राजस्थान राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Rajsthan New Ration Card Apply Form

Rajasthan Ration Card Apply Form :-  सभी जानते है राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ है तथा बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने हेतु इसकी आवश्यकता पड़ती है पर राशन कार्ड बनवाने के पीछे सरकार मुख्य उद्देश्य देश प्रदेश के ग़रीब परिवारों को सस्ते दर पर खाद्य सामग्री जैसे – गेहूँ, चावल, दाल आदि उपलब्ध कराना है क्योंकि देश में अभी भी बहुत से ऐसे परिवार है जो शाम को बिना भोजन ग्रहण किये ही सो जाते है इसी समस्या का समाधान करते हुए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर  इस राशन कार्ड योजना जैसी मुहिम का प्रारम्भ किया था।

 दोस्तों आप राजस्थान राज्य में निवास करते है और राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आज हमारे द्वारा आज इस आर्टिकल में दी जाने वाली जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है, क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको राजस्थान राशन कार्ड के लिए आप किस तरह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए आपको किन – किन दस्तावेजों ओर पात्रताओं का होना अनिवार्य है। इसके बारे सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है, सो अगर आप राजस्थान राज्य नागरिक है और अभी तक आपने राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो इस आर्टिकल को फॉलो करते हुए राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन अवश्य कर दे। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है –

Contents

राजस्थान राशन कार्ड क्या है? | What is Rajasthan Ration Card

राजस्थान राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राजस्थान राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ है जो राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है जिसका उपयोग बहुत से सरकारी और गैर सरकारी कामों किया जाता है. जैसे – अगर आप बैंक में खाता खुलवाना चाहते है या फिर गैस कनेक्शन करवाना चाहते है। तो पहचान की दृष्टि से इसका उपयोग कर सकते है।

वही अगर आप किसी अन्य राज्य में रोज़गार के चलते हैं तो कमरा या मकान किराये पर लेते है तो मकान मालिक आप से राशन कार्ड मांग सकता है क्योंकि इससे पता चल जाता है कि आप किस राज्य मे निवास करते है। और भी बहुत सी सरकारी योजनाओं के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है। हर प्रदेश की सरकार अपने प्रदेश के लिए अलग- अलग राशन कार्ड जारी करती है। जो कि आज हर राज्य के परिवार के पास होना जरूरी होता है।

राशन कार्ड के प्रकार | Types Of Ration Card

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के निवासियों के लिए चार प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है जो की सीधे परिवार की मुखिया की आय से जुड़े होते है  किस व्यक्ति को कौन – सा राशन कार्ड प्रदान किया जाता है वह कुछ इस प्रकार है –

नामराजस्थान राशन कार्ड लिस्ट
राज्यराजस्थान
लाभकम दामो पर खाद्य सामग्री
देखरेखखाद्य विभाग
प्रक्रियाऑनलाइन

APL राशन कार्ड

ये राशन कार्ड प्रदेश के उन लोगो के लिए प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है। यानि इनकी वार्षिक आय 10,000 से ऊपर है।

BPL राशन कार्ड

बी.पी.एल राशन कार्ड राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है जिनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये से नीचे है।

अंत्योदय राशन कार्ड

अंत्योदय राशन कार्ड उन लोगो के लिए जारी किया जाता है जो लोग गरीबी रेखा से भी नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है। इस कार्ड रंग पीला होता है।

अन्यपूर्णा रशन कार्ड

ये राशन कार्ड प्रदेश,ग्राम, नगर पालिका, नगर निगम, आदि के ऐसे लोगो को दिया जाता है।जिनके कोई संतान नहीं है या कोई भी आय का साधन नहीं है और किसी भी सरकारी योजना जैसे – 60 साला,विधवा, आदि जैसी कोई भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है।

राजस्थान राशन कार्ड बनवाने हेतु दस्तावेज़

राजस्थान राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अवेदनकर्ता के पास नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ होना अनिवार्य है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आवेदक के परिवार के सभी लोगों के आधार कार्ड
  • आवेदक के परिवार के वार्षिक आय का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड

राजस्थान राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन से लाभ

राजस्थान राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के एक आम आदमी को क्या फ़ायदे होंगे वह निम्लिखित है –

  • राजस्थान ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया से प्रदेश के लोगों का समय और पैसा दोनों की बचत होगी।
  • राजस्थान ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के जरिये आप घर बैठे – बैठे राशन कार्ड बनबाने हेतु आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश का कोई भी व्यक्ति उठा सकता हूं जो राशन कार्ड बनबाने हेतु इच्छुक हैं तथा बताये गए सभी दस्तावेज़ तथा पात्रता रखता है।
  • इस योजना से लोगो की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

राजस्थान ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? | How To Apply For Rajasthan Ration Card

अगर राजस्थान प्रदेश में निवास करते है और राशन कार्ड बनबाने के लिए इच्छुक हैं तो आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है – FIRST STEP – DOWNLOAD RAJSTAHN RATION CARD APPLY FORM 

  • राजस्थान राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपको राजस्थान राशन कार्ड से जुड़े अलग -अलग APL, BPL, अंत्योदय आदि फॉर्म मिलेंगे।
  • राजस्थान राशन कार्ड आप हमारे वेबसाइट के नीचे दिए गए इस लिंक  करके भी डाउनलोड कर सकते है –

राजस्थान राशन कार्ड आवेदन फॉर्म 

  • यहां से आपको उस फॉर्म को डाउनलोड करना है जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते है।
  • राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट करा लेना है।

SECONT STEP –  Fill the Ration Card form and Attach documents

  • प्रिंट किये गए फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे – नाम,पता,पिता का नाम आदि जानकारियों को सही – सही भरकर तथा मांगे गए दस्तावेजों को संगलन कर लेना है।

THIRD STEP-Visit E Mitra / CASC Service Center –

  • अब फॉर्म को लेकर आप अपने नज़दीकी CSC केंद्र या ई मित्र के पास अपने फॉर्म जमा कर देना है।
  • फॉर्म में दी गयी जानकारी के अनुसार ई मित्र के के द्वारा आपके राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया जाएगा।
  • आवेदन करने के बाद ई मित्र/CSC केंद्र वाले आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप दे देंगे जिस पर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर दिया होगा जिसके जरिये आप भविष्य इन आपने फॉर्म की स्थिति की जांच कर सकेंगे।
  • कुछ इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया सफलता पूर्वक पूर्ण हो जाएगी।

 राजस्थान राशन कार्ड स्थिति कैसे चेक करें? | How to check Rajasthan Ration Card Status

दोस्तों अगर आपने राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और अब आप उसकी स्थिति चेक करना चाहते है तो आप ई मित्र/CSC केंद्र द्वारा दिए गए रसीद में राशन सर्द रजिस्ट्रेशन नम्बर के  जरिये आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच कर सकते है जिसकी कुछ स्टेप इस प्रकार है – 

  • सबसे पहले आपक राजस्थान खादय आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://food.raj.nic.in/ पर जाना है।जो आपकी कंप्यूटर या स्मार्ट फोन स्क्रीन पर कुछ इस तरह नज़र आएगा।
  • इसके बाद महत्वपूर्ण लिंक में आपको राशन कार्ड रिपोर्ट का विकल्प दिखायी देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • ये सभी प्रक्रिया को करने के बाद आपके स्क्रीन पर अगली विंडो कुछ इस तरह खुल जाएगी जिस पर आपको Ration Card Applicetion Status के विकल्प का चयन करना है।
 राजस्थान राशन कार्ड स्थिति कैसे चेक करें
  • इस सभी को करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह की विंडो खुल जाएगी जिसमें आपको दो ऑप्शन दिखेंगे अगर आपके पास राशन कार्ड नंबर है तो आपको राशन कार्ड के ऑप्शन को सलेक्ट कर लेना है. और अगर फॉर्म नंबर उपलब्ध है तो फॉर्म नंबर पर सलेक्ट कर लेना है।
  • उसके बाद जो नंबर उपलब्ध है उस नंबर को डालकर Cheak Status पर क्लिक कर देना है.
 राजस्थान राशन कार्ड स्थिति कैसे चेक करें
  • अब आपकी स्क्रीन पर स्टेटस खुल जाएगा और वहाँ से आप अपने फॉर्म स्टेटस का प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।

राजस्थान ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का उद्देश्य

राजस्थान प्रदेश की सरकार अपने प्रदेश को जनता की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास कर इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने राजस्थान ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का आरम्भ किया हैं जिससे लोगो के समय की बचत होगी और वे अधिकारियों के नाजायज अत्याचार से भी बच सकेंगे क्योंकि आजकल हर दफ्तर में बिना रिश्वत के बात नहीं की जाती है और एक आम या ग़रीब आदमी रिश्वत नहीं दे पता ओर जिसके कारण वह राशन कार्ड नहीं बनवा पता है फिर भी भविष्य की सरकार में बहुत रिश्वत खोरी से बहुत राहत मिली है।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट से रिलेटेड कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट क्या है?

राजस्थान राशन कार्ड बनवाने के लिए जितना गरीबों ने आवेदन किया है और नागरिकों के लिए राज्य सरकार एक लिस्ट जारी करती है इस लिस्ट में जिन नागरिकों का नाम होता है नागरिकों के लिए सरकार राशन कार्ड प्रदान करती है

राजस्थान राशन कार्ड क्या है?

राजस्थान राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आज के समय मे बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है इसका उपयोग आप कई सरकारी या गैर सरकारी कामों को करने के लिए कर सकते हैं। इससे बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

राजस्थान राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं

राजस्थान राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों की परिवारिक वार्षिक आय के आधार पर सरकार तीन तरह के राशन कार्ड जारी करती है जैसे- बीपीएल राशन कार्ड एपीएल राशन कार्ड तथा अंतोदय राशन कार्ड।

राशन कार्ड किसके द्वारा जारी किया जाता है?

राजस्थान राज्य में निवास करने वाले नागरिकों की वार्षिक आय के आधार पर राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है।

राजस्थान राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप राजस्थान खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज आपको राजस्थान राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? इसके बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप अपने नए राशन कार्ड के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे। 

Leave a Comment