सहारा रिफंड पोर्टल 2024 | 45 दिनों मिलेगा सहारा में फसा पैसा | Sahara Refund Portal 2024 Kya Hai in Hindi

|| सहारा रिफंड पोर्टल 2024 क्या है? | Sahara Refund Portal 2024 Kya Hai in Hindi | सहारा रिफंड पोर्टल 2024 का उद्देश्य | Purpose of Sahara Refund Portal 2024 | सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to Register on Sahara Refund Portal in Hindi | Sahara Refund Portal 2024 in Hindi 

वर्तमान समय में भारत देश में बहुत सारे ऐसे निवेशक हैं जिनका पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है जिसकी वजह से ज्यादातर लोग अन्य कंपनियों में निवेश करने से डरते हैं इसलिए केंद्र सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है, जिससे Sahara India Refund Portal 2024 नाम दिया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए केंद्र सरकार के द्वारा सहारा इंडिया में जिन लोगों का पैसा फसा हुआ है, उन्हें रिफंड के तौर पर निवेश का पैसा वापस दिलाया जाएगा। 

अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया कंपनी में फंसा हुआ है और आप अपने फंसे हुए पैसे वापस प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए निवेशक को सहारा रिफंड पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जो भी इच्छुक नागरिक Sahara Refund Portal 2024 के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया और इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इसलिए पराए हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए वास्तव में बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है।

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप सहारा रिफंड के लिए किस प्रकार से सहारा रेशम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं? इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंतर पढ़िएगा। तो और अधिक समय की बर्बादी किए बिना चलिए Sahara Refund Portal 2024 Kya Hai in Hindi के संबंध में जानते है-

Contents show

सहारा रिफंड पोर्टल 2024 क्या है? | Sahara Refund Portal 2024 Kya Hai in Hindi

भारत देश में बहुत सारे ऐसे नागरिक हैं जिन्होंने सहारा इंडिया में निवेश किया था लेकिन कंपनी के भारत से चले जाने के कारण लाखों लोगों का पैसा डूब गया था। सहारा की सरकारी समिति में जिन लोगों का रुपए डूबे हुए थे उन्हें वापस लौट आने के लिए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार यानी 18 जुलाई 2024 को सहारा रिफंड पोर्टल को लॉन्च किया है। 

सहारा रिफंड पोर्टल 2024 45 दिनों मिलेगा सहारा में फसा पैसा Sahara Refund Portal 2024 Kya Hai in Hindi

Sahara Refund Portal के जरिए केंद्र सरकार के द्वारा उन सभी निवेशकों का पैसा वापस लौटाया जाएगा जिनका पैसा सहारा इंडिया समिति में फंसा हुआ है। केंद्र सरकार के द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से तकरीबन 1 करोड़ 7 लाख निवेशकों का पैसा वापस लौट आया जाएगा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह धनराशि सभी लाभार्थी निवेशकों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के तहत टेबल उन्हीं निवेशकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

जिन्होंने अपनी पूरी जिंदगी की कमाई सहारा में निवेश की है, उन सभी के पैसे पूरी ईमानदारी के साथ केंद्र सरकार के द्वारा वापस किए जाएंगे। Sahara Refund Portal 2024 के माध्यम से अपना डूबा हुआ पैसा प्राप्त करने के लिए आपको पहले इस पर अपना पंजीकरण करना होगा जिसके लिए आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ेगी अगर आप जानना चाहते हैं कि सहारा रिफंड पोर्टल के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी तो अंत तक हमारे साथ बने रहे।

सहारा रिफंड पोर्टल 2024 का उद्देश्य | Purpose of Sahara Refund Portal 2024

केंद्रीय मंत्री अमित शाह जी के द्वारा सहारा रिपोर्टर 2024 को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य सहारा की सहकारी समिति में कई सालों से डूबे लोगों के पैसे को वापस लौट आना है ताकि जिन लोगों ने अपनी पूरी जिंदगी की कमाई सारा में निवेश की है उनके पैसे ईमानदारी के साथ उन्हें वापस प्राप्त हो सके।

केंद्र सरकार के द्वारा लांच किए गए सहारा रिफंड पोर्टल 2024 के माध्यम से कोई भी निवेशक ऑनलाइन आवेदन कर के 45 दिनों के अंदर अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकता है। यह ऑनलाइन पोर्टल उन निवेशकों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा जिन्होंने अपनी पूरी जिंदगी की कमाई सहारा इंडिया समिति में निवेश की थी। 

सहारा इंडिया में डूबा पैसा 45 दिनों में होगा वापस 

जैसा कि हमने आप सभी को बताया कि केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार यानी 18 जुलाई 2024 को सहारा रिफंड पोर्टल को लॉन्च किया गया है। ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च करने के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी ने कहा है कि सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने वाले निवेशकों का पूरा पैसा पूरी ईमानदारी के साथ 45 दिनों के अंदर वापस किया जाएगा। 

सहारा रिफंड पोर्टल 2024 क्या है  Saha ra Refund Portal 2024 Kya Hai in Hindi 

पहले चरण में केंद्र सरकार के द्वारा उन लोगों का पैसा लौटाया जाएगा, जिन्होंने सहारा की सहकारी समिति में तकरीबन ₹10000 तक निवेश किए थे। साथ ही साथ केंद्र सरकार के द्वारा सभी बड़े निवेशकों के लिए फुल इन्वेस्टमेंट अकाउंट का ₹10000 तक लौटाया जाएगा। फिलहाल केंद्र सरकार इस योजना के द्वारा पात्र निवेश को 5000 करोड़ रुपए की राशि वापस लोटाएगीं।

सहारा रिफंड पोर्टल के मुख्य तथ्य | Highlights of Sahara Refund Portal 2024

सहारा रिफंड पोर्टल के मुख्य तथ्य के बारे में हमारे द्वारा निम्नलिखित प्रकार से विस्तारपूर्वक नीचे जानकारी उपलब्ध कराई गई है, जो आप निम्न प्रकार से नीचे देख सकते हो-

  • इस पोर्टल के माध्यम से सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों का पैसा वापस लौटाया जाएगा।
  • सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से केवल उन्हीं निवेशकों का पैसा वापस किया जाएगा जिनकी मैच्योरिटी पूरी हो चुकी है।
  • सहारा के सहकारी समिति में मिले रकम को वापस पाने के लिए निवेशक को Sahara Refund Portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • और सत्यापन की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात निवेशक की रकम को वापस किया जाएगा।
  • आवेदन करने वाले निवेशक का सत्यापन सहारा की समितियों के द्वारा 30 दिनों के अंदर किया जाएगा।
  • और 15 दिनों के भीतर निदेशक के बैंक खाते में निवेश की रकम वापस करके उन्हें एसएमएस के माध्यम से निवेशकों को सूचित कर दिया जाएगा।
  • यानी कि निवेशकों के लिए 45 दिनों के अंदर अंदर उनका पैसा वापस मिल जाएगा।
  • निवेश का पैसा वापस पाने के लिए निवेशक को पहले इससे जुड़े सभी दस्तावेज जुटाने होंगे और यह चेक करना होगा कि उनका पैसा किस ऑपरेटिव में लगाया गया है।

सहारा रिफंड पोर्टल के लाभ |  Benefits of Sahara Refund Portal in Hindi 

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किए गए सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से सहारा इंडिया की समिति में निवेश करने वाले निवेशको के लिए कई अनगिनत लाभ प्राप्त होंगे जिनके संबंध में अगर आप जानना चाहते हैं तो आप नीचे बताए जाने वाले बिंदुओं को पढ़िए-

  • अमित शाह के द्वारा सहारा इंडिया समिति में जिन लोगों का पैसा डूबा है उनका पैसा लौटाने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल का आयोजन किया गया है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से केंद्र सरकार शुरुआती चरण में चार करोड़ लोगों को लाभ प्रदान करेगी।
  • Sahara Refund Portal 2024 के द्वारा इस वर्ष केंद्र सरकार 5000 करोड़ रुपए निवेशकों को वापस करेगी।
  • पहले चरण में उन निवेशकों का पैसा वापस किया जाएगा जिन्होंने सहारा इंडिया की समिति में ₹10000 तक निवेश किए हैं।
  • केंद्र सरकार के द्वारा निवेशकों को लाभ पहुंचाने के लिए सहारा की 4 समितियों का सारा डाटा ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है।
  • केंद्र सरकार ने इस पोर्टल के माध्यम से लाभार्थी को 45 दिन के अंदर निवेश का पैसा बैंक खाते में भेजने का लक्ष्य रखा है।

सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to Register on Sahara Refund Portal in Hindi

सहारा इंडिया समिति में निवेश करने वाले निवेशकों को अपना पैसा वापस प्राप्त करने के लिए Sahara Refund Portal 2024 के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आपकी सुविधा के लिए सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? की पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया जा रहा है, जो निम्न प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई जा रही है-

  • सर्वप्रथम निवेशक को केंद्रीय पंजीयक सहारा रिफंड पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने सहारा रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां पर आपको जामकर्ता पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिए।
सहारा रिफंड पोर्टल 2023 क्या है Sahara Refund Portal 2023 Kya Hai in Hindi
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, यह आपको अपने आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक और मोबाइल नंबर दर्ज कर रहा होगा।
सहारा रिफंड पोर्टल 2024 क्या है  Sahara Refund Portal 2024 Kya Hai in Hindi 
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको ओटीपी प्राप्त करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • अब आपको इस ओटीपी को अगले पेज में दिए गए बॉक्स में दर्ज करके नियम और शर्तों को पढ़कर मैं सहमत हूं पर क्लिक करना होगा।
  • इसके उपरांत आपके सामने क्लेम रिक्वेस्ट फॉर्म ओपन हो जाएगा इस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है और फिर वेरिफिकेशन करना होगा।
  • वेरिफिकेशन पूरा होने के पश्चात आपको क्लेम लेटर डाउनलोड करना होगा और उसमें अपनी पासपोर्ट साइज फोटो तथा सिग्नेचर करके पुनः अपलोड करना है।
  • जैसे ही आप क्लेम लेटर एप्लीकेशन को अपलोड करेंगे उसके तुरंत बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन का मैसेज प्राप्त होगा।
  • इस तरह से आपका आवेदन सहारा रिफंड पोर्टल पर हो जाएगा और 45 दिनों के भीतर निवेश की राशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

Sahara Refund Portal Related FAQs 

सहारा रिफंड पोर्टल क्या है? 

यह केंद्र सरकार के द्वारा सहारा इंडिया की समिति में निवेश करने वाले निवेशकों का पैसा वापस लौटाने के लिए शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसके माध्यम से सभी निवेशकों का पैसा वापस लौट आने का प्रयास किया जाएगा।

सहारा रिफंड पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस ऑनलाइन पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उन सभी निवेशकों का पैसा वापस लौट आना है जिन्होंने सहारा इंडिया में निवेश किया था और उनका पैसा डूब गया है।

केंद्र सरकार के द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से कितना पैसा वापस लौटाया जाएगा? 

केंद्र सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से सभी निवेशकों का ₹10000 तक डूबा हुआ पैसा वापस लौटाया जाएगा।

सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से निवेश का पैसा वापस पाने के लिए क्या करना होगा? 

सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से निवेश का पैसा वापस प्राप्त करने के लिए आपको इस होटल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

सहारा रिफंड पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 

आपकी सुविधा के लिए हमने सहारा वेपन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप ऊपर जानकारी उपलब्ध कराई है।

सहारा रिफंड पोर्टल को किसके द्वारा लांच किया गया है?

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार यानी 18 जुलाई 2024 को सहारा रिफंड पोर्टल को लॉन्च किया है। 

निष्कर्ष

देश के लाखों लोगों ने सहारा की समितियों के अंतर्गत निवेश किया था लेकिन कंपनी के बाद जाने के कारण जिन लोगों ने अपनी पूरी कमाई सहारा में निवेश की थी उन्हीं भारी नुकसान उठाना पड़ा है जिसकी वजह से निवेशकों को कई प्रकार की समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं इस समस्या के समाधान हेतु केंद्र सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल 2024 को शुरू किया है।

इस लेख में हमने सहारा रिफंड पोर्टल 2024 क्या है? | Sahara Refund Portal 2024 Kya Hai in Hindi इसके संबंध में आप सभी के साथ विस्तार पूर्वक जानकारी साझा की है। आशा करते हैं कि आप सभी के लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी उपयोगी साबित रही होगी.

Leave a Comment