{ऑनलाइन आवेदन] राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र | Rajsthan Online Birth Certificate

Rajsthan Birth Certificate Online 2022 :- नमस्कार दोस्तों आज हम आपको जन्म प्रमाण पत्र से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर आये है जी हां जैसा की अभी तक राजस्थान में जन्म प्रमाण पत्र को अभी तक ऑफलाइन बनबाया जाता है, जिसके लिए सरकारी दफ्तर या सरकारी हॉस्पिटल जाना पड़ता था जिसमे काफी समय नष्ट हो जाता था, फिर भी समय पार जन्म प्रमाण पट नहीं मिल पाटा था. लेकिन अब राजस्थान के लोगो के लिए यह बेहद खुशख़बरी होगी की राजस्थान सरकार ने राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र (Rajsthan Birth Certificate) को बनवाने की प्रक्रिया काफी सरल और आसान कर दी है. जी अब राजस्थान के निवासी अपने बच्चे या परिवार में किसी का भी जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते है. जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे है.

सभी जानते है की आज अगर आप राजस्थान में रहते है तो जानते ही होंगे की बच्चे के जन्म के समय बंनने वाला यह दस्तावेज कितना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसकी जरूरत बच्चे के आगे के भविष्य के लिए हर जगह पड़ती है, फिर चाहे वह उसकी शिक्षा के लिए स्कूल हो या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो. बैसे सबसे जरूरी राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र इसलिए बनाया जाता है ताकि बच्चे की पहचान हो सके की वः किसका बच्चा है, कहाँ रहता है. इसलिए जरूरी होता है की बच्चे के जन्म के बाद उसका जन्म प्रमाण पत्र अवश्य बनवा ले. जिसे अब सरकार इसे ऑनलाइन पोर्टल (Rajsthan Birth Certificate Online) के जरिये बनाने की प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया है. अब इस जन्म प्रमाण पत्र को आप ऑनलाइन इस पोर्टल के जरिये कैसे बना सकते है इसकी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को नीचे ध्यानपूर्वक पढ़े –

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र | Rajsthan Online Birth Certificate

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र

जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज़ जिसमे बच्चे में माता – पिता का नाम उसका जजन्म कहाँ और कब हुआ जैसी जानकारी दर्ज होती है ताकि बच्चे की आसानी से पहचान की जा सके. जो की आज के समय के लिए काफी जरूरी दस्तावेज़ बन गया है. इसकी जरूरत आज सरकारी, प्राइवेट हर जगह पर पड़ती है, इसलिए राजस्थान सरकार ने निर्धारित किया है की बच्चे का जन्म कही भी मतलब की घर में या फिर किसी अस्पताल में हो बच्चे का ,जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है. जिसे अभी तक सरकारी दफ्तर आदि में जाकर बनवाना पड़ता है।

नाम राजस्थान जन्म प्रमण पत्र
राज्य राजस्थान
लाभ ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र
लाभार्थी राजस्थान के बच्चे
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

जिसमे बच्चे के पेरेंट्स को काफी समस्या का सामना करना पड़ता था लेकिन अब राजस्थान सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिकों की इस मसया को समझते हुए और डिजिटल इंडिया को ध्यान में रखते हुए सरकार राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है, जहाँ से जाकर आप राजस्थान नागरिक अपने बच्चे का जन्म प्रमाण घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते है. जानकारी के लिये बता दे की सरकार के द्वारा लांच किये गए पोर्टल के जरिये आप आसानी से बच्चे के जन्म प्रमाण के लिए आवेदन कर सकते है इसके साथ ही प्रमाण पत्र को घर बैठे डाउनलोड भी कर सकते है. अब ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे कर सकते है इसके लिए नीचे दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े –

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के महत्वपूर्ण तथ्य

जन्म पत्र आपको बच्चे के जन्म के 21 के अंदर आवेदन करना होगा, अगर आप 21 दिन की बाद आवेदन करते है तो इसके लिए आपको 30 रूपए का एक्सट्रा चार्ज देना पड़ेगा।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र  के लाभ

  • राजस्थान सरकार ने लगभग अपनी सभी योजनाओ के लिए जन्म प्रमाण पत्र के लिए जरूरी कर दिया है. तो आप इस प्रमाण पत्र को बनवाकर सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी प्राप्त कर सकते है.
  • स्कूल में बच्चे का एड्मिशन दिलाने पर इस प्रमाण पट की आवश्यकता होती है.
  • राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के जरिये आसानी पासपोर्ट बनवा सकते है.
  • पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इसका उपयोग कर सकते है.

राजस्थान जन्म प्रमाण बनवाने के लिये जरूरी दस्तावेज़

राजस्थान निवासी = राजस्थान सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिको के लिए इस पोर्टल को तैयारी किया है इसलिए यहाँ से जन्म प्रमाण पत्र सिर्फ राजस्थान के नागरिक ही बनवा सकते है.

माता -पिता का आधार कार्ड = बच्चे की पहचान के के लिए बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र में माता -पिता का नाम  दर्ज किया जाता इसलिए माता -पिता का आधार कार्ड होना जरूरी है.

 मोबाइल नंबर = जब आप राजस्थान जन्म प्रमाण बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ा फॉर्म भरेंगे तो उसे सबमिट करने के लिए मोबाइल नंबर ओटीपी की आवश्यकता होती है इसलिए मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है.

जन्म तिथि = जन्म प्रमाण पट में बच्चे की जन्म तिथि लिखी जाती है इसलिए आपको बच्चे की जन्म की दिनाक को याद रखना है.

राजस्थान जन्म प्रमाण ऑनलाइन कैसे बनवाये? | Rajsthan Online Birth Certificate

  • जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए सबसे पहले आपको https://pehchan.raj.nic.in Official Website पर जाना है.
  • Official Website के होम पेज पर आपको  आमजन – आवेदन पत्र भरे ऑप्शन मिलेगा जहाँ आपको क्लीक कर देना है. जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है.
Rajsthan birth Certificate
  • जैसे ही आप आमजन – आवेदन पत्र भरे ऑप्शन पर क्लिक करते है बैसे ही यहाँ आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जिनमे आपको नए आवेदन हेतु दिए गए विकल्प पर क्लिक करना है, और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को को डालकर प्रवेश करे विकल्प पर क्लीक कर देना है. नीचे हमने आपकी बेहतर जानकारी के लिए स्क्रीन शार्ट में भी बताया है.
Rajsthan birth Certificate
  •  अब यहाँ आपको राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा, जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बच्चे का नाम, जन्म तिथि, माता -पिता का नाम आदि जैसी सभी जुडी जानकारी भरकर फॉर्म के नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है. बस अब आपके बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हो चुका है.

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज होता है जो राज्य के सभी नागरिकों के लिए बनवाना बहुत ही जरूरी होता है। इस दस्तावेज की मदद से आप कोई भी सरकारी या गैर सरकारी काम आसानी से कर सकते हैं इसका उपयोग आप अपनी आयु प्रमाण के रूप में भी कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण बनवाने के लिए कितने शुल्क का भुगतान करना होगा?

अगर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के दौरान आपको राज्य सरकार के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए निर्धारित की गई फीस 30 रुपये को जमा करना होगा।

आवेदन करनेेेेेेे के कितने दिनों जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है

अगर आपने जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया है तो आवेदन करने की तिथि से 21 दिनों के पश्चात आपको जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप अपना या अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा आप ही दिन करने के बाद ही आपके या आपके बच्चे के नाम पर जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग कहां कहां किया जाता है?

जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग लगभग सभी कार्यों के लिए किया जाता है जैसे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए, किसी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए, सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ देने के लिए हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंतिम शब्द 

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र बच्चे के जन्म की बाद बनने वाला बहुत ही जरूरी दस्तावेज़ है, जो राजस्थान बच्चे के जन्म के बाद बाद बनवा लेना चाहिए। अब क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन गया है इसलिए अब राजस्थान सरकार ने इसे ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया को भी आसान कर दिया है ताकि सभी नागरिक अपने बच्चे के जन्म के बाद उसका जन्म प्रमाण पत्र आसानी से घर बैठे बनवा सके.

अब कैसे बनवा सकते है इसके लिए जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए, आदि सभी जानकारी  के बारे में इस लेख के माध्यम से बता ही चुके है. उम्मीद करता हूँ की आपको दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है या फिर आपको जन्म प्रमाण पत्र के लिए बनवाए में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है.

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।