[ऑनलाइन] प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना आवेदन कैसे करें?

pradhan Mantri Shadi Shagun yojana – हाल ही में हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के तहत मुस्लिम परिवार की लड़कियों के शादी करने के लिए सरकार द्वारा 51000 रुपये की आर्थिक सहायता उपहार के रूप में दी जाएगी। इस योजना के तहत के वे मुस्लिम और अल्पसंख्यक लड़की ही लाभ प्राप्त कर सकती है।

जो स्नातक स्तर तक कि पढ़ाई को पूर्ण कर चुकी है। अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहती है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकि आज हमारे द्वारा लेख में प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के बारे में विस्तार से साझा की गई है.

तथा इससे जुड़े अन्य विषयों जैसे – इसके लिए आवेदन कैसे करें,इससे क्या – क्या लाभ होंगे तथा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करने के लिए किस – किस दस्तावेज की आवश्यकता होगी आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है,इसलिए लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

Contents

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना क्या है? | What is the Prime Minister’s Shadi Shagun Yojana

प्रधानमंत्री शादी शुगन योजना

हमारे देश भवन बहुत सी ऐसी कल्याणकरी योजनाओं को चलाया जा रहा है जिससे देश की महिलाओं का शिक्षा स्तर ऊंचा हो जिससे उन्हें भविष्य किसी प्रकार की समस्या का सामना करना ना पढे। इसी क्रम को और भी ज्यादा मज़बूत बनाते हुए। हाल देश के प्रधानमंत्री जी ने शादी शगुन योजना का शुभारंभ किया किया है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा मुस्लिम परिवार की लड़कियों को
कितनी सहायता राशि मिलेगी ₹51000
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट यहां क्लिक करें

जिसके अंतर्गत मुस्लिम परिवार की स्नातक तक कि शिक्षा पूर्ण कर चुकी लड़कियों को 51000 रुपये की सहायता राशि उनके विवाह करने के लिए प्रदान की जाएगी। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि मुस्लिम वर्ग के माता – पिता अपने परिवार की लड़कियों को पढ़ाने – लिखाने के लिए इतना महत्व नहीं देते है।

जिसकी वजह से उन्हें अपना पूरा जीवन दबाब में काटना पड़ता है।पर इस योजना के शुरू होने से उनके अंदर भी शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।इसके अलावा इस योजना के तहत 10वीं पास मुस्लिम वर्ग की लड़कियों को भी 10000 रुपये की उपहार राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के लिए आवश्यक योग्ताएं|Essential Qualifications for Prime Minister’s Shadi Shugan Yojana

यदि कोई मुस्लिम परिवार की लड़की इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहती है तो इसके लिए उसके कुछ योग्यताओं का होना आवश्यक है। आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसलिए हमारे द्वारा उन आवश्यक योग्यताओं के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है जो निम्न है –

  • शादी शगुन योजना की देखभाल मौलाना आज़ाद एजुकेशन कर रही है। इसलिए इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। वहीं पट आपको इस योजना से जुड़ी अन्य जानकारियों भी देखने को मिल जाएगी।
  • इस योजना का लाभ किसी भी राज्य के मुस्लिम परिवार की लड़की उठा सकती है।
  • अगर किसी लड़की ने स्नातक स्तर की परीक्षाएं छोड़ दी है वो इस योजना तहत लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगी।

शादी शगुन योजना के अंतर्गत इनको भी मिलेगा लाभ –

इस योजना के योजना के तहत मुस्लिम वर्ग के अलावा अन्य धर्मों के लड़कियों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा जिसके बारे में भी आपको जानकारी का होना आवश्यक है,जो निम्न है –

  • शादी शगुन योजना के अंतर्गत मुस्लिम वर्ग के अंतर्गत सिख ईसाई पारसी और जैन धर्म से संबंधित परिवार की लड़कियां भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • स्नातक की परीक्षा पास कर चुकी लड़कियों को शादी करने के 51000 रुपये की राशि का अनुदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत 9thऔर 10th पास किये हुए लड़कियों को 5,000 तथा 11th और 12th पास की हुई 6,000 रुपये की राशि को उपहार रूप भवन प्रदान किया जाएगा।

शादी शगुन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?| How to Apply online for Shaadi Shagun Yojana

यदि आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके आवेदन करना चाहती है तो बहुत आसानी से नीचे दिए गए Points को Step By Step Follow करके कर सकते है। जो कि निम्न है –

  • इसके लिये आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन ओर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।
प्रधानमंत्री शादी शुगन योजना
  • अब आपको यहांApply Online Registration For Tha ….. के विकल्प का चयन करना होगा।
  • जिसके अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको स्क्रोल करना है.
  • जिसके बाद आपको Registration का ऑप्शन दिखाई देगा।जिसके नीचे आपको Read More के Option पर क्लिक कर देना है
प्रधानमंत्री शादी शुगन योजना
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा। जहां दिए गए दिशा – निर्देशों को सही प्रकार पड़ना है और फिर Continue With Registration के ऊपर क्लिक कर देना है।
प्रधानमंत्री शादी शुगन योजना
  • जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको पूछी गयी जानकारीयों जैसे – Class For Applying,Name Of Student,Father’s Name,Mother’स Name,Religion,Address,School Name,School State,Mobile Number आदि को सही प्रकार भरना है।
प्रधानमंत्री शादी शुगन योजना
  • जानकारी को भरने के बाद एक बार उसकी जांच दुबारा अवश्य कर लें जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • इसके बाद Submit के ऊपर क्लिक क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। और आपको एक Registration Slip प्राप्त हो जाएगी।
  • जिसका आपको प्रिंट आउट निकलवा लेना है।जिसमें आपका Registration Number दर्ज होगा। इस वजह से भविष्य में उसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना क्या है?

हमारे देश में निवास करने वाले मुस्लिम परिवार अपनी बेटियों की पढ़ाई पर अधिक ध्यान नहीं देते जिस कारण मुस्लिम परिवार की लड़कियों की स्थिति दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने शादी शगुन योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई शादी शगुन योजना का लाभ देश में निवास करने वाले मुस्लिम परिवार की लड़कियों को प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के अंतर्गत लाभार्थी कन्या को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाली कन्या को केंद्र सरकार की ओर से ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इसके अलावा 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने पर कन्या को ₹5000 की पुरस्कार राशि भी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मुस्लिम परिवार की लड़कियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करके उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना है।

पीएम शादी शगुन योजना के अंतर्गत लाभ कैसे प्राप्त करें?

मुस्लिम परिवार की जो भी इच्छुक बालिका पीएम शादी शगुन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से शादी शगुन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। हम उम्मीद करते है ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा तथा महत्वपूर्ण साबित होगा।

अगर अभी भी आपके दिमाग में आर्टिकल में दी गयी जानकारी को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम दद्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading 

Tags – #प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना#कन्या शादी धन योजना#shagun scheme apply online#shaadi shagun yojana kis mantralaya dwara sanchalit kiya ja raha hai#shadi shagun yojana official website#ladki ki shadi ke liye yojna#pradhan mantri yojana for girl marriage#how to apply shadi shagun yojana#Essential Qualifications for Prime Minister’s Shadi Shugan Yojana 

Spread the love

1 thought on “[ऑनलाइन] प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना आवेदन कैसे करें?”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।