राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना गरीब परिवार की बेटियों को मिलेगी ₹200000 की सहायता | Rajasthan Lado Incentive Scheme

परिवार में लड़कियों को बोझ समझा जाता है। यह प्रथा अभी भी समाज मे चल रही है। समाज की सोच को बदलने के लिए भारत सरकार और देश की राज्य सरकारें बेटियों के लिए अनेक तरह के अभियान और योजनाओं का संचालन कर रही है। ताकि लड़कियो को लड़को की तरह समझा जाये।

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान राज्य सरकार ने राज्य के गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटियों के लिए एक अहम कल्याकारी योजना का शुरू किया है। जिसका नाम राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना है। इस योजना के अंतर्गत बेटियों को राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Rajasthan Lado Incentive Scheme 2024 क्या है? इस योजना के लिए पात्रता, दस्तावेज व आवेदन कैसे करें? इससे जुड़ी सभी जानकारी साझा करने जा रहे है। तो आप अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें-

Contents show

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना | Rajasthan Lado Incentive Scheme

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 की शुरुआत राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार में पैदा होने वाली बेटी के नाम 2 लाख के सेविंग बांड से सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ बेटी के जन्म से ही दिया जाएगा।

Rajasthan Lado Incentive Scheme

बता दे की राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बेटी के 6वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक और उच्च स्तर की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी। यह सहायता राशि हर कक्षा श्रेणी के के अनुसार बेटी को प्रदान की जाएगी।

बैसे भी दोस्तो गरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़कियां घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पढ़ाई नही कर पाती है। तो इस स्थिति में राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटियों के लिए काफी महत्वाकांक्षी योजना साबित हो सकती है।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य | Objective of Rajasthan Lado Incentive Scheme

बेटियों को लेकर समाज में एक अलग तरह की कुरीतियों फैली हुई हैं। बेटियों को बेटों की अपेक्षा समाज मे कम एहमियत दी जाती है। वही अगर लड़की गरीब परिवार की हो तो वह परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण बेहतर शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती है। जिससे उसे समाज मे अलग नजरिये से देखा जाता है।

इन्हीं सब बातों का संज्ञान लेते हुए राजस्थान राज्य सरकार ने राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 को शुरू किया है। जिसका सीधा उद्देश्य बेटियों के प्रति पहले समाज की कुरीतियों को बंद करना है और बेटियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराना है।

बेटियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का विवरण

विवरण  मिलने वाला लाभ
कक्षा 6 में प्रवेश लेने हेतु  6000 रुपए
कक्षा 9 में प्रवेश लेने हेतु  8,000 रुपए
कक्षा 10 में प्रवेश लेने हेतु  10,000 रुपए
कक्षा 11 में प्रवेश लेने हेतु  12,000 रुपए
कक्षा 12 प्रवेश लेने हेतु  14,000 रुपए
व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में  50,000 रुपए
बेटी की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर  1 लाख रुपए  

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ और विशेषताएं | Benefits and Features of Rajasthan Lado Protsahan Yojana

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना योजना राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई काफी कल्याणकारी योजना है। इस योजना का लाभ सीधे राज्य की गरीब परिवार की देखने को मिलेगा। एक योजना की क्या विशेषताएं हैं और इस योजना से बेटियों को क्या – क्या लाभ मिलेंगे। उसके कुछ बिंदु नीचे दिए गए हैं। उनके बारे में आपको जरुर पढ़ लेना चाहिए।

  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर शुरू किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार गड़ीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटी के जन्म पर ₹200000 का सेविंग बांड से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत बेटी के जन्म से लेकर उसके विवाह तक सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता राशि बेटी को पढ़ाई के लिए अलग-अलग किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ बेटी को कक्षा 6 से लेकर 21 बर्ष आयु तक प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना का लाभ सीधे बेटी को मिल सके इसलिए यह सहायता राशि सीधे बेटी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी
  • इस योजना के शुरू होने से बेटियां आर्थिक रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर होंगे और शिक्षा के क्षेत्र में भी वृद्धि होगी
  • इस योजना के शुरू होने से बेटियों के प्रति समाज में फैली कुरीतिया बंद होगी।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Rajasthan Lado Incentive Scheme

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए कुछ पात्रता को निर्धारित किया गया है जो की आवेदन करने वाले लाभार्थी के पास होना जरूरी है। बाकी जरूरी पात्रता कुछ इस प्रकार हैं-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल्य निवासी होना चाहिए।
  • बालिका के जन्म पर ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा
  • गरीब परिवार में जन्म लेने वाली ही बेटियां राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्र होगी।
  • इस योजना का लाभ पिछड़े एससी और एसटी वर्ग के परिवारों को दिया जाएगा।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required to apply for Rajasthan Lado Incentive Scheme

किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए उसे योजना में आवेदन करना होता है। और आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है। उसी तरह राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना में आवेदन करना होगा और उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि नीचे दिए गए हैं

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज
  • माता-पिता का पासपोर्ट फोटो
  • बेटी का पासपोर्ट फोटो
  • बैंक खाता पासबुक

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करें? | How to apply for Rajasthan Lado Incentive Scheme?

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना क्या है? इसके लिए दस्तावेज, पात्रता आदि से जुड़ी सभी जानकारी हम आपके ऊपर साझा कर चुके हैं। अब अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो बिल्कुल आप इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते होंगे। लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी इस योजना को राज्य सरकार ने सिर्फ लागू किया है। इस योजना में आवेदन करने की कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

हालांकि जल्दी ही राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना से जुड़े दिशा निर्देश राज्य सरकार के द्वारा जारी किए जाएंगे उसके बाद आप इस योजना में आवेदन कर सकेंगे। बाकी जैसे ही इस योजना में आवेदन करने की कोई जानकारी आती है। हम अपने इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे तो आप हमारे इस आर्टिकल को बुकमार्क करके रख सकते हैं।

Rajasthan Lado Incentive Scheme FaQ

Rajasthan Lado Incentive Scheme क्या है?

लाडो प्रोत्साहन योजना राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत राज्य के गरीब परिवार की बेटियों को सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना में कितनी सहायता राशि दी जाएगी?

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ₹200000 का सेविंग बांड बेटी के जन्म के समय दिया जाएगा।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ राज्य के गरीब कमजोर परिवार की बेटियों को मिलेगा।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बेटियों को कब तक सहायता राशि दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत कक्षा छठवीं से लेकर 21 वर्ष की उम्र तक बेटी को सहायता राशि दी जाएगी

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करें?

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को अभी शुरू नहीं किया गया है।

दोस्तों राजस्थान सरकार अपने राज्य की गरीब परिवार की बेटियों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू करती रहती है। चीन की जानकारी हम आपको अपने इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराते हैं। जैसे कि आज हमने आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना गरीब परिवार की बेटियों को मिलेगी ₹200000 की सहायता | Rajasthan Lado Incentive Scheme के बारे में संपूर्ण जानकारी साझा की है।

हम आशा करते है कि आपको आज के इस आर्टिकल में राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के बारे में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। बाकी अगर आपको इस योजना से जुड़ी अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिए। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment