एसबीआई नेट बैंकिंग ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें? How to Activate Your SBI Net Banking Within 2 Minuts

How to Activate Your SBI Net Banking in Hindi :- आज के समय में ऑनलाइन काम करना काफी जरुरी हो गया है और इस सिलसिले में हमें कई बार ऑनलाइन पेमेंट करने होते है या फिर किसी को Net Banking के माध्यम से पैसे भेजने होते है। इस स्थिति में हमारे पास हमारी बैंक खाते की Net Banking सेवा Activate होनी जरुरी होती है तभी हम Net Banking से ऑनलाइन कोई भी transaction कर पाते है।

आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको SBI Net Banking Kaise Activate Karen के बारे में सभी जानकारी देगे, अगर आप यह जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आज के समय में हर बैंक द्वारा अपने यूजर्स को ऑनलाइन transaction करने के लिए कई तरह के फीचर दिए जाते है।

बैंक के इन UPI और मोबाइल बैंकिंग फीचर का इस्तेमाल स्मार्टफोन पर किया जाता है जबकि Net Banking का इस्तेमाल आप किसी भी वेब ब्राउज़र या कंप्यूटर पर कर सकते  है। अगर आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में है तो आप अपने घर से ही अपने खाते पर Net Banking की सेवाएं शुरू कर सकते है। अपने खाते की Net Banking सेवाएं शुरू करने की प्रोसेस नीचे आर्टिकल में बताई जा रही है।

Contents

एसबीआई नेट बैंकिंग क्या है? | What is SBI Net Banking

एसबीआई नेट बैंकिंग ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें

Net Banking, एसबीआई बैंक द्वारा अपने कस्टमर्स को दिया जाने वाले एक फीचर है जिसकी मदद से कस्टमर किसी भी कंप्यूटर या ब्राउज़र के माध्यम से अपने बैंक खाते को मैनेज कर सकता है और साथ ही ऑनलाइन transaction, रिचार्ज, बिल का भुगतान आदि सभी तरह के भुगतान कर सकता है।

अपने बैंक खाते पर Net Banking शुरू करने के बाद आप अपने कई काम ऑनलाइन कर सकते है और आपको बैंक जाने की जरूरत नही पड़ती है।

अगर आप भी अपने खाते पर SBI Net Banking शुरू करना चाहते है तो आप SBI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने खाते पर Net Banking की सुविधा शुरू कर सकते है। इस आर्टिकल मैं हम आपको एसबीआई नेट बैंकिंग शुरू करने की पूरी प्रोसेस स्टेप के साथ बतायेंगे जिससे आपको बिना किसी परेशानी के अपने खाते पर एसबीआई नेट बैंकिंग की सुबिधा शुरू कर सके और लाभ उठा सके।

SBI Net Banking Activate करने के फायदे | Benefits of SBI Net Banking

अगर आप अपने खाते पर SBI Net Banking Activate करना चाहते है तो आपको इसके कई फायदे होगें जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • अगर आप अपने खाते पर इंटरनेट बैंकिंग सेवा शुरू कर लेते है तो आपको अपने खाते से पैसे ट्रान्सफर करने के लिए या फिर किसी काम के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  • आप अपने घर पर ही SBI Net Banking लॉग इन करके अपने बैंक खाते को कई तरह से मैनेज कर सकते है।
  • SBI Net Banking की मदद से आप किसी भी तरह के online transaction कर सकते है।
  • अपने बिजली के बिल, अपने पानी के बिल और मोबाइल या ब्रोड्बैंड के बिल जैसे किसी भी बिल का भुगतान कर सकते है।
  • इस Net Banking से आप अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में money ट्रांसफर कर सकते है।
  • अपने खाते पर लगे हुए आधार कार्ड और पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते है।
  • अगर अप अपने नंबर पर लगे हुए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी बदलना चाहते है तो आप SBI Net Banking लॉग इन करके ऐसा कर सकते है।
  • अपने बैंक अकाउंट के सभी लेन देन की history को चेक कर सकते है।

एसबीआई नेट बैंकिंग कैसे शुरू कर सकते है? | How to Activate Your SBI Net Banking

वर्तमान में इंटरनेट के बढ़ते उपयोग और ऑनलाइन होने वाले transaction को देखते हुए सभी बैंक अपने कस्टमर को Net Banking का फीचर देती है जिससे वह बिना किसी परेशानी के किसी भी सिस्टम पर ऑनलाइन भुगतान कर सके।

किसी भी नेट बैंकिंग को एक्सेस करने के लिए कस्टमर के पास उसके बैंक खाते के Net Banking लॉग इन पासवर्ड और भुगतान करने के लिए transaction पासवर्ड होना जरुरी होता है।

अगर आप SBI के कस्टमर है और अपने खाते पर Net Banking शुरू करना चाहते है तो आप नीचे बताये जा रहे दो प्रोसेस में से किसी एक प्रोसेस को फॉलो करके अपने बैंक खाते पर Net Banking यूज़ कर सकते है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट से Net Banking कैसे शुरू करें? How to Activate Your SBI Net Banking on SBI website

SBI Bank की official Website पर जाएं

अगर आप अपने बैंक खाते पर ऑनलाइन SBI Net Banking सेवा शुरू करना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले SBI की इंटरनेट बैंकिंग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक “www.onlinesbi.com” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

New user registration पर क्लिक करें

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे Personal Banking के सेक्शन में “New user registration” का एक आप्शन होगा, आपको इस आप्शन पर click करना होगा
एसबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें

detail भरें

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आपके सामने User Driven Registration – New User का एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे आपके बैंक खाते से सम्बन्धी कुछ जानकारी पूछी जाएगी। जैसे की इस फॉर्म में आपको अपने बैंक Account Number, आपके खाते का CIF Number, आपका खाता SBI की कौन सी ब्रांच में है उसका कोड और आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को भरना होता है। इसके बाद नीचे दिए गये कैप्चा कोड को भरकर इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा, अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे।
एसबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें

डिटेल वेरीफाई करें

अब आपको इस सेक्शन में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा, अगर ये जानकारी भरते समय आपको कोई परेशानी होती है तो आप अपनी SBI की पासबुक में देख कर यह जानकारी भर सकते है।

OTP दर्ज करें

अब आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसको आपको इस दिए गये बॉक्स में भरना होगा और दिए गये confirm बटन पर क्लिक करना होगा।
एसबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें

“I have my ATM Card का चुनाव करें

अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा और उसमे आपको “I have my ATM Card (online registration without branch visit)” का आप्शन चुनना होगा।
एसबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें

ATM Card Detail Verify करें

इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने ATM card को verify करना होगा, जिसके लिए आपको अपने एटीएम कार्ड की जानकारी को भरना होता है जैसे ATM Card number, कार्ड की expiry date , Card holder name और ATM का PIN भरना होता है। औरProceed पर क्लीक कर देना हैं.
एसबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें

कैप्चा कोड भरें

अपने एटीएम को वेरीफाई करने के लिए आपको कुछ रूपये का transaction करना होगा, हालांकि बाद में किये गये transaction का पैसा आपके अकाउंट में वापस जमा कर दिया जायेगा। अब आपको दिए गये कैप्चा कोड को भरने के बाद दिए गये Submit बटन पर क्लिक करना होगा और screen में show हो रहे Pay के बटन पर क्लिक करना होगा।

net banking successfully

इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपको SBI net banking में login करने के लिए एक temporary user name मिल जायेगा और आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर “Congratulation, आपकी SBI Ka Net Banking successfully Banking activate हो चुकी है।“ का मेसेज आ जाता है। अब आपको इस मिले हुए temporary user name से लॉग इन करना होता है और अपने यूजर नाम नाम और पासवर्ड को बदलना होता है। यह स्टेप आपके बैंक खाते की सुरक्षा के लिए होता है।

एसबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें How to Activate Your SBI Net Banking

नेट बैंकिंग लॉगिन करें

इस प्रकार आप अपने SBI के किसी भी बैंक खाते पर Net Banking शुरू कर सकते है। अब अगर आप नेट बैंकिंग लॉगिन करना चाहते है तो वेबसाइट https://retail.onlinesbi.com/retail/login.htm पर जाकर यूजर आईडी, पासवर्ड की मदद से नेट बैंकिंग लॉगिन कर नेट बैंकिंग की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.
एसबीआई नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें  How to Activate Your SBI Net Banking

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच में जाकर SBI Net Banking कैसे शुरू करायें |  How to Activate Your SBI Net Banking from SBI Branch

  • अगर आप अपने SBI बैंक खाते पर ऑनलाइन Net Banking नही ले पा रहे है तो आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर भी अपने बैंक खाते पर SBI Net Banking शुरू करा सकते है।
  • इस प्रोसेस में आपको SBI की उस Branch में जाना होगा जहाँ आपका बैंक खाता है और आपको वहां जाकर इंटरनेट बैंकिंग के लिए फॉर्म लेना होता है।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी को भरना होगा और सम्बंधित बैंक अधिकारी के पास अपने इस आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा।
  • इसके बाद बैंक का अधिकारी आपके खाते पर Net Banking का फीचर enable कर देगा और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपके खाते से सम्बंधित login क्रेडेंशियल आ जायेगे।
  • इसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन के ब्राउज़र या फिर कंप्यूटर पर SBI की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, और अपने अकाउंट की Net Banking  के लिए अपने लॉग इन पासवर्ड और transaction पासवर्ड को बदलना होगा। इसके बाद आप नेट बैंकिंग से अपने बैंक अकाउंट को access और मैनेज कर सकते है।

FAQ

एसबीआई नेट बैंकिंग कैसे चालू करें?

SBI की वेबसाइट पर जाकर www.onlinesbi.com एसबीआई नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं। जिसकी ऊपर जानाकरी दी जा चुकी हैं।

क्या SBI Net Banking Use करने के लिए भुगतान करना होगा?

जी नही, SBI ने अपने ग्राहकों के लिए नेट बैंकिंग की Free सुविधा दी हैं। जिसका use करने के लिए अलग से कोई चार्ज देना नही होगा।

एसबीआई नेट बैंकिंग कौन एक्टिवेट कर सकता है?

यह सुविधा सिर्फ एसबीआई बैंक ग्राहकों के लिए है इसलिए एसबीआई ग्राहक एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं।

एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग लॉगइन कैसे करें?

SBI को वेबसाइट पर जाकर www.onlinesbi.com जाकर आप यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से नेट बैंकिंग लॉगइन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमनें आपको एसबीआई नेट बैंकिंग ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें? | How to Activate Your SBI Net Banking से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया हैं। I Hope की आप आर्टिकल में दी गयी Step को फॉलो करके आप SBI Net Banking activate कर चुके होंगे।

बाकी अगर अभी भी आपको SBI Net Banking Activate करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी मदद करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment