[ऑनलाइन पंजीकरण] राजीव गाँधी किसान न्याय योजना | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Apply Form

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Application | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2021 | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Apply Form, Download Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Application Form

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना :- दोस्तों अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक है तो ये आर्टिकल आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है इस आर्टिकल में हम आपको राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के बारे में बताएँगे जो छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के किसानों के लिए शुरू की गई है। इस योजना Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के अंतर्गत राज्य के किसानों को धान का समर्थन मूल्य देने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों को उनकी धान की फसल पर 2500 रुपये प्रति कुन्तल रुपये का न्यूनतम मूल्य दिया जायेगा जिससे राज्य के सभी किसानों की आय में सुधार आयेगा। आपको बता दे कि इस योजना की शुरुआत किसानों के सभी कृषि उत्पादों के लिए अच्छा मूल्य प्रदान करना है इस योजना का लक्ष्य सन 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना है जिससे किसानों को काफी फायदा होगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा राज्य के किसानों से लगभग 80 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा गया है।

Contents

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना क्या है? Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

ये योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और बित्त मंत्री द्वारा विधानसभा में वर्ष 2021 का बजट पेश करते हुए की गई है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत राज्य के किसानों का धान अच्छे मूल्य पर ख़रीदा जायेगा जिससे राज्य के किसानों को आर्थिक फायदा मिल सके। इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) के तहत राज्य के किसानों को उनके धान की ख़रीद पर कम से कम 2500 रुपये प्रति कुन्तल का भाव दिया जायेगा।

योजना का नामराजीव गांधी किसान न्याय योजना
किस राज्य में शुरू की छत्तीसगढ़
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
लाभ किसे मिलेगा छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों को
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

ये भी जाने –

इससे राज्य के किसानों की स्थिति में काफी सुधार आएगा। और इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी फसलो को बेच सकेगें जिससे अगर उनकी फसल में किसी कारण की वजह से नुकसान हो जाता है तो इसकी भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी। साथ इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले भाव में जो अंतर मिलेगा उसकी भरपाई भी सरकार द्वारा की जाएगी।

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए नया बजट जारी किया जायेगा

अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी है तो आपको पता ही होगा कि राहुल गाँधी ने चुनाव से पहले इस योजना की घोषणा की थी। अब छत्तीसगढ़ में अपनी सरकार बनाने के बाद इस योजना को शुरू किया गया है और इसीलिए इस योजना के लिए सरकार ने नया बजट दिया जायेगा जिससे किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा सके। छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि हमने 17 लाख किसानों का कर्ज माफ़ किया है।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Update 2021

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना की शुरुआत 21 मई 2020 की जा चुकी है जिसके तहत सरकार प्रदेश के किसानों की आर्थिक सहायता के लिए 5700 करोड़ रूपए जारी किये है यह रकम किसानों को अलग – अलग 4 किश्तों में ट्रांसफर करेगी।  जिसकी पहली 21 मई 2020 को किसानों के खाते मे भेज दी गयी है.

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत पहली किश्त  के तौर पर सरकार ने 1500 करोड़ रूपए की राशि आर्थिक सहायता के रूप में किसानों के बैंक खाते में भेजी है इस योजना की शुरुआत करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने कहाँ है की प्रदेश के सभी 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत कृषक, 5 लाख 60 हजार 285 लघु कृषक और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसान को इस योजना में शामिल किया जायेगा जिससे किसानो की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके और उनकी आय में वृद्धि हो.

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लाभ

जैसा की आप जानते है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कोई भी योजना उस राज्य के नागरिकों के लिए शुरू की जाती है। जिससे राज्य के नागरिकों को लाभ मिल सके। इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के भी कई लाभ है जो छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों को इस योजना के तहत दिए जायेंगे।

  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के ऐसे सभी
    किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा जो धान की खेती करते है।
  • राजीव गाँधी किसान न्याय योजना से छत्तीसगढ़ राज्य के सभी किसानों की आय में सुधार
    आयेगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो जाएगी।
  • इस योजना का लाभ भूमि के मालिक और खेती करने वाले किसानों को दिया जायेगा।
  • अब छत्तीसगढ़ राज्य के सभी किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए धान की खेती करेंगे जिससे राज्य में धान की पैदावार बढ़ेगी।
  •  इस योजना के अंतर्गत धन उपज किसानों को 10 हजार रूपए प्रति एकड़ पर अतिरिक्त पैसा दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रदेश के किसानों के लिए 5700 करोड़ रूपए  किसानों के सीधे बैंक खाते में आर्थिक सहायता के रूप में ट्रांसफर किये जायेंगे।
  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का लाभ सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों को ही दिया जायेगा। बाहर के किसी भी राज्य के किसान को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना के लिए दिया जाने वाला भुगतान सरकार द्वारा दो किस्तें में दिया जायेगा किसानों को मिलने वाली पहली किश्त अप्रैल माह में और दूसरी किश्त जुलाई के माह में दे दी जाएगी।
  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना से छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों को धान की बिक्री के लिए कम से कम 2500 रुपये प्रति कुन्तल का मूल्य दिया जायेगा।
  • इस योजना से राज्य के लगभग 19 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए पात्रता

किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के किसी भी नागरिकों का पात्र होना ज़रुरी है इसलिए सरकार जब भी किसी नई योजना की शुरुआत करती है तो उस योजना के लिए कुछ पात्रता तय कर देती है जिससे उस योजना का लाभ सिर्फ पात्र लोगो को ही मिल सके। इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए भी सरकार ने कुछ मापदंड तय किये है जिससे इस योजना का लाभ लेने वाले नागरिकों की पहचान हो सके और उनको इस योजना का लाभ दिया जा सके।

  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का लाभ लेने के लिए किसान को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों को ही दिया जायेगा जो धान की खेती करते है।
  •  इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का लाभ लेने के लिए किसान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए ज़रुरी क़ागज़ात

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य किया है ताकि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिकों को ही दिया जा सके। अगर आपके पास सरकार द्वारा तय किये गये कागज़ात में से कोई भी डॉक्यूमेंट नही है तो आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते है। इस योजना के लिए ज़रुरी दस्तावेज़ की सूची दी गयी है।

  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार
    कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवास
    प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आयु
    प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  •  इस योजना का लाभ आवेदक को तभी मिलेगा जब उसके पास उसकी जमीन के क़ागज़ात
    होगे।
  • आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर और उसका पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी अनिवार्य है।

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे| Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Application

अगर आप राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करना है जिससे आप अपना फॉर्म सफलतापूर्वक ऑनलाइन कर सकेगें।

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी जी ने किया है इसलिए अभी इस योजना में किसी भी आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत नहीं की है लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार इसकी पूरी तैयारी कर चुकी है. और इस योजना का लाभ किसानों तक पहुँचाने के लिए जल्दी से जल्द ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर सकती है.

अगर आप इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते है और योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारी साइट को बुक मार्क करके रख सकते है ताकि किसान न्याय योजना से जुड़ी जानकारी जैसे ही हम अपनी साइट पर उपडेट करे वह आपको आसानी से मिल जाये और आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सके.

Most Read 

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना से जुड़े सवाल जवाब

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा राज्य के किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत किसानों की फसल को उच्च दामों पर खरीदने के साथ-साथ उन्हें सहायता राशि भी मुहैया कराई जाएगी।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ केवल उन पात्र किसानों को ही प्रदान किया जाएगा जो अपने खेतों में गेहूं के स्थान पर केवल धन की खेती करते हैं।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आप छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

क्या राजीव गांधी किसान न्याय योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है?

जी नहीं अभी इस योजना के आवेदन प्रक्रिया की कोई जानकारी नहीं है लेकिन जल्दी छत्तीसगढ़ राज्य सरकार इस योजना का लाभ पात्र नागरिकों को देने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाली है इसलिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना की आवेदन प्रक्रिया कब शुरू की जाएगी?

इस योजना से संबंधित लाभ पात्र किसानों को प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार जल्द ही इस योजना से जुड़ी आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाली है जैसे ही सरकार इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी की घोषणा करेगी हम आपको उसकी जानकारी अपने आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप उस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

1 thought on “[ऑनलाइन पंजीकरण] राजीव गाँधी किसान न्याय योजना | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Apply Form”

Leave a Comment