Share Market क्या है? | शेयर मार्केट से जुड़ी हर जानकारी जानिए हिंदी में

शेयर मार्केट आज पैसा कमाने का काफी अच्छा जरिया बन चुका हैं। लाखों लोग वर्तमान समय मे शेयर मार्केट से जुड़े हुई हैं। शेयर मार्केट की बात करें तो यह एक बाजार है जहाँ आप किसी कंपनी के शेयर खरीद सकते है या फिर कहो आप उस कंपनी में हिस्सेदारी खरीद सकते है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको शेयर मार्केट के बारे में सभी जानकारी देगे कि शेयर मार्केट क्या है? और यह कैसे काम करता है। अगर आप यह जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

आज के समय में शेयर मार्केट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफार्म पर काम करता है जिसके कारण शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने और कंपनियों के शेयर ख़रीदने और बेचने का चलन काफी ज्यादा बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी शेयर मार्केट से किसी कंपनी के पैसे खरीदना या बेचना चाहते है तो आप हमारा यह आर्टिकल पढने के बाद शेयर मार्केट से शेयर खरीदने और बेचने की प्रोसेस की सभी जानकारी ले सकते है।

Contents

Share Market क्या है? | What is Share Market

Share Market क्या है

अगर आप शेयर मार्केट के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दूँ कि शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार होता है जहाँ आप क़ानूनी तौर पर किसी भी ऐसी कंपनी के शेयर को खरीद या बेच सकते है। शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर के दाम इस बात पर निर्भर करते है कि मार्केट में उस कंपनी की वैल्यू कितनी है।

अगर आप शेयर मार्केट मार्केट से पैसे अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आपको किसी कंपनी के शेयर उस समय खरीदने चाहिए जब कंपनी के शेयर का प्राइस कम होता है और जब इसके बाद जब मार्केट में शेयर की कीमत बढ़ें तो आप अपने ख़रीदे हुए शेयर को बेच के अच्छे पैसे कमा सकते है।

हमारे देश में शेयर मार्केट सबसे पहले 1875 में शुरू हुआ था और समय शेयर मार्केट का सारा काम ऑफलाइन किया जाता था और जितने भी शेयर ख़रीदे या बेचे जाते थे उन सभी शेयर का सारा हिसाब ऑफलाइन कागजात पर किया जाता था। लेकिन आज के में टेक्नोलॉजी काफी बढ़ गयी है और सारे काम ऑनलाइन हो रहे है और इस करण अब शेयर मार्केट को भी ऑनलाइन कर दिया गया है

भारत मे शेयर मार्केट का परिचय | Share Market In India

इंडिया में Share Market काफी यूजर्स के द्वारा पसंद किया जा रहा है और इसी कारण बहुत से लोग Share Market में पैसे इन्वेस्ट कर रहे है। Share Market एक ऐसी ऐसी जगह है जहाँ पर कोई कंपनियां अपनी कंपनी के शेयर किसी भी यूजर द्वारा खरीदने के लिए उपलब्ध रहते है।

अगर आप किसी कंपनी के शेयर के शेयर खरीदना चाहते है तो ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से शेयर खरीद सकते है। ऑफलाइन शेयर खरीदने के लिए आपको शेयर बाजार में जाना होता है जबकि ऑनलाइन पैसे खरीदने के लिए आपको अपना demat अकाउंट खोलना पड़ता है। जिसके बाद ही आप किसी कंपनी के शेयर ऑनलाइन खरीद या बेच सकते है।

शेयर मार्केट कितने प्रकार के होते है? | Types of Share Market in India

शेयर मार्केट एक व्यक्ति और एक कंपनी के बीच की एक कड़ी है जहाँ पर हम कंपनी के शेयर को ख़रीदा या बेचा जाता है। आम तौर पर यह मार्केट दो तरह की जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

Primary Share Market

यह वो मार्केट होती है जहाँ कोई कंपनी अपने शेयर बेचने के लिए जब अपनी लिस्टिंग शेयर मार्केट में करवाती है इस प्रोसेस को आईपीओ कहा जाता है या फिर आप समझ सकते है यह वो प्रोसेस है जहाँ आप सीधे किसी कंपनी के शेयर को बिना किसी थर्ड पार्टी के खरीद सकते है।

Secondary Market

ये वो मार्केट होती है जहाँ पर किसी कंपनी के स्टॉक की ट्रेडिंग की जाती है। जब किसी कंपनी की आईपीओ प्रोसेस हो जाती है इसके बाद लोगो द्वारा शेयर बेचे और ख़रीदे जाते है जिसके बाद उस कंपनी के शेयर का भाव कम या ज्यादा होता है जिससे लोग शेयर मार्केट में पैसे बनाते है और लोगो को नुकसान भी होता है।

जब किसी कंपनी के प्रोडक्ट की माग बढ़ जाती है और सप्लाई कम होती है तो उसके शेयर के भाव बढ़ जाते है और जिसके पास भी उस कंपनी के शेयर होते है वह बेच के फायदा कमा सकता है लेकिन अगर किसी कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड कम हो जाती है तो उसके शेयर का दाम कम हो जाता है जिसके कारण लोगो को नुकसान होता है।

Sensex or Nifty क्या है? | What is Sensex or Nifty

अगर आप शेयर मार्केट के बारे में और जानना चाहते है तो आपको Sensex or Nifty के बारे में भी पता होना चाहिए, अगर आप Sensex or Nifty के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दूँ कि सेंसेक्स और निफ्टी एक मेजरमेंट है कि शेयर मार्केट के भाव को बताता है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लगभग 5000 कंपनियां रजिस्टर्ड है और इस मार्केट के भाव का सारा कैलकुलेशन Sensex से किया जाता है जब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर्ड कंपनियों का भाव ऊपर जाता है तो Sensex बढ़ता है जो सभी रजिस्टर्ड कंपनियों का एवरेज लेकर बनाया गया एक इंडेक्स होता है।

जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज अपने मार्केट के भाव का कैलकुलेशन करने के लिए Nifty का इस्तेमाल करता है। सेंसेक्स की तरह Nifty भी इसी तरह कैलकुलेट किया जाता है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में अभी तक लगभग एक हज़ार कंपनियां रजिस्टर्ड हो चुकी है

भारत में कितने शेयर बाजार है? | How Many Share Market in India

इससे पहले आप शेयर मार्केट के बारे में और जाने हम आपको बता दें कि भारत में दो मुख्य शेयर मार्केट है जिनमें पहला शेयर मार्केट National Stock Exchange है जिसको NSE भी कहते है और दूसरा Bombay Stock Exchange है जिसको BSE कहा जाता है।

आईपीओ क्या है? | What is IPO

आईपीओ का फुल फॉर्म इनिशियल पब्लिक आफरिंग होता है जिसका मतलब है कि कंपनी मार्केट में अपना पहला कदम रख रही है। इस प्रोसेस में उस कंपनी को मार्केट में आने से 15 दिन पहले ही कंपनी के शेयर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाते हैं और लॉटरी की तरह लोगो में शेयर अलॉट कर दिया जाते हैं।

अगर आप कंपनी के शेयर के बारे में और जानना चाहते है तो आपको बता दूँ कि अगर किसी कंपनी की असली कीमत 100,000 रुपये  है तो आम तौर पर कंपनी अपने 30 फीसदी से लेकर 40 फीसदी तक शेयर मार्केट में ही अलॉट करती क्योंकि अगर कोई कंपनी अपने 50 फीसदी से ज्यादा शेयर किसी एक व्यक्ति को बेच देती है तो कानून वह व्यक्ति उस कंपनी का मालिक हो जाता है।

शेयर मार्केट में पैसे कैसे निवेश करें? | How to Invest in Share Market in Hindi?

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना चाहते है तो आपको बता दूँ कि शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने या फिर किसी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए एक Stock Broker की जरुरत होती है। Stock Broker के बिना आप शेयर मार्केट में ना तो पैसे इन्वेस्ट कर सकते है और ना ही आप किसी कंपनी का शेयर खरीद सकते है।

Stock Broker ही वह एक प्लेटफार्म है जो आपको किसी कंपनी की हिस्सेदारी खरीदने के लिए अनुमति देता है। इसलिए शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपके पास एक Stock Broker होना बहुत जरुरी है। अगर आप Stock Broker का मतलब नही समझते है तो आपको बता दूँ कि आपको किसी ऐसी ऑर्गेनाइजेशन के साथ अपना अकाउंट खुलवाना होता है जो अपने कस्टमर्स को किसी कंपनी के शेयर खरीदने या बेचने के लिए एक प्लेटफार्म प्रोविड कराते है। कुछ फेमस Stock Broker के नाम Upstox, Zerodha, Sharekhan, Angel Broking, ICICI Direct जैसी कंपनियां है।

इससे पहले आप शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करें, मैं आपको बता दूँ कि शेयर मार्केट में आप कम समय में अच्छे पैसे जीत भी सकते लेकिन उसी तरह आप पैसे हार भी सकते है। इसलिए शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको आपको उस कंपनी के बारे में सभी जरुरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए और इसके बाद उसके शेयर का दाम को लेकर सभी जरुरी जानकारी लेकर ही किसी कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए।

Demat Account or Trading Account क्या है? | What is Demat Account or Trading Account

Demat Account एक बैंक खाता होता है जिसके जरिये एक कस्टमर शेयर बाजार से किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के शेयर खरीदने या बेच सकता है। अगर आप ऑनलाइन माध्यम से शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपका Demat Account होना जरुरी है। Demat Account की मदद से आप अपने ख़रीदे गये शेयर या फिर बेचे गये शेयर का सारा हिसाब रख सकते है और यह आपको ऑफलाइन होने वाले पेपर वर्क से भी बचाता है।

अगर आप अपना Demat Account या treding account खुलवाना चाहते है तो आप किसी Stock Broker के जरिये अपना Demat Account खुलवा सकते है और इसके बाद आप शेयर मार्केट से पैसे खरीद या बेच सकते है। किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन की हिस्सेदारी खरीदने या फिर बेचने से पहले आपको शेयर मार्केट में उस शेयर के प्राइस की सही जानकारी और एनालिसिस कर लेनी चाहिए इसके बाद ही आपको पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए।

ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदें? |  How to Buy Share Online

शेयर मार्केट से किसी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए आपको अपना Demat Account खुलवाना होता है और उसमे पैसे जमा करने पड़ते है क्योंकि किसी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए आपको उसके लिए आपको शेयर के बदले तुरंत भुगतान करना होता है और इसके बाद उस उस कंपनी का ख़रीदा गया शेयर आपके Demat Account में ऐड कर दिया जाता है।

Demat Account आपके बैंक खाते की तरह ही काम करता है जब आप किसी कंपनी के स्टॉक को खरीदते है तो उसका पैसा आपके इसी खाते से कटता है और जब आप किसी स्टॉक को बेचते है तो आपको उसका पैसा भी इसकी Demat Account में मिलता है और जब भी आपको शेयर मार्केट से मिले हुए पैसे को निकलना होता है तो आप उस पैसे को आप अपने बैंक खाते में ट्रान्सफर कर सकते है।

शेयर मार्केट के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स | Important Tips for Share Market

  • शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना एक जोखिम भरा काम है यहाँ आपके सारे पैसे डूब सकते है या फिर आपको लाभ भी मिल सकता है। इसलिए आपको काफी सोच समझ के ही शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना चाहिए।
  • किसी भी कंपनी में अपने पैसे इन्वेस्ट करने से पहले उस कंपनी के बारे में रिसर्च करें कि उस कंपनी का बिज़नेस कैसा है और उसकी मार्केट वैल्यू कितनी है, उस कंपनी की परफॉरमेंस कैसी है। इसके अलवा आपको उस कंपनी की हिस्ट्री के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए।
  • आपको उस कंपनी के शेयर के दाम का इतिहास और statics भी देखना चाहिए जिससे आप उस कंपनी के शेयर के प्राइस में होने उतार चढ़ाव को पता कर सके और होने वाले नुकसान से बच सके।
  • अगर आप शेयर मार्केट से किसी कंपनी के शेयर खरीद रहे है तो आपको हमेशा अच्छे fundamentals वाली कंपनियों के ही स्टॉक ही खरीदने चाहिए।
  • अगर आप स्टॉक मार्केट में नये है तो आपको Long term investment करना चाहिए क्योंकि इसमें नुकसान होने के चांसेसकम होते है और Market expert के अनुसार Long term इन्वेस्ट में investors को अच्छा return मिलता है।
  • जब आप किसी स्टॉक को खरीद लेते है तो आपको उस स्टॉक को बेचने के लिए एक फिक्स target price पर बेचना चाहिए fix करना चाहिए जिससे आपको नुकसान होने से बच जाये।

शेयर मार्केट कैसे काम करता है?

दुनिया का कोई भी वैसे ही काम सकता है जैसे कि बाकी के शेयर मार्केट काम करते है। इसमें वो कंपनियां होती है जो शेयर मार्केट के तहत अपनी कंपनी के शेयर बेचना चाहती है। इसके लिए वो उन लोगो को अपनी कंपनी के शेयर ऑफर करी है जो भी उस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी खरीदना चाहते है।

किसी भी कंपनी के शेयर का दाम मार्केट में उस कंपनी की वैल्यू पर निर्भर करता है इसलिए जिस की मार्केट वैल्यू जितनी अधिक होगी उस ऑर्गेनाइजेशन के शेयर की कीमत उतनी ही अधिक होगी। अब अगर कोई व्यक्ति किसी ऐसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहता है जिसके एक शेयर की कीमत 1000 रुपये है और वह 10 शेयर खरीदता है तो उसको अपने demat अकाउंट से दस हज़ार रुपये का भुगतान करना होगा और उस व्यक्ति के demat अकाउंट में उस कंपनी के 10 शेयर जुड़ जायेगे।

मान लो कि अब एक महीने बाद उस कंपनी के एक शेयर की कीमत 1200 रुपये हो जाती है और आप सारे शेयर बेच देते है तो आपको हर शेयर पर 200 का फायदा होगा और वही अगर उस कंपनी के एक शेयर की कीमत 200 रुपये कम हो कर 800 रुपये हो जाती है तो आपको हर शेयर पर 200 रुपये का नुकसान होगा। अब आप समझ गये होगे कि शेयर मार्केट कैसे काम करता है।

Share Market FAQ

शेयर मार्केट क्या हैं?

शेयर मार्केट एक बाजार हैं। कहाँ कई कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं।

क्या शेयर बाजार के शेयर कोई भी खरीद सकता हैं?

जी हाँ, शेयर मार्केट ऐसा बाजार है जहां पर कोई भी व्यक्ति किसी भी कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकता हैं।

भारत में शेयर मार्केट की शुरुआत कब हुई थी?

भारत में शेयर मार्केट की शुरुआत 1975 में हुई थी।

शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

शेयर कितने प्रकार के होते है इसकी पूरी विस्तृत जानकारी ऊपर इस आर्टिकल में उपलब्ध हैं।

संक्षेप में

वर्तमान समय मे अगर आप कही पैसा इन्वेस्ट करके पैसा कमाने के बारे में विचार कर रहे हैं। तो शेयर बाजार आपके लिए काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं। दुनिया भर के लोग शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करके लाखों, करोड़ो रुपए कमा रहे हैं। बाकी आपको शेयर मार्केट से पैसा कमाने या फिर शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में आपको शेयर बाजार क्या है? और उससे हर जुड़ी जानकारी शेयर कर दिया हैं। जो कि शेयर मार्केट से जुड़ी काफी मजत्वपूर्ण जानकारी हैं।

मैं आशा करता हूँ कि आप शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी और अन्य महत्वपूर्ण बिंदु को समझ चुके होंगे। बाकी अगर आपको शेयर मार्केट से जुड़ी अन्य किसी तरह की कोई भी जानकारी चाहिए। तो हमसें सीधे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर आपके द्वारा पूछी गयी जानकारी को अवगत कराने की कोशिश करेगी।

बाकी आपको हमारा आज का आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं । इसके साथ ही इस आर्टिकल को अपने साथी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह भी शेयर मार्केट से जुड़ सकें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।