राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Rajasthan Old Age Pension Scheme

Rajasthan Old Age Pension Scheme :- आज हम आपको इस लेख के माध्यम इस लेख के माध्यम से राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना योजना के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे है।  अगर आप राजस्थान प्रदेश में निवास करते है तो आपके परिवार में भी कोई ना कोई वृद्धजन जरूर होगा अगर हाँ ! तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा क्योंकि हर प्रदेश की तरह राजस्थान प्रदेश में भी बहुत से ऐसे वृद्ध लोग निवास करते है। और हम सभी जानते है कि जब आदमी की उम्र ढलती है। तो उसके आय के साधन भी काम होते चले जाते है जिसकी वजह से प्रदेश के वृद्ध लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान प्रदेश सरकार द्वारा राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना को प्रारम्भ किया गया है. जिसके अंतर्गत प्रदेश के वृद्ध लोगों को हर महीने 750 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक की आर्थिक सहायता हर महीने प्रदान की जाएगी। अगर आप या आप आपके परिवार के कोई वृद्ध व्यक्ति है तो वृद्ध महिला की उम्र कम से कम उम्र 55 वर्ष वृद्ध परुष की उम्र कम से कम 58 वर्ष होनी चाहिए तभी वो इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है। इसकी आवेदन प्रक्रिया भी बहुत सरल है जिसके बारे में हम नीचे आर्टिकल में विस्तार से बता देंगे –

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है?| What is Rajasthan Old Age Pension Scheme

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना एक कल्याणकारी योजना है।  जिसके अंतर्गत प्रदेश के वृद्ध लोगों को हर महीने आर्थिक सहयता प्रदान की जाती है इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक राजस्थान प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए तथा उसकी उम्र कम से कम 55 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के वृद्ध लोगों के आर्थिक जीवन स्तर को ऊँचा करना है. क्योंकि हम अपने आस पास देखते है कि बहुत से संतान अपने माँ बाप के खर्चे उठा पाने की वजह से वृद्धाश्रम छोड़ आते है।

योजना का नामराजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना
किस राज्य में आयोजित की गईराजस्थान
किसके द्वारा आयोजित की गईराजस्थान राज्य सरकार
लाभ किसे प्राप्त होगा55 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिको को
सहायता राशि750- 1000 रुपये तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

इस बात बात को देखते हुए प्रदेश सरकार ने राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का आरंम्भ किया है। क्योंकि जब वृद्ध लोगों को आर्थिक साहयता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी तो वृद्ध लोग आत्मनिर्भर होंगे और उन्हें  किसी से भी पैसा मांगने की जरुरत नहीं होगी तथा उनके संतान भी उन्हें बोझ समझकर उन्हें वृद्धाश्रम छोड़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी जाति वर्ग का व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना से लाभ | Benefits from Rajasthan Old Age Pension Scheme

अगरआप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इससे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी होना आवश्यक है जिसकी जानकारी आप नीचे लेख में पद सकते है –

  • राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश के वृद्ध लोगों को 750 रूपये से लेकर 1000 रुपये तक की धनराशि प्रतिमाह सरकार द्वारा प्रदेश की वृद्ध लोगों को प्रदन की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश की कोई भी वृद्ध महिला और पुरुष ले सकता है महिला की उम्र 55 वर्ष से अधिक तथा पुरुष की उम्र 58 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना योजना के प्रारम्भ होने से प्रदेश के वृद्ध लोगों के जीवन स्तर में काफी सुधार आएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी जाति या वर्ग का व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रताएं | Required eligibility to avail benefits of Rajasthan Old Age Pension Scheme

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास निम्न पत्रताओं का होना अनिवार्य है जो कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदक राजस्थान प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का किसी भी बैंक में खाता भी होना चाहिए।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required to avail benefits of Rajasthan Old Age Pension Scheme

अगराजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना भी आवश्यक है जिसके बारे में हम नीचे लेख में विस्तार से जेकरि साझा कर देंगे –

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपको पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – यह योजना केवल राजस्थान के निवासी के लिए ही है इसलिए उम्मीदवार के पास राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आयु ,प्रमाण पत्र –   राजस्थान वृद्धजन पेंशन योजना योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आयु प्रमाण पत्र भी हिना चाहिए क्योंकि इस योजना का लाभ व्यक्ति  की उम्र के हिसाब से दिया जाता है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने वाले आवेदन कर्ता के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

मोबाईल नंबर – आवेदन पत्र को वेरीफाई करने में आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for availing benefits of Rajasthan Old Age Pension Scheme

अगर आप इस  लेना चाहते है तथा इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो नीवू लेख में दी गयी जानकरी को स्टेप By स्टेप फॉलो  कर सकते  है –

  • इसके लिए आपको Finance Of Department की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहाँ से आपकोआवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना

  • आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है।
  • अब आपको इस पत्र में पूछी गयी जानकारियों को सही प्रकार भर लेना है।
  • बताये गए स्थान पर फोटो को चिपका देना है।
राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • इसके बाद मांगे गए दस्तावेजों को पत्र के साथ संलग्न कर देना है।
  • और अपने नजदीकी विभाग से सम्बंधित ऑफिस में जाकर उसे जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जायेगा।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जवाब

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है?

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना राजस्थान राज्य सरकार द्वारा राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत 55 से 58 वर्ष की आयु के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार वित्तीय राशि पेंशन के रूप में देगी।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत किसे पात्र बनाया गया है?

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से राजस्थान राज्य में निवास करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को बनाया गया है जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना में लाभार्थी नागरिक को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले नागरिक के बैंक खाते में सरकार ₹1000 प्रति माह पेंशन के रूप में प्रदान करेगी ताकि लाभार्थी को दूसरों पर निर्भर रहना ना पड़े।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य राज्य के वृद्ध नागरिकों को सहायता राशि प्रदान करके आत्मनिर्भर बनाना है ताकि उन्हें अपना जीवन यापन करने के लिए किसी के सामने गिड़गिड़ाना ना पड़े।

राजस्थान वृद्धावस्था योजना का लाभ कैसे मिलेगा ?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म की जरूरत होगी जिसे आप ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वार इस लेख में राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना से सम्बंधित जानकरी को साझा किया गया है. हम उम्मीद करते है कि हमारे द्वारा बताई गयी ये कजानकरी आपको पसंद आयी होगी तथा लाभकारी साबित होगी। अगर आपके मन में इस योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप वेशक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हमारी टीमम द्वारा बहुत जल्द इसका प्रतिउत्तर प्रदान किया जायेगा।  धन्यवाद !

Spread the love

Leave a Comment