केवल चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होगी।
  • इसके अलावा विधवा, तलाकशुदा एवं एकल नारी पेंशन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाली महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र होंगी।
  • साथ ही साथ नरेगा में 100 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवारों की महिला मुखिया अभी फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती है।
  • इतना ही नहीं शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत 50 दिन का रोजगार कार्य करने वाली लाभार्थी महिलाएं भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य मनी जायेंगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Rajasthan Free Mobile Yojana in Hindi 

राजस्थान राज्य के चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धड़क महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत निशुल्क स्मार्टफोन और अन्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम इस योजना के लिए मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों को रेडी कर लें, जो सूचीबद्ध रूप में इस प्रकार से नीचे दिए गए है- 

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2024 कैसे चेक करें? | How to Check Rajasthan Free Mobile Yojana List 2024

अगर आप राजस्थान राज्य में निवास करने वाले एक महिला हैं और आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहती हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से Rajasthan Free Mobile Yojana List 2024 के अंतर्गत अपना नाम चेक कर सकते हो यह पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है, जैसे कि– 

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ पर यहां क्लिक करके डायरेक्ट इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।
  • अब आपके सामने राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको Eligibility for Smartphone Yojana का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जहां आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.
  • उसके पश्चात आपको अपनी कैटेगरी का चयन करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सच के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि दिखाई देगा। 
  • साथ ही साथ आपके नीचे की ओर Yes/No का ऑप्शन दिखाई देगा, यदि आपके स्टेटस में Yes लिखा आता है तो इसका अर्थ यह है कि आपका नाम Rajasthan Free Mobile Yojana के अंतर्गत शामिल किया गया है। 

Rajasthan Free Mobile Yojana List Related FAQs

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्या है? 

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन मोबाइल योजना राज्य की महिलाओं को डिजिटल से जोड़ने के लिए शुरू की गई एक अहम पहल है जिसके माध्यम से पात्र महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन और कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत किसे लाभ मिलेगा?

Rajasthan Free Mobile Yojana के अंतर्गत मुख्य रूप से चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन का लाभ मिलेगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana के अंतर्गत महिलाओं को क्या लाभ मिलेगा?

Rajasthan Free Mobile Yojana के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थी महिलाओं को राज्य सरकार के द्वारा निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे साथ ही साथ उन्हें 3 साल तक हर महीने 5GB डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा, असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम आदि का लाभ दिया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है? 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करके उन्हें डिजिटल से जोड़ना है ताकि महिलाएं सरकार के द्वारा संचालित सभी सुविधाओं और योजनाओं की जानकारी घर बैठे हासिल कर सके। 

Rajasthan Free Mobile Yojana के लिए किस पात्र माना जाएगा? 

राज्य के जिन महिलाओं का नाम Rajasthan Free Mobile Yojana list 2024 में शामिल किया जाएगा उन सभी महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत पात्र माना जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत कितनी महिलाओं को लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य में निवास करने वाली तकरीबन करोड़पति महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन का लाभ दिया जाएगा। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के प्रथम चरण में 40 लाख गरीब महिलाओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निशुल्क स्मार्टफोन मिलेंगे। 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2024 कैसे चेक करें?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2024 को चेक करना बहुत ही आसान है इसकी पूरी प्रक्रिया आसान स्टेप्स के माध्यम से इस लेख में ऊपर बता दी गई है इसलिए आप पुनः इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए।

निष्कर्ष 

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त करके महिलाएं अब आसानी से बिना किसी सरकारी दफ्तर में जाए सभी सरकारी सेवाओं और सरकार के द्वारा उनके कल्याण हेतु संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी हासिल कर सकेंगी। जिससे न सिर्फ राज्य की महिलाओं का आर्थिक सामाजिक विकास करने में मदद मिलेगी बल्कि राज्य में डिजिटल कारण को भी बढ़ावा मिलेगा।

उम्मीद करते हैं कि आप हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी को पढ़कर समझ चुके होंगे कि आप किस प्रकार से राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2024 में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा हो तो कृपया करके इसे अपने अन्य दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस योजना के अंतर्गत निशुल्क स्मार्टफोन और अन्य सभी सेवाओं का लाभ उठा सकें।

Leave a Comment