संत रविदास शिक्षा सहायता योजना | लाभ, पात्रता, दस्तावेज | आवेदन प्रक्रिया | Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023

हमारे देश में कई ऐसे श्रमिक परिवार है जिनके बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से अधिकांश बच्चे अशिक्षित रह जाते हैं। श्रमिक परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिक परिवारों के बच्चों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति के रूप में सहायता राशि प्रदान करेगी ताकि गरीब परिवार के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की बाधा का सामना ना करना पड़े।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं तथा उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा शुरू की गई संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले आपको इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना होगा। जो भी छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं वह इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि यहां में उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा शुरू की गई Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023 से जुड़ा हर सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 क्या है? ( What is Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023),

इसके लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता मापदंड, जरूरी दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में विस्तार से बताएंगे इसलिए जो भी लोग उत्तर प्रदेश संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह अंत इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Contents

उत्तर प्रदेश संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 क्या है? | What is Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023?

यूपी संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 की शुरुआत उत्तर प्रदेश के श्रम विभाग के द्वारा मजदूर दिवस के शुभ अवसर पर किया गया है। जिसके अंतर्गत श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार के द्वारा हर महीने छात्रवृत्ति के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाएगी। Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana का लाभ प्राप्त करके श्रमिक परिवारों के बच्चे बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के छात्रों के साथ आईटीआई और पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले छात्रों को भी लाभ मिलेगा.

रविदास शिक्षा सहायता योजना लाभ पात्रता दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023

 इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश प्रशासन 1 कक्षा से लेकर 5 कक्षा तक के छात्रों को ₹100 प्रति माह, कक्षा 6 से लेकर 8 तक के छात्रों को ₹150 प्रतिमाह, नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्र को ₹200 प्रति माह, 11वीं तथा 12वीं कक्षा में अध्ययन करने वाले छात्रों को ₹250 प्रति माह, आईटीआई करने वाले छात्रों को ₹500 प्रति माह, पॉलिटेक्निक करने वाले छात्रों को ₹800 प्रति माह, इंजीनियरिंग कोर्स करने वाले छात्रों को ₹3000 प्रति माह तथा मेडिकल कोर्स करने वाले श्रमिक परिवार के बच्चों को ₹5000 प्रति माह छात्रवृत्ति के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

जो भी इच्छुक छात्र Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें पहले इस योजना के लिए आवेदन करना होगा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है अगर आपको संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Sant Ravidas Education Assistance Scheme?) के संबंध में जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट के निचले हिस्से में हमने इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की है। आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ के उत्तर प्रदेश संत रविदास शिक्षा सहायता योजना से जुड़ी आवेदन प्रक्रिया के बारे में जान सकते है।

विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे श्रमिकों के बच्चों को मिलेगा संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का लाभ

जब उत्तर प्रदेश के श्रम विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 का शुभारंभ किया गया था तब इस योजना के माध्यम से केवल पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाती थी लेकिन हाल ही में उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा यह सूचना जारी की गई है कि अब विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रहे श्रमिक परिवार के बच्चों को भी Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana के अंतर्गत लाभ प्रदान किए जाएंगे जिसमें स्नातक और स्नातक के छात्र एवं छात्राएं शामिल होंगी। इस योजना के अंतर्गत महाविद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों को सरकार छात्रवृत्ति के रूप में हर महीने ₹3000 से लेकर ₹5000 की सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में प्रदान करेगी।

यूपी संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य श्रमिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक मदद प्रदान करना है ताकि श्रमिक परिवारों के बच्चों को अपनी शिक्षा पूरी करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना करना ना पड़े तथा सभी बच्चे आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके। जिसके लिए सरकार लाभार्थी बच्चों को ₹100 से लेकर ₹5000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana के शुरू होने से अब राज्य के गरीब बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे जिसकी वजह से प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी दर में कमी देखने को मिलेगी।

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana उत्तर प्रदेश के लाभ एवं विशेषताएं

अगर आप जानना चाहते हैं कि यूपी संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत श्रमिक परिवारों को क्या लाभ मिलेंगे तो इसका विवरण नीचे उपलब्ध कराया गया है, आप नीचे बताए गए प्वाइंट्स को पढ़कर इस योजना की विशेषताओं और लाभ के बारे में जान सकते है-

  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के सभी श्रमिक परिवारों के बच्चों को मिलेगा।
  • इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के श्रम विभाग के द्वारा मजदूर दिवस के शुभ अवसर पर की गई।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के तहत छात्रों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता के रूप में ₹100 से लेकर ₹5000 तक की छात्रवृत्ति हर महीने प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्र छात्राओं के साथ स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्र छात्रा को भी मिलेगा।
  • UP Sant Ravidas Education Assistance Scheme के अंतर्गत हर परिवार के अधिकतम दो बच्चे लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana के तहत उन्हीं छात्रों को लाभ मिलेगा जो केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों में पढ़ाई कर रहे हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करके अब गरीब परिवार के नागरिक आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • शिक्षित होकर गरीब परिवार के छात्र रोजगार प्राप्त कर सकेंगे जिससे कि उत्तर प्रदेश राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की दर कम होगी।

उत्तर प्रदेश संत रविदास छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for Uttar Pradesh Sant Ravidas scholarship scheme 2023

श्रमिक परिवार के जो भी इच्छुक छात्र संत रविदास छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो पहले उन्हें नीचे बताए गई निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा तत्पश्चात ही आप Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023 के अंतर्गत पंजीकरण करके लाभ प्राप्त कर सकते है, जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है-

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला आवेदक स्थाई रूप से उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी के माता-पिता का निर्माण कामगार बोर्ड में पंजीकरण होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 25 वर्ष की आयु के छात्र ही लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023 कल आप केवल उन विद्यार्थी को ही मिलेगा जो केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में अध्ययन कर रहे होंगे.
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी श्रमिक परिवार के दो छात्र आवेदन कर सकते हैं.
  • पहली कक्षा से लेकर विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने वाले सभी श्रमिक परिवार के छात्र एवं छात्राएं संत रविदास छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगे।

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana हेतु जरूरी दस्तावेज

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी आपकी सुविधा के लिए हमने संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे प्रदान की है जैसे-

  • छात्र का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • माता-पिता का लेबर कार्ड
  • स्कूल में प्रवेश का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करे? | How to apply for Sant Ravidas Shiksha Sahayak Yojana 2022?

अगर आप संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं लेकिन आपको इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हो।

  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 के अंतर्गत पंजीकरण करने हेतु आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी लेबर ऑफिस या तहसीलदार के ऑफिस में जाना है।
  • लेबर ऑफिस अथवा तहसीलदार के ऑफिस पहुंचने के पश्चात आपको इस योजना से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को बड़े ध्यान से सही सही भरना होगा।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस योजना से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ अटैच करनी है।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र को लेबर ऑफिस सफेद तहसीलदार ऑफिस में जमा करना होगा।
  • इस तरह आप बिना किसी परेशानी के आसानी से संत Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023 RElated FAQs

उत्तर प्रदेश संत रविदास शिक्षा सहायता योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश के श्रम विभाग के द्वारा राज्य के श्रमिक परिवारों के छात्रों के लिए शुरू की गई एक छात्रवृत्ति योजना है जिसके अंतर्गत पहली कक्षा से लेकर महाविद्यालयों में अध्यन कर रहे छात्रों को हर महीने छात्रवृत्ति मिलेगी।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा हर महीने ₹100 से लेकर ₹5000 तक की सहायता राशि छात्रवृत्ति के रूप में मिलेगी।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के श्रमिक परिवारों के छात्रों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना है ताकि उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कोई भी परेशानी न झेलनी पड़े।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना उत्तर प्रदेश के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको पहले अपने नजदीकी लेबर ऑफिस आगरा तहसीलदार के ऑफिस में जाकर संत रविदास शिक्षा संहिता के अंतर्गत पंजीकरण करना होगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई संत संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023 क्या है? ( What is Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2023) के संबंध में हर एक जानकारी उपलब्ध करा दी है हमें उम्मीद है कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमारे इसलिए को अधिक से अधिक शेयर करें तथा अगर आप इस योजना के संबंध में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने प्रश्न नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हम से पूछ सकते हो हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर जल्दी प्रदान करेंगे।

Leave a Comment