[Sabal Bharat] सबल भारत छात्रवृत्ति योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना  आवेदन फॉर्म :- दोस्तों आज हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हिमाचल प्रदेश सबल भारत छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने साथी के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

हिमाचल प्रदेश  की सरकार ने नाम में शिक्षण संस्थानों में प्रवेश कोचिंग लेने के लिए प्रतियोगी एवं परीक्षाओं की कोचिंग के लिए अब राज्य के युवाओं को अब धन की कमी नहीं आएगी। क्योंकि राज्य सरकार ने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम सबल भारत छात्रवृत्ति योजना रखा गया है। इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वीरवार सुबह सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी जानकारी दी।

हिमाचल प्रदेश इस योजना को शुरू करने वाला 15 राज्य बन चुका है। हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने इस योजना को शुरू करते हुए कहा कि अब राज्य के होनहार युवाओं को नामी कोचिंग सेंटर में कोचिंग लेने के लिए रुपए की कमी नहीं होगी। योजना के अंतर्गत इस योजना के लिए वित्तीय वर्ष में 15 करो रुपए खर्च किए जाएंगे।

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना क्या है? | What is the Sabal Bharat Scholarship Scheme

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

देश के नामी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए अप प्रदेश के युवाओं को धन की कमी का सामना ना करना पड़े इसके लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने सबल भारत छात्रवृति योजना की शुरुआत की है। इस योजना को शुरू करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का 15 राज्य बन चुका है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं देनी होगी परीक्षा में योग्य में द्वार को 40% विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी परीक्षा में भाग लेने के लिए योग्य उम्मीदवारों को sabalbharat.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। केंद्र सरकार के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा योजना के लिए बजट मुहैया करवाया जाएगा योजना के तहत मौजूदा वित्तीय वर्ष में ₹15 करोड़ का खर्च राज्य सरकार करने जा रही है।

योजना का नामसबल भारत छात्रवृत्ति योजना 2021
शुरुआत किसने कीशिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने
राज्यहिमाचल प्रदेश
लाभउच्च शिक्षा बल्कि प्रतियोगी परीक्षा और खेल प्रशिक्षण
विभागशिक्षा विभाग

इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। आसान भाषा में कहा जाए तो भारत सरकार छात्र-छात्राओं को प्रति योग परीक्षाओं में कोचिंग प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। इस योजना का शुभारंभ देश के बहुत से राज्यों में किया गया।

सबल भारत योजना का शुभारंभ देश के लगभग 15 राज्य कर चुके हैं। इस लेख में हम ना आपको वो सब जानकारी प्रदान की है जिसके द्वारा आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं तथा ऑनलाइन माध्यम से आवेदन भी कर सकते हैं। दोस्तों यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इसलिए को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना के लाभ | Benefits of Sabal Bharat Scholarship Scheme

इस योजना से जुड़े कौन – कौन से लाभ प्रदेश के छात्रों को दिए जायेंगे वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के तहत राज्य के छात्र देश के किसी भी नामी शिक्षण संस्थान में प्रवेश पा सकेंगे।
  • इस योजना के तहत नामी शिक्षण संस्थानों के साथियों छात्रवृत्ति केवल उच्च शिक्षा बल्कि प्रतियोगी परीक्षा और खेल प्रशिक्षण में भी दी जाएगी।
  • हिमाचल प्रदेश सरकार ने सबल भारत योजना की मॉनिटरिंग का जिम्मा प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग एंड न्यू इनिशिएटिव  कमेटी को दिया है।
  • इस योजना के तहत नामी शिक्षण में कोचिंग लेने वाले विद्यार्थी का खर्चा राज्य सरकार देगी।
  • केंद्र सरकार की लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा इस योजना का होगा।

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी योग्यता | Essential Qualification for the SABAL India Scholarship Scheme

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा देनी होगी।
  • परीक्षा में 40% अंक लाने वाले छात्र को उसके अंकों के आधार पर मेरिट के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत जो भी विद्यार्थी योजना को पास कर लेता है तो उस छात्र को छात्रवृति के तौर पर फीस रहने और खाने पीने का खर्चा दिया जाएगा।

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात | Necessary papers for the SABAL India Scholarship Scheme

  • योग्य उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास हिमाचल प्रदेश का बोनाफाइड होना अनिवार्य है
  • योजना का लाभ लेने वाले उम्मीदवार की अधिकतम आयु 45 वर्ष रखी गई है।
  • योजना के लिए कोई भी न्यूनतम आयु सीमा नहीं रखी गई है।
  • योग्य उम्मीदवार किसी भी डिग्री या कोर्स में प्रवेश लेने के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply for Sabal Bharat Scholarship Scheme

इस योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभी सरकार ने कोई भी प्रक्रिया शुरू नहीं की है हालांकि प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ जल्द प्रदेशवासियों को देने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करने की तैयारी की है..

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको नीचे वेबसाइट पर क्लिक करना होगा
  • वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक कीजिए sabalbharat.in
  • यहां पर आपको सबल भारत छात्रवृत्ति योजना का एक लिंक प्राप्त होगा।
  • क्लिक कर दीजिए।
  • वहां पर दी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • इसके बाद आप अपने फॉर्म सबमिट कर दीजिए।
  • ध्यान रखिए आपने जो भी फॉर्म भरा है उसका प्रिंट आउट ले लीजिए।

अन्य जानकारियां-

ध्यान रखिए इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको 30 सितंबर से पहले आवेदन करना होगा। योजना के अंतर्गत और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। राज्य की उच्च शिक्षा निदेशालय डॉ अमरजीत शर्मा ने बताया कि सरकार ने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन आप कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि आधार कार्ड आपके पास होना अनिवार्य है। अगर किसी कारणवश आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो कोई दूसरा विकल्प के तौर पर आप अपने पहचान संबंधी पत्र उपलब्ध करवाना आवश्यक है।

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना से जुड़े सवाल जवाब

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना क्या है?

यह हिमाचल राज्य सरकार के द्वारा राज्य के छात्रों के लिए शुरू की गयी एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जिसका उपयोग करके राज्य के युवा छात्र अपनी प्रत्योगिता परीक्षाओ की तैयारी अच्छे से कर सके.

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना का लाभ कौंन उठा सकता है?

इस योजना का लाभ सभी होनहार युवाओं को प्रदान किया जायेगा। ताकि राज्य के युवा नामी कोचिंग सेंटर में कोचिंग ले सके. और अपनी पढ़ाई बिना किसी समस्या के जारी रख सके.

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत लाभार्थी को क्या लाभ प्राप्त होंगे?

इस योजना के तहत राज्य के सभी छात्रों को सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिसकी मदद से छात्र अपनी प्रतियोगिता परीक्षाओ की कोचिंग कर सके.

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत हिमाचल राज्य के शिक्षामंत्री सुरेश भारद्वाज ने की है.

सबल भारत छात्रवृत्ति योजना में पंजीकरण कैसे करे?

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करना चाहते है तो सबल भारत छात्रवृत्ति योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। और रजिस्ट्रेशन करना होगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना सबल भारत छात्रवृत्ति योजना 2021 के बारे में बताया हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment