स्कूल यूनिफार्म बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते

बढ़ती बेरोजगारी के चलाते आज भारत में अधिकतर लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू (Business Start) कर रहे है। अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने जा रहे है लेकिन आपको समझ नही आ रहा की कौन सा व्यवसाय शुरू करे (Which business to start) तो आप स्कूल यूनिफार्म बनाने का व्यापार शुरू कर सकते है। जैसा कि आप सभी जानते है सरकारी अथवा प्राइवेट स्कूल (Government or private schools) में पढ़ने वाले बच्चों को प्रत्येक वर्ष नई यूनिफार्म लेनी पड़ती है।

यही कारण है कि बच्चों की स्कूल की वर्दी (School uniform) की मांग सदैव बनी रहती है और अच्छी बात यह है कि आप इससे बहुत ही कम लागत पर शुरू करके बहुत अधिक मुनाफा कमा (Profits Earn) सकते है। अगर आप भी स्कूल यूनिफार्म बनाने का व्यापार शुरू करने के इच्छुक है।

लेकिन आपको स्कूल यूनिफार्म बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (How to start a school uniform making business?) के संबंध में जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम अपने पाठकों के लिए अपनी ब्लॉगपोस्ट (Blogpost) के माध्यम से स्कूल यूनिफार्म बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? से जुड़ी सभी महत्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

स्कूल यूनिफार्म बनाने का व्यापार क्या होता है? (What is School Uniform Business?

स्कूल यूनिफार्म बनाने का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपने क्षेत्र के अलग-अलग स्कूलों की वर्दी (Schools uniform) को बेचकर पैसे कमा सकते हैं जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज देश के ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों (Rural Areas To Urban Areas) में कई अंतरित स्कूल मौजूद है तथा प्रत्येक स्कूल की यूनिफॉर्म सबसे अलग है जो बच्चे इन स्कूलों में प्रवेश (Admission) लेते हैं उन्हें स्कूल यूनिफार्म की आवश्यकता पड़ती है।

स्कूल यूनिफार्म बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें लागत मुनाफा नियम व शर्ते

रोजाना स्कूल में यूनिफार्म में जाने की वजह से प्रत्येक बच्चे को हर साल (Every Year) 2 स्कूल यूनिफॉर्म की आवश्यकता होती है। इसलिए स्कूल यूनिफार्म बनाने का बिजनेस शुरू करना आपके लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) हो सकता है क्योंकि इसकी डिमांड प्रतिवर्ष बनी रहती है। आप दो तरीकों से स्कूल यूनिफार्म का व्यापार शुरू (School Uniform Business Start) कर सकते है.

पहला किसी व्यापारी से बनी बनाई वर्दी लेते खरीदकर उन्हे बेच सकते है. अगर आप ऐसा करते है तो आप प्रति (Profit) यूनिफॉर्म पर  50 से लेकर 80 रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं और अगर आप खुद से कपड़े लेकर यूनिफार्म सिलवाते हैं और फिर उसे बेचते (Selling) हैं तो ऐसा करके आप बहुत सारे पैसे कमा पाएंगे।

स्कूल यूनिफार्म का बिजनेस कैसे शुरू करें?

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि स्कूल यूनिफार्म बिजनेस (School uniform business) आप 2 तारीख को से शुरू कर सकते हैं जिसमें पहला कि आप किसी व्यक्ति से बनी बनाई स्कूल यूनिफार्म को खरीदकर उन्हें दुकान या स्कूलों के संपर्क (Contacts) बेच सकते है तथा दूसरा तरीका यह है कि आप स्वयं स्कूल यूनिफार्म को तैयार (Ready) करें और फिर उन्हें स्कूल या फिर दुकान खोल कर बहुत अधिक मुनाफा (Profits) कमा सकते हैं।

अगर आप चाहे तो पहले तरीके से छोटे स्तर पर स्कूल यूनिफॉर्म का व्यापार शुरू कर सकते हैं और जब आपका व्यापार (Business) फैल जाए तो आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर सकेंगे। लेकिन इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें एवं कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता (Requirement) होगी, जिनके बारे में जानने के लिए आप नीचे बताएगा पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

स्कूल यूनिफार्म व्यापार शुरू करने के लिए सामग्री

यदि आप खुद स्कूल यूनिफार्म तैयार करके उन्हें बेच (selling) कर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको स्कूल भर्ती बनाने के लिए कपड़े (Clothes) की आवश्यकता होगी। आप अपनी जान पहचान या फिर किसी भी व्यापारी से कपड़ा खरीद सकते है। अगर आप एक ही जगह से स्कूल यूनिफॉर्म बनाने (School uniform making) के लिए कपड़ा खरीद देंगे तो यह आपको काफी सस्ता पड़ेगा।

और आप अगर आप कपड़े की पूरी थान खरीदते (Buy) हैं तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद (Beneficial) हो सकता है। इसके अतिरिक्त आपको वर्दी के निर्माण के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण चीजों जैसे- कैची, धागा, प्रेस और बटन (Cauchy, Thread, press and button) की आवश्यकता होगी जो आप आसानी से मार्केट से खरीद सकते हैं.

व्यापार से जुड़ी मशीनें की व्यवस्था करे

कपड़े का इंतजाम करने के बाद आपको इन्हें सिल कर स्कूल की वर्दी बनाने के लिए सिलाई मशीन (Sewing machine) की आवश्यकता होगी। छोटे स्तर पर भी स्कूल यूनिफार्म व्यापार शुरू करने के लिए आपको कम से कम 4 सिलाई मशीनों की जरूरत (Need) होगी। जिससे आप अपनी बजट के अनुसार सेकंड हैंड या फिर नई भी खरीद (Buy) सकते हैं. मार्केट से आप आसानी से सिलाई मशीन को 5 हजार रूपए से लेकर 10 हजार रुपए तक की कीमत (Price) की आती है। अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी सिलाई मशीन खरीद सकते है, साथ ही आपको ऑनलाइन (Online) तरह तरह के ऑप्शन भी मिल जायेगे।

कर्मचारियों का चयन करें

स्कूल यूनिफार्म बनाने का बिजनेस (School uniform making business) शुरू करने के लिए आपको कुछ ऐसे लोगों की आवश्यकता होगी जिन्हें कपड़े सिलना आता हो और उन्हें सिलाई का अच्छा अनुभव (Experience) हो ताकि आप उन लोगों को अपने यहां काम पर रखकर स्कूल यूनिफॉर्म बनाने का बिजनेस शुरू कर सकें लेकिन इसके लिए आपको अधिक निवेश (Investment) करना पड़ सकता है. इसके स्थान पर आप ऐसे लोगों को काम पर रख सकते है, जो सिलाई सीखना (Learning) चाहते हैं जिससे आपको कम सैलरी देनी होगी। जिसके बाद आप अपने व्यापार को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा (Earn) सकते हैं।

सही स्थान का चयन जरूर करें

स्कूल की वर्दी बनाने आपको अधिक स्थान की आवश्यकता (Requirement) नहीं होगी बल्कि आप अपने घर के किसी भी दो कमरों या फिर किराए पर दो दुकानों को लेकर इस व्यापार को शुरू (business Start) कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपनी खुद की दुकान खोल कर स्कूल यूनिफार्म बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऐसी जगह का चुनाव (Choose) करना होगा जिसके आस पास बहुत सारे स्कूल मौजूद होता कि आप स्कूल के बच्चों को स्कूल यूनिफार्म बेच सकें।

अपने व्यापार के लिए जरूरी लाइसेंस प्राप्त करें

यदि आप स्कूल यूनिफॉर्म बनाने का बिजनेस (School uniform making business) को शुरू करके कोई बड़ी कंपनी खोलना चाहते हैं या एक कंपनी के तौर पर अपने व्यवसाय (Business) को शुरू कर रहे हैं तो इस स्थिति में आपको अपने व्यापार का पंजीकरण करवाना होगा जिसके लिए आपको कई सारे दस्तावेज (Documents) जैसे- आधार कार्ड, पहचान पत्र और व्यापार का स्थाई पता इत्यादि की जानकारी के साथ सरकारी दफ्तर में जाकर अपने व्यापार का पंजीकरण (Registration) कराना होगा।

पैकिंग और बॉक्स की अच्छी व्यवस्था रखे

इस व्यापार को शुरू करने के बाद आपको स्कूल के बच्चों के लिए तैयार की गई वर्दी (Uniform) को एक स्थान से दूसरे स्थान सप्लाई करने के लिए बड़े-बड़े बॉक्सओं (Big box) की आवश्यकता होगी ताकि इनबॉक्स में आप अपने सामान को सुरक्षित (Safe) ग्राहकों तक पहुंचा सके। जिसके लिए आप किसी भी गत्ते के बॉक्स बनाने वाले व्यापारी (Merchant) से संपर्क करके अपने व्यापार के लिए जरूरी बॉक्स बनवा कर उन पर अपनी कंपनी का नाम (Company name) भी लिखवा सकते हैं जिससे कि आपका सामान सुरक्षित रहने के साथ ही आपकी कंपनी की मार्केटिंग भी हो जाएगी।

अपने व्यापार का प्रोमोशन

यूनिफॉर्म बनाने का व्यापार शुरू करने के बाद आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने (Enhance) तथा और अधिक मुनाफा (Profits) कमाने के लिए आपको अपने बिजनेस का प्रमोशन करना होगा। आप चाहे तो खुद स्कूल प्रशासन (School administration) से मिलकर उन्हें अपने बिजनेस की जानकारी देकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं, इसके अलावा आप चाहे तो मार्केट से कुछ कम दामों पर स्कूल की वर्दी (Uniform) को बेच सकते हैं। ऐसा करने से आप के ग्राहक पर लेंगे और आपका बिजनेस तेजी से बढ़ेगा।

स्कूल यूनिफार्म बिजनेस में आने वाली लागत

अगर आप स्कूल यूनिफार्म बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके हैं तो इस बिजनेस को निचले स्तर से शुरू करने के लिए भी आपको लगभग ₹200000 खर्च करने होंगे क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिलाई मशीन के अतिरिक्त कपड़े और एक बड़ी जगह की भी आवश्यकता होगी जिसके लिए आपको लगभग ₹200000 तक का निवेश करना पड़ सकता है लेकिन अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते है तो आपको लगभग 50 लाख से ₹8000000 तक निवेश करने होंगे।

School Uniform Business Related FAQs

स्कूल यूनिफार्म बिजनेस क्या है?

यह वर्तमान समय में सबसे अधिक डिमांड एवं सबसे अधिक मुनाफा कमाया जाने वाला बिजनेस है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है।

क्या स्कूल यूनिफार्म बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी?

 जी हां, अगर आप अपने बिजनेस को एक कंपनी की तौर पर शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए सरकारी विभाग में जाकर लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

स्कूल वर्दी बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा?

अगर आप इस बिजनेस को निचले स्तर से भी शुरू करते हैं तो आपको लगभग ₹200000 निवेश करना होगा।

सिलाई मशीन की कीमत क्या है?

वर्तमान समय में मार्केट में ₹5000 आपको सिलाई मशीन मिल जाएगी लेकिन अगर अच्छी क्वालिटी की सिलाई मशीन खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत लगभग ₹15000 तक है।

निष्कर्ष

स्कूल यूनिफार्म बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? आजम ने अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरी जानकारी प्रदान कर दी है अब आप समझ गए होंगे कि आपको स्कूल यूनिफॉर्म बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करना होगा और आप इससे कितना मुनाफा कमा सकते हैं अगर अभी भी आपके मन में इस यूनिफॉर्म बिजनेस से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।