[Online Apply Form] हरियाणा सक्षम योजना | Saksham Yojana Haryana

Saksham Yojana Haryana In Hindi :- आज के युवाओं को आर्थिक संकट का बहुत सामना करना पड़ रहा है क्योंकि देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है तथा ये हर दिन बढ़ती ही जा रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा 1 नवंबर 2016 को हरियाणा सक्षम योजना की शुरुआत की गयी थीं। जिसके अंतर्गत प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगार भत्ता देने का ऐलान किया गया था। लेकिन ये युवाओं के बीच ज्यादा सफल नहीं रही क्योंकि इसका आर्थिक बजट बहुत कम था। पर अब 2020 में इसे बड़े स्तर और बजट के साथ शुरू किया गया हैं तो अगर आप भी हरियाणा में निवास करने वाले शिक्षित बेरोजगार युवा है।

तो ये योजना आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। तो आइये जानते है कि इसके अंतर्गत कौन – कौन युवा पात्र होंगे, इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है और साथ ही इसके अंतर्गत आर्थिक सहायता के रूप में कितने रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। तो चलिये शुरू करते है –

Contents

हरियाणा सक्षम योजना | Saksham Yojana Haryana

हरियाणा सक्षम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हरियाणा सरकार द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाओं को चलाया जा रहा है। जिससे उनके प्रदेश के युवाओं का विकास हो तथा वे आर्थिक रूप से मजबूत हो। क्योंकि जब तक प्रदेश या देश के युवा आर्थिक रूप से मजबूत नहीं होंगें।

योजना का नामहरियाणा सक्षम योजना
किसने शुरू कीहरियाणा राज्य सरकार ने
कब शुरू की गई1 नवंबर 2016
लाभ किसे मिलेगाराज्य के सभी युवाओ को
सहायता राशि 100 रुपये-3000 रुपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

तब तक प्रदेश भी आर्थिक रूप से मजबूत होगा और ना ही उसका विकास संभव है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सक्षम योजना की शुरूआत की है। जिसके अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता राशि प्रदान की जायेगी। जिसका उपयोग वे आपने भविष्य को उज्जवल बनाने में कर सकें।

हरियाणा सक्षम योजना 2021 के तहत दी जाने वाली राशि

इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति आवेदन करता है तो उसके मन में ये सवाल आवश्य आता है कि योजना के अंतर्गत हमें कितनी राशि भत्ता के रूप में प्रदान की जायेगी। तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत अगल – अगल योग्यताओं वाले युवाओं को अलग – अलग भत्ता राशि प्रदान की जायेगी। क्योंकि यदि आप मैट्रिक पास है तो 100 रुपये/माह, 10 + 2 समकक्ष 900 रुपये/माह ,ग्रेजुएट 1500 रुपये/माह और अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट है तो आपको 3000 रुपये/माह की भत्ता राशि विभाग द्वारा प्रदान की जायेगी।

हरियाणा सक्षम योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (पात्रताएँ)

इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति युवा आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों और पात्रताओं का होना आवश्यक है जो निम्न है –

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • इसके अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक तथा 35 वर्ष से कम होनी चाहिए। तभी वह इस योजना के लिये पात्र होगा।
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैनकार्ड
  • आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है क्योंकि विभाग द्वारा दी जाने वाली राशि विभाग द्वारा सीधे आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाती है।

हरियाणा सक्षम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Saksham Yojana Haryana Online Apply

प्रदेश में निवास करने वाला कोई भी बेरोजगार युवा इसके तहत प्राप्त होने वाली आर्थिक सहायता राशि को प्राप्त करने आवेदन करना चाहता है तो वह नीचे दिए गये तरीकों को फॉलो करके बहुत आसानी से आवेदन कर सकता है। जो कि निम्न है –

  • आपको इसके लिए हरियाणा सक्षम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://hreyahs.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपको वेबसाइट के Home Page पर Login/Singin का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • और फिर अपनी Qualification का चयन करना होगा।
  • जिसके बाद New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
हरियाणा सक्षम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • और फिर इंटरमीडिएट / ग्रेजुएशन / पोस्ट ग्रेजुएशन जो भी आपकी शैक्षिक योग्यता है। उसका चयन करना होगा।
  • जिसके पश्चात चेक बॉक्स पर क्लिक करके बाद Saksham Yojana रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के लिए आवश्यक प्रक्रिया का पालन करना है।
हरियाणा सक्षम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • फिर एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी मूल जानकारीयों जैसे – नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, पता, जन्म तिथि आदि को भरना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) जिसके आपको दर्ज करना होगा।
  • और फिर रजिस्टर के ऊपर क्लिक करना होगा। इस प्रकार पोर्टल पर रजिस्टर हो जाएंगे। तथा User Id और Password मैसेज द्वारा भेज दिया जायेगा। जिसकी मदद से आप लॉगिन कर पाएंगे।

एचआर सक्षम योजना से लाभ | Benefit Of Saksham Yojana Haryana

इस योजना के तहत लाभार्थियों को योज़ना से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी पता होना आवश्यक है। इसलिए योजना से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में बताया गया है। जो कि निम्न है –

  • Haryana Saksham Yojana के शुरू होने से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा तथा वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत 3000 रुपये तक की सहायता राशि बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रदान की जायेगी। लेकिन आवश्यक नहीं है कि आपको भी तीन हज़ार रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रदान किये जायें। क्योंकि इसके अंतर्गत लाभ आपकी योग्यता के अनुसार प्रदान किया जायेगा।
  • सक्षम योजना के शुरू होने से बेरोजगार युवा आत्मनिर्भर होंगे। तथा उन्हें अपने छोटे मोटे खर्चों के लिए पैसों को अन्य लोगों से मांगना नहीं पड़ेगा।
  • इस योजना के शुरू होने के बेरोजगारी दर में भी कमी आयेगी।

Saksham Yojana Haryana FAQ

कोई भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तथा योजना से प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करना चाहता है तो योजना से जुड़े बहुत से सवाल उसके मन में आ रहे होंगे और आना स्वाभाविक भी है। तथा हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों के सभी सवालों के जबाब प्रदान कर सकें। जिससे उन्हें योजना किसी भी डाउट को क्लियर करने के लिए अन्य जगह खोज ना करना पड़े। इसलिए Haryana Saksham Yojana से जुड़े सवालों तथा उनके जबाबों को नीचे साझा किया गया है। जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट करके पूछे जाते है –

हरियाणा सक्षम योजना क्या है?

यह हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा राज्य में शिक्षित युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है ताकि राज्य के बेरोजगार युवा आत्मनिर्भर बने।

क्या हरियाणा सक्षम योजना का लाभ केवल हरियाणा में स्थायी रूप से निवास करने वाले बेरोजगार युवाओं को प्रदान किया जायेगा?

जी हां! इस योजना का लाभ हरियाणा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को प्रदान किया जायेगा। अगर वे इसके लिए सभी योग्यतों को रखते है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको किसी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

एचआर सक्षम योजना के लिए किस प्रकार आवेदन करना होगा?

इस योजना के तहत आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर लेख में विस्तार से बताया गया है।

हरियाणा सक्षम योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

हरियाणा सक्षम योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को हरियाणा राज्य सरकार की ओर से ₹3000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष

आज हमने अपको इस लेख में हरियाणा सक्षम योजना के बारे में विस्तार पूर्वक सभी जानकारी को साझा किया है। हम आशा करते है कि ये आपको पसन्द आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी।

इसके अलावा अभी भी योजना से जुड़ा कोई भी डाउट आपके मन में है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट लर सकते है। Govtyojana.com टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जायेगी।

Spread the love

Leave a Comment