सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस कौन से है? | Top 10 Business

भारत में नौकरी के अवसर कम होते जा रहे है। ऐसे में बिजनेस का बोल बोला ज्यादा बढ़ता जा रहा है। हर कोई नौकरी न करके अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है। लेकिन कम लोग ही बिजनेस के सफल हो पाते है। कुछ लोगो के पास पैसे की कमी होती है जिस कारण वह बिजनेस (Business) की शुरुआत नही कर पाते है। वही कुछ लोगो को बिज़नेस आईडिया नही होते है जिस कारण वह बिज़नेस शुरू नही पाते है। बेशक अगर आप इस पेज पर है तो आपको भी बिजनेस आइडिया (Business Idea) नही होंगे। अगर हाँ, तो आज का आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है।

क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस (High Profit Business के बारे के बताने जा रहे है। जिन्हें शुरू करके आप असीमित पैसा कमा सकते है। So Friends अगर आप भी अपना खुद का व्यापार शुरू करके असीमित पैसा कमाना चाहते है। तो आपको हमारे इस आर्टिकल में दिए गए Top 10 Best Business के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए। तो आइए जानते है –

सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस कौन से है?

हर कोई आज अधिक अधिक से पैसा कमाना चाहता है। ताकि वह अपने हर सपने को पूरा कर सकें। लेकिन नौकरी करके शायद सपने पूरे नही किये जा सकते है। यही कारण है कि आज नौकरी छोड़कर लोग अपने व्यवसाय की तरफ रुख कर रहे है। बिज़नेस (Business) ही एक ऐसा तरीका जिससे असीमित पैसा कमाकर सपनो को पूरा किया जा सकता है। लेकिन बिजनेस करना भी इतना आसान नही होता है। इसमे भी छोटी – छोटी चीजो का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस कौन से है Top 10 Business

परंतु अगर किसी को Business Idea मिल जाये तो 100% बिजनेस में वह सलफता पा सकता है। अक्सर देखा जाता है की लोग पैसा इन्वेस्ट करके व्यवसाय तो शुरू कर देते है। लेकिन नॉलेज न होने की बजह से व्यवसाय में सफल नही हो पाते है।

मैं आपको सलाह दूंगा को अगर आप बिजनेस करने का प्लान कर रहे है तो आपको उस बिजनेस के बारे में और कहां पर कौन सा बिजनेस शुरू करना अच्छा रहेगा इसकी स्टडी कर लेनी चाहिए। जैसे कि नीचे इस आर्टिकल में हमनें Sabse Jyada Kamai Wala Business के बारे में बताया है। जिनकी शुरुआत करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

वेडिंग प्लानर (Wdding Planner)

भारत के शादियाँ बड़े ही धूम से की जाती है। चाहे लड़की की शादी हो या लड़के की शादी हो लोग दिल खोलकर खूब पैसा खर्च करते है। शादी में किसी तरह की कोई कमी न रहे है। इसलिए अक्सर शादियों में एक वेडिंग प्लानर की जरूरत पड़ती है। जहां शादी में होने वाले सभी कामो की ज़िम्मेदारी जैसे सजावट, खाने परोसे जाने की ज़िम्मेदारी और अन्य शादी से जुड़े कार्यो की ज़िम्मेदारी दी जाती है।

ऐसे में वेडिंग प्लानर का व्यवसाय काफी अच्छा साबित हो सकता है। हाँ, आपको इसमें कुछ पैसा खर्च करना होगा। लेकिन यकीनन आप इस बिजनेस की शुरुआत करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। बैसे भी सभी जानते कि जब घर मे शादी होती है। तो शादी का फंक्शन लगभग 4 से 5 दिन चलता ही चलता है। जिन्हें संभालने की जिम्मेदारी के लिए वेडिंग प्लानर (Wdding Planner) की जरूरत पड़ती है।

ट्रेवल एजेंसी (Travel Agency)

ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस कम समय अधिक पैसा कमाने के लिए काफी अच्छा बिजनेस प्लान है। लेकिन आपको इसमे काफी पैसा इन्वेस्ट करने होगा। जैसे कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कार, बस, ड्राइवर की आवश्यकता होगी। लेकिन यकीनन इस बिजनेस को शुरू करके आप 100% अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

क्योंकि वर्तमान समय मे कैब बुकिंग की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है इसका कारण है कि भारत मे ऐसी कई जगह है जहां पर देश – विदेश लोग घूमने आते है। जिन्हें घूमने के लिए कार,बस की जरूरत पड़ती है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्रेवल एजेंसी (Travel Agency) की व्यवसाय करके काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

आपको बता दे कि अगर आपके पास बजट कम है तो इसके लिए आप ट्रेवल एजेंसी पर बैंक से लोन ले लीजिए। भारत में HDFC, ICICI, SBI जैसी कई बड़ी बैंक है जो बिजनेस शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध करवाती है। तो बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए लोन की तरफ रुख कर सकते है।

फर्नीचर बिज़नेस (Furniture Business)

घर में कई जरूरत की चीजें होती है जिनका घर मे होना जरूर होता है। जैसे कि अलमारी, कुर्सी, टेबल आदि। घर के अलावा ऑफिस, कॉलेज और अन्य कई जगह फर्नीचर से बने उपकरणों का काफी इस्तेमाल किया जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए फर्नीचर बिज़नेस (Furniture Business) काफी मुनाफे वाला बिजनेस हो सकता है।

फर्नीचर बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होंगे जैसे कि फर्नीचर बनाने सभी उपकरण खरीदने होंगे। जिनका उपयोग करके आसानी से फर्नीचर बनाया जा सकें। इसके अलावा आपको एक निर्धारित जगह पर दुकान किराए पर लेनी होगी। जहां से आप फर्नीचर के बिजनेस का संचालन कर सके।

दोस्तो आपको बता दे कि अगर आपको फर्नीचर का काम आता है तो आप खुद ही इसे शुरू कर सकते है। अगर आपको फर्नीचर काम नही आता है। तो आपको 2 अच्छे कारीगर रखने होंगे। जो फर्नीचर बनाने में सक्षम हों।

कोचिंग सेंटर (Tution Classes)

हर युवा आज अच्छी पढ़ाई करना चाहता है। बच्चे के माता – पिता भी अपने बच्चो को हर संभव पढ़ाई कराने की कोशिश करते है। जैसे कि अक्सर देखा जाता है कि स्कूल कॉलेज के बाद माता-पिता बच्चे को अच्छी शिक्षा के लिए कोचिंग भेजते है। यही कारण की आज भारत के कोचिंग का प्रचनलन काफी बड़ताजा जा रहा है। ऐसे में अपने शहर, एरिया, गॉव में कोचिंग सेंटर शुरू ओर सकते हैं।

कोचिंग सेंटर वर्तमान समय मे बिजनेस के रूप के काफी अच्छा साबित हो सकता है। अच्छी बात यह है की इस बिजनेस में ज्यादा इन्वेस्ट भी नही करना है। बस कोचिंग सेंटर से जुड़ी कुछ सीमित चीजे जैसे बच्चो को पढ़ाई के लिए ब्लॉकबोर्ड, बच्चो वे बैठने के लिए बेंच आदि। इतना समान खरीदकर आप किसी एक निश्चित जगह पर कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते है।

आपको सलाह दूंगा की अगर आप कोचिंग सेंटर से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो कोचिंग सेंटर का निश्चित नाम रखकर कोचिंग सेंटर विज्ञापन जरूर करा दे। इससे आपके कोचिंग सेंटर का जल्दी प्रचार हो जाएगा। और सेंटर में बच्चो की सँख्या कम दिनों के बढ़ जाएगी। बेशक जब कोचिंग सेंटर में बच्चे अधिक होंगे तो कमाई भी ज्यादा होगी।

क्लाउड किचन बिज़नेस (Cloud Kitchen Business)

इसमे कोई शक नही है कि आज जब कोई छात्र पढ़ाई के लिए बाहर रहता है या फिर कोई नौकरी करने के लिए घर से बाहर रहता है तो उसे खाना बनाने का आलस्य सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में यह व्यक्ति Hotel, Online Food की तरफ रुख करते है। वर्तमान समय मे ऑनलाइन खाने की डिमांड बैसे भी बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। हर कोई ऑनलाइन खाना आर्डर कर रहा है।

ऐसे में क्लाउड किचन बिज़नेस (Cloud Kitchen Business) काफी मुनाफे भरा हो सकता है। जी हाँ, अगर आप घर बैठे बिज़नेस करके पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए क्लाउड किचन बिज़नेस काफी अच्छा बिजनेस है।

Cloud Kitchen Business एक ऐसा बिजनेस जिसमे आप घर पर खाना बनाकर उसे ऑनलाइन बेचना होता है। इसके लिए आप कोई वेबसाइट बना सकते है जिसके जरिये खाना ऑनलाइन आर्डर कर सके। या फिर आप Online food Company जैसे zomoto, Swiggy के साथ जुड़कर अपना खाना ऑनलाइन बेच सकते है।

क्लाउड किचन बिज़नेस अच्छी बात यह है कि आपको इसमे पैसे ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नही होगी। क्योंकि आप इसे घर से शुरू कर सकते है। बस इसके लिए आपको कुछ बर्तन खरीदने होंगे। जिनमे कुछ अधिक मात्रा में खाना बनाया जा सके।

चाय बेचने का बिज़नेस (Tea Selling Bussines)

शायद ही आक के समय ऐसा कोई होगा जिसे चाय पीना पसंद न होना। देश मे हर कोने में चाय पीने के शौकीन मिल जाते है। चाय के शौकीन घर मे बनी चाय पसंद के करके बाहर चाय पीना पसंद करते है। वर्तमान समय में लगभग जगह – जगह टी स्टॉल मिल जाते है। जहां लोगो जमाबड़ा लगा रहता है। सरल शब्दों में समझे तो चाय बेचने का बिज़नेस (Tea Selling Business) काफी अच्छा बिजनेस है।

बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट ले साथ चाय बेचने का बिज़नेस शुरू लर सकते हैं। इसके लिए नार्मल कुछ बर्तनों की आवश्यकता होगी। बाकी चाय का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक निर्धारित जगह का चुनाव करना होगा। ध्यान रहे कि आप चाय की दुकान के लिए ऐसी जगह का चयन करना होगा जहां पर लोगों का आना जाना होता हो। जैसे आप किसी ऑफिस, कॉलेज, चौराहे पर चाय बेचने का बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है।

रेस्टोरेंट बिज़नेस (Restaurant Business)

सबसे ज्यादा 100% कमाई करने वाले बिज़नेस में रेस्टोरेंट का बिजनेस का नाम जरूर आता है। देश भर में काफी ऐसे लोग मौजूद है जो रेस्टोरेंट बिज़नेस से लाखों रुपए कमा रहे है। आमतौर पर जब लोग घर का खाना खाकर बोर हो जाते है स्वादिष्ट खाने को तलाश के लिए रेस्टोरेंट का रुख करते है। इसलिए आज के समय मे रेस्टोरेंट का बिजनेस काफी कारागार बिजनेस में से एक है।

रेस्टोरेंट बिज़नेस की शुरुआत अगर आपके पास पैसा इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा है तो इसे बड़े स्तर पर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आपके पास पैसे का बजट कम है तो छोटे स्तर पर शुरू कर सकते है। अगर इस बिजनेस की शुरुआत की बात करे तो आपको सलाह दूंगा की आप ऐसे जगह से इसकी शुरुआत करें। जहां पास में कोई कॉलेज, अस्पताल हो। क्योंकि यह कुछ ऐसी जगज जहां पर लोगो की संख्या अधिक होती है। बाकी इस बिजनेस को स्टार्ट करना काफी आसान है। बस इसके लिए आप अच्छे लोकेशन के साथ इसकी शुरुआत कर सकते है।

आपको सलाह दूंगा की अगर कम समय मे आप रेस्टोरेंट बिज़नेस (Restaurant Business) से अच्छा अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो अपने बिजनेस का प्रचार (advertisement) जरूर कराएं? साथ ही खाने की डिलीवरी के लिए एकडिलीवरी बॉय (delivery boy) जरूर रखे। क्योंकि काफी ऐसे लोग मौजूद है जो भागदौड़ भरी जिंदगी में ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते है। तो इस बात को ध्यान में रखते हुए डिलीवरी बॉय (delivery boy) का विकल्प अच्छा साबित हो सकता है।

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस (Beauty Parlour Business)

आज हर कोई सूंदर दिखाना चाहता है। हमेसा ही सुंदर रहना लोगो की चाहत होती है। जिसके लिए वह काफी पैसा भी खर्च करते है। अच्छा दिखने के लिए ज्यादातर लोग ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) का रुख करते है। ऐसे में ब्यूटी पार्लर बिज़नेस (Beauty Parlour Business) भी सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस की सूची में आता है।

बैसे तो ब्यूटी पार्लर महिलाओं के लिए अच्छा बिजनेस है। लेकिन अभी तक आमतौर पर देखा जाता था कि महिलाएं ब्यूटी पार्लर पर सूंदर दिखने के लिए तरह – तरह के मेकअप करावती है। लेकिन आज के समय मे महिलाओं के साथ – साथ पुरूष भी सुंदर दिखने के लिए पार्लर का सहारा लेते है। ऐसे में यह बिजनेस महिलाओं के साथ – साथ पुरूष भी कर सकते है।

ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसा भी इन्वेस्ट करने नही पड़ता है साथ ही इस बिजनेस में किसी विशेष योग्यता की भी आवश्यकता नही होती है। अच्छी बात है कि ब्यूटी पार्लर के बिजनेस को जहां पर निवास करते है वही इसकी शुरुआत कर सकते है। अगर चाहे तो अच्छे लोकेशन पर दुकान का चुनाव करके इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते है।

कैटरिंग सर्विस बिज़नेस (Catering Services Business)

Top 10 Business में कैटरिंग सर्विस बिज़नेस (Catering Services Business) का नाम जरूर आता है। जिसकी डिमांड आज से नही बल्कि पहले से ही काफी चली आ रही है। अगर आपके पास बजट ज्यादा और आप बिजनेस करके जल्दी मुनाफा कमाना चाहते है तो कैटरिंग सर्विस बिज़नेस काफ़ी अच्छा विकल्प है। आपको बता दे कि कैटरिंग सर्विस बिज़नेस एक ऐसा बिजनेस जिसके अंतर्गत किसी शादी, पार्टी, बर्थडे, अन्य भारतीय त्यौहार पर खाने पीने की व्यवस्था प्रदान की जाती है।

और इसमें कोई दोहराए नही है कि जब शादि, जन्मदिन पार्टी में लोग दिल खोलकर खूब पैसा खर्च करते है। इन पार्टियों में में अच्छे स्वादिष्ट खाने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आज भारत मे ज्यादातर शादी, पार्टियों में कैटरिंग सर्विस (Catering Services) की जरूरत पड़ती है। इसमे कोई शक नही है कि शादी, पार्टी हमेसा चलती रहती है। तो हम ये भी कहे सकते है कि यह ऐसा बिजनेस है जो हमेसा चलता रहेगा। और इसमें कोई दोहराये नही है कि अगर बिजनेस हमेसा चलेगा तो मुनाफा भी अच्छा मिलेगा।

लेकिन मित्रो आपको बता दे कि कैटरिंग सर्विस बिज़नेस (Catering Services Business) करने के लिए आपको एक टीम तैयार करनी होगी। जिसमें कुछ खाने, बनाने वाले लोग जो स्वादिष्ट खाना बनाना जानते हो और अगर आप चाहे तो बेटर भी शामिल कर सकते है।

गाड़ी धुलाई बिजनेस (car washing business)

गाड़ी धुलाई के बिजनेस को भी हम सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस शामिल कर सकते है। क्योंकि वर्तमान समय मे भारत मे हर व्यक्ति अपने व्यक्तिगत तौर पर खुद के लिए कार या मोटरसाईकल जरूर लेता है। इसमें कोई शक नही है कि जब भारत मे लोगो के पास जैसे – जैसे वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है। बैसे -बैसे गाड़ी, रिपेयर, गाड़ी धुलाई की दुकान की आदि की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है।

इसलिए आज के समय मे गाड़ी धुलाई बिजनेस (car washing business) सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस है। एक उदहारण के तौर भी समझ सकते है कि जैसे कि अगर आप किसी निश्चित दुकान को खोलकर गाड़ी धुलाई बिजनेस को शुरू करते है तो मोटरसाईकल की धुलाई का कम से कम 50 रुपये और कार की धुलाई का 250 से 300 रुपये चार्ज रखते है तो अगर दिन में कम से कम 10 मोटरसाईकल और 10 कार धुलाई के लिए आ जाती है तो इसके अनुसार आपकी एक दिन की कमाई 3000 रुपये हो गयी।

मतलब की अगर आप गाड़ी धुलाई बिजनेस (car washing business) को शुरू करते है तो आसानी से एक महीने का 90000 रुपये से लेकर 100000 रुपये तक कमा सकते है। इस बिजनेस की शुरुआत आप ऐसी जगह से कर सकते है। जहां से वाहनों की आबाजाओ ज्यादा हो। बाकी इस बिजनेस को शुरू करने के लिए स्टीम जेट मशीन, क्विक कनेक्ट सिस्टम, गन, आदि जैसे उपकरण खरीदने होंगे।

Top 10 Business Related FAQ

सबसे कम पैसे में कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकते है?

सबसे कम पैसे के आप चाय का बिजनेस शुरू कर सकते है।

भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस कौन सा है?

अगर आप भारत मे सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस करना चाहते है तो इवेंट बिजनेस, या कैटरिंग का बिजनेस शुरू लर सकते है।

बिजनेस करके महीने का कितना पैसा कमाया जा सकता है?

अगर बिजनेस से पैसे कमाने की बात करे तो महीने के 70000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक कमा सकते है।

भारत में टॉप 10 बिजनेस कौन से है?

भारत में टॉप 10 बिजनेस की पूरी जानकारी दी गयी है।

निष्कर्ष

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस कौन से है? | Top 10 Business के बारे में बताया है। आशा करता हूँ कि आपको हमारे इस आर्टिकल में सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस कौन से है? इसके बारे के दी गयी जानकारी useful रही होगी। बाकी आपको किसी भी व्यापार को शुरू करने में कोई परेशानी आ रही है या किसी बिजनेस के बारे में कोई विशेष जानकारी चाहिए। तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।