[ऑनलाइन पंजीकरण] राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना | लाभ, पात्रता, दस्तावेज़

 Rajsthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana  In Hindi :- महिलाओं के सशक्तीकरण को बढ़ाने के लिए भारत सरकार से लेकर सभी राज्य सरकार निरंतर प्रयास कर रही हैं। अभी से क्रम को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान सरकार ने राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत किया जिसका लाभ सीधे राज्य की गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा। इससे पहले भी राज्य की गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार काफ़ी योजनाओ का संचालन कर रही है। ताकि महिलाएं अपने जीवन यापन को सरल और सुखमय बना सके।

आज हम आपको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की Rajsthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के बारे में विस्तार जानकारी साझा करने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। तो आज हम आपको राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना क्या है?, इस योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए क्या पात्रता होगी इसके बारे में बताएंगे।

Contents

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना | Rajsthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना में आवेदन कैसे करें

राजस्थान सरकार ने गांधी जयंती पर राजस्थान इंदिरा गांधी मातल पोषण योजना की शुरुआत की है। इससे पहले भी राजस्थान सरकार महिला शक्ति उत्थान योजना, कौशल संवर्धन प्रशिक्षण जैसी योजनाओ को शुरू कर चुकी है। जिनका लाभ राज्य की महिलाएं उठा रही है। मारो राजस्थान सरकार ने नए साल के अवसर पर राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व सर योजना की शुरुआत कर महिलाओं को एक बड़ी खुशखबरी दी है।

योजना का नाम राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना
राज्यराजस्थान
लाभ किसे मिलेगागर्भवती महिलाओं को
कितनी वित्तीय सहायता मिलेगी ₹6000
आवेदन प्रक्रियासभी शुरू नही की गई
उद्देश्यगर्भवती होने पर बच्चे और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छे आहार की पूर्ति करना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana की शुरुआत करते हुए इस योजना के अंतर्गत राज्य की गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करने का ऐलान किया है। सरकार के द्वारा जारी किए गए नियम के अनुसार इस योजना के अंतर्गत 6000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि को 5 अलग – अलग चरणों मे प्रदान की जाएगी। राज्य के जो महिलाएं योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को पढ़कर आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना उद्देश्य | Rajasthan Indira Gandhi Maternity Nutrition Scheme Objective

सभी जानते हैं कि किसी महिला के गर्भवती होने पर बच्चे और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए महिला को समय पर अच्छे आहार को लेना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि राज्य में काफी ऐसे लोग निवास करते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। जो अपनी आर्थिक कमजोरी के कारण अपने परिवार की महिलाओं को समय पर अच्छा नहीं दे पाते हैं।

बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी मातृत्व योजना की शुरुआत की है। ताकि उनको इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके और वह इसका उपयोग कर समय पर अपने आहार को ले सकें। राजस्थान सरकार का Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana In Hindi को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है।

Rajsthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के अंर्तगत मिलने वाली राशि

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व योजना के अंतर्गत राज्य में गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी यह आर्थिक सहायता राशि मुख्य रूप से पांच चरणों में महिला के बैंक खाते में भेजी जाएगी। बाकी यह आर्थिक सहायता राशि महिला के खाते में कब और किन-किन चरणों में भेजी जाएगी। वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत पहली इंस्टॉलमेंट गर्भवती महिला को तब दी जाएगी जब वह गर्भवती होने के बाद अपना पंजीकरण ब्लॉक (स्वास्थ्य सेवा केंद्र) में कराएंगी।
  • दूसरी किस्त दो प्रेसव और जांच होने पर भेजी जाएगी।
  • तीसरी किस्त संस्थागत प्रसव होने पर प्रदान की जाएगी।
  • चौथी किश्त 2000 रुपये बच्चे के जन्म के बाद उसकी देखभाल करने के लिए प्रदान की जाएगी।
  • पांचवी किश्त बच्चे के 5 माह के बाद परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रदान की जाएगी।

Rajsthan Indira Gandhi Matritva Poshan

महिलाओं का सशक्तिकरण बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई है काफी महत्वपूर्ण योजना है। लेकिन अभी राज्य सरकार ने इस योजना को अपने राज्य के मुख्य रूप से 4 जिलों में चालू किया हालांकि आगे इस योजना को और भी सभी जिलों में चालू करने की रणनीति बनाई जा रही है। बाकी Rajsthan Indira Gandhi Matritva Poshan yojana को अभी किन – किन जिलों में शुरू किया गया है वह कुछ ओस प्रकार है –

  1. उदयपुर
  2. डूंगरपुर
    बंसवार
  3. प्रतापगढ़

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की विशेषताएं

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की अंतर्गत महिलाओं को किस प्रकार लाभ दिया जाएगा। और इस योजना की क्या – क्या विशेषताएं वह कुछ इस प्रकार है –

  • राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के अंर्तगत गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि को 5 चरणों मे महिला के बैंक खाते में भेजा जाएगा।
  • इस योजना के अंर्तगत सरकार ने राज्य की 77 हजार महिलाओं को लाभ देने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिए सरकार ने 44 करोड़ रुपये की धनराशि बजट पेश कर दिया है।
  • जनसँख्या निरन्तरण को ध्यान में रखते हुए Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के तहत प्रोत्सहित किया जाएगा।
  • इस योजना के अंर्तगत दी जाने वाली राशि फंडिंग स्टेट मिनिरल फाउंडेशन माइन्स एंड जियोलॉजी डिपार्टमेंट के अंतर्गत प्रदान की जाएगी।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज और पात्रता | Documents and eligibility required for Rajasthan Indira Gandhi Maternity Nutrition Scheme

इस योजना लाभ जो महिलाओं लेना चाहती है उनके पास नीचे दि गयी कुछ जरूरी दस्तावेज और पात्रता का होना अनिवार्य है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता महिला के पास बीपीएल कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता महिला का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फ़ोटो
    मोबाइल नंबर

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना में आवेदन कैसे करें? | How to apply for Rajasthan Indira Gandhi Maternity Nutrition Scheme

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना महिलाओं के शशक्तिकरण के लिए काफ़ी अच्छी योजना है। लेकिन अभी सरकार ने इस योजना को पूरी तरह से शुरू नही किया है। मतलब की अभी इस योजना में आवेदन करने की किसी प्रक्रिया को शुरू नही किया है। इसलिए कुछ दिन इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश की महिलाओं को इंतज़ार करना होगा।

बाकी इस योजना की शुरुआत करते हुए सरकार की तरफ से निर्देश दिए गए हैं कि इस योजना का लाभ जिले में मौजूद स्वास्थ्य केंद्र और ग्रामीण क्षेत्र में आशाओं के द्वारा हर घर की गर्भवती महिला को प्रदान कराया जाएगा।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना से जुड़े कुछ जरूर प्रश्न उत्तर

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना क्या है?

यह राज्य सरकार के द्वारा राज्य के गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई एक लाभकारी योजना है इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को बच्चे के स्वास्थ के लिए सन्तुलित आहार के लिए सरकार सहायता राशि देगी।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से राजस्थान राज्य की गर्भवती महिलाओं को बनाया गया है ताकि वह इस योजना का लाभ लेकर अपने बच्चे को संतुलित आहार प्रदान कर सके।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के अंतर्गत कितनी धनराशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य सरकार प्रत्येक गर्भवती महिला को 6000 रुपये की सहायता राशि प्रदान करेगी।

क्या इस योजना का लाभ राज्य की सभी महिलाएं ले सकती है?

जी नही इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य की केवल गर्भवती महिलाएं ही ले सकती है।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अभी सरकार ने केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है अभी इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुतु नही की गयी है इसलिए आपको इस योजना का लाभ लेने।के लिए अभी वाइट् करना होगा।

निष्कर्ष

भारत एक विकासशील देश है। जहां पर काफी ऐसे परिवार निवास करते हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण परिवार में गर्भवती महिला की देखभाल अच्छे ढंग से नहीं कर पाते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत की है।

बाकी बाकी आज हम आपको अपने साथ ही कर के माध्यम से इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना क्या है। इसके लिए क्या जरूरी दस्तावेज होने चाहिए और इस योजना के अंतर्गत किस प्रकार महिलाओं को लाभ दिया जाएगा आदि जैसी जानकारी के बारे में आपको डिटेल में बताएं मुझे उम्मीद है कि आप को दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।|

Leave a Comment