राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021

एक विकलांग व्यक्ति का जीवन बहुत सी कठिनाइयों से गुजरता है और उसको बहुत सी सामाजिक कठिनाइयों और आर्थिक कठिनाइयों के साथ अपना जीवन व्यतीत करना पड़ता है। इसलिए इस तरह के नागरिको की समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिससे इस तरह के जरूरतमंद नागरिको की मदद की जा सके। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2021 है।

इस योजना 2021 के तहत राज्य के विकलांग नागरिको को कई तरह की मदद प्रदान की जाएगी, अगर आप में से कोई नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो वह इस आर्टिकल को पढ़कर Rajasthan Viklang Pension Yojana में अपना आवेदन कर सकता है। इस आर्टिकल में आपको इस योजना के लिए जरुरी पात्रता, दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी, अगर आप यह जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2021 | Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इस विकलांग पेंशन योजना के तहत राज्य के उन सभी विकलांग नागरिको को सरकार की तरफ से हर महीने आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी जिससे वह बिना किसी व्यक्ति पर निर्भर हुए अपना जीवन यापन कर सके। एक विकलांग नागिरक को अपना जीवन यापन करने में कई तरह की समस्या होती है क्योंकि वह एक स्वस्थ व्यक्ति की तरह काम नही कर सकता है और जिन नागरिको को मानसिक विकलांगता होती है उनको अपने जीवन में और समस्याओं का समाना करना पड़ता है।

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021 के तहत राज्य सरकार हर उस पात्र नागरिक को 500 रुपये प्रति महीने की आर्थिक मदद प्रदान करेगी जो मानसिक रूप या फिर शारीरिक रूप से विकलांग होगा। सरकार द्वारा यह मदद इसलिए दी जा रही है जिससे विकलांग नागरिक अपना खर्चा खुद उठा सके और उनको किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर ना रहना पड़े।

योजना का नाम विकलांग पेंशन योजना
राज्य राजस्थान
आर्थिक सहायता राशि 500 रुपये
लाभार्थीविकलांग व्यक्ति
उद्देश्यविकलांगों को पेंशन सहायता
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटhttps://rajssp.raj.nic.in

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना का लाभ उन नागरिको को दिया जायेगा जिनकी शारीरिक या मानसिक विकलांगता 40 फीसदी या इससे अधिक है और उनके पास सरकारी मान्यता प्राप्त चिकित्सक का विकलांगता सर्टिफिकेट है। राजस्थान राज्य के जो भी विकलांग नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस योजना में आवेदन कर सकते है।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना द्वारा विकलांग नागरिको को मिलने वाले लाभ | Benefits of Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021

  • राजस्थान विकलांग पेंशन योजना के तहत राज्य के सभी पात्र विकलांग नागरिको को हर महीने 500 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी जिससे वह अपना खर्चा खुद उठा सके और उसको किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर ना रहना पड़े।
  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के विकलांग नागरिको को ही प्रदान किया जायेगा।
  • Rajasthan Viklang Pension Yojana का लाभ राज्य के सिर्फ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जिनके पास जिले के सरकारी चिकित्सालय द्वारा बनाया गया विकलांगता प्रमाण पत्र होगा।
  •  इस योजना का लाभ राज्य के उन सभी विकलांग नागरिको को दिया जायेगा जिन नागरिको को शारीरिक विकलांगता या फिर मानसिक विकलांगता है।
  • राज्य के विकलांग नागरिक द्वारा बनवाये गये विकलांगता प्रमाण पत्र पर उस नागरिक की विकलांगता 40 फीसदी से अधिक होनी जरुरी है।
  •  इस विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रदान की जाने वाली आर्थिक मदद सीधे उस नागरिक के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021

अगर आप राजस्थान राज्य के विकलांग नागरिक है और इस राजस्थान विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। सरकार द्वारा इस योजना के लिए तय की गयी सभी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • राजस्थान विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने वाला नागरिक राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे विकलांग नागरिको को दिया जायेगा जिनकी विकलांगता 40 फीसदी या इससे अधिक है।
  • Rajasthan Viklang Pension Yojana का लाभ लेने के लिए विकलांग नागरिक के पास जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिया हुआ विकलांगता प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  •  इस राजस्थान विकलांग पेंशन योजना का लाभ सिर्फ ऐसे विकलांग नागरिक को दिया जायेगा जो किसी अन्य विकलांग योजना का लाभ ना ले रहा हो।
  • राजस्थान विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक की आयु 18 वर्ष के कम नही होनी चाहिए।
  •  इस विकलांग योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको और उनके परिवारों को दिया जायेगा इसलिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 25000 रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए।
  • अगर आवेदक कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज | Important Documents for Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021

प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस विकलांग पेंशन योजना में अपनी पात्रता को साबित करने के लिए आवेदक के पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है जिसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021 का लाभ लेने वाले नागरिक के पास अपना अधार कार्ड  होना अनिवार्य है।
  • यह योजना राज्य के सभी विकलांग नागरिको के लिए शुरू की गयी है इसलिए आवेदक के पास जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिया हुआ विकलांगता प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक के पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र या फिर अपने परिवार का राशन कार्ड होना भी जरुरी है।
  • विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने वाले नागरिक का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है जिससे उस नागरिक को मिलने वाली आर्थिक मदद उसके बैंक खाते में भेजी जा सके।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया | Application Process for Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021

इस राजस्थान विकलांग पेंशन योजना में अपना आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए जा रहे प्रोसेस को फॉलो करना होगा इसके बाद आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकेगे।

  •  राजस्थान राज्य के जो भी विकलांग नागरिक इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते है उनको सबसे पहले ई-मित्र और SSOID पोर्टल पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा।
  • अगर आप इस तरह से अपना रजिस्ट्रेशन नही करा सकते है तो आप अपने नज़दीकी ई मित्र तथा पब्लिक SSO केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते है और इसके बाद इस योजना का लाभ उठा सकते है।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना आवेदन फॉर्म कैसे ट्रैक करें?

राजस्थान विकलांग योजना आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • अब आपके नया पेज मिलेगा जहां पर आपको दिए गए Pensioner Online Status पर क्लिक करना होगा। जैसा कि आप नींचे फ़ोटो में देख सकते हैं।
  • अब आपको यहाँ पर आपको Application number, Captcha code डालकर show बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • Show बटन पर क्लिक करते ही अब आपके सामने अपने आपके राजस्थान विकलांग पेंशन योजना की स्थिति निकलकर आ जायेगी।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना से जुड़े FAQ

Rajasthan Viklang Pension Yojana क्या है?

इस योजना को राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी पात्र विकलांग नागरिको की आर्थिक मदद करने के लिए शुरू किया गया है।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना के तहत विकलांग नागरिक को कितनी आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत एक पात्र विकलांग नागरिक को हर महीने 500 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना का लाभ कौन ले सकता है?

राजस्थान सरकार की इस विकलांग पेंशन योजना का लाभ केवल राज्य के वो विकलांग नागरिक ले सकते है जिनके पास जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिया हुआ विकलांगता प्रमाण पत्र होगा।

Rajasthan Viklang Pension Yojana का लाभ कैसे लें?

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में अपना आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को ऊपर बताया गया है।

दोस्तों आज हम ने आप को राजस्थान सरकार की एक योजना  राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Viklang Pension Yojana 2021 के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप आवेदन कर सकते हैं योजना से जुड़ी अन्य जानकारियां के प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment