राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 8वीं,10वीं,12वीं के छात्रों को मिलेगा फ्री टेबलेट | Rajasthan Free Tablet Yojana 2024

|| राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 क्या है? | Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 Kya Hai in Hindi | राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Rajasthan Free Tablet Scheme 2024 | राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 के लाभ | Benefits of Rajasthan Free Tablet Scheme 2024 | राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत आवेदन कैसे करें? | How to apply under Rajasthan Free Tablet Scheme? ||

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने और राज्य के होनहार छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु इस वर्ष विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू की गई है, जिनमे से एक Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 भी है। इस योजना के द्वारा राजस्थान प्रशासन आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले होनहार छात्रों को फ्री में टैबलेट प्रदान कर रही है। राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 के माध्यम से इस वर्ष राज्य सरकार के द्वारा तकरीबन 9300 होनहार विद्यार्थियों को निशुल्क टैबलेट का लाभ मिलेगा।

जिसमे सभी पात्र छात्र एवं छात्राओं को 3 वर्षों की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी भी प्रदान की जाएगी ताकि राज्य के होनहार छात्र ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करके अपने विषय में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम बन सके। यदि आप भी राजस्थान राज्य के सरकारी स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी है और आप Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस लेख को अंतिम तक पूरा पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 क्या है? 

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना  का लाभ कैसे मिलेगा? आदि के संबंध में विस्तार से बताने जा रहे है। अगर आप भी Rajasthan Free Tablet Yojana से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है आप इस लेख को पढ़कर आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके Free टैबलेट का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Contents show

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 क्या है? | Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 Kya Hai in Hindi

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 का शुभारंभ राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य में आयोजित राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के दौरान किया गया है। Rajasthan Free Tablet Yojana के माध्यम से राज्य के सरकारी या निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययन करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के मेरिट के आधार पर फ्री टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024

आपकी जानकारी के लिए बता दे की राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा फ्री टैबलेट योजना 2024 के तहत दी जाने वाली स्मार्ट टैबलेट में लाभार्थियों को 3 साल तक के निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी (internet connectivity) का भी लाभ मिलेगा। इस योजना के माध्यम से हर कक्षा के तकरीबन 9300 बच्चों को यह टैबलेट प्रदान की जाएगी। जिससे न सिर्फ प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई से जोड़ने में मदद मिलेगी बल्कि उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी प्रेरित किया जा सकेगा। 

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2024 की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए लाभार्थी छात्रों के लिए किसी भी प्रकार के प्रतिशत सीमा का निर्धारण नहीं किया गया है बल्कि सभी छात्रों को आठवीं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के अंक के आधार पर फ्री टेबलेट वितरित की जाएगी। राजस्थान राज्य के जो भी इच्छा छात्र एवं छात्राएं इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करना चाहते है तो वह आसानी से Rajasthan Free Tablet Yojana के तहत आवेदन कर सकते हैं।

योजना का नामराजस्थान फ्री टेबलेट योजना
राज्य का नामा राजस्थान
साल 2024
लाभार्थी 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी
उद्देश्य निशुल्क स्मार्ट टेबलेट 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ विद्यार्थियों को प्रदान करना
टेबलेट की संख्या 93000
आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Rajasthan Free Tablet Scheme 2024

Rajasthan Free Tablet Yojana 2023

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Rajasthan Free Tablet Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करना एवं डिजिटल शिक्षा से जोड़ना है ताकि इस योजना के माध्यम से स्मार्ट टैबलेट प्राप्त करके छात्र एवं छात्र घर बैठे ऑनलाइन अच्छी तरह से पढ़ाई कर सके और अपने हुनर को निखर कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर सकें। 

इस योजना के माध्यम से इस वर्ष तकरीबन 93 हजार बच्चों को निशुल्क टैबलेट का लाभ प्रदान किया जाएगा। टैबलेट प्राप्त करके होनहार छात्रों को पढ़ाई करने में आसानी होगी और वह अपने घर पर रहकर भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे जिससे उनका भविष्य उज्जवल बनेगा और शिक्षा के क्षेत्र में भी वृद्धि होगी।

93000 होनहार छात्रों को मिलेंगी स्मार्ट टैबलेट | 93000 promising students will get smart tablets

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई फ्री स्मार्ट टैबलेट योजना 2024 के माध्यम से सरकारी एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ने के लिए फ्री में स्मार्ट टेबलेट वितरित की जाएंगे। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से प्रत्येक आठवीं 10वीं और 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर तकरीबन 93 हजार होनहार और छात्र एवं छात्राओं को फ्री टेबलेट का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

जिसके लिए उम्मीदवार छात्रों को राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन भी नहीं करना होगा क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा आठवीं 10वीं और 12वीं कक्षा में प्राप्त किए अंक की मेरिट के आधार पर छात्रों को निशुल्क टैबलेट प्रदान की जाएगी। यह योजना राज्य के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ने और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगी। 

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 के लाभ | Benefits of Rajasthan Free Tablet Scheme 2024

इस योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्र एवं छात्राओं को ऑनलाइन डिजिटल शिक्षा से जोड़ने के लिए निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे, जिनमे से कुछ इस प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन के दौरान किया है।
  • जिसके माध्यम से 8वीं ,10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को निशुल्क टैबलेट का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के मध्यम से छात्रों को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट दी जाएगी।
  • साथ ही साथ इन टैबलेट में लाभार्थियों को 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी बिल्कुल निशुल्क दी जाएगी।
  • अच्छी बात यह कि लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं होने के बाद ‌रिजल्ट आने पर मेरिट के आधार पर दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से इस वर्ष 93000 टेबलेट वितरित किए जाएंगे।
  • Rajasthan Free Tablet Yojana के अंतर्गत टेबलेट प्राप्त करके छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • जिससे राज्य के अन्य छात्र भी पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित होंगे और उनका जीवन स्तर बेहतर बनेगा।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Rajasthan Free Tablet Yojana in Hindi

राजस्थान राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक छात्र एवं छात्राएं राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने के इच्छा रखते हैं तो उन्हें पहले इस योजना के लिए निर्धारित की गई सभी योग्यताओ को पूरा करना होगा, जो कुछ इस प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है-

  • Rajasthan Free Tablet Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक का राजस्थान राज्य का निवासी होना चाहिए.
  • इस योजना के लिए केवल 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के विद्यार्थी ही पात्र माने जाएंगे।
  • लाभ लेने के लिए लाभार्थी छात्र के परिवार की वार्षिक आय का निर्धारण नहीं किया गया है।
  • राजस्थान राज्य के सभी वर्ग, जाति और धर्म के विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।
  • जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में 9300 पोजीशनों के अंतर्गत शामिल होगा, उन्हें ही इस योजना के अंतर्गत टैबलेट मिलेगी।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Required Documents for Rajasthan Free Tablet Yojana in Hindi

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार छात्र के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बेहद जरूरी है, अगर आपको इसके बारे में जानना है तो आप नीचे बताए जाने वाले पॉइंट्स को ध्यान से पढ़िए, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • स्कूल आईडी कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 8 वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत आवेदन कैसे करें? | How to apply under Rajasthan Free Tablet Scheme?

यदि कोई विद्यार्थी Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहता है तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार के ऑफलाइन या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 के माध्यम से लाभार्थी छात्रों को उनकी 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में प्राप्त अंक की मेरिट के आधार पर स्मार्ट टैबलेट का लाभ प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान प्रशासन के द्वारा इस वर्ष इस योजना के माध्यम से हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को स्मार्ट टैबलेट उपलब्ध कराई जाएगी अच्छी बात यह है कि उम्मीदवार छात्र एवं छात्राओं को इन टैबलेट को प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क भी नहीं देना होगा यानी कि आप  Rajasthan Free Tablet Yojana के तहत निशुल्क स्मार्ट टैबलेट का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Rajasthan Free Tablet Yojana Related FAQs

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना क्या है?

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा होनहार छात्रों को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है।

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2024 का लाभ किसे मिलेगा?

राजस्थान राज्य के सरकारी एवं अन्य मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में आठवीं 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को लाभ मिलेगा।

फ्री टैबलेट योजना राजस्थान के माध्यम से लाभार्थियों को क्या लाभ मिलेंगे?

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई फ्री टैबलेट योजना राजस्थान के माध्यम से लाभार्थियों को स्मार्ट टैबलेट उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही साथ उन्हें 3 साल का मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी भी प्रदान की जाएगी।

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना को किसने शुरू किया है?

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य के होनहार छात्रों को उच्च शिक्षा हेतु प्रेरित करने एवं शिक्षा के क्षेत्र का विकास करने के लिए फ्री टैबलेट योजना को शुरू किया गया है।

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के अंतर्गत कितने छात्र एवं छात्रों को लाभ मिलेगा?

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के अंतर्गत इस वर्ष 93000 होनहार छात्र एवं छात्राओं को लाभ मिलेगा।

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना का लाभ लाभार्थी छात्रों को सीधे मिलेगा इसलिए उन्हें इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

निष्कर्ष

हम अपनी वेबसाइट लेख के माध्यम से आप सभी के साथ आसान भाषा भारत सरकार एवं अन्य राज्य सरकारों के द्वारा आयोजित की जाने वाली नई-नई योजनाओं और कार्यक्रम की जानकारी लेकर उपस्थित रहते हैं आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2024 के संबंध में आपको विस्तार पूर्वक बताया है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 क्या है? | Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 Kya Hai in Hindi के संबंध में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों एवं जान पहचान के लोगों के साथ शेयर जरूर करें। 

Leave a Comment