राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 | उद्देश्य, लाभ, पात्रता, दस्तावेज | आवेदन प्रक्रिया | Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा भारत को डिजिटल इंडिया (Digital India) बनाने के लिए अधिकतर सरकारी कार्य एवं सेवाओं को डिजिटल कर दिया गया है. भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार निरंतर प्रयास (effort) कर रही है। भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए स्मार्टफोन का होना बेहद ही आवश्यक है। डिजिटल इंडिया की इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए और अधिक से अधिक परिवारों (Families) को इस अभियान के तहत जोड़ने के लिए राजस्थान राज्य सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं को डिजिटल इंडिया प्रोग्राम (Digital India programme) से जोड़ने के लिए हाल ही में राजस्थान प्री मोबाइल योजना 2023 की नींव रखी है.

जिसके माध्यम से प्रदेश में निवास करने वाले चिरंजीवी परिवारों की मुखिया महिला को मुफ्त में स्मार्टफोन (Free Mobile) प्रदान किए जाएंगे। अगर आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं और राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई फ्री मोबाइल योजना 2023 (Rajsthan Free Mobile Yojana 2023) के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही लाभकारी सिद्ध होने वाला है

क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 क्या है? (What is Rajasthan free mobile scheme 2023?) और इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में हर एक जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे हैं। जिसके बाद आप बड़ी आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ (Benefits) प्राप्त कर सकते हैं तो आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए चलिए शुरू करते है-

Contents

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 क्या है? (What is Rajasthan free mobile scheme 2023?)

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों को डिजिटल इंडिया प्रोग्राम (Digital India programme) से जुड़ने के लिए अधिकतर सेवाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है नागरिकों को इन योजनाओं एवं सेवाओं (Schemes & services) का लाभ लेने के लिए इस स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी किंतु राजस्थान राज्य में कई ऐसे परिवार हैं जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण स्मार्टफोन खरीदने (buy) में असमर्थ है, और कुछ परिवार स्मार्टफोन तो खरीद लेते हैं लेकिन इंटरनेट कनेक्टिविटी ना होने के कारण वह सरकार के द्वारा जारी की जाने वाली योजना एवं सेवाओं की जानकारी प्राप्त करने में असमर्थ रहते है।

फ्री मोबाइल योजना 2022 उद्देश्य लाभ पात्रता दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया Rajasthan Free Mobile Yojana List 2022

इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने हाल ही में राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 (Rajasthan free mobile scheme 2023) को प्रारंभ करने की घोषणा की है, जिसके माध्यम से राजस्थान सरकार चिरंजीवी परिवार की एक करोड़ 33 लाख महिलाओं (Women) को फ्री में स्मार्टफोन प्रदान करेगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को सरकार के द्वारा 3 साल के लिए मुफ्त इंटरनेट डाटा (Free internet data) भी प्रदान किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक परिवारों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा सके और सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली योजनाओं (Schemes) के बारे में जानकारी प्राप्त करके उनका लाभ प्राप्त कर सकें।

यदि आप भी राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपको इस योजना के लिए निर्धारित पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया (Eligibility, documents and application process) के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस लेख पूरा पढ़ कर फ्री मोबाइल योजना 2023 के संबंध में हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

योजना राजस्थान फ्री मोबाइल योजना
राज्य राजस्थान
लाभार्थीचिरंजीवी योजना के तहत शामिल और जनाधार कार्ड धारक महिलाएं
उद्देश्यफ्री में मोबाइल देकर महिलाओं को डिजिटल बनाना
अधिकारिक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का उद्देश्य Purpose of Rajasthan Free Mobile Scheme

सरकार द्वारा समय-समय पर कई तरह की योजनाएं ऑनलाइन (Schemes online) लागू की जाती है जिनकी जानकारी नागरिकों तक ना पहुंचने के कारण पात्र नागरिक लाभ (Benefits) उठाने में असमर्थ रहते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने राजस्थान फ्री मोबाइल योजना (Rajasthan free mobile scheme) को शुरू किया है इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान में निवास करने वाले चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को निशुल्क स्मार्टफोन (Free smartphone) उपलब्ध कराना है.

ताकि सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली सभी प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी नागरिकों को प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 प्रदेश के नागरिकों को खासकर महिलाओं को डिजिटल इंडिया (Digital India) से जोड़ने में मददगार सिद्ध होगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल वितरण योजना 2023 के अंतर्गत मिलने वाले फोन की कुछ खास बातें

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि राजस्थान सरकार के द्वारा आयोजित फ्री मोबाइल वितरण योजना 2023 (Free Mobile Distribution Plan 2023) के अंतर्गत चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को सरकार के द्वारा निशुल्क मोबाइल फोन प्रदान किए जाएंगे, इन मोबाइल फोन से जुड़ी कुछ खास बातें (Special things) हमने नीचे बताई है जो निम्नलिखित प्रकार से है-

  • इस योजना के माध्यम से मिलने वाले मोबाइल फोन टच स्क्रीन वाले अर्थात स्मार्टफोन होंगे।
  • इन फूलों को पूरी तरह से इंडिया में बनाया गया है जो 5.5 इंच की डिसप्ले के साथ आएंगे।
  • इसके अलावा इसमें 2GB रैम एवं 32GB मेमोरी स्टोरेज के साथ Quad Core के प्रोसेसर होगा।
  • राजस्थान निशुल्क मोबाइल योजना 2023 के अंतर्गत मिलने वाले फोन में 3 साल तक के लिए हर महीने 5GB से लेकर 10GB डाटा मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस स्मार्टफोन में एक साथ दो सिम का उपयोग किया जा सकेगा।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाले निशुल्क फोन के अंदर पहले लाइट में सिम पहले से एक्टिवेट करके दिया जाएगा जिसे चेंज नहीं किया जा सकता है।
  • यह मोबाइल पूरी तरह से प्रसिद्ध टेलीकॉम कंपनी के इंटरनेट सेवा से लैस होंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लाभ एवं विशेषताएं Benefits and Features of Rajasthan Free Mobile Scheme 2023

राजस्थान फ्री मोबाइल वितरण योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों (Beneficiaries) को कई लाभ प्राप्त होंगे, जिनके बारे में हमने नीचे बताया है-

  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य की चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को निशुल्क मोबाइल फोन दिए जाएंगे।
  • राजस्थान श्री मोबाइल योजना 2023 के अंतर्गत 1.35 लाख महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ प्रदेश की जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को भी मिलेगा।
  • फ्री मोबाइल वितरण योजना राजस्थान के अंतर्गत मिलने वाले स्मार्टफोन के लिए लाभार्थियों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।
  • स्मार्टफोन प्राप्त करने के बाद राज्य की महिलाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ने में आसानी होगी और वह डिजिटल सेवा का लाभ आसानी से उठाने में सक्षम बनेंगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लिए पात्रता मापदंड Eligibility Criteria for Rajasthan Free Mobile Scheme 2023

क्या आप राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा चिरंजीवी परिवार की महिलाओं के लिए शुरू की गई मुफ्त मोबाइल योजना 2023 (Free mobile plan 2023) के अंतर्गत पंजीकरण करने जा रहे हैं तो आपको पहले सरकार द्वारा निर्धारित की गई निम्नलिखित योग्यताओं (qualifications) को पूरा करना होगा जैसे-

  • लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का स्थाई रूप से राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना के लिए केवल चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया एवं जन आधार कार्ड धारक महिलाएं पात्र होंगी.
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ उन महिलाओं को प्रदान नहीं किया जाएगा जिनके पास पहले से ही स्मार्टफोन मौजूद है।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिलाओं को अपनी केवाईसी करवानी होगी।

फ्री मोबाइल योजना राजस्थान 2023 के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for free mobile scheme Rajasthan 2023

जो भी इच्छुक महिलाएं निशुल्क स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 (Rajasthan free mobile scheme 2023) के अंतर्गत आवेदन करना चाहती हैं तो उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही निम्नलिखित दस्तावेजों (Documents) को अपलोड करना होगा जिनके बारे में सूचीबद्ध रूप में नीचे बताया गया है।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply for Rajasthan Free Mobile Scheme 2023?

जैसा कि हमने आपको बताया है कि इस योजना का लाभ केवल चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया (Female head) एवं जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को ही मिलेगा। जिसके लिए सरकार के द्वारा लिस्ट जारी की जाएगी अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का लाभ दिया जाएगा या नहीं तो आप नीचे बताए गए चरणों का पालन करें-

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान के Online portal https://rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर Government of Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Registration status का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपना Janadhar card number दर्ज करना होगा और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना है।
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023  उद्देश्य, लाभ, पात्रता दस्तावेज  आवेदन प्रक्रिया  Rajasthan Free Mobile Yojana 2023
  • इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर आपको अपने पिता का नाम, आपका नाम और Eligibility status दिखाई देगा।
  • दिखाई दे रहे एलिजिबिलिटी स्टेटस में यदि yes लिखा होगा तो आपको इस योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Related FAQ

राजस्थान फ्री स्माटफोन वितरण योजना क्या है?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 राजस्थान सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से नागरिकों को डिजिटल इंडिया से जोड़ने हेतु चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को स्मार्टफोन दिए जायेंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ किसे मिलेगा?

राजस्थान प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्रदेश की चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया एवं जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को प्राप्त होगा।

इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को किस तरह के मोबाइल में लेंगे?

राजस्थान सरकार के द्वारा आयोजित इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को टच स्क्रीन यानी स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे साथ ही उन्हें हर महीने 5 जीबी से लेकर 10 जीबी तक डाटा भी दिया जाएगा।

क्या राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस योजना के माध्यम से सरकार निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान करेगी।

निष्कर्ष

डिजिटल इंडिया से अधिक से अधिक नागरिकों को जोड़ने हेतु राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा फ्री स्माटफोन योजना 2023 को शुरू किया गया है आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 क्या है? और इसके संबंध में हर एक जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर।

Leave a Comment