इंदिरा रसोई योजना 2022 | Rajasthan Indira Rasoi Yojana ₹8 में मिलेगा पेट भर भोजन | पात्रता, उद्देश्य और लाभ

राजस्थान राज्य में बहुत सारे ऐसे गरीब एवं निर्धन लोग (Poor people) हैं जो पैसों की कमी के कारण अपना व अपने परिवार का पेट पालने में असमर्थ (Unable) रहते हैं ऐसे नागरिक को को पेट भर भोजन उपलब्ध कराने तथा गरीब परिवारों को आत्मनिर्भर (Self-sufficient) बनाने के लिए सरकार के द्वारा इंदिरा रसोई योजना 2022 (Rajasthan Indira Rasoi योजना 2022) को शुरू किया गया है.

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि राजस्थान राज्य में निवास करने वाले गरीब एवं निर्धन परिवार के लोगों  के लिए कम दामों (Low prices) पर भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे कि राज्य के गरीब एवं निर्धन लोगों को भूखे पेट रहना नहीं पड़ेगा। अगर आप राजस्थान राज्य (Rajasthan state) में आयोजित इंदिरा रसोई योजना 2022 के संबंध में जरूरी जानकारी जैसे- पात्रता मापदंड, दस्तावेज, विशेषताएं और लाभ इत्यादि (Eligibility criteria, documents, features and benefits etc.) के बारे में जानना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होने वाला है

क्योंकि हम आपको इस लेख के माध्यम से राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2022 क्या है? (What is Rajasthan Indira kitchen Yojana 2022?) से जुड़ी हर एक जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे इसलिए आप अंत तक इस पोस्ट को बिना छोड़े पूरा जरूर पढ़ें।

Contents

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2022 क्या है? (What is Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2022)

इंदिरा गांधी रसोई योजना 2022 का शुभारंभ राजस्थान राज्य के माननीय मुख्यमंत्री (Hon’ble Chief Minister) श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 26 जून 2020 को की गई थी। इस योजना को खास तौर पर इसलिए शुरू किया गया है ताकि राज्य के गरीब एवं निर्धन लोगों (Poor Peoples) को सस्ते दामों पर भोजन उपलब्ध कराया जा सके। इस योजना के माध्यम से सभी गरीब परिवारों को ₹5 से लेकर ₹10 में प्रातः काल 8:00 बजे से लेकर 1:00 बजे तक तथा शाम को 5:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक पेट भर पौष्टिक भोजन (Nutritious food) प्रदान किया जाएगा।

इंदिरा रसोई योजना 2022 Rajasthan Indira Rasoi Yojana ₹8 में मिलेगा पेट भर भोजन पात्रता उद्देश्य और लाभ

इंदिरा गांधी रसोई योजना 2022 (Rajasthan Indira Rasoi Yojana) के शुरू होने से अब नागरिक कम कीमत पर भोजन प्राप्त करके अपना पेट भर सकेंगे जिससे कि उन्हें अब भूखे पेट (Hungry stomach) सोना नहीं होगा। राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब एवं निर्धन परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट (Budget) निर्धारित किया गया है.

ताकि राज्य के सभी निर्धन लोग इस योजना के माध्यम से पोषण युक्त भोजन (Nutritional food) प्राप्त करके अपना पेट भर सके। अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी हैं और राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा आयोजित इंदिरा रसोई योजना 2022 से जुड़ा हर एक ब्यौरा (Details) प्राप्त करना चाहते हैं तो अंत तक इस पोस्ट में बने रहे।

इंदिरा रसोई योजना का मुख्य उद्देश्य The main objective of Indira Rasoi Yojana

राजस्थान में कई ऐसे लोग हैं जो आर्थिक स्थिति (Economic situation) कमजोर होने के कारण अपना पेट नहीं भर पाते हैं और उन्हें हर रोज भूखे पेट सोना पड़ता है, जिसके कारण राजस्थान राज्य में भुखमरी (Starvation) के कारण लोगों की मृत्यु हो रही है।

भुखमरी के कारण होने वाली मृत्यु दर को कम करने के लिए तथा नागरिकों को पेट भर पौष्टिक भोजन (Nutritious food) उपलब्ध कराने हेतु इंदिरा रसोई योजना को शुरू कर दिया गया है इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य (Purpose) राज्य के प्रत्येक गरीब नागरिक को कम कीमत पर भोजन उपलब्ध (provide) कराना है ताकि गरीब नागरिकों को भूखा पेट ना सोना पड़े।

गरीब नागरिकों को मिलेगा ₹8 में पेट भर भोजन

राजस्थान सरकार के द्वारा इंदिरा रसोई योजना को अधिकारिक (Official) तौर पर शुरू करने की घोषणा कर दी गई है जिसके माध्यम से शहरी व स्थानीय निकायों (Urban and local bodies) के आधार क्षेत्र में रहने वाले सभी जरूरतमंद निर्धन लोगों को सरकार के द्वारा दिन में दो बार ₹8 में पौष्टिक भोजन मुहैया कराया जाएगा। इस योजना को शुरू करने के बाद राजस्थान सरकार की ओर से सख्त निर्देश (Strict instructions) जारी किए गए हैं।

कि नगर पालिका के द्वारा इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले भोजन की क्वालिटी और स्वाद का पूरा ध्यान रखा जाएगा। राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2022 (Rajasthan Indira kitchen scheme 2022) के अंतर्गत राज्य के मजदूरों, ऑटो रिक्शा चालकों, रिक्शा चालकों, कामकाजी महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों एवं अन्य निर्धन लोगों को लाभ मिलेगा।

इंदिरा रसोई योजना के लाभ (Benefits Of Indira Rasoi Yojana)

आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojana) का शुभारंभ कर दिया गया है जो निर्धन परिवार के लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को सस्ती कीमतों (Affordable prices) पर भोजन के अतिरिक्त कई अन्य लाभ भी मिलेंगे जैसे-

  • इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से कोई भी गरीब नागरिक ₹8 में पेट भर खाना प्राप्त कर सकता है।
  • इस योजना के माध्यम से हर दिन 1.34 लाख और हर साल में करीब 4.87 लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री इंदिरा रसोई योजना का लाभ सबसे पहले राजस्थान राज्य के जयपुर जिले की 12 नगर पालिकाओं में रहने वाले गरीब नागरिकों को मिलेगा।
  • जयपुर के अतिरिक्त इंदिरा रसोई योजना 213 नगर निकाय और 598 शहरी निकाय क्षेत्रों में संचालित की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से कोई भी नागरिक प्रातः 8:00 बजे से लेकर दोपहर 1:00 बजे तक तथा शाम को 5:00 से 8:00 बजे तक भोजन प्राप्त कर सकता है।
  • कोरोनावायरस से पीड़ित मरीजों को इस योजना के माध्यम से निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इंदिरा गांधी रसोई योजना के अंतर्गत मिलने वाले भोजन की थाली में 100 ग्राम दाल 100 ग्राम सब्जी तथा 250 ग्राम चपाती के साथ अचार शामिल होगा।
  • इस योजना के शुरू होने से नागरिक अब बड़ी आसानी से कुछ ही रुपए में पेट भर खाना खा पाएंगे जिससे उन्हें खाने से संबंधित किसी भी समस्या से नहीं जूझना होगा.

इंदिरा रसोई योजना के लिए जरूरी पात्रता मापदंड Required eligibility criteria for Indira Rasoi Yojana

राजस्थान राज्य में रहने वाले जो भी निर्धन नागरिक (Poor citizens) इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत कम कीमत पर पेट भर भोजन प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें पहले निम्नलिखित पात्रता मापदंड (Eligibility criteria) से होकर गुजरना होगा, तत्पश्चात ही आप इंदिरा आवास योजना का लाभ (Benefits) प्राप्त कर सकेंगे अगर आप इस योजना से जुड़ी पात्रता मापदंड के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिस्ट नीचे दी गई है।

  • इंदिरा रसोई योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के लिए केवल राजस्थान राज्य के गरीब एवं निर्धन लोगों की पात्र होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत पौष्टिक एवं शुद्ध भोजन प्रदान किया जाएगा जिसके लिए नागरिकों को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा।

इंदिरा रसोई योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for Indira Rasoi Yojana 2022

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों (Documents) की भी आवश्यकता होगी आपकी सुविधा के लिए हमने राजस्थान इंदिरा रसोई योजना (Rajasthan Indira Rasoi Yojana) के लिए जरूरी दस्तावेजों की पूरी सूची नीचे उपलब्ध कराई है, कुछ इस प्रकार से है जैसे-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी इत्यादि।

इंदिरा रसोई योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Indira Rasoi Yojana)

अगर आप राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा आयोजित इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojana) के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा अभी केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा (Announcement) की गई है।

भारत के द्वारा अभी इंदिरा रसोई योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application process) और यह भी सुनिश्चित नहीं किया गया है कि इस योजना को कब से यह राजस्थान राज्य में लागू (Applicable) आ जाएगा? जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको तुरंत अपने लेख के माध्यम से उसकी जानकारी उपलब्ध (available) कराएंगे लेकिन तब तक आप को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इंतजार करना होगा।

indira Rasoi Yojana Related FAQs

इंदिरा रसोई योजना क्या है?

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा गरीब नागरिकों के हितों के लिए एवं उन्हें सस्ते दामों पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है।

इंदिरा रसोई योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ राजस्थान राज्य में निवास करने वाले मजदूर, रिक्शा चलाने वाले, ऑटो रिक्शा चलाने वाले, कामकाजी महिलाएं एवं वरिष्ठ नागरिकों के अतिरिक्त सभी गरीब परिवार के लोग प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत कितने रुपए में भोजन मिलेगा?

इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत लाभार्थी को मात्र ₹8 में पेट भर भोजन प्रदान किया जाएगा। जिसमें 100 ग्राम दाल की सब्जी, 100 ग्राम अन्य सब्जी के साथ 250 ग्राम चपाती शामिल होंगी।

 राजस्थान इंदिरा रसोई योजना को क्यों शुरू किया गया?

राज्य में आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कई ऐसे लोग हैं जो अपना पेट नहीं भर पाते हैं जिसकी वजह से राजस्थान राज्य में भुखमरी के कारण लोगों की हर दिन जान जा रही है इसी बात को ध्यान में रखते हुए तथा गरीब नागरिकों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान इंदिरा रसोई योजना को शुरू किया गया है।

इंदिरा रसोई योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

राजस्थान राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गौतम जी के द्वारा जून 2020 को इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है।

निष्कर्ष

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा निर्धन परिवारों को कम कीमत पर भोजन उपलब्ध कराने हेतु इंदिरा रसोई योजना 2022 को शुरू कर दिया गया है जिस के संबंध में आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है।

लेकिन आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अभी प्रतीक्षा करनी होगी क्योंकि सरकार के द्वारा इस की आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है जैसे ही सरकार द्वारा इसके आवेदन प्रक्रिया जारी की जाएगी हम की जानकारी अपने लेख के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे तब तक आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।