[पंजीकरण] मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान | रजिस्ट्रेशन फॉर्म

मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना, राजस्थान राजश्री योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे , Rajasthan MukhyaMantri Rajshree Yojna in Hindi, Rajasthan MukhyaMantri Rajshree Scheme 2021, Application Form Rajasthan MukhyaMantri Rajshree Yojna 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2021 :-राजस्थान के प्यारे दोस्तों आज का हमारा यह लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से राजस्थान सरकार के द्वारा चलायी जा रही मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में बताने जा रहे है. यह एक ऐसी योजना जिसका लाभ सीधे राजस्थान में रहने वाले ग़रीब परिवार की बेटियों को दिया जायेगा। जी हाँ सरकार ने इस (Rajasthan MukhyaMantri Rajshree Yojna in Hindi) योजना के तहत अपने राज्य के ग़रीब परिवार के घर में बेटी के जन्म लेने पर उसके जन्म से लेकर शिक्षा, शादी के लिए 50000 रूपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि ग़रीब परिवार की बेटियाँ भी स्कूल जा सके. और उच्च शिक्षा हासिल कर सके.

बैसे भी दोस्तों सभी जानते है की हमारे देश में लड़कियों का स्तर ज्यादा अच्छा नहीं है उन्हें समाज में अलग दर्जा दिया जाता है या हम कहे सकते है की लड़के की अपेक्षा लड़की को आगे बढ़ने के लिए कम अवसर दिए जाते है. लेकिन अब इस छुआछूत को खत्म करने के लिए भारत सरकार से लेकर राज्य सरकार निरंतर काम कर रही है, देश के प्रधान मंत्री जी ने हाल ही में कुछ साल पहले बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ  दिया था, अब इसी नारे को आगे बढ़ाते हुए ही राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत की है. जिसके बारे मी आज हम आपको  आर्टिकल के जरिये सम्पूर्ण जानकारी की बारे में जानेंगे। आज हम इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री राजश्री योजना क्या है?, इसके लाभ क्या – क्या है?,  योजना  लिए आवेदन कैसे कर सकते है इसके बारे में डिटेल में जानने वाले है.

 राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना | Rajasthan MukhyaMantri Rajshree Yojna in Hindi

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य की ग़रीब परिवारों की लड़कियों को शिक्षित करने एवं तय सीमा पर शादी करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। राज्य सरकार की इस योजना के तहत जिन परिवारों में लड़की का जन्म होगा उन्हें 12वीं की पढ़ाई तक राज्य सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ताकि राज्य के ग़रीब परिवार अपनी लड़कियों को अपने ऊपर बोझ ना समझें।

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना
लाभ किसे मिलेगाराजस्थान के गरीब परिवार की बेटियों को
सहायता राशि50000 रुपये
किस राज्य में शुरू की गईराजस्थान
देख रेखबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
आवेदन प्रक्रियाऑफ़नलाइन

राज्य सरकार की इस (Rajasthan MukhyaMantri Rajshree Yojna) योजना के तहत लड़की के जन्म, पहला जन्मदिन, विद्यालय में प्रवेश, छठी, 10वीं, एवं 12वीं कक्षा में प्रवेश के दौरान राज्य सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। योजना (Rajasthan MukhyaMantri Rajshree Yojna Online Apply Form) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए हुए हमारे आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

राजस्थान  मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ

आर्थिक सहायता – राजस्थान सरकार की इस योजना से राज्य के गरीब परिवारों की लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता के साथ साथ  लड़की के जन्म से लेकर लड़की की पढ़ाई पूरी होने तक 6 क़िस्तों के तौर पर लड़की को ₹50000 की सहायता राजस्थान सरकार करेगी।

भ्रूण हत्या में कमी – इस योजना के तहत राजस्थान सरकार राज्य में भूण हत्या में कमी लाना चाहती है। राजस्थान सरकार यह चाहती है कि राजस्थान के लोग लड़के एवं लड़की को एक समान नजरों से देखें बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राजस्थान सरकार इस योजना की शुरुआत कर रही है।

भुगतान प्रक्रिया – योजना के तहत लड़की के जन्म पर भुगतान की राशि के आज के तौर पर दी जाएगी एवं अन्य 5 किस्तों को चेक के तौर पर दिया जाएगा।

राजश्री योजना के लिए जरूरी योग्यता

  •  यह योजना केवल राजस्थान में रहने वाले नागरिकों के लिए ही है। इस योजना का लाभ लेने वाले परिवारों राजस्थान के स्थाई निवासी होने चाहिए एवं उनके पास राजस्थान का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी योजना राजश्री योजना के तहत वहीं अभिभावक अपनी बच्ची का पंजीकरण करवा सकते हैं जिसका जन्म 1 जून 2016 से पहले हुआ हो। अर्थात 1 जून 2016 से पहले जन्मी हुई लड़कियां ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
  • योजना का लाभ उन्हीं लड़कियों को दिया जाएगा जिनका राजस्थान के किसी भी सरकारी अस्पताल में हुआ हो।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना  महत्वपूर्ण जानकारी 

भामाशाह कार्ड – योजना के तहत उन्हीं लोगों को लाभ मिलेगा जिनके पास भामाशाह कार्ड होगा। पहले इस योजना के तहत भामाशाह कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती थी लेकिन राज्य सरकार द्वारा 15 मई 2021 के बाद इस योजना का लाभ लेने वाले परिवार के पास भामाशाह कार्ड होना अनिवार्य है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा बाकी 5 किस्तों की राशि सीधे बैंक अकाउंट में ही दी जाएगी इसलिए योग्य उम्मीदवार के पास भामाशाह कार्ड होना अनिवार्य है।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना  किस्त किस प्रकार दी जाएंगी

  • पहली किस्त – लड़की के जन्म के समय राजस्थान सरकार द्वारा 2500 रुपए की किस्त के तौर पर लड़की के परिवार को दी जाएगी।
  • दूसरी किस्त – इस योजना के तहत दूसरी किस्त लड़की के जन्म के 1 साल के बाद 2500 रुपए तक दिए जाएंगे जब लड़की के सारे टीकाकरण का काम संपन्न हो जाएगा तो राज्य सरकार द्वारा चेक के माध्यम से दूसरी किस्त दी जाएगी।
  • तीसरी किस्त – इस योजना के तहत तीसरी किस्त 4000 की होगी जिसके तहत लड़की यदि किसी सरकारी स्कूल की प्रथम कक्षा में दाखिला ले लेती है तो उसे राजस्थान की सरकार से तीसरी किस्त चेक के तौर पर दी जाएगी।
  • चौथ किस्त – योजना के तहत चौथी किस्त 5000 की होगी जब लड़की छठी कक्षा में प्रवेश ले लेगी तब राजस्थान सरकार चेक के माध्यम से उसे राशि प्रदान करेगी।
  • पांचवी किस्त – पांचवी किस्त 11000 की होगी जब लड़की दसवीं कक्षा में प्रवेश कर लेगी तो राज्य सरकार उसे 11000 का चेक प्रदान करेगी।
  • छठी किस्त  – छठी किस्त कब दी जाएगी जब लड़की 12वीं कक्षा की फाइनल परीक्षा संपन्न कर लेगी तब उसे राजस्थान सरकार की तरफ से 25000 रुपए की किस्त प्रदान की जाएगी।

राजस्थान राजश्री योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  •  योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  •  योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास भामाशाह कार्ड होना अनिवार्य है।
  •  योजना का लाभ लेने वाले आवेदन कर्ता के पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास बच्ची के जन्म का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है और इसके साथ-साथ उम्मीदवार के बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है

मुख्यमंत्री राजश्री योजना ऑफलाइन आवेदन

  1. यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नज़दीकी सरकारी अस्पताल में जाकर संपर्क करना होगा।
  2. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप ज़िला के कलेक्टर ज़िला परिषद  ग्राम पंचायत स्वास्थ्य अधिकारी से संपर्क करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है.

हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान का लाभ लेने किसी भी नागरिक के लिए परेशानी ना हो इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है,  योजना के बारे में कुछ और जानना है. तो आप नीचे दिए गए  हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है.

18001806127

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना क्या है?

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की गरीब बेटियों की उच्च शिक्षा एवं शादी के लिए आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत सभी बीपीएल परिवार की बेटियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान राजश्री योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

राज्यश्री योजना का लाभ लेने के लिए आपको बेटी के जन्म के समय अपने किसी नजदीकी अस्पताल में जाकर संपर्क करना होगा इसके बाद ही आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा ?

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ राजस्थान राज्य की सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में जन्मी बेटियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिनका जन्म वर्ष 2016 में हुआ है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बेटी को उसकी पढ़ाई से लेकर शादी तक के लिए राजस्थान राज्य सरकार ₹50000 की सहायता राशि लाभार्थी के माता-पिता के बैंक खाते में प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए कहां संपर्क करें?

यदि आप इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप राजस्थान राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन 18001806127 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों राजस्थान सरकार के द्वारा अपने प्रदेश की बेटियों के लिए शुरू की गयी मुख्यमंत्री राजश्री योजना काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसके बारे में हमने आपको इस लेख के जरिये सम्पूर्ण जानकारी दी.  आज हमने आपको राजस्थान सरकार इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है, और इसमें कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इन सभी की बारे बताया।  योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

4 thoughts on “[पंजीकरण] मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान | रजिस्ट्रेशन फॉर्म”

Leave a Comment