राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021, राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, शुभ शक्ति योजना राजस्थान, Rajasthan Subh Sakti Yojana 2021, shubh shakti yojana rajasthan form pdf

राजस्थान सरकार ने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम राजस्थान शुभ शक्ति योजना रखा गया है। योजना के अंतर्गत अविवाहित पुत्री और महिला अधिकारी को 55 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देगी। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य की बेटियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रहे हैं। इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य लड़कियों की हितों की रक्षा करना साथ ही साथ होने एवं शादी के लिए कोई भी परेशानी ना हो इसके लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान शुभ शक्ति योजना की शुरुआत की है।

बैसे भी हम सभी जानते है कि आज गरीब परिवार के लिए बेटी की शादी कर पांना थोड़ा मुश्किल होता है क्योकि शादी में काफी पैसा खर्च होता है जो कि मजदूर किसान के पास पर्याप्त नही होता है इसलिय राजस्थान सरकार ने राज्य के गरीब परिवार की बेटीयो की शादी के लिए राजस्थान शुभ शक्ति योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हमने विस्तार से जानकारी दी है सो इस योजना का लाभ लेने और इसके बारे में में अधिक जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

Contents

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 | Rajasthan Subh Sakti Yojan

Rajasthan Shubh Shakti Yojana

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य के गरीब श्रमिकों की बेटियों के लिए राजस्थान शुभ शक्ति योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत लाभार्थी को 55000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी योजना का लाभ हिताधिकारी की व्यस्त या अविवाहित पुत्री तथा महिला अधिकारी को दिया जाएगा।

योजना का नामराजस्थान शुभ शक्ति योजना
किस राज्य में शुरू की गईराजस्थान
लाभ किसे मिलेगाअविवाहित लड़कियों तथा महिलाओं को
सहायता राशि55 हजार रुपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन तथा ऑफ़लाइन
वेबसाइटClick here

इस योजना का लक्ष्य श्रम विभाग में काम करने वाली महिला की बेटी को शिक्षा एवं खुद का व्यवसाय या कौशल विकास परीक्षण देना है। ताकि लड़की कल को आत्मनिर्भर बन सके इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पिता या माता अथवा दोनों में से कम से कम कोई भी 1 वर्ष से मंडल में पंजीकृत हिताधिकारी या निर्माण श्रमिकों इस योजना का लाभ केवल मेला अधिकारी या उसकी एक पुत्री ले सकती है।

शुभ शक्ति योजना के लिए जरूरी योग्यता

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ लेने और इसमे आवेदन करने के लिए नीचे दिया गए दस्तावेज होना जरूरी है।

श्रमिक परिवार – इस योजना का लाभ देने वाली लड़की के माता-पिता एवं दोनों में से कोई एक 1 वर्ष के लिए मंडल में पंजीकृत हिताधिकारी या फिर निर्माण श्रमिक हो।

आयु सीमा – इस योजना का लाभ लेने के लिए या फिर महिला हिताधिकारी अविवाहित हो या फिर हिताधिकारी की पुत्री की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता – महिला हिताधिकारी कम से कम आठवीं कक्षा तक पढ़ी लिखी होनी चाहिए / या फिर महिला अधिकारी की बेटी कम से कम आठवीं कक्षा पास की हो।

बैंक खाता – योजना का लाभ लेने के लिए महिला अधिकारी या फिर उसकी बेटी के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।

कार्य सीमा – आवेदन करने से पहले महिला हिताधिकारी को कम से कम 90 दिन तक निर्माण श्रमिक में कार्यरत रही हो वही महिला हिताधिकारी इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

प्रोत्साहन राशि – राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का उपयोग महिला अधिकारी/ अपनी बेटी की शिक्षा या व्यवसाय प्रशिक्षण प्राप्त करने एवं कौशल विकास या फिर शादी मैं खर्च कर सकती है।

बैक अकाउंट – योजना का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

शौचालय – इस योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों की बेटियों को दिया जाएगा जिनके पास शौचालय है।

एक परिवार की दो बेटियां – इस योजना का लाभ केवल एक परिवार की दो बेटियां ही ले सकती हैं

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने के लिए हिताधिकारी की बेटी के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य हैं।

आयु प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पास 18 वर्ष पूरे कर लेने का आयु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पास आठवीं उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

भामाशाह कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए एक परिवार की दो बेटियां ही ले सकती हैं। इसलिए भामाशाह कार्ड की कॉपी होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं इसलिए लड़की के पास राजस्थान का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राजस्थान शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने के लिए आप हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी डिस्ट्रिक्ट ,urban /rural , योजना आदि को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020
  • ध्यान रखिए जो भी फार्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास रख लीजिए।
  • इस प्रकार आप राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ ले सकते हैं।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना का ला बह लेने के लाइन ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको क्षेत्रीय श्रम विभाग या मण्डल सचिव, ऑफिसर के कार्यालय में जाना क्योंकि सरकार ने इस योजना का लाभ लोगो तक पहुँचाने के लिए इन विभाग को जिम्मेदारी सौपी है. तो अब आप भी ऑफिस से इस योजना से जुड़ा फॉर्म प्राप्त करके उसमे पूछी गयी सभी जानकारी और अपने जरूरी दस्तावेज़ को जोड़कर फॉर्म को सब्मिट कर देना है.

दोस्तों अगर आपको राजस्थान शुभ शक्ति योजना से जुड़ा फॉर्म मिलने में किसी प्रकार की।समस्या न हो इसलिय नीचे हमने इसकी पीडीएफ को आपके साथ शेयर किया जिसे डाउनलोड कर आप।प्रिंट करा सकते है और फिर आसानी से इस फॉर्म में जानकारी भरकर साथ मे जरूरी दस्तावेज लगाकर क्षेत्रीय श्रम विभाग में जमा करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

Download Rajasthan Subh Sakti Yojana

राजस्थान शुभ शक्ति योजना से सम्बंधित पूछे जाने वाले कुछ सवाल जवाब

राजस्थान शुभ शक्ति योजना क्या है?

राजस्थान शुभ शक्ति योजना राजस्थान की अविवाहित पुत्रियों और महिलाओं के लिए आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत कन्याओं को सहायता राशि दी जाएगी।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से राजस्थान राज्य में निवास करने वाली पुत्री और महिलाओं को बनाया गया है जिनका पंजीकरण श्रम विभाग के अंतर्गत है।

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाली लाभार्थी महिला को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करने वाली महिला को राजस्थान राज्य सरकार ₹55000 की सहायता राशि प्रदान करेगी।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को राज्य की महिलाओं को सशक्त और उनके सम्मान की रक्षा करने के लिए आयोजित किया गया है

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपक सर्वप्रथम किस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

राजस्थान सरकार की तरफ से राजस्थान शुभ शक्ति योजना प्रदेश के उन गरीब परिवारों के लिए काफी कारागार साबित होगी जो कोई आय का स्रोत नही और य तो वह किसान है या फिर मजदूरी उनका मात्र एक श्रोत है जिसमे सिर्फ वह अपने परिवार का पालन पोषण करने तक सीमित है। तो ऐसे परिवार के लोगो के लिए बेटी की शादी के लिए धन जमा कर पांना आसान नही होता है। फिर उनके पास बेटी की शादी के लिए जमीन गिरवी रखना या कर्ज लेना मात्र रास्ता रहे जाता था।

लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नही होगा क्योकि राजस्थान शुभ शक्ति योजना के तहत सरकार प्रदेश के गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए 55000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

बाकी आज हमने आपको राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

1 thought on “राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म”

Leave a Comment