राजस्थान डिजिटल सेवा योजना | राजस्थान फ्री स्मार्टफोन रजिस्ट्रेशन

राजस्थान सरकार अपने राज्य के नागरिको के लिए एक से एक बढ़कर योजनाओँ का संचालन कर रही है ताकि राजस्थान राज्य में निवास करने वाले नागरिको के जीवनशैली को आसान बनाया जा सके है। जैसे कि अभी सिर्फ़ राजस्थान राज्य ही नही बल्कि पूरे देश मे बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है। जिसे ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने एक बड़ी योजना की शुरुआत की है इस योजना का नाम राजस्थान डिजिटल सेवा योजना रखा गया है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाली शिक्षित गरीब महिलाओं के लिए फ्री स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जायेंगे। फिर उन महिलाओं को सरकार की डिजिटलीकरण योजनाओँ से जोडकर रोज़गार उपलब्ध कराए जांएगे। तो मित्रों अब इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा? इसके लिए क्या जरूरी दस्तावेज, पात्रताएँ निर्धारित के गई है। उसकी सभी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल में प्रदान करने जा रहे है। तो आइए जानते है –

राजस्थान डिजिटल सेवा योजनाराजस्थान डिजिटल सेवा योजना क्या है?

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना राजस्थान फ्री स्मार्टफोन रजिस्ट्रेशन

भारत सरकार ने जब से देश मे डिजिटल भारत की शुरुआत की है तब से भारत सरकार से लेकर सभी राज्य सरकारें सभी योजनाओं को ऑनलाइन प्रारूप दे रही है। ताकि योजनाओँ का लाभ आम व्यक्ति तक आसानी से पहुँच सके। और जब ऑनलाइन सिस्टम की बात आती है तो आज स्मार्टफोन इसमें अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। इसी बात को संज्ञान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने राजस्थान डिजिटल सेवा योजना 202 को शुरू किया है।

Rajsthan Mukhymantri digital Seva Yojana जिसके अंतर्गत राज्य की महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से फ्री स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे। और फिर इन महिलाओं को डिजिटलीकरण से जोड़कर उन्हें रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे राज्य में डिजिटलीकरण व्यवस्था को तेजी मिलेगी।

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना का लाभ सिर्फ़ उन महिलाओं को दिया जाएगा राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जा रही चिरंजीवी योजना का हिस्सा है या जो महिलाएं चिरंजीवी योजना 2022 का लाभ ले रही है। इसके अलावा आपको बता दे जी इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले स्मार्टफोन के साथ और कई सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। जिसकी पूरी जानकारी आपको नींचे दी गयी है।

योजना का नाम राजस्थान डिजिटल सेवा योजना
किसने शुरू की राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
लाभार्थीचिरंजीवी योजना से जुड़ी महिलाएं
लाभफ्री स्मार्टफोन
कब शुरू हुई24 फरवरी 2022
आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट

राजस्थान स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

राजस्थान राज्य में काफी ऐसी शिक्षित महिलाएं है जो बेरोजगार है। जिन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार ने राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना को शुरु किया है। जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षित महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध कराकर डिजीटलीकरण से जोड़ना है। जानकारी के अनुसार इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 33 लाख महिलाओँ को फ्री मोबाइल देकर उन्हें डिजिटलीकरण से जोड़कर रोज़गार दिया जाएगा।

राजस्थान स्मार्टफोन योजना में शामिल महिलाओं

राजस्थान की महिलाओं को डिजिटलीकरण से जोड़कर रोज़गार उपलब्ध कराने लिए शुरू की राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना 2022 महिलाओं के लिए काफ़ी महत्वाकांक्षी योजना है। प्रदेश सरकार ने इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक महिलओं को रोज़गार उप्लब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसलिए इस योजना का लाभ 1 करोड़ 33 लाख महिलओं को दिया जाएगा।

सीधे शब्दो मे समझें तो इस योजना के अंतर्गत राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा। स्मार्टफोन मिलने से महिलाएँ सरकार की तरफ से संचालित की जा रही सरकारी योजनाओँ में अपना योगदान दे सकेंगी। अच्छी बात यह कि इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले स्मार्टफोन के साथ महिलाओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा प्रदान की जाएगी। ताकि महिलाओं को इंटरनेट का इस्तेमाल करने के किसी तरह कोई परेशानी न हो। Free Smartphon Scheme 2022 का लाभ लेने के महिलओं को किसी तरह का कोई भी भुगतान करने की ज़रूरत नही होगी।

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना की विशेषताएँ?

  • राजस्थान डिजिटल सेवा योजना के दौरान राजस्थान सरकार के द्वारा दी गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य की शिक्षित महिलाओं के लिए फ्री स्माटफोन सरकार की तरफ से प्रदान किये जाएंगे।
  • राजस्थान डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत सरकार महिलाओं के लिए डिजिटलीकरण से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं के लिए स्मार्टफोन देगीं।
  • राजस्थान स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत सिर्फ़ उन्ही महिलाओँ के लिए स्मार्टफोन दिया जाएगा। जो राजस्थान चिरंजीवी योजना का लाभ ले रही है।
  • इस योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन देने के साथ – साथ 3 महीने तक इंटरनेट की सुविधा फ्री प्रदान की जाएगी।

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा निर्धारित की गई कुछ पात्रताओं और दस्तावेज़ो के आधार पर दिया जाएगा। जो कि निम्लिलिखित है –

  • महिला राजस्थान की स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • महिला परिवार की मुखिया होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला लाभार्थी राजस्थान चिरंजीवी योजना की हिस्सा हो।
  • आवेदकर्ता महिला के पास उसका आधार कार्ड, निवास प्रमाण आदि होना चाहिए।
  • आवेदन फॉर्म वेरीफाई करने के लिए मोबाइल होना चाहिए।
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • ईमेल आईडी

राजस्थान स्मार्टफोन योजना में आवेदन कैसे करें?

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई राजस्थान डिजिटल सेवा योजना | Rajasthan Smartphon Yoajna 2022 महिलाओं के लिए काफी कल्याकारी योजना है। लेकिन अभी इस योजना का लाभ महिलाओं को कैसे दिया जाएगा। इसकी अभी कोई उचित जानकारी नही दी गई है। इसलिए आपको योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा। जैसे ही इस योजना में आवेदन करने या फिर कोई वेबसाइट लांच होती है। बैसे ही ह अपने वेबसाइट पर अपडेट कर देंगे। सो अगर आप आगे इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क करके रख ले।

Rajasthan Free Smartphon Yojana 2022 Related FAQ

राजस्थान स्मार्टफोन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

राजस्थान स्मार्टफोन योजना का लाभ परिवार की उन मुखिया महिलाओं को दिया जाएगा। जो राजस्थान चिरंजीवी योजना का लाभ ले रही है।

राजस्थान स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत कितनी महिलाओं के लिए फ्री मोबाइल दिए जाएंगे?

राजस्थान स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं के लिए फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

राजस्थान स्मार्टफोन योजना 2022 में आवेदन कब से होंगे?

राजस्थान स्मार्टफोन योजना में आवेदन करने की अभी कोई निर्धारित दिनांक नही की है। इसलिए आपको कुछ इंतज़ार करना होगा।

राजस्थान स्मार्टफोन योजना से जुड़ी वेबसाइट कौन सी है?

राजस्थान स्मार्टफोन योजना से जुड़ी कोई भी वेबसाइट अभी लांच नही की गई है।

निष्कर्ष

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे आपको राजस्थान डिजिटल सेवा योजना | फ्री स्मार्टफोन वितरण | रजिस्ट्रेशन के बारे में विस्तृत जानकारी शेयर की है। आशा है कि आपको दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी।

Spread the love

Leave a Comment