एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना छात्रों को मिलेगा 5 गुना लोन

आज के युवाओं के लिए बेहतर शिक्षा और शिक्षा पूर्ण करने के बाद रोजगार देना सरकार का कर्तव्य है। लेकिन काफी ऐसे परिवार है जो अपनी आर्थिक खराब होने के कारण अपने बच्चो को बेहतर शिक्षा नही दिला पाते है। या फिर काफी ऐसे युवा है जो अपनी शिक्षा पूर्ण करने के बाद खुद का कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है। लेकिन पैसे की आर्थिक तंगी के कारण वह अपना रोजगार शुरू नही कर पाते है।

हालांकि केंद्र सरकार और देश की सभी राज्य सरकार अपने युवाओं को रोजगार और बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए हर संभव कार्य कर रही हैं। जैसे कि अभी हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने युवाओं के लिए एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना (HP Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Loan Scheme 2024) की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से गरीब परिवार के छात्रों के लिए लोन की सुविधा प्रदान की जा रही है। जिन छात्रों की पारिवारिक स्थिति ठीक नहीं है। वह इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। या फिर युवा किसी तरह का अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन पैसे की कमी के कारण वेबसाइट शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो वह इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर अपने व्यवसाय को स्टार्ट कर सकते है।

इसके अलवा भी Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Rin Yojana HP in Hindi के कई लाभ प्रदान किए जाएंगे। जिनके बारे में सभी जानकारी नीचे साझा की गई है। तो आप अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े-

Contents show

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना | Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Rin Yojana in Hindi

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह जी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार पढ़ाई करने वाले छात्रों को और व्यवसाय शुरू करने वाले युवाओं को लोन की सुविधा प्रदान करेगी। योजना का लाभ 10 साल से 18 वर्ष की आयु वाले सभी छात्रों को दिया जाएगा।

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना छात्रों को मिलेगा 5 गुना लोन

लोन सुविधा के साथ – साथ इस योजना में अन्य कई लाभ छात्रों को दिए जाएंगे। जैसे कि अगर कोई छात्र इस योजना के अंतर्गत अपना बैंक खाता खुलवाता है और खाता खुलवाते समय जितने पैसे अपने बैंक एकाउंट में जमा करता है तो उस जमा राशि को 1 साल के बाद फिक्स डिपॉजिट में रूपांतरित कर दिया जाएगा। जमा राशि पर बैंक की तरफ से ब्याज भी दिया जाएगा।

इतना ही नही जब खाताधारक की आयु 18 बर्ष हो जाएगी। तो उस खाताधारक को जो राशि उसने अपने बैंक में जमा की थी और उस पर जितना ब्याज खाताधारक को मिला सबका टोटल करने के बाद टोटल राशि का 5 गुना तक लोन राशि हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक (HPSCB) के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि 18 बर्ष पूर्ण होने के बाद युवा इस लोन राशि की मदद से अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें।

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना का उद्देश्य | Objective of HP Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Loan Scheme

आर्थिक रूप से गरीब परिवार के बच्चों के लिए कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक की पढ़ाई करना कुछ हद तक आसान होता है। लेकिन कक्षा 12 की पढ़ाई पूरी करने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने या फिर व्यवसाय शुरू करने के लिए काफी पैसों की आवश्यकता होती है, जो की एक आर्थिक रूप से गरीब परिवार के बच्चों के लिए आसान नहीं होता है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना 2024 के अंतर्गत छात्रों को उनके अकाउंट में जमा राशि का 5 गुना तक लोन उपलब्ध कराने की घोषणा की है। ताकि जो युवा अपनी कक्षा 12 के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। वह इस लोन की मदद से अपनी आगे की पढ़ाई जारी कर सकें।

या फिर जो छात्र कक्षा 12 की पढ़ाई करने के बाद अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। तो वह इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करके आसानी से अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सके। इस HP Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Loan Scheme 2024 को शुरू करने का राज्य सरकार का यही मुख्य उद्देश्य है।

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना के लाभ और विशेषताएं | Benefits and Features of HP Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Loan Scheme

इस योजना के शुरू होने से छात्रों को क्या-क्या लाभ मिलेंगे और योजना की क्या-क्या विशेषताएं हैं उसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदु नीचे दिए गए हैं जिनके बारे में आपको जरुर पढ़ लेना चाहिए

  • सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना को हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना का लाभ राज्य का किसी भी जाति वर्ग का छात्र ले सकता है
  • इस योजना की सबसे खास विशेषता है कि जब छात्र इस योजना के अंतर्गत अपना बैंक खाता खुलवाते है। तो खाता खुलवाने के दौरान एटीएम कार्ड दिया जाता है। जो की बिल्कुल फ्री होगा मतलब एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने पर कोई भी चार्ज नहीं देना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाते समय जाम की गई राशि को 1 साल बाद फिक्स डिपॉजिट में रूपांतरित किया जाएगा।
  • जमा की गई राशि पर बैंक की तरफ से ब्याज भी मिलेगा
  • जब छात्र 18 वर्ष की आयु का हो जाता है तो उसे जमा की राशि और उस पर मिले ब्याज दर के टोटल पैसे का 5 गुना तक का लोन दिया उपलब्ध कराया जाएगा।
  • Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Rin Yojana के अंतर्गत छात्र हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक (HPSCB) में अपना खाता खुलवा सकते है।

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना के लिए पात्रता | Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Rin Yojana Eligibility

  • इस योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश निवास छात्रों को ही मिलेगा।
  • Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Rin Yojana के लिए 10 वर्ष से 18 वर्ष के छात्र ही पात्र होंगे।
  • अधिकतम कक्षा 12 के छात्र ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • योजना का लाभहिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक (HPSCB) में खाता खुलवाने वाले छात्रों को ही मिलेगा।

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना के लिए दस्तावेज | Documents for HP Sapno Ka Sanchay Deposit Linked Loan Scheme

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना एप्लीकेशन फॉर्म
  • स्टूडेंट आईडी
  • पासपोर्ट फोटो

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना के अंर्तगत बैंक खाता कैसे खुलवाएं?

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना के अंतर्गत बैंक खाता खुलवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप इस प्रक्रिया के बारे में बताया है। जिसे फॉलो करके आप इस योजना के अंतर्गत आसानी से अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं।

  • एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए आपको राज्य की सहकारी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • बैंक शाखा में जाकर आपको इस योजना से संबंधित आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा
  • आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद आपको आवेदन फार्म में पूछी गई समस्त जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा
  • सभी जानकारी के बाद आपको आवेदन फार्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को संगलन करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद आपको इस बैंक शाखा में जमा कर देना है
  • बैंक शाखा में आवेदन फार्म जमा करने के बाद आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा और आपका बैंक खाता खोल दिया जाएगा
  • बैंक खाता खुलवाने के बाद आपको एक पासबुक दी जाएगी जहां पर आपका अकाउंट नंबर और अन्य जानकारी उपस्थित होंगी।
  • इसके साथ ही आपको एटीएम कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा।

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना का लाभ किसे मिलेगा?

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना का लाभ 10 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के छात्रों को मिलेगा।

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना के अंतर्गत कितना लोन मिल सकता है?

इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाते समय जाम की गई राशि का 5 गुना तक लोन मिल सकता है।

सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना को कहां शुरू किया गया है?

इस योजना को हिमाचल प्रदेश राज्य के द्वारा पूरे राज्य में शुरू किया गया है।

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना का आप कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सहकारी बैंक में खाता खुलवाना होगा उसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना के अंतर्गत खाता कैसे खुलवाएं?

इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में ऊपर बताया गया है

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में एचपी सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना छात्रों को मिलेगा 5 गुना लोन के बारे में समस्त जानकारी दी है। जो कि हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा छात्रों के लिए शुरू की गई काफी महत्वपूर्ण योजना है।

हम आशा करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल में इस योजना के बारे में दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी। बाकी अगर आपको इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment