राजस्थान विधवा पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Rajsthan Download Application Form

Rajasthan Vidhawa pension scheme 2021:- आज हम आपको इस लेख के माध्यम से राजस्थान विधवा पेंशन योजना के बारे में जानकारी साझा करने वाले है इस योजना के अन्तर्गत प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर विधवा (जिनके पति की मृत्यु जाती है) महिलाओं का कुछ रूपये कि धनराशि हर महीने प्रदान की जाती है.

अगर आप या आपके आस – पास कोई विधवा महिला है तो वो इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है जिसके लिए उसे किसी भी शुल्क का भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा।इस योजना केअंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको किस- किस दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी तथा आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है आइए इसके बारे में विस्तार जानते है

विधवा पेंशन योजना क्या है? | What is Vidhawa pension scheme

राजस्थान विधवा पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

विधवा पेंशन योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलायी जारी कल्याणकारी योजनाओं में से एक है तथा इस योजना का लाभ प्रदेश की केवल विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाता है, क्योंकि बहुत बार देखा जाता है कि जब किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है. तो उसके पूरे परिवार की ज़िम्मेदारी उस महिला के ऊपर जाती है तथा पति ना होने की वजह से आय के साधनों का भी अभाव हो जाता है।

योजना का नाम राजस्थान विधवा पेंशन योजना
किस राज्य में आयोजित की गई राजस्थान राज्य में
किसके द्वारा आयोजित की गई राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा केवल विधवा महिलाओं को
सहायता राशि ₹500 से लेकर ₹1500 प्रतिमाह
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

जिसकी वजह से महिलाओं को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान विधवा पेंशन योजना का प्रारम्भ गया है, इस योजना के प्रारम्भ होने से प्रदेश की विधवा महिलाओं के जीवन स्तर में काफ़ी सुधार आया है और वे आत्मनिर्भर हुयी है।

क्योंकि आय के साधनों का अभाव होने की वजह वजह से महिलाओं को परिवार के किसी अन्य सदस्य की आय पर निर्भर होना पड़ता है अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहती है तो इस लेख को नीचे तक पढ़े

विधवा पेंशन योजन के अंतर्गत मिलनी वाले लाभ | Benefits to be received under Widow Pension Scheme

अगर आप राजस्थान विधवा पेंशन योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है या आवेदन कर चुकी है तो आपको इससे होने वाले लाभों के बारे में जानकरी होना आवश्यक है जो कुछ निम्न प्रकर है –

  • इस योजना से प्रदेश की महिलायें आत्मनिर्भर बनेंगे। और उन्हें किसी की आय पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।
  • पति की मृत्यु के बाद विधवा महिला के जीवन स्तर को ऊपर उठाना राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली राशि | Amount to be provided under Rajasthan Vidhawa Pension Scheme

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के तहत प्रदेश की विधवा महिलाओं को हर 500 प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा जिससे उन्हें अपने जीवन यापन करने में कोई कठिनाइयाँ ना हो ऐसी घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा की गयी है इसके अलावा उन्होंने घोषणा में कहा 60 वर्ष से अधिक उम्र की विधवाओं को 1000 रुपये प्रतिमाह तथा 75 वर्ष वर्ष से अधिक की विधवा महिलओं को 1500 रुपये की धनराशि हर महीने सरकार द्वारा पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी।

राजस्थान विधवा योजना के लिए आवश्यक पत्रताएँ | Required papers for Rajsathan Vidhawa scheme

अगर प्रदेश की कोई भी विधवा महिला राजस्था विधवा पेंशन योजना 2020 के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है तो पास निम्न पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना लिए आवेदन करने वाली विधवा महिला राजस्थान प्रदेश की स्थायी निवासी होना चाहिए। क्योंकि इस योजना का लाभ केवल राजस्थान प्रदेश की विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदान करने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • राजस्थान विधवा पेंशन योजना का लाभ विभाग द्वारा सीधे आवेदक करने वाली महिला के बैंक खाते में स्थान्तरित किया जाता है इसलिए उसका किसी भी बैंक खाता होना अनिवार्य है।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Rajsathan Widow Pension Scheme

अगर प्रदेश कोई महिला राजस्थान विधवा पेंशन योजना 2021 का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहती है तो उसके पास कुछ दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड – उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। जिसके जरिये उसकी पहचान का पता चलता है।

आय प्रमाण पत्र – आवेदक की आय के अनुसार ही किसी भी कल्याणकारी योजना का लाभ प्रदान किया जाता है इसलिए आवेदन करते समय आपके पास आय प्रमाण पत्र का भी होना अनिवार्य है।

मृत्यु प्रमाण पत्र – महिला के पास पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। क्योंकि पति के मृत्यु प्रणाम पत्र से ही महिला के विधवा होने का पता चलता है और इस योजना का लाभ केवल विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाता है।

पास पोर्ट साइज़ फोटो – आपकी पहचान के लिए आवेदन करते समय दो पास पोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – यह योजना केवल राजस्थान राज्य की विधवा महिलाओं के लिए है इसलिए उम्मीदवार के पास राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक की किताब की फोटो कॉपी – राजस्थान विधवा पेंशन योजना का लाभ विभाग द्वार सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है इसलिए आपका किसी भी बैंक में खता होना चाहिए तथा उसकी किताब की फोटो कॉपी की आपको आवेदन करते समय आवश्यकता होगी।

मोबाईल नंबर – आवेदन पत्र को वेरीफाई करने में आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तब भी आप आवेदन कर सकते है।

विधवा पेंशन योजना के लिए भुगतान प्रक्रिया | Payment procedure for Vidhawa pension scheme

अगर आप राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको सरकार द्वारा कुछ इस प्रकार भुगतान किया जायेगा जैसा कि आप नीचे लेख में पढ सकते है –

  • महिला को छह – छह माह की दो किस्तों में रुपए मूल्य करवाए जाएंगे।
  • पहली किस्त अप्रैल से सितंबर महीने तक की होगी।
  • दूसरी किस्त अक्टूबर से मार्च महीने तक होगी।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Rajsatha Vidhwa pension scheme

अगर कोई महिला राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो में दी गयी जानकरी को स्टेप By स्टेप फॉलो करें।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन पत्र
  • अब आपको इसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है।
  • इसके बाद इसमें पूछी गयी सभी जानकारियों प्रकार भर लेना है।
  • मांगे गए दस्तावेजों को पत्र के साथ संलग्न कर देना है।
  • अब इस आवेदन पत्र को ले जाकर समाज कल्याण विभाग के ऑफिस में जमा कर देना है।
  • इसके बाद विभाग द्वारा आपको योजना से जुड़ा लाभ मुहैया करा दिया जायेगा।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना से संबंधित कुछ जरूरी सवाल जवाब

राजस्थान विधवा पेंशन योजना क्या है?

राजस्थान विधवा पेंशन योजना राजस्थान सरकार राज्य ने राज्य की विधवा महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने औरउन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक शुरू की गई एक लाभकारी योजना है।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत विधवा महिला को 500 रुपये तथा 60 वर्ष से अधिक विधवा महिलाओं को 1000 रुपये तथा 75 वर्ष से अधिक महिलाओं को के लिए 1500 रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया गया है।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ राज्य की उन महिलाओ को प्रदान किया जाएगा। जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो चुकी है और अब उसके पास आय का कोई साधन नही है।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करके आत्मनिर्भर बनाना है ताकि राज्य की महिलाओं को दूसरे पर निर्भर रहना न पड़ें।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना का लाभ कैसे ले?

यदि आप राजस्थान विधवा पेंशन योजना का लाभ लेना चाहती है तो आपको सबसे पहले राजस्थान समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना पड़ेगा।

निष्कर्ष

आज हमरे द्वारा इस लेख के माध्यम से राजस्थान विधवा पेंशन योजना 2021 के बारे में पूरी जानकरी साझा की गयी हम उम्मीद करते है कि जानकरी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में योजना से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम द्वारा जल्द से जल्द आपके सवाल का उत्तर प्रदान किया जाएगगा।

Spread the love

Leave a Comment