आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

[एप्लीकेशन फॉर्म] राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना | रजिस्ट्रेशन

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना, राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Mukhyamantri Higher Education Scholarship Scheme

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना क्या है? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे :- दोस्तों आज हम आपको राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना राजस्थान मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने राज्य के छात्र और छात्राओं के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की शुरुआत की है. योजना के अंतर्गत बच्चों को आगे बढ़ने के लिए एवं शिक्षा प्रदान करने के लिए स छात्रवृत्ति के तौर पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. अब राज्य  के युवाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दी जाएगी।  इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे बच्चे जिनकी परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है एवं जिसके कारण वह अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं.उनके लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की शुरुआत की है.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना (Rajasthan Mukhyamantri Higher Education Scholarship Scheme)

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य के बच्चों को उच्च शिक्षा मैं छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है इस योजना का एकमात्र मुख्य दृश्य जो भी बच्चे आगे पढ़ना चाहते हैं अथवा उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनको राज्य सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप दी जाएगी। राज्य में बहुत सारे ऐसे भी बच्चे हैं जो पढ़ने में बहुत ही होशियार है

लेकिन पैसे की कमी के कारण वह अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं उन बच्चों के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है क्योंकि राजस्थान की मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के तहत उन बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाएगी तथा उनका सारा खर्च जो की पढ़ाई में होगा वह राज्य सरकार देगी। राज्य के ग़रीब बच्चों को उच्च शिक्षा देने के एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की शुरुआत राज्य सरकार करने जा रही है।

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईराजस्थान
योजना के पात्र उम्मीदवारबारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र
योजना की देख रेखराजस्थान शिक्षा विभाग के द्वारा

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना  के लाभ

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना अंतर्गत छात्रों को मिलने वाले लाभ कुछ इस प्रकार है-

  • योजना के अंतर्गत राज्य के छात्रों को 5000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद छात्रवृत्ति संस्थानों में पढ़ना चाहते हैं वह वहां पर सकते हैं यह योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों को 5 वर्षों तक लाभ दिया जाएगा।
  • यह योजना के फलस्वरुप किसी भी कोर्स के लिए राज्य सरकार छात्रवृत्ति देगी

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लिए जरूरी योग्यता

राजस्थान सरकार ने इस योजना के का लाभ लेने और इसमें आवेदन  करने के लिए कुछ निर्धारित किया है. जो की निम्लिखित है-

स्थाई निवासी – इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं।

12 उत्तीर्ण छात्र – योजना के अंतर्गत 12वीं पास किए हुए युवा ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं और साथ ही साथ उनके न्यूनतम अंक 60 प्रतिशत होने चाहिए।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं इसलिए उनके पास राजस्थान का स्थाई प्रमाण पत्र होने वाले हैं।

आय प्रमाण पत्र – योजना के अंतर्गत योग्य उम्मीदवार के परिवार की आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए इसलिए उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

12वीं उत्तीर्ण प्रमाण पत्र – योजना के फलस्वरुप योग्य उम्मीदवार के पास 12वीं कक्षा पास किए हुए प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना के लिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि छात्रवृत्ति के रुपए सीधे उम्मीदवार के बैंक अकाउंट में जमा कर दिए जाएंगे।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

Most Read

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में छात्र बड़ी आसानी से इसमें अपना आवेदन कर सकते है. क्योकि इसके लिए राजस्थान सरकार ने एक पोर्टल वेबसाइट भी लांच किया है. जहाँ से जाकर छात्र राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. जिसके बारे  नीचे- नीचे स्टेप by स्टेप बताया है. आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके इसमें अपना आवेदन कर सकते है. तो चलिए जानते है-

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को राजस्थान कॉलेज शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in/पर जाना होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए यहां पर क्लिक करें 
  • इसके पश्चात आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • ध्यान रखिए आपको इसके साथ अपने जरूरी दस्तावेज़ भी अटैच करने होंगे।
  • इसके पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • आपने जो भी फार्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लीजिए।
  • इस प्रकार आप राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ ले सकते हैं.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना आवेदन फॉर्म डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक से क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.

यहाँ क्लिक करे 

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना क्या है?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक महत्वपूर्ण योजना है. राजस्थान राज्य में ऐसे बहुत से छात्र है जो आर्थिक रूप से गरीब होने के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते है. इसलिए सरकार ने राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत छात्रों को पढ़ाई के लिए सरकार 5 वर्ष तक छात्रवृति प्रदान करेगी। ताकि राज्य के गरीब छात्र इस योजना का लाभ लेकर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सके.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की शुरुआत किसने की है?

इस योजना की शुरुआत राज्य के गरीब छात्रों के हितो को ध्यान में रखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जी ने की इस योजना में 12बीं पास करके आगे पढ़ाई करना चाहते है उन छात्रों को छात्रवृति दी जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ किसे दिया जायेगा?

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ मुख्य रूप से राज्य के गरीब मेधावी छात्रों को प्रदान किया जायेगा जो 12 बीं पास कर चुके और अब वह आगे अपना अध्यन जारी रखना चाहते है.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब छात्रों को अधिक से अधिक पढ़ाई के ओर प्रोत्साहित करना है जिसके लिए राज्य सरकार छात्रों को छात्रवृति में 5000 रुपये की छात्रवृति 5 वर्ष तक प्रदान करेगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करे?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान कॉलेज शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करना है और आवेदन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा।

दोस्तों आज हमने आपको राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं।  आशा करता हूँ, की आपको हमारे आज के इस आर्टिकल में राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के बारे में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी। यदि फिर भी आपको कुछ समझ नहीं आया हो तो आप  पूछ सकते है. ह,हमारी टीम बहुत जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी। धन्यवाद

Spread the love

Leave a Comment