संचार साथी पोर्टल 2024 संचार साथी पोर्टल से चोरी या खोया हुआ मोबाइल फोन ढूंढे

Sanchar Saathi Portal 2024 Kya hai in Hindi: आज के समय में ज्यादातर कार्य को पूरा करने के लिए हम अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते है। किंतु जब कभी हमारा स्मार्टफोन/मोबाइल फोन कहीं खो जाता है या फिर गुम हो जाता है तो लाख कोशिश करने के बावजूद भी हमें हमारा खोया हुआ मोबाइल फोन नहीं मिल पाता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि केंद्र सरकार सभी मोबाइल धारकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए Sanchar Saathi Portal 2024 को लांच कर रही है। 

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन से संबंधित सभी प्रकार के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है अथवा खो गया है तो संचार साथी पोर्टल 2024 पर जाकर घर बैठे अपने मोबाइल फोन ट्रैक करने के साथ साथ ब्लॉक भी कर सकते है। Sanchar Saathi Portal के माध्यम से घर बैठे अपना खाया या चोरी हुआ मोबाइल फोन ट्रैक करने अथवा ब्लॉक करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

अगर आपका भी मोबाइल फोन चोरी हो गया है या गुम हो गया है और आप संचार साथी पोर्टल की मदद से अपना चोरी हुआ फोन ट्रैक करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि आज के हम इस आर्टिकल में संचार साथी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया के साथ-साथ चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक कैसे करें? संचार साथी पोर्टल की सहायता से मोबाइल कैसे ट्रैक करें? इटली के बारे में पूरी जानकारी साझा करेंगे इसलिए आप ध्यानपूर्वक अंतिम तक हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहिए।

Contents show

संचार साथी पोर्टल 2024 क्या है?  | Sanchar Saathi Portal 2024 Kya hai in Hindi 

मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है लेकिन आए दिन मोबाइल फोन चोरी बढती जा रही है जिसकी वजह से मोबाइल फोन धारकों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। देश में मोबाइल की हो रही निरंतर चोरी पर अंकुश लगाने और स्मार्टफोन धारकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए दूरसंचार मंत्री अश्विनी मिश्रा जी के द्वारा 16 मई 2024 संचार साथी पोर्टल 2024 की शुरुआत की गई थी, जिससे मुख्य रूप से देश के मोबाइल धारको की समस्याओं के समाधान हेतु शुरू किया गया है। 

संचार साथी पोर्टल 2024 संचार साथी पोर्टल से चोरी या खोया हुआ मोबाइल फोन ढूंढे

Sanchar Saathi Portal 2024 के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने गम या चोरी हुए स्मार्टफोन मोबाइल फोन को घर बैठे आसानी से ट्रैक करने और ब्लॉक करने का कार्य कर सकता है। इसके अतिरिक्त इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड आईडी पर कितने सिम दर्ज है? इसके संबंध में भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। अगर आपका यह आपके परिवार के किसी सदस्य का मोबाइल फोन चोरी या गुम हो गया है तो आप बड़ी ही आसानी से संचार साथी पोर्टल के माध्यम से घर बैठे अपने खोए हुए मोबाइल फोन को ढूंढ सकते हैं. 

यदि आप भी घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से Sanchar Saathi Portal 2024 पर जाकर अपना मोबाइल ब्लॉक या ट्रैक करना चाहते हैं, तो आपकी सुविधा के लिए हमारे इस आर्टिकल में संचार साथी पोर्टल की मदद से मोबाइल फोन ट्रैक करने और ब्लॉक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है, जिसके संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल ध्यान से लास्ट तक पढ़ना होगा।

संचार साथी पोर्टल 2024 का उद्देश्य | Objective of Sanchar Sathi Portal 2024

दूरसंचार मंत्री अश्विनी मिश्रा जी के द्वारा Sanchar Saathi Portal 2024 को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य देश में लगातार हो रही फोन की चोरी को रोकना है। जिसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा स्मार्टफोन धारकों को संचार साथी पोर्टल में CEIR, TAFCOP आदि जैसे विभिन्न मॉड्यूल शामिल किया गया है।

संचार साथी पोर्टल 2024 का उपयोग करके कोई भी नागरिक घर बैठे आसानी से अपनी चोरी हुई या कोई हुए मोबाइल फोन को आसानी से ट्रैक कर सकता है। साथ ही साथ अगर कोई व्यक्ति चाहे तो अपने मोबाइल फोन में मौजूद डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Sanchar Saathi Portal के माध्यम से अपने मोबाइल फोन को ब्लॉक भी कर सकता है। इसके अलावा sanchar Sathi portal की मदद से व्यक्ति यह भी पता कर सकता है कि उसके नाम पर कितने सिम चल रहे है।

संचार साथी पोर्टल पर मिलेगी TAFCOP Portal और CEIR Portal की सुविधा 

केंद्र सरकार के द्वारा संचार साथी पोर्टल को मुख्य रूप से TAFCOP Portal और CEIR Portal को मिलाकर बनाया गया है। अगर आप जानना चाहते है कि TAFCOP Portal और CEIR Portal के माध्यम से आप क्या-क्या सुविधा प्राप्त कर सकते हैं तो इसका विवरण निम्नलिखित प्रकार से नीचे दिया गया है –

TAFCOP Portal

दूरसंचार विभाग के द्वारा शुरू किए गए संचार साथी पोर्टल पर मोबाइल धारकों के लिए TAFCOP Portal उपलब्ध कराया गया है जिसके माध्यम से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड आईडी पर कितने सिम यानी मोबाइल नंबर एक्टिव है। इसके अलावा इसके द्वारा आप मोबाइल सब्सक्राइबर को उसके नाम पर लिए गए मोबाइल कनेक्शन की संख्या की जांच भी कर सकते है। जिससे आप आसानी से अपने आधार कार्ड आईडी पर एक्टिव मोबाइल नंबर का पता लगाकर उन्हें बंद करवा सकते है।

CEIR Portal

यह ऑनलाइन पोर्टल उम्मीदवारों को खोया चोरी हुए मोबाइल फोन को पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से अपने खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल उपकरणों को आसानी से ट्रैक करने के साथ-साथ ब्लॉक भी कर सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से मोबाइल उपकरणों के ब्लॉक होने के बाद भारत में कोई भी चोरी हुए मोबाइल फोन का उपयोग नहीं कर सकेगा और साथ ही साथ इसे मोबाइल चोर को पकड़ने में भी आसानी होगी।

संचार साथी पोर्टल के लाभ | Benefits of Sanchar Saathi Portal in Hindi

संचार साथी पोर्टल मोबाइल धारकों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा क्योंकि इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोग आसानी से कई सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे, जिनके संबंध में हमारे द्वारा निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताया जा रहा है-

  • Sanchar Saathi Portal की शुरुआत दूरसंचार मंत्री अश्विनी मिश्रा जी के द्वारा की गई है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल पर मोबाइल धारको उनके मोबाइल फोन से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी की जांच करने की सुविधा मिलेगी।
  • संचार साथी पोर्टल पर आकर कोई भी नागरिक आसानी से अपने गम या चोरी हुए मोबाइल फोन को आसानी से ट्रैक कर सकता है।
  • साथ ही साथ लाभार्थियों के फोन में मौजूद डाटा चोरी ना हो इसके लिए उन्हें इस पोर्टल पर मोबाइल को ब्लॉक करने की सुविधा भी दी गई है।
  • इसके अलावा इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा कोई भी व्यक्ति उसके नाम पर कितनी सिम एक्टिवेट है इसके बारे में भी आसानी से पता लगा सकता है।
  • मोबाइल फोन को ट्रैक और ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करने के लिए संचार साथी पोर्टल को TAFCOP Portal और CEIR Portal से जोड़ा गया है।

संचार साथी पोर्टल के द्वारा खोया हुआ फोन ब्लॉक कैसे करें? | How to Block Lost Mobile Phone Through Sanchar Saathi Portal

यदि किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन खो गया है और वह अपने फोन में मौजूद डाटा को सुरक्षित रखने के लिए अपना फोन ब्लॉक करना चाहता है तो आप बड़ी ही आसानी से संचार साथी पोर्टल के माध्यम से यह कार्य कर सकते है। बस इसके लिए आपको नीचे बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता है, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • संचार साथी पोर्टल पर खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने के लिए सर्वप्रथम आपको संचार साथी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने संचार साथी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा जैसा आप इमेज में देख सकते हैं।
  • इस होम पेज पर आपको Block Stolen/Lost Mobile का एक ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
संचार साथी पोर्टल 2024 क्या है Sanchar Saathi Portal 2024
  • क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।
संचार साथी पोर्टल 2024 क्या है Sanchar Saathi Portal 2024 1
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • और फिर मांगे गए कुछ आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे यहां आप फॉर्म को सबमिट करेंगे उसके बाद आपको एक कंप्लेंट नंबर की रसीद मिलेगी जिसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें।

ब्लॉक चोरी या गुम मोबाइल की स्थिति की जांच कैसे करें? | How to Check Block Stolen / Lost Mobile Status in Hindi 

जिन लोगों ने अपने चोरी या गुम मोबाइल फोन को ब्लॉक करने या फिर ट्रैक करने के लिए संचार साथी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है और आप अपने ब्लॉक चोरी या गम मोबाइल की स्थिति की जांच करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया गया है, जिसे अपना कर आप आसानी से अपने खोए हुए मोबाइल की स्थिति चेक कर सकते है-

  • ब्लॉक चोरी या गुम मोबाइल की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको संचार साथी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in/ पर जाना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर संचार साथी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन होगा।
  • इस पेज पर आपको Check Request Status का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपनी Request ID दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद दिए गए कैप्चर कोड को निर्धारित जगह पर भरकर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके मोबाइल फोन का पूरा स्टेटस शो होने लगेगा।
  • इस प्रकार से आप संचार साथी पोर्टल पर किए गए आवेदन की स्थिति को आसानी से चेक कर सकते है।

संचार साथी पोर्टल के द्वारा मोबाइल कनेक्शन कैसे चेक करें? | How to Know Your Mobile Connections Through Sanchar Saathi Portal

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड आईडी पर कितने मोबाइल कनेक्शन यानी सिम एक्टिवेट है तो आप नीचे बताए निम्नलिखित स्टेप्स को अपनाकर संचार साथी पोर्टल पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है, जो निम्न प्रकार से है-

  • उम्मीदवार को सर्वप्रथम संचार साथी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in/ पर विजित करना पड़ेगा।
  • अब आपके सामने संचार साथी पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ ओपन हो जाएगा।
  • इसमें आपको Citizen Centric Services के सेक्शन के तहत Know Your Mobile Connections (Tafcop) का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
संचार साथी पोर्टल 2024 क्या है Sanchar Saathi Portal 2024 2
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चर कोड दर्ज करना होगा। 
  • मोबाइल नंबर और कैप्चर कोड को निर्धारित बॉक्स में दर्ज करने के बाद आपको Validate Captcha पर क्लिक करना होगा।
संचार साथी पोर्टल
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, इससे दर्ज करके लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही आपके स्क्रीन पर आपका नाम पर एक्टिवेट सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट ओपन हो जाएगी।
  • अगर आप इस लिस्ट में दिए गए किसी नंबर का उपयोग नहीं करते हैं तो आप उसे नंबर की दूरसंचार विभाग को रिपोर्ट देकर बंद या ब्लॉक करवा सकते हैं।
  • किसी भी मोबाइल नंबर को बंद करने हेतु अपनी कंप्लेंट दाखिल करने के लिए आपको मोबाइल नंबर संख्या के बाय और स्थित चेकबॉक्स में दिखाई दे रहे विकल्पों (Not My Number or Not Required) में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको कई जानकारी दिखाई देंगे साथ-साथ आपको Report बटन भी दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप अपने नाम पर एक्टिव सभी मोबाइल नंबर की जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ उन्हें बंद करने के लिए रिपोर्ट भी जारी कर सकते है।

Sanchar Saathi Portal FAQs

संचार साथी पोर्टल क्या है?

यह केंद्र सरकार के दूर संचार विभाग के द्वारा मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले लोगों के लिए शुरू किया गया ऑनलाइन पोर्टल है, जहां पर मोबाइल यूजर्स के लिए कई प्रकार की सुविधा प्रदान की जा रही है।

संचार साथी पोर्टल की शुरुआत किसने की है?

Sanchar Saathi Portal की शुरुआत दूरसंचार मंत्री अश्विनी मिश्रा जी के द्वारा की गई है। जिसके द्वारा उम्मीदवार आसानी से अपने मोबाइल से जुडी कई जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

Sanchar Saathi Portal पर क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी?

Sanchar Saathi Portal पर मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को अपना फोन ट्रैक करने और ब्लॉग करने की सुविधाएं उपलब्ध है। साथ ही साथ लोग यहां अपने नाम पर चल रही सभी मोबाइल नंबर की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

संचार साथी पोर्टल के द्वारा खोया हुआ फोन ब्लॉक कैसे करें?

संचार साथी पोर्टल के द्वारा खोया हुआ फोन ब्लॉक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप ऊपर बताई गई है। 

क्या संचार साथी पोर्टल के माध्यम से किसके नाम पर कितनी सिम है इसका पता लगाया जा सकता है?

जी हां, संचार साथी पोर्टल पर जाकर कोई भी व्यक्ति उसके नाम पर कितनी सिम एक्टिवेट है इसके संबंध में आसानी से पता लगा सकता है, जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने ऊपर बता दी है इसलिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

निष्कर्ष

अभी तक मोबाइल फोन यूजर्स को अपने खोए हुए या गुम हुए मोबाइल फोन को ढूंढने के लिए काफी मुश्किलें उठानी पड़ती थी और उन्हें बार-बार इधर-उधर भटकना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा संचार साथी पोर्टल को प्रारंभ किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने खोए हुए मोबाइल फोन को ट्रैक कर सकता है।

हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी को हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से संचार साथी पोर्टल 2024 क्या है?  | Sanchar Saathi Portal 2024 Kya hai in Hindi के संबंध में बताई गई सभी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए ताकि अन्य लोग भी इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपने मोबाइल फोन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment