एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल | लाभ , पात्रता, दस्तावेज | ऑनलाइन पंजीकरण

भारत में बहुत बहुत सारे बैंक है जो अपने ग्राहको को कई तरह सेवाएं प्रदान कर रहे है। एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक भारत का एकमात्र ऐसा बैंक है जो अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की Services प्रदान करता है जिनमें से पेंशन सेवाएं भी प्रमुख हैं आज लगभग 5400000 से भी अधिक ग्राहक एसबीआई बैंक से पेंशन सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

अपनी इन सभी पेंशन भोगियों के लिए और अधिक और बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए SBI Pension Seva portal को लांच किया गया है जिसके माध्यम से सभी पेंशन भोगी घर बैठे ऑनलाइन कई तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक के एक पेंशनभोगी ग्राहक में से एक हैं तो आपको SBI Pension Seva portal के बारे में जानकारी अवश्य होना चाहिए।

जो भी पेंशनभोगी एसबीआई के द्वारा लांच किए गए SBI Pension Services portal के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी को हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि आज आप हमारे इस लेख के माध्यम से एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल क्या है? इस पोर्टल को लॉन्च करने का उद्देश्य लाभ और पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल क्या है? (What is SBI Pension Seva portal?)

भारत का सबसे विश्वसनीय एवं भरोसेमंद माना जाने वाला भारतीय स्टेट बैंक की हानि की एसबीआई बैंक अपने सभी Consumers के लिए सदैव सर्वोत्तम सेवाएं एवं सुविधाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है। एसबीआई बैंक के पेंशन भोगियों को अपनी पेंशन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक में बार बार चक्कर लगाने पड़ते हैं, जिसकी वजह से उनके समय की काफी बर्बादी होती है।

इसलिए एसबीआई बैंक ने सभी पेंशन भोगियों के लिए एक SBI Pension Services portal को लॉन्च किया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सभी एसबीआई पेंशन भोगी उनकी पेंशन से जुड़ी अनेक प्रकार की जानकारी जैसे- Pension transaction, investment, pension profile संबंधित जानकारी ऑनलाइन घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल से यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी पेंशन भोगियों को एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल लाभ पात्रता दस्तावेज ऑनलाइन पंजीकरण 2

अभी भी बहुत से ऐसे एसबीआई पेंशन भोगी हैं जिन्हें भारतीय स्टेट बैंक द्वारा लांच किए गए पेंशन सेवा पोर्टल के संबंध में कोई जानकारी नहीं है यही कारण है कि इस आर्टिकल में आज हम आप सभी के लिए SBI Pension Services portal से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं एवं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में पूरी जानकारी साझा कर रहे हैं तो आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए चलिए शुरू करते हैं-

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल का उद्देश्य Purpose of SBI Pension Services Portal

भारतीय स्टेट बैंक अपने सभी पेंशन होती ग्राहकों के लिए लांच किए गए एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य SBI Bank के पेंशन भोगियों को उनकी पेंशन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन प्रदान करना है, ताकि एसबीआई पेंशन भोगियों को अपनी पेंशन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए Bank branch में जाकर अपना समय बर्बाद करना ना पड़े।

इस ऑनलाइन पोर्टल के लांच होने के बाद से सभी पेंशनभोगी अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से अपनी पेंशन से संबंधित कई तरह की जानकारी एवं सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. State Bank of India के द्वारा इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद से पेंशन धारकों एवं भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम समन्वय स्थापित करने में मदद मिलेगी।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल के लाभ Benefits of SBI Pension Seva Portal

भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा अपने पेंशन भोगियों के लिए जारी किए गए SBI पेंशन सेवा पोर्टल के माध्यम से ग्राहकों को कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे, जिनमें से कुछ के बारे में हमने नीचे लिस्ट दी है-

  • एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल के माध्यम से सभी पेंशन धारी अपनी पेंशन स्लिप से संबंधित जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस Online portal के माध्यम से कोई भी व्यक्तित्व स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कि किसी भी शाखा से पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पेंशन सेवा पोर्टल के द्वारा वरिष्ठ नागरिक Savings plan के अंतर्गत अप्लाई करके सभी तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकते है।
  • इसके माध्यम से सभी Pensioners अपनी पेंशन भुगतान से संबंधित जानकारी एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त कर सकेंगे।
  • एसबीआई की Jeevan Sewa Policy, Senior Citizen Savings Scheme, defence, Rajasthan Railways and CPAO पेंशन भोगियों के ईपीपीओ प्रावधान सेवाओं के बारे में जानकारी एवं लाभ ले सकते हैं।

SBI पेंशन सेवा पोर्टल पर मिलने वाली सेवाएं Services available on SBI Pension Seva Portal

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा अपने सभी पेंशन भोगी ग्राहकों को उचित Facilities उपलब्ध कराने एवं पेंशन संबंधित जानकारी घर बैठे उपलब्ध कराएं के लिए लांच किए गए इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक निम्नलिखित सेवाओं का Benefits ले सकेंगे जैसे-

  • पेंशन ट्रांजैक्शन डीटेल्स
  • पेंशन प्रोफाइल डिटेल्स
  • जीवन प्रमाण पत्र स्टेटस
  • पेंशन स्लिप और फॉर्म 16 डाउनलोड करने की सुविधा
  • एरिया कैलकुलेशन शीट को डाउनलोड करने की सुविधा
  • इन्वेस्टमेंट का विवरण

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें? How to register on SBI Pension Seva Portal?

जो भी इच्छुक एसबीआई पेंशन धारक घर बैठे अपनी पेंशन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने एवं पेंशन संबंधित अन्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पेंशन सेवा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना चाहते हैं तो वह हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं ये सब कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • SBI Pension Seva Portal पर अपना पंजीकरण करने हेतु आपको पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका Link नीचे दिया गया है। https://www.pensionseva.sbi/
  • ऊपर उपलब्ध Link पर क्लिक करने के उपरांत आपकी स्क्रीन पर SBI Pension Seva की आधिकारिक वेबसाइट का Homepage खुलेगा।
  • इस HomePage पर आपके लिए एक Registration के विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक कर देना है।
एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल लाभ पात्रता दस्तावेज ऑनलाइन पंजीकरण
  • जैसे ही आप Registration के ऑप्शन पर Click करेंगे आपके सामने एक Form Open हो जाएगा।
  • इस Form में आपको मांगी गई सभी व्यक्तिग जानकारियों को ध्यान से पड़कर सही-सही Fill करना होगा और फिर Next Button पर Click करना होगा।
एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल लाभ पात्रता दस्तावेज ऑनलाइन पंजीकरण 1
  • इसके बाद आपको एक Strong Password Set करना होगा तथा इसकी पुष्टि करनी होगी।
  • साथ ही आपको 2 सुरक्षा प्रश्नों का चुनाव करना होगा ताकि अगर आप कभी अपना Password भूल जाते हैं तो इससे Reset कर सकते है।
  • इतना करने के तुरंत बाद आपको अपने Registered email ID पर एक लिंक प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आप एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल के Login Page पर आ जायेगे, जहां आप अपना Email और Password डालकर Login कर सकते है।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर शिकायत दर्ज कैसे करे?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा लांच किए गए SBI Pension Seva portal पर मिलने वाली सेवाओ से यदि कोई पेंशनभोगी संतुष्ट नहीं है तो वह इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकता है। अगर आप भी एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल के संबंध में कोई शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आप इसके Helpline Number और Email ID पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

Email IDSupport.pensionseva@sbi.co.in

Customer Care Number- 18004253800, 1800112211 or 080-26599990

SBI Pension Services portal Related FAQs

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल क्या हैं?

यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा अपने सभी पेंशनभोगियो के लिए शुरू की गई एक ऑनलाइन सेवा हैं जिसके माध्यम से एसबीआई पेंशन भोगी अपनी पेंशन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस पोर्टल पर किस प्रकार की सेवाएं मिलेंगी?

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सभी एसबीआई पेंशन भोगी पेंशन ट्रांजैक्शन डीटेल्स, पेंशन प्रोफाइल डिटेल्स, जीवन प्रमाण पत्र स्टेटस आदि सेवाओ का लाभ ले सकेंगे।

पेंशन सेवा पोर्टल को क्यों शुरू किया गया है?

एसबीआई पेंशन भोगियो को अपनी पेंशन से जुड़ी सभी जानकारी घर बैठे ऑनलाइन उपलब्ध कराने के उद्देश से इस ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया गया है।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल किसके द्वारा लांच किया गया है?

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल को भारत के सुप्रसिद्ध बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा अपने पेंशन भोगियों के लिए शुरू किया गया है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी ने एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल क्या है? के बारे में जाना है। हमे आशा है कि आज इस पोस्ट में आप सभी के लिए बताई गई सभी जानकारी काफी फायदेमंद रही होगी। अगर आपको इस पोस्ट में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे और नीचे कमेंट में इस पोस्ट के बारे में अपनी राय जरूर दे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।