भामाशाह कार्ड योजना राजस्थान सरकार | ऑनलाइन आवेदन

दोस्तों आज हम आपको राजस्थान सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

दोस्तों राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना रखा गया है इस योजना के तहत राजस्थान के प्रत्येक परिवार को एक भामाशाह कार्ड दिया जाएगा। यह भामाशाह कार्ड राज्य की महिलाओं को दिए जाएंगे। इस कार्ड का फायदा यह होगा कि सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि भामाशाह कार्ड के माध्यम से धनराशि सीधे महिला के अकाउंट में जाएगी।

इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य में नारी शक्ति को बढ़ावा देना है। और महिलाएं किसी पर निर्भर ना रहे बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राजस्थान सरकार भामाशाह कार्ड योजना शुरू करने जा रही है। योजना का एकमात्र मुख्य दृश्य राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाना है।

योजना का नाम – राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना

किसके द्वारा शुरू की गई योजना – मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा

किस राज्य में शुरू की गई योजना – राजस्थान

कब शुरू की गई योजना    – 15 अगस्त 2014

योजना का लाभ   – राज्य की महिलाओं को

राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना | Rajsthan Bhamashah Yojana 

राजस्थान सरकार ने  राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना की शुरुआत की है इस  भामाशाह कार्ड योजना के तहत परिवार में महिलाओं को मुखिया बनाया जाएगा। भामाशाह कार्ड से जुड़ने के लिए पहले ऑफलाइन नामांकन करके ग्राम पंचायत मैं जा कर आप अपना भामाशाह कार्ड बना सकते हैं। और जब कि शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग वार्ड स्तर के शिविरों में जाकर भामाशाह कार्ड बना सकते हैं। भामाशाह कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको नामांकन करवाना होगा जो कि एक दम निशुल्क है। भामाशाह नामांकन करने के लिए आप राज्य में कहीं भी ई-मित्र केंद्र पर आकर नामांकन कर सकते हैं। वहां पर आपको कुछ जानकारियां बतानी होंगी जिनमें से आपको आधार कार्ड अपना पता , परिवार के बारे में जानकारी यह सब आपको दर्ज करवाना होगा।

राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना के विशेषताएं

भामाशाह कार्ड योजना की क्या – क्या विशेषताएँ है उनके बारे में नीचे डिटेल में पढ़ सकते है –

बैंक अकाउंट – राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के बहुत सी महिलाओं के बैंक अकाउंट खोले जाएंगे।

सहायता राशि – राज्य की BPL महिला मुखिया को भामाशाह कार्ड योजना के तहत ₹2000 दिए जाएंगे।

राशन की सुविधा – भामाशाह कार्ड योजना के तहत अब राज्य मैं राशन की सुविधा भामाशाह कार्ड के माध्यम से दिया जाएगा ।

मोबाइल सेवा – भामाशाह कार्ड योजना के तहत अब योजना की हर लेनदेन की सुविधा मोबाइल पर मिल जाया करेगी।

मेडिकल सुविधा – भामाशाह कार्ड योजना के तहत राज्य में 3 लाख रुपए तक की मेडिकल सुविधा भी भामाशाह कार्ड योजना के तहत दी जाएगी।

महिला सशक्तिकरण – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जाएगा।

राजस्थान भामाशाह योजना के लाभ –

भामाशाह कार्ड योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा किस प्रकार लाभ दिया जायेगा वह निम्नलिखित है.

वित्तीय सहायता – भामाशाह कार्ड योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के सभी वर्गों को राज्य सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

अन्य सुविधाएं – भामाशाह कार्ड योजना के तहत राज्य सरकार की बहुत सारी योजनाएं इस कार्ड के माध्यम से दी जाएंगी उनमें से छात्रवृत्ति सामाजिक सुरक्षा पेंशन अन्य योजनाओं का भुगतान भामाशाह कार्ड योजना के तहत किया जाएगा।

घर-घर बैंक अकाउंट – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के प्रत्येक परिवार के पास बैंक अकाउंट की सुविधा होगी।

आत्मनिर्भर – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी।

भामाशाह कार्ड योजना के लिए जरूरी योग्यता

संपूर्ण राज्य – राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना राजस्थान का प्रत्येक व्यक्ति इस योजना के लिए योग्य है।

बैंक खाता – भामाशाह कार्ड योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया के नाम पर बैंक खाता भामाशाह कार्ड योजना के तहत होना चाहिए।

राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

राजस्थान सरकार ने भामाशाह कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को भी निर्धारित किया है जो की आपके पास होना आवश्यक है, भामाशाह कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों के बारे में आप यहाँ पढ़ सकते है –

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है बिना आधार कार्ड के ऑफिस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

राशन कार्ड – आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास राजस्थान का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है क्योंकि यह योजना केवल राजस्थान के नागरिकों के लिए ही है अन्य किसी राज्य के लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

वोटर ID कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास वोटर ID कार्ड होना अनिवार्य है।

आवेदन प्रक्रिया –

भामाशाह कार्ड योजना  करना बेहद आसान है इसके लिए आप हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके आसानी इसमें अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको bhamashahapp.rajasthan.gov.in यहाँ दिए लिंक पर क्लीक करके इसके ऑफिसियल वेबसाइट के पेज पर जाना है.
  • भामाशाह कार्ड योजना
  • वेबसाइट पर आते  कुछ विकल्प मिलेंगे जहाँ आपको “Citizen Registration” पर क्लीक कर देना है.
  • नेक्स्ट यहाँ आपको भामाशाह कार्ड योजना से जुड़ा एक फॉर्म  मिलेः जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी को आपको सही से भर देना और नीचे दिए सबमिट बटन पर क्लीक कर देना है.

दोस्तों आज हमने आपको राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना भामाशाह कार्ड योजना राजस्थान सरकार  के बारे में बताया हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन  करके राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

1 thought on “भामाशाह कार्ड योजना राजस्थान सरकार | ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment