सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व अप्लाई प्रक्रिया | Samudayik Fencing Yojana 2023

|| सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 क्या है? | Samudayik Fencing Yojana 2023 kya hai in Hindi | सामुदायिक फेंसिंग योजना के तहत किसे लाभ मिलेगा? | सामुदायिक फेंसिंग योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Samudayik Fencing Yojana in Hindi | सामुदायिक फेंसिंग योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply For Samudayik Fencing Yojana CG ||

शायद आपको पता हो कि खेती करना कितना मुश्किल होता है। किसान जी जान लगा कर खेतो में फसल को तैयार करता है, भारत में बहुत सारे ऐसे लोग है जो आज खेती बाड़ी करके अपना जीवन व्यतीत कर रहे है अर्थात् इन लोगो की आजीविका खेती पर ही निर्भर है। हर साल कई किसानों की फसल आवारा पशु नष्ट करते आए है, जिसकी वजह से किसानों को कई बार भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है। 

किसानों की फसल को आवारा पशुओं से बचाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने Samudayik Fencing Yojana 2023 को शुरू करने की घोषणा की है। जिसके अंतर्गत राज्य सरकार किसानों को अपने खेतों की फेंसिंग के लिए सहायता राशि प्रदान कर रही है ताकि छत्तीसगढ़ के किसान अपनी फसल को आवारा पशुओं से सुरक्षित बनाए रख सके। जिससे किसानों की फसलों की पैदावार में वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा। 

अगर आप सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 क्या है? (Samudayik Fencing Yojana 2023 kya hai in Hindi) के संबंध में नही जानते है तो इस पोस्ट के द्वारा हमने आज इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी साझा कराई है तो सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने हेतु इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहिए।

Contents show

सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 क्या है? | Samudayik Fencing Yojana 2023 kya hai in Hindi 

किसानों की फसल खराब मौसम और कीटों के कारण तो खराब होती ही है इसके अलावा आवारा पशुओं भी किसानों की फसलों को भारी क्षति पहुंचाते हैं जिसकी वजह से हर वर्ष किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। किसानों की फसलों को आवारा पशुओं से सुरक्षित करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने Samudayik Fencing Yojana 2023 की शुरुआत की गई है जिसे राज्य में छत्तीसगढ़ तारबंदी योजना के नाम से भी जाना जा रहा है। 

सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 लाभ, पात्रता, दस्तावेज व अप्लाई प्रक्रिया Samudayik Fencing Yojana 2023

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा समुदायिक पेंशन योजना 2023 के अंतर्गत राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को खेतो के चारो ओर फैंसिंग बनाने में आने वाली लागत का 50% अनुदान दिया जाएगा। शेष बचा हुआ 50% किसान को स्वयं देना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत प्रति हेक्टर पर फैंसिंग में लगने वाली लागत राशि 1,08,970 रुपए निर्धारित की गई है.

जिसमें फैंसिंग बनवाने में आने वाली सभी सामग्री जैसे- सिमेंट फेंसिंग पोल (1.6 मी.) 180 नग एवं चैनलिंक (4×410 गेज हाईट 5 फीट) 1000 कि.ग्रा. शामिल है। Chattisgarh Samudayik Fencing Yojana के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा केवल उन किसानों को ही लाभ दिया जाएगा जिनके पास न्यूनतम 0.5 हेक्टर एवं अधिकतम 2.0 हेक्टर भूमि है और उन पात्र किसानों का नाम चक स्थिति शामिल हुआ हो।

अगर आप भी CG Samudayik Fencing Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने का मन बना चुके है तो इस पोस्ट में हमने इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड, जरूरी दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है अतः आप अंत तक इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। 

योजना का नाम सामुदायिक फेंसिंग योजना
राज्य का नाम छत्तीसगढ़
साल 2023
लाभ राज्य सरकार द्वारा 50% अनुदान
उद्देश्य राज्य के किसानो की आर्थिक सहायता करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
वेबसाइट

छत्तीसगढ़ तारबंदी योजना का उद्देश्य | Objective of Chhattisgarh Tarbandi Scheme

छत्तीसगढ़ राज्य के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा किसानों की फसलों को जंगली जानवरों से सुरक्षित करने एवं फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ तारबंदी योजना यानी सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 को शुरू किया है इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले लघु एवं सीमांत वर्ग के किसानों को खेतों की फैंसिंग कराने के लिए 50% तक सब्सिडी प्रदान करना है. 

ताकि गरीब किसान आसानी से अपने खेतों के चारों तरफ फैंसिंग बनवा सके। CG Samudayik Fencing Yojana के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के किसानों को मुख्य रूप से लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे गरीब किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी और उनकी आय में भी वृद्धि होगी।

फेंसिंग बनवाने के लिए किसान को मिलेगी 50% तक की सब्सिडी

छत्तीसगढ़ राज्य के लघु एवं सीमांत वर्गों के किसानों की फसलों को जंगली जानवरों एवं आवारा पशुओं से सुरक्षित करने के लिए छत्तीसगढ़ सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 को लांच किया गया है जिसके माध्यम से राज्य के गरीब किसानों को अपने खेतों में फेंसिंग बनवाने में आने वाली लागत का 50% छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा सब्सिडी के रूप में प्रदान किया जाएगा। 

शेष बचा हुआ 50% लाभार्थी किसान को स्वयं ही भुगतान करना होगा। Community fencing scheme 2023 के शुरू होने से अब किसान अपने खेत की तारबंदी कराकर जंगली पशुओं को अपने खेतों से दूर रखने में सक्षम होंगे फिर से खेतों में उत्पादकता बढ़ेगी और किसानों का जीवन स्तर बेहतर बनाएगा। 

सामुदायिक फेंसिंग योजना के लाभ | Benefits of Samudayik Fencing Yojana in Hindi

छत्तीसगढ़ सामुदायिक फेंसिंग योजना के तहत मिलने वाले लाभ निम्नलिखित है जिनमें से कुछ का विवरण हमने सूचीबद्ध रूप में नीचे प्रदान किया है। अगर आप इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें। 

  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा किसानों की फसल को आवारा पशुओं से बचाने के लिए इस योजना को किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा किसानों को खेती की फेंसिंग के लिए 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • प्रदेश सरकार के द्वारा प्रति हेक्टर पर फैंसिंग में लगने वाली लागत राशि 1,08,970 रुपए का अनुदान दिया जाएगा.
  • Samudayik Fencing Yojana के अंतर्गत लघु एवं सीमान्त किसानों को लाभ दिया जाएगा।
  • इसके अलावा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों को इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जाएगी।

सामुदायिक फेंसिंग योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Samudayik Fencing Yojana in Hindi

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आप सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आपको कई योग्यताओं को पूरा करना होगा। अगर आप किसी योजना से संबंधित पात्रता मापदंड के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसकी पूरी लिस्ट नीचे दी गई है, जैसे-

  • सामुदायिक फेंसिंग योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान का छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक किसान की आयु 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी जरूरी है।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किसान के पास तारबंदी कराने में आने वाले खर्च का पूरा विवरण होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त आवेदन किसान के पास कृषि भूमि से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना भी आवश्यक है।
  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के किसानों को इस योजना का पात्र बनाया गया है।
  • Samudayik Fencing Yojana के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य के लघु एवं सीमांत वर्ग के किसान लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य माने जाएंगे।
  • केवल उन किसानों को ही लाभ दिया जाएगा जिनके पास न्यूनतम 0.5 हेक्टर एवं अधिकतम 2.0 हेक्टर भूमि है और उन पात्र किसानों का नाम चक स्थिति शामिल है।

सामुदायिक फेंसिंग योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required for Samudayik Fencing Yojana

छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले जो भी गरीब किसान छत्तीसगढ़ तारबंदी योजना 2023 के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपको इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी, जोकि निम्नलिखित है-

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • भूमि संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • चालू मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी।

अगर आपके पास कोई तो बताए गए निम्न दस्तावेज मौजूद है, तो ही आप बिना किसी समस्या के छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे इसलिए जब भी आप इस योजना के लिए आवेदन करने जाएं तो निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने साथ रखें।

सामुदायिक फेंसिंग योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply For Samudayik Fencing Yojana CG

जैसा कि हमने आपको बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा किसानों के कल्याण हेतु Samudayik Fencing Yojana CG की शुरुआत की है लेकिन अभी तक राज्य सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित कोई भी अधिकारी वेबसाइट लांच करने की घोषणा नहीं की गई है जिसकी वजह से अभी यह स्पष्ट नहीं है कि किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन करना होगा.

लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार छत्तीसगढ़ प्रशासन की ओर से जल्द ही Samudayik Fencing Yojana 2023 के आवेदन से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। जैसे ही छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा हम आपको अपने किस आर्टिकल के माध्यम से उसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध कराएंगे इसलिए आप हमारे इस देश के साथ लगातार बनी रहे।

Samudayik Fencing Yojana Related FAQs 

सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 क्या है?

सामुदायिक फेंसिंग योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा की गई है जिसके तहत किसानों की फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए सरकार के द्वारा गरीब किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी ताकि सभी किसान आसानी से अपने खेतों की फेंसिंग करा सके।

सामुदायिक फेंसिंग योजना को क्यों शुरू किया गया है?

छत्तीसगढ़ राज्य में आवारा पशुओं के कारण कई किसानों की फसलें नष्ट हो जाती हैं जिसकी वजह से किसानों को कई बार भारी नुकसान उठाना पड़ता है इस समस्या के समाधान की थी छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा सामुदायिक फेंसिंग योजना को शुरू किया गया है.

छत्तीसगढ़ सामुदायिक फेंसिंग योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

छत्तीसगढ़ राज्य के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा वित्तीय वर्ष 2023 में छत्तीसगढ़ सामुदायिक फेंसिंग योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने और खेतों में उत्पादक बढ़ाने के लिए किसानों को अनुदान राशि दी जाएगी।

सामुदायिक फेंसिंग योजना के तहत किसे लाभ मिलेगा?

छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले सभी लघु एवं सीमांत वर्ग के किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा लेकिन मुख्य रूप से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के किसानों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी।

सामुदायिक फेंसिंग योजना के तहत कितनी सब्सिडी मिलेगी?

सामुदायिक फेंसिंग योजना के तहत छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा किसानों को खेतों में तारबंदी कराने में आने वाली लागत का 50% सबसे अधिक के रूप में प्रदान किया जाएगा बाकी का 50% किसान को स्वयं देना होगा। 

सामुदायिक फेंसिंग योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अभी छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है इसलिए जो भी इच्छुक किसान सामुदायिक फेंसिंग योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी।

निष्कर्ष

भारत के किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार एवं राज्य सरकारों के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए हालही में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 की शुरुआत की गई है।

आज हमने इस पोस्ट में आपको सामुदायिक फेंसिंग योजना 2023 क्या है? | Samudayik Fencing Yojana 2023 kya hai in Hindi और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक साझा की है। अगर आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताएं की जानकारी अच्छी लगी हो और आपके लिए उपयोगी साबित रही हो तो हमारा आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक जितना हो सके उतना अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। 

Leave a Comment