राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना 2024 | ऐसे करें आवेदन | Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana 2024

Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana 2024 Kya hai in Hindi: राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य की महिलाओं और बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है हालांकि में राजस्थान राज्य सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं के लिए एक और नई योजना को शुरू किया है। जिसका नाम Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana 2024 है। इस योजना का मुख्य रूप से विधवा/परित्यक्ता महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। 

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा/परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना के माध्यम से राज्य की सभी विधवा महिलाओं को बीएड में प्रवेश लेने के लिए आर्थिक मदद के रूप में वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे राज्य की सभी विधवा महिलाये शिक्षित हो पाएंगी और वह आत्मनिर्भर होकर एक खुशाल जीवन यापन कर सकेंगी। अगर आप भी राजस्थान राज्य में निवास करती है और आप राजस्थान विधवा/परित्यक्ता मुख्यमंत्री (बी.एड.) संबल योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करके B.Ed में एडमिशन लेने के लिए इस योजना के तहत आवेदन करना चाहती है तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पूरा जरूर पढ़िए। 

क्योंकि इस लेख में आज हम आपको Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana 2024 से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी जैसे- इस योजना का लाभ, शुरू करने का उद्देश्य, जरूरी दस्तावेज, पात्रता मानदंड और आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में बताएंगे ताकि आप आसानी से राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा / परित्यक्ता मुख्यमंत्री (बी.एड.) संबल योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें।

Contents show

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा / परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना 2024 क्या है? | Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana 2024 Kya Hai in Hindi 

जैसा कि आप सभी जानते है कि विधवा महिलाओं को अपना जीवन यापन करने में कई तरह की दिक्कतों को उठाना पड़ता है और अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरो पर निर्भर रहना पड़ता है, जिसकी वजह से वह अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाती है। इसी समस्या को दूर करने और अपने राज्य की विधवा / परित्यक्ता महिलाओं को शिक्षित करने के लिए राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana को शुरू करने का ऐलान किया है।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा बी.एड. संबल योजना 2024 ऐसे करें आवेदन

जिसके माध्यम से राज्य की उन महिलाओं को b.ed में एडमिशन लेने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो कम उम्र में विधवा हो चुकी है और उनकी पढ़ाई बीच में रुक गई है। राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से अब राज्य की विधवा महिलाएं आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे जिससे न सिर्फ उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा बल्कि वह आत्मनिर्भर बनकर अच्छे से अपना जीवन यापन करने में सक्षम बनेगी।

राजस्थान राज्य की जो भी विधवा महिलाएं उच्च शिक्षा का लाभ प्राप्त करने के लिए राजस्थान प्रशासन के द्वारा संचालित की जा रही राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा / परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो वह इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। यदि आपको Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी नहीं है तो आप परेशान ना हो इस लेख के निचले हिस्से में हमने इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया है।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा/परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना 2024 का उद्देश्य

राजस्थान राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana को शुरू किया गया है राजस्थान प्रशासन के द्वारा इस जनकल्याणकारी योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य की विधवा महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु 17880 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है। ताकि जो महिलाएं कम आयु में विधवा हो चुकी हैं वह बीएड में एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा/परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना के शुरू होने से अब विधवा एवं निराश्रित महिलाएं आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी, जिससे वह आत्मनिर्भर और सशक्त बना पाएंगी. इसके अलावा यह योजना राजस्थान राज्य की विधवा महिलाओं की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी और उन्हें समाज में फिर से पहले जैसा सम्मान दिलाया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 के तहत कितनी सहायता राशि मिलेगी

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री विधवा बीएड संबल योजना 2024 के माध्यम से राज्य की विधवा महिलाओं को बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। अब आप सोच रहे होंगे कि राजस्थान सरकार Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana के तहत लाभार्थियों को कितनी सहायता राखी प्रदान करेगी।

तो हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को 17880 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जो सभी लाभार्थी विधवा महिलाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी। जो भी इच्छुक महिलाएं बीएड पाठ्यक्रम में एडमिशन लेना चाहती हैं तो वह इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करके सहायता राशि का लाभ उठा सकती है।

15 मार्च 2024 तक विधवा महिलाएं कर सकेंगी आवेदन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा 8 जनवरी 2024 से Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को सक्रिय कर दिया गया है और अभी कुछ समय पहले ही राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने से संबंधित नहीं अपडेट जारी की गई है। जिसके अनुसार राजस्थान राज्य की सभी विधवा और परित्यक्ता महिलाएं जो भी बा पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा/परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना 2024 के तहत आवेदन करना चाहती है।

वह केवल 15 मार्च 2024 तक ही इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी। कहने का तात्पर्य यह है कि Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की तिथि को 15 मार्च 2024 निर्धारित कर दिया गया है। इसके बाद किसी भी उम्मीदवार महिला के ऑनलाइन आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा इसलिए राज्य की जिन महिलाओं ने अभी तक इस योजना के तहत अपना पंजीकरण नहीं किया है वह जल्द से जल्द इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य कर लें।

राजस्थान विधवा/परित्यक्ता मुख्यमंत्री (बी.एड.) संबल योजना के लाभ | Rajasthan chief minister widow / abandoned (B.Ed) Benefits of sambal scheme in Hindi

छत्तीसगढ़ विधवा (बी.एड.) संबल योजना राज्य की विधवा महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी क्योंकि राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को कई अनगिनत लाभ प्रदान किए जाएंगे जिनके संबंध में जानने के लिए आप नीचे बताए जाने वाले निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा विधवा महिलाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु इस योजना को प्रारंभ किया गया है।
  • राजस्थान विधवा/परित्यक्ता मुख्यमंत्री (बी.एड.) संबल योजना के माध्यम से राज्य की विधवा महिलाओं को बीएड पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • सरकार के द्वारा ऐसी महिलाओं को इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जाएगा जो कम उम्र में विधवा हो चुकी है और उनकी पढ़ाई बीच में रुक गई थी।
  • राजस्थान प्रशासन के द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को 17880 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • जोकि सभी लाभार्थी विधवा महिलाओं के बैंक खाते में डीवीडी के माध्यम से डायरेक्ट भेजी जाएगी जिससे उन्हें सरकारी विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता का राशि प्राप्त करके राज्य की विधवा महिलाएं आसानी से बीएड पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के लिए सक्षम बनेगी.
  • विधवा महिलाएं शिक्षित होकर आत्मनिर्भर और सशक्त बनकर स्वयं अपना जीवन अच्छे से गुजर सकेंगी।
  • साथ ही साथ Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana 2024 के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा/परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना 2024 के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana 2024

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा/परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना 2024 के तहत केवल पात्र विधवा महिलाओं को ही लाभ प्राप्त हो, इसके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने वाली उम्मीदवार महिलाओं के लिए कुछ योग्यताओं का निर्धारण किया गया है। अगर आप इस योजना के लिए निर्धारित सभी पात्रता मापदंड को पूरा करते हुए पाए जाते हैं तो ही आप Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana 2024 के लिए पात्र होंगे, जो निम्न प्रकार से है-

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली विधवा महिला का राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाली महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख या इससे कम होनी चाहिए।
  • केवल कम उम्र में विधवा हो चुकी और परित्यक्ता महिलाओं को ही इस योजना का पात्र माना जाएगा।
  • b.ed कोर्स में एडमिशन लेने के लिए महिला का तलाकशुदा या विधवा की श्रेणी में होना अनिवार्य है।
  • यदि महिला b.ed में एडमिशन ले चुकी है और वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहती है तो उसके अपने कॉलेज में 75% उपस्थिति होनी जरूरी है।
  • यदि विधवा महिला किसी सरकारी पद पर या फिर उसके परिवार का कोई सदस्य किसी सरकारी विभाग में कार्य कर रहे है तो वह योजना के लिए पत्र नहीं होगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा/परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required for Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana in Hindi

हमारे द्वारा ऊपर बताई गई सभी योग्यताओं को पूरा करने के साथ-साथ आपको इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। जिनकी जानकारी हमारे द्वारा इस प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है आप निम्नलिखित दस्तावेजों का उपयोग करके आसानी से Rajasthan Mukhyamantri Vidhva Sambal Yojana के तहत अपना पंजीकरण कर पाएंगे, जैसे कि-

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • एसएसओ आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी इत्यादि।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Rajasthan Mukhyamantri Vidhva (B.Ed. Sambal Yojana in Hindi 

राजस्थान राज्य की जो विधवा एवं परित्यक्ता महिलाएं राजस्थान (बी.एड.) संबल योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहती है लेकिन आप राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें? के संबंध में नहीं जानती हैं तो हमारे द्वारा How to apply for Rajasthan Chief Minister widow (B.Ed. Sambal Yojana 2024? की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई गई है जो कुछ इस तरह से है-

  • Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार महिला को इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://hte.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको Online Scholarship का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको इस पर क्लिक कर देना है।
राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा बी.एड. संबल योजना
  • उसके बाद आपको SSO ID के तहत Register के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और अपनी आईडी बननी होगी।
  • जिसके उपरांत आपके सामने SSO का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे आपको कई अलग-अलग ऑप्शन देखने को मिलेंगे, इनमें से आपको Scholarship वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने स्कॉलरशिप योजनाओं की लिस्ट ओपन हो जाएगी आपको इस लिस्ट में विधवा/परित्यक्ता मुख्यमंत्री (बी.एड.) संबल योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप योजना के नाम पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।
  • और उसके पश्चात सभी मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सबसे नीचे अंत में दिए गए सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप आसानी से मुख्यमंत्री विधवा संबल योजना के अंतर्गत घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Rajasthan Mukhyamantri Vidhva (B.Ed. Sambal Yojana Related FAQs 

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना 2024 क्या है?

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा संबल योजना 2024 राजस्थान राज्य के विधवा महिलाओं के कल्याण हेतु शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है इसके माध्यम से राज्य की सभी विधवा महिलाओं को उच्च शिक्षा का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना का लाभ किसे मिलेगा?

मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना का लाभ राजस्थान राज्य में निवास करने वाली उन महिलाओं को लाभ मिलेगा जो कम उम्र में विधवा होने के कारण अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ चुकी है।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा/परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना का उद्देश्य क्या है?

राजस्थान प्रशासन के द्वारा राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा या परित्यक्ता (बी.एड.) संबल योजना का उद्देश्य राज्य की विधवा महिलाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराना है ताकि विधवा और निराश्रत महिलाएं आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना की शुरुआत किसने की है?

राजस्थान राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा अपने राज्य की विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना का शुभारंभ किया है।

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के तहत कितनी राशि मिलेगी?

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बीएड संभल योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी महिलाओं को 17880 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिसे सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजा जाएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा संबल योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते है?

राजस्थान मुख्यमंत्री संबल योजना के अंतर्गत उम्मीदवार महिलाएं केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं क्योंकि सरकार के द्वारा इस योजना के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से किए गए आवेदन को भी स्वीकार किया जाएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

यदि आपने अभी तक राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किया है तो हम आपको बताते हैं कि आप केवल 15 मार्च 2024 तक ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

यदि आप राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना के अंतर्गत आवेदन करने जा रही है और आपको इसके तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी नहीं है तो कृपया आप इस पोस्ट का ध्यान से अवलोकन कीजिए क्योंकि ऊपर हमने इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताइ है।

निष्कर्ष

राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना 2024 राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा तलाकशुदा एवं विधवा महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि का लाभ प्राप्त करके अब विधवा महिलाएं भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

आज हमने अपनी वेबसाइट के इस लेख में आपको राजस्थान मुख्यमंत्री विधवा (बी.एड.) संबल योजना 2024 क्या है? | Rajasthan Mukhyamantri Widow B.Ed. Sambal Yojana 2024 Kya hai in Hindi इसके संबंध में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा दी है।

यदि अभी भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न है या फिर आप इससे संबंधित कोई अन्य जानकारी हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कृपया करके कमेंट में लिखकर हमें अपने विचार जरूर बताएं और राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा संचालित सभी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहिए।

Leave a Comment