[कैसे देखें] राजस्थान कर्ज माफी योजना लिस्ट 2021 | कर्ज माफी योजना सूची

राजस्थान कर्ज माफी योजना लिस्ट 2021, राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना सूची 2020, राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट, राजस्थान कर्ज माफी योजना लिस्ट 2021 कैसे देखें

 Rajasthan Kisan Karz mafi Yojna list 2021 :- प्यारे दोस्तों! आज हम आपको राजस्थान सरकार के द्वारा अपने राज्य के नागरिकों के लिए चलाई जा रही एक योजना के बारे में जानकारी देगे। राजस्थान सरकार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का  नाम राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने किसानों के कर्ज को माफ़ करने का ऐलान किया है। इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के तहत राज्य के किसानों का दो लाख रुपये तक का लोन माफ़ किया जायेगा.

इस योजना की शुरुआत राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने की थी और सरकार अपने इस वादे को पूरा कर रही है। इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के माध्यम से राज्य के बहुत से ग़रीब किसानों को लाभ प्राप्त होगा जो किसी वजह से अपना लोन नही चुका पाये थे। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना लिस्ट | Rajasthan Kisan Karz mafi Yojna list

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट कैसे देखे

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं किसानों की आर्थिक दशा को सुधारने के लिए राज्य सरकार ने कृषि ऋण चुकाने का वायदा किया है। यदि आपने भी कृषि ऋण लिया है तो यह योजना आपके लिए लाभदायक साबित होगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रति किसान दो लाख रुपये तक का कृषि ऋण को माफ़ करेगी। राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना को सुचारु ढंग से चालू करने के लिए राज्य सरकार ने बजट का भी प्रावधान किया है। इस लिए अगर किसी किसान ने कर्ज लिया था और वो इस योजना का लाभ लेकर अपना कर्ज माफ़ करवाना चाहता है तो उसे इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद सरकार द्वारा सभी पात्र किसान नागरिकों के नाम की एक सूची जारी की जाएगी, इस सूची में उन सभी किसानों का नाम होगा जिनका राजस्थान सरकार द्वारा कर्ज माफ़ किया जायेगा.

राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के कर्ज माफ़ी की यह योजना शुरू कर दी गयी है और सरकार द्वारा उन सभी किसान नागरिकों के नाम की सूची जारी कर दी गयी है. अगर आपने भी इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना में आवेदन किया था तो आपका नाम भी इस सूची में होगा। राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गयी इस सूची में जिस भी किसान का नाम होगा उन सभी किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा.

इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के अंतर्गत 30 सितंबर 2021 से पहले राज्य एक सभी ऐसे किसानों का कर्ज को पूरी तरह ब्याज सहित माफ़ कर दिया जाएगा। अगर किसी कारण वश किसानों का पूरा कर्ज माफ़ नहीं किया जाता है तो राज्य सरकार कर्ज की बकाया राशि में से 50000 तक माफ़ करेगी। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार 8000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना से राज्य के लाखों किसानों का लाभ मिलेगा और आर्थिक मदद भी मिलेगी.

यह अब तक की राजस्थान सरकार की सबसे बड़ी योजना है। योजना से राज्य के ग़रीब किसानों को लाभ मिलेगा। लेकिन 30 सितंबर के बाद से लिए हुए कर्ज योजना में शामिल नहीं है। योजना के अंतर्गत किसानों की फ़सलों जैसे कि गेहूं मक्की धान इत्यादि को उचित मूल्य प्रदान करने के लिए 2814 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। साथ ही साथ राजस्थान सरकार द्वारा 108 करोड़ रूप एक रिपोर्ट ब्याज के रुप में किसानों को सब्सिडी के तौर पर प्रदान किए जाएंगे। राजस्थान सरकार इस योजना के तहत 8000 करोड़ रुपए खर्च करेगी जबकि सरकार 384 करोड़ ब्याज मुक्त ऋण के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना के लाभ (Benefits of Rajasthan Kisan Karz mafi Yojna list)

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना से राज्य के लाखों किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना के तहत राज्य के किसानों को जितने भी लाभ मिलेंगे उन सभी की सूची नीचे दी जा रही है.

  • इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के अंतर्गत राज्य के सभी पात्र किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के किसानों का कर्ज माफ़ करने से किसानों के जीवन स्तर में सुधार होगा।
  • राजस्थान राज्य के सभी किसानों को सरकार की तरफ से कृषि उत्पादन के लिए भी बढ़ावा मिलेगा इससे राज्य में खेती करने वाले किसान की स्थिति में सुधार आयेगा।
  • इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के साथ ही सरकार फ़सलों पर न्यूनतम मूल्य पर भी सहायता प्रदान करेगी।
  • राज्य के किसानों का कृषि कर्ज माफी योजना की शुरुआत से किसान कृषि उपकरण खरीदने तथा फ़सलों की पैदावार बढ़ाने के लिए प्रयत्न करेंगे

राजस्थान कर्ज माफी योजना के उद्देश्य

दोस्तों हम सब जानते हैं हमारे देश में किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए प्रदेश सरकार तथा केंद्र सरकार बहुत से यतन कर रही है। बहुत से राज्यों ने पहले से ही किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत कर दी है उनमें से कुछ राज्य हैं महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान इत्यादि। इस योजना को लागू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य यह है कि जिन किसानों ने कृषि ऋण लिया है और वह अपना ऋण वापस करने में असमर्थ हैं तो राज्य सरकार 50000 से लेकर दो लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ करेगी। कर्ज माफी योजना से किसानों के ऊपर उससे कुछ बोझ कम होगा तथा उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार भी होगा।

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना सूची (List of Rajasthan Kisan Karz mafi Yojna)

कुछ समय पहले दोस्तों आपने सुना होगा कि बहुत से किसानों ने कृषि ऋण के चलते आत्महत्या कर ली। इन्हीं गतिविधियों को बढ़ता देख और किसानों के द्वारा निरंतर विरोध किए जाने पर राज्य सरकार ने फ़सलों पर ऋण माफी करने का फैसला लिया। और इस फैसले का किसानों ने स्वागत किया तथा किसानों में खुशी की लहर है।

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात (Essential Documents for Rajasthan Kisan Karz mafi Yojna list)

जब हबी सरकार किसी तरह का को कर्ज माफ़ करती है तो सिर्फ पात्र नागरिकों को इस योजना का लाभ देने के लिए कुछ कागज़ात को अनिवार्य कर देती है जिससे सिर्फ पात्र नागरिकों को ही उस योजना का लाभ दिया जा सके. इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के लिए सभी ज़रुरी क़ागज़ात की सूची नीचे दी जा रही है कृपया आप इस सूची को ध्यान से पढ़कर अपना कर्ज माफ़ कराने के लिए आवेदन कर सकते है.

  1. यदि आप इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास अपना अधार कार्ड होना जरुरी है।
  2. इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास राजस्थान का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  3. अगर किसान के पास अपना आधार कार्ड नही है तो उसके पास अपना वैलिड वोटर कार्ड होना अनिवार्य है।
  4.  इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना में आवेदन करने वाले किसान ने जिस भी  बैंक से लोन लिया है उस लिए गये लोन की कॉपी।
  5.  किसान ने अपनी किस ज़मीन पर कर्ज लिया है उसके क़ागज़ात भी होने जरुरी है.

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट कैसे देखे? (How to Check List of Kisan Karz mafi Yojna)

यदि आपने भी इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है था अपनी सूची प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें जिससे आप अपनी राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना की सूची को देख सके।

  • राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इस किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट देखने के लिए  आपको सबसे पहले इस राजस्थान राज्य की कर्ज माफ़ करने की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा आप चाहे तो इस दी हुए लिंक “http://lwa.rajasthan.gov.in/” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे राजस्थान राज्य की इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको यहाँ “Search” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी.

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट कैसे देखे

  • अब सबसे पहले आपको योजना वर्ष चुनना होगा इसके बाद आपको अपनी बैंक का नाम जिस बैंक से अपने कर्ज लिया है, इसके बाद उस बैंक की ब्रांच का नाम और इसके बाद आपको अपना PACS नाम चुनना होगा.

राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट कैसे देखे

  • इसके बाद आपको नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपके द्वारा भरी गयी जानकारी के अनुसार सूची आ जाएगी अब आप इस सूची में से अपना नाम चेक कर सकते है.

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर 

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के तहत किसानो का कितना कर्ज माफ़ किया जायेगा?

इस राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के तहत राज्य के किसानों का दो लाख रुपये तक का लोन माफ़ किया जायेगा.

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना की शुरुआत किसने की?

इस योजना की शुरुआत राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने की. जिसका लाभ राज्य के बहुत से ग़रीब किसानों को प्राप्त होगा।

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ किन किसानो को प्रदान किया जायेगा?

राजस्थान सरकार का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को प्रदान किया जायेगा। इसके आलावा किसानो का 5000 हजार रूपये तक का कर्ज भी माफ़ किया जायेगा।

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://lwa.rajasthan.gov.in है.

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना पात्र कौन है?

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना का पात्र वः किसान है जिनके ऊपर पहले से ही ऊपर पहले से ही लोन है.

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब किसानों को आर्थिक प्रदान जिससे वे कृषि करना बंद न करें।

निष्कर्ष

यदि आप “राजस्थान कर्ज माफी योजना लिस्ट 2020″ के बारे में कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमसे पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। अधिक जानकारी के लिए आप हमें Google plus तथा फेसबुक पर लाइक कर सकते हैं। और यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो शेयर करना ना भूलें।

Spread the love

Leave a Comment