राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन । Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Online Application Form

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Online Application Form :- राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की गयी है जिसके तहत राज्य में नवजात शिशु के स्वास्थ्य की देखभाल की जाएगी। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान सरकार की इस योजना के बारे में सभी जानकरी देगे और यह भी बतायेंगे कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर आप इस योजना का लाभ और इसके बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2021” है। इस योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा 9 फरवरी 2020 को की गयी थी। इस राजस्थान सरकार की इस Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के तहत ऐसे बच्चो की देखभाल की जाएगी।

जिनका जन्म के समय बजन काफी कम होता है या फिर किसी तरह की बीमारी से ग्रसित होते है। राज्य सरकार इस तरह के बच्चो की स्वास्थ्य की देखभाल करेगी और उनको सभी जरुरी चिकित्सा मदद दी जाएगी।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना क्या है? । What is Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2021

यह योजना राज्य के उन नवजात बच्चों के लिए शुरू की गयी है जो जन्म के समय किसी तरह की बीमारीयों से ग्रसित होते है जैसे कुपोषित, कम बजन होना या फिर कोई अन्य बीमारी होती है, उनको इस नवजात सुरक्षा योजना के तहत सभी संभव मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में नवजात बच्चों की म्रत्यु दर में कमी करना है। इस Rajasthan Neonatal Security scheme के तहत समय समय पर नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य की जाँच की जाएगी।

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत कंगारू मदर केयर पद्धति के एक प्रोग्राम में की गयी है और साथ में उन्होंने यह भी बताया कि इस कंगारू मदर केयर पद्धति को भी इस योजना का हिस्सा बनाया जायेगा। इस Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana में काम करने के लिए राज्य में कुल 77 मास्टर ट्रेनर तैयार किये जायेगे जो राज्य में ब्लाक स्तर पर काम करेगे। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के उद्देश्य । Objectives of Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2021


जब भी कोई सरकार किसी तरह की कोई योजना की शरू करती है तो उसके कुछ उद्देश्य होते है। इसी तरह राजस्थान राज्य की इस योजना के कई उद्देश्य है जिनमे से मुख्य उद्देश्य राज्य में शिशु म्रत्यु दर को कम करना है और साथ ही उनको हर संभव मदद प्रदान करना है।

इसके साथ ही इस Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के तहत राज्य के उन बच्चो की भी मदद की जाएगी जिनको घर पर सही खान पान ना मिलने के कारण उनको कुपोषण हो गया है। इसके लिए उनको दवाइयाँ उपलब्ध कराई जाएगी जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा हो सके।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के लाभ । Benefits of Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2021

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत राज्य के नागरिको और उनके बच्चो को प्रदान किये जायेगे। इस Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • राजस्थान सरकार की इस योजना का पहला लाभ यह है कि अब उन बच्चों को सरकार की तरफ से सभी चिकित्सा मदद प्रदान की जाएगी जी जन्म के समय कुपोषित होते है या फिर जिनका बजन कम होता है या फिर उनको अन्य कोई बीमारी होती है।
  • इस नवजात सुरक्षा योजना का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा हर जिले में मास्टर ट्रेनर नियुक्त किया जायेगा जो स्वास्थ्य कर्मचारियों की प्रशिक्षण देगे।
  • इस योजन के साथ ही राज्य के एक और योजना की शुरुआत की जा रही ही जिसका नाम निरोगी राजस्थान होगा जिसके तहत मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए कई जरुरी कदम उठाये जायेगे।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना में आवेदन कैसे करें? । How to Apply form in Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2021

राजस्थान राज्य के जो भी नागरिक इस “राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना” में आवेदन करना चाहते है तो उनको अभी इस योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार करना होगा क्योंकि अभी राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना की सिर्फ घोषणा की गयी है और इस योजना को राज्य में लागु करने में कुछ समय लगेगा।

जैसे ही राजस्थान सरकार द्वार इस योजना के लिए आवेदन शुरू किये जायेगे, आपको हमारी इस वेबसाइट पर इसके बारे में सूचित कर दिया जायेगा। इसके बाद आप इस राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना में आवेदन कर सकेगे और इस योजना का लाभ उठा सकेगे।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana FAQ

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना क्या है?

यह योजना राज्य के उन नवजात बच्चो के लिए शुरू की गयी है जो जन्म के समय पूरी तरह स्वस्थ नही होते है, इस योजना के अंतर्गत उनको अभी तरह की चिकित्सा मदद प्रदान की जाएगी।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का लाभ कौन ले सकता है?

इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के नवजात बच्चो और उनकी माँ को दिया जायेगा जो अपने परिवार से गरीब है और बच्चे की देखभाल करने में सक्षम नही हैं।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के फायदे क्या है?

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस योजना से राज्य में शिशु म्रत्यु दर में कमी आएगी। और बच्चे स्वस्थ रहे सकेंगे। इससे गरीब परिवार के माता – पिता को अपने बच्चे का पालन पोषण करने में काफी मदद मिलेगी।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana।में आवेदन कैसे करें?

राज्य के पात्र परिवार Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं। योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है। जिसे फॉलो करके आप इस योजना में आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं।

मुख्य रूप Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana का लाभ मिलेगा?

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana में आवेदन करने के बाद पात्र परिवार में जन्म लेने वाले बच्चे के स्वास्थ्य ले लिए

निष्कर्ष

राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन । Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Online Application Form के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

1 thought on “राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन । Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Online Application Form”

Leave a Comment