राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना | Online Apply Form

Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana 2021 :- भारत सरकार ने देश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत देश के गरीब नागरिको को फ्री इलाज उपलब्ध की घोषणा की गई थी। अब इस आयुष्मान भारत योजना को शुरुआत राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में भी शुरू कर दिया है। आयुष्मान भारत योजना के प्रारूप पर शुरू की गई राजस्थान सरकार की योजना का नाम राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य योजना रखा गया है।

Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार प्रदेश के ग़रीब नागरिको को फ्री इलाज उपलब्ध कराएंगी। राज्य सरकार ने इस योजना में राज्य के 1 करोड़ 10 लाख परिवारो तक इस योजना का लाभ पहुँचनाने का लक्ष्य रखा है। अब प्रदेशवासी इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है? इसके लिए जरूरी दस्तावेज़, पात्रता और इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या होगी। उसके बारे में नीचें हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है। जिसे फॉलो करके आप आसानी से इस योजना में अपना आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते है।

Contents

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना | Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 30 जनवरी 2021 को की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार प्रदेश के 1 करोड़ 10 लाख परिवारो सामान्य बीमारी होने पर 50 हजार से लेकर 50 लाख तक का इलाज फ्री प्रदान करेगी।

योजना का नामराजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बिमा योजना
कब और किसने शुरू की है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 30 जनवरी 2021
उद्देश्य 50 लाख तक का फ्री इलाज
लाभार्थी राज्य के गरीब परिवार
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

किसी भी बीमारी के ग्रस्त होने पर नागरिक इस Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana के तहत प्राइवेट, सरकारी किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकेंगे। इस योजना के अंर्तगत राज्य सरकार प्रदेश के प्राइवेट अस्पतालो को भी शामिल करेगी। ताकि नागरिको को आसानी से जल्दी स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके।

Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana

राज्य की स्वास्थ्य।सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए शुरू की राजस्थान सरकार की यह काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना से राज्य के सभी नागरिको को बीमार होने पर अच्छा इलाज मिल सकेगा। Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana का लाभ लेना बहुत ही आसान है।

क्योकि राजस्थान सरकार इस योजना के अंर्तगत एक कार्ड प्रदान करेगी जिसका उपयोग करके आप इस योजना में शामिल किए गए किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करा सकेंगे। इस योजना की यह काफी अच्छी पहल है कि आपको इलाज के दौरान पैसे जमा करने की अवश्यकता नही होगी। बस आपको Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana Card 2021 को अस्पताल में दिखाना होगा।

Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana

आज  स्वास्थ्य सेवाएं काफ़ी महंगी हो चुकी है, जिस कारण लोगो को बीमार होने पर अपना इलाज कराना मुश्किल हो जाता है। वही राजस्थान राज्य में ऐसे काफ़ी गरीब परिवार रहते है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण बीमार होने पर अपना इलाज नही करा पाते है।

मैं बार तो समय पर इलाज न कराने पर लोगो की मृत्यु हो जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना  की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के नागरिको को स्वाथ्य कवर बीमा प्रदान करेगी। ताकि वह किसी भी प्रकार की बीमारी होने और अपना इलाज करा सके। यही इस योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना विशेषताएं

इस योजना से राज्य के लोगो को क्या – क्या लाभ मिलेंगे या इस योजना की विशेषताये क्या है। उनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार ने 30 जनवरी 2021 को की है।
  • राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदेश के गरीब नागरिको के लिए शुरू की गयी है।
  • इस योजना के अंर्तगत राज्य के लोगो को 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का इलाज कवर किया जाएगा।
  • इस योजना के अंर्तगत सरकार एक कार्ड जारी करेगी जिसका उपयोग करके नागरिक अपना इलाज करा सकेंगे।
  • राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बनाये गए कार्ड का उपयोग करके नागरिक सरकारी, प्राइवेट अस्पताल किसी मे भी अपना इलाज करा सकते है।
  • योजना के तहत लाभार्थियों का कैशलेस इलाज कराया जाएगा। मतलब की इलाज कराने वाले व्यक्ति को कोई भी पैसा अस्पताल में जमा करना नही होगा।

Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

राजस्थान सरकार ने इस योजना में आवेदन करने और इसका लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को लाभार्थी के पास अनिवार्य किया है जिनके बारे में आप नीचे जान सकते है –

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास राज्य का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

BPL कार्ड – इस योजना का लाभ केवल राज्य के ग़रीब लोग ही ले सकते हैं। इसलिए उम्मीदवार के पास BPL कार्ड होना अनिवार्य है।

मोबाइल नंबर – फॉर्म वेरीफाई कराने के लिए इस योजना का लाभ लेने के आपके पास मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं और नागरिको को अच्छे इलाज के लिए शुरू की गयी राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। अगर आपके पास ऊपर दिए गए दस्तावेज़ है, तो आप आसानी से नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है। और इस योजना का लाभ ले सकते है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़ी वेबसाइट पर जाना है।
  • राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आप https://health.rajasthan.gov.in  डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।
राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको यहाँ इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गयी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म में जरूरी दस्तावेज़ को जोड़कर फॉर्म जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपका इस योजना में आवेदन हो जाएगा।

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना  में ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें

आप चाहे तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके ऑफ़लाइन भी आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी स्वास्थ्य विभाग में जाना होगा।
  • स्वास्थ्य विभाग से आपको राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म को लेना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • जानकारी को भरने के बाद आपको फॉर्म में दस्तावेज़ को संगलन कर लेना है।
  • अब आपको इस फॉर्म को विभाग में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार ऑफ़लाइन इस योजना में आवेदन हो जाएगा।

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल लाभार्थियों की सूची कैसे देखें?

आप इस योजना में शामिल है या नही इसकी सूची आप नीचे देख सकते है –

  • सबसे पहले आपको https://jansoochna.rajasthan.gov.in/ वेबसाइट पर जाना है।
  • दिए गए लिंक से क्लिक करके जब आप वेबसाइट के होनेपेज पर आएंगे तब आपको यहां कुछ विकल्प मिलेंगे जहां पर आपको राजस्थान योजनाओ की लाभार्थियों की सूची के विकल्प पर क्लिक करना है।
राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना
राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • अब आपको यहां पर अपने जिले, ब्लॉक का चयन करना है। और खोंजे पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने इस योजना में शामिल किये गए क्षेत्र के सभी लाभार्थियो की सूची निकल कर आ जायेगी।

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े सवाल जबाब

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की गयी एक महत्वाकांक्षी योजना है, इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवार के नागरिको को 50 हजार रूपए से लेकर 50 लाख तक फ्री इलाज उपलब्ध कराया जाएगा।

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना कब शुरू की हैं?

आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ३० जनवरी 2021 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की गयी थी।

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

राजस्थान में ऐसे काफी गरीब परिवार निवास करते है जो गंभीर बिमारियों का इलाज कराने में सक्षम नहीं है, इसी बात को ध्यान रखते हुए राजस्थान सरकार ने राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है।

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ किसे दिया जायेगा?

Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana 2021 का लाभ राज्य के आर्थिक रूप से गरीब परिवार नागरिको के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिबर्ष 50 लाख टाक इलाज फ्री उपलब्ध कराया जाएगा।

Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana का लाभ कैसे मिलेगा?

राजस्थान के पात्र नागरिक https://health.rajasthan.gov.in  की वेबसाइट पर जाकर इस योजना में अपना वेदन कर सकते है, और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना में नाम शामिल है या नहीं कैसे पता करें?

अगर आप ये जानना चाहते है Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana 2021 में शामिल किये गए या नहीं तो https://jansoochna.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है, जिसके बारे में हम आपको ऊपर भी बता चुके हैं।

निष्कर्ष

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के ग़रीब नागरिको के लिए शुरू की गई गयी राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना काफ़ी उपयोगी साबित होने वाली है। राज्य के जो नागरिक इस योजना का लेना चाहते है। वह इस इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आप Rajsthan Ayushmam Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Beema Yojana में दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए अपना आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको इस योजना में आवेदन करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment