[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2022 | Rashtriya vayoshri Yojana

Yojana in Hindi :- दोस्तो जैसा कि सभी जानते है कि किसी भी व्यक्ति पर उम्र के साथ बुढ़ापा आने या फिर किसी कारण शरीर से अपंग हो जाने पर व्यक्ति को काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योकि अपंग व्यक्ति काम करने में असमर्थ हो जाता है, जिस कारण वह अपनी जरूरतों को भी पूरा नही कर पाता है। ऐसे लोगो के लिए सरकार समय – समय पर अपनी कुछ योजनाओ को संचालित करती रहती है ताकि (अपंग) विकलांग व्यक्ति अपनी जरूरतों को पूरा कर सके।

अब इसी कदम को आगे बढ़ाते हुए के केंद्र सरकार ने देश के ऐसे नागरिक जो जन्म प्राकृतिक आपदा के कारण अपने शरीर के किसी अंग से क्षतिग्रष्त हो गए है या फिर उम्र ढलने के कारण वृद्ध हो चुके है उनके लिए राष्ट्रीय वयोश्री योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा इन वृद्ध नागरिको के लिए उनके जीवन के लिए व्हील, चेयर, वॉकिंग स्टिक जैसे जीवन सहायक उपकरण प्रदान किये जायेंगे।

Contents

Rashtriya vayoshri Yojana Apply Online

Rashtriya vayoshri Yojana को केंद्र सरकार के द्वारा 2017 में शुरू किया गया था जिसका लाभ देश के लाखों वृद्धजनों को दिया गया था। और आगे भी सरकार ने इस योजना का लाभ देश के सभी गरीब वृद्धजनों को मिल जाएगा। जिसके लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है। अगर आपके भी इस योजना के अंतर्गत जीवन सहायक उपकरणों को प्राप्त करना चाहते है, तो इसमे अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बाकी आवेदन करने की प्रक्रिया, आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता जैसी जुड़ी जानकारी को नीचे हमने साझा किया है। इसलिए आप अपनी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को नींचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

राष्ट्रीय वयोश्री योजना | Rashtriya vayoshri Yojana

राष्ट्रीय वयोश्री योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भारत सरकार ने देश के बरिष्ट नागरिको के लिए राष्ट्रीय वयोश्री योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत सरकार देश के गरीब बरिष्ट नागरिक जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा हो चुकी है, उन्हें उनके जीवन सहायक के कुछ जरूरी उपकरण फ्री में वितरण किये जायेंगे। योजना के अंतर्गत बनने बाले उपकरणों को भारत मानक ब्यौरों द्वारा बनाया जाएगा। यह उपकरण देश के सभी वृद्धजनों को मिल सके इसके किये सरकार जगह – जगह उपकरण शिविर लगाकर इनको वितरण करेगी।

योजना का नामराष्ट्रीय वयोश्री योजना
किसके द्वारा शुरू की गई हैप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब शुरू की गईवर्ष 2017
लाभ किसे मिलेगागरीब बरिष्ट नागरिक को
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
विभाग समाज कल्याण विभाग

भारत मे ऐसे काफ़ी नागरिक है जो आर्थिक रूप से गरीब है, जो अपने बढ़ावे में जरूरतों को चीज़ो को पूरा नही कर पाते है। ये तो सभी जानते है कि बढ़ावे, या विकलांग होने पर व्यक्ति को जीवन सहायक उपकरण जैसे व्हील चेयर, वाकिंग स्टिक,ट्राइपॉड्स,क्वैडपोड, श्रवण यंत्र जैसे यंत्र की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। जिन्हें पूरा करने के लिए Rashtriya vayoshri Yojana को शुरू किया है। इस योजना का लाभ नागरिको को अपना आवेदन करना होगा जिसके बारे में आप नीचे विस्तार से जान सकते है –

Rashtriya vayoshri Yojana से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु

देश के वृद्ध नागरिकों के लिए शुरू की गई काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। जिसका लाभ सीधे देश के वृद्धजन, विकलांग नागरिको को दिया जाएगा। हमने नीचे इस योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में नींचे बताया है, जिन्हें आपको एक बार अवश्य पढ़ लेना चाहिए।

  • देश के सभी गरीब, निर्धन वृद्ध, विकलांग नागरिको के लिए इस योजना के तहत जीवन सहायक उपकरण जैसे व्हील, चेयर, क्वैडपोड, श्रवण यंत्र आदि फ्री में वितरण किये जायेंगे।
  • राष्ट्रीय वयोश्री योजना को 2017 में भारत के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था।
  • इस योजना के अन्तर्गग वितरण किये जाने वाले उपकरण देश के व्यक्ति की आयु, दुर्बलता आदि के अनुसार देखकर वितरण किये जाएंगे।
  • भारत सरकार ने इस योजना के अंतर्गत बनाने वाले उपकरण की जिम्मेदारी भारत ब्यौरों को सौंपी है।
  • देश के हर पात्र नागरिक को इस योजना का लाभ मिल सके इसके लिए सरकार जगह – जगह उपकरण वितरण शिविर लगाएगी।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से देश के गरीब गॉव में बनिवास करने वाले नागरिको के लिए प्रदान किया जाएगा।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज | Dacumentsd Of Rashtriya vayoshri Yojana

राष्ट्रीय वयोश्री योजना का लाभ लोगो तक पहुँचाने के लिए सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है, लेकिन इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ो को निर्धारित किया गया है जो आवेदन करने वाले लाभार्थी के पास होना अनिवार्य है। बाकी क्या – क्या जरूरी दस्तावेज होना चाहिए वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति व्यक्ति की आयु 60 बर्ष को निर्धारित किया है इसलिए आवेदनकर्ता व्यक्ति के पास आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • मेडिकल रिपोर्ट अनिवार्य है।
  • देश के ग़रीब वृद्धजन व्यक्तियों के लिए इस योजना की शुरुआत की है इसलिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बीपीएल/ एपीएल कार्ड होना जरूरी है।
  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

राष्ट्रीय वयोश्री योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Rashtriya vayoshri Yojana

भारत में 2011 को जनगणना के अनुसार भारत की 70% आबादी ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते है, जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नही होती है, जिस कारण वह वृद्धावस्था में अपनी जरूरतों को पूरा नही कर पाते है। बस इसलिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय वयोश्री योजना की शुरुआत की है।

तो दोस्तो अब अगर आप भी इस स्थिति में है तो आपके लिए यह योजना का काफ़ी उपयोगी साबित हो सकती है। आप इस योजना में अपना आवेदन अवश्य कर दे। आवेदन करने की प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते है –

  • राष्ट्रीय वयोश्री योजना में आवेदन करने योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको समाजिक कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.alimco.in पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको इसके होमेपज पर आपको इस योजना से जुड़ा Rashtriya vayoshri rajistration का विकल्प मिलेगा जहां पर आपको क्लिक कर देना है।
राष्ट्रीय वयोश्री योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • बताये गए लिंक पर।क्लिक करने के बाद आपको यहाँ इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म मिल जाएगा। जहां पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, पता, जन्मतिथि आदि जैसी जानकारी को भर देना है।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज़ो को इस इस फॉर्म के साथ जोड़ देना है। और सबमिट बतनपर क्लिक करके इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आपका ओस योजना में आवेदन हो जाएगा जिसकी जानकारी आपको आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिये प्राप्त हो जाएगी।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

अगर आप इस योजना में ऊपर दिए गए चरणों को फॉलो करते हुए इस योजना में आवेदन कर चुके है, और अब इस आवेदन फॉर्म की स्थिति जांचना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • आवेदन स्थिति जांचने के लिए आपको दोबारा समाजिक कल्याण विभाग की वेबसाइट https://www.alimco.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Track & view के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको राष्ट्रीय वयोश्री योजना में आवेदन करते समय प्राप्त किये गए रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करना है।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर भरने के बाद सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सर्च पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति निकलकर आ जायेगी।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

राष्ट्रीय वयोश्री योजना क्या है?

यह भारत में निवास करने वाले गरीब वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत नागरिकों की आयु और दुर्बलता के हिसाब से उपकरण प्रदान किए जाएंगे

राष्ट्रीय वयोश्री योजना को किसने शुरू किया है?

इस योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2017 में की गई है उसका लाभ गरीब वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए क्या करना होगा?

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र देश के 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया गया है जिन्हें इस योजना के माध्यम से आवश्यकता अनुसार उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना की देखरेख का कार्य किस विभाग को सौंपा गया है?

राष्ट्रीय वयोश्री योजना की देखरेख का कार्य केंद्र सरकार ने समाज कल्याण विभाग को सौंपा है ताकि इस योजना का लाभ पात्र नागरिकों को प्रदान किया जा सके।

निष्कर्ष –

आज हमनें इस आर्टिकल के माध्यम से राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की गई है।तथा इससे जुड़े सभी मुख्य बिंदुओं जैसे –राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लिये आवश्यक दस्तावेज,इससे आपको किस प्रकार लाभ प्राप्त होगा,इसके लिए आप किस प्रकार आवेदन कर सकते है आदि के बारे में विस्तार से बताया गया।

हम आशा करते है कि ये लेख आपके महत्वपूर्ण और मददगार साबित हुआ होगा। अगर आपके मन में अभीभी लेख से जुड़ा कोईभी सवाल है,तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके सवालका जल्द से जल्द उत्तरदेने की कोशिश की जायेगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।