शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें? | Best Tips In Hindi 2022

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है पर आपको शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी नही है तो आपको हमारा यह आर्टिकल पढना चाहिए। क्योंकि अपने इस आर्टिकल में हम आपको शेयर मार्केट से जुडी हर जरुरी जानकारी देंगे। जिससे आप शेयर मार्केट के बारे में जान सके और बिना किसी नुकसान से शेयर मार्केट में पैसे निवेश कर सके। अगर आप यह जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

बिना जानकारी के शेयर मार्केट में निवेश करना काफी जोखिम भरा काम होता है और इस कारण शेयर मार्केट में जो भी व्यक्ति बिना किसी जानकारी के निवेश करते है उनको इसमें पैसों का नुकसान होने का भी काफी डर रहता है। अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है तो आपको पहले इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए और इसके बाद ही आपको शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए।

शेयर मार्केट क्या है? | What is Share Market

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें Best Tips In Hindi 2022

शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट होता है जहाँ आप क़ानूनी तौर पर किसी कंपनी के शेयर्स को खरीद सकते है और ख़रीदे हुए शेयर्स को बेच सकते है। Share Market ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से काम करता है और कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी के अनुसार शेयर मार्केट से ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से पैसे इन्वेस्ट कर सकता है।

शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर के दाम मार्केट में उस कंपनी की ओवरआल कीमत पर निर्भर करते है। शेयर मार्केट में आये दिन लाखों लोग अपने पैसे इन्वेस्ट करते है और उनमे से कई लोग अपने पैसे गवां देते है क्योंकि उनको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी नही होती है इसलिए स्टॉक मार्केट में एक सफल निवेशक बनने और पैसा कमाने के लिए आपको शेयर बाजार की जानकारी होना बहुत जरुरी है।

शेयर बाजार में पैसे निवेश कैसे करें? | How to Invest Money in Share Market

अगर आप भी शेयर बाजार में पैसे निवेश करना चाहते है तो आपको बता दूँ कि शेयर बाजार में अपने पैसे निवेश करने या फिर किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के शेयर खरीदने के लिए आपको एक ब्रोकर की जरूरत पड़ती है इसके बाद ही आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते है। पहले जब इन्टरनेट नही था तो शेयर बाजार में निवेश करना थोडा मुश्किल भरा काम था।

लेकिन अब इन्टरनेट के आने के बाद टेक्नोलॉजी के करण शेयर बाजार में निवेश करना काफी आसान हो गया है और अब आपको शेयर बाजार में ऑनलाइन ही पैसे निवेश कर सकते है और पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपको किसी भी ब्रोकर कंपनी के एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होता है और इसके बाद demat अकाउंट की मदद से आप शेयर बाजार में पैसे निवेश कर सकते है।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए जरुरी चीज़े |Important Things to Invest Money in Share Market

दुनिया के किसी भी स्टॉक मार्केट में पैसे निवेश करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी चीज़े होनी चाहिए इसके बाद ही आप शेयर बाजार में पैसे निवेश कर सकते है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको अपना एक डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होता है जिसकी मदद से आप शेयर बाजार में शेयर खरीद और बेच सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि ट्रेडिंग अकाउंट  इसलिए खोला जाता है जिससे आप ट्रेडिंग कर सके और demat अकाउंट इसलिए खोला जाता है क्योंकि उसमे आपके द्वारा ख़रीदे गये शेयर को डिजिटल रूप से स्टोर किया जाता है। काफी समय पहले जब इन्टरनेट नही था उस समय किसी भी शेयर बाजार से ख़रीदे गये शेयर की सभी जानकारी ऑफलाइन सेव की जाती थी लेकिन अब यह demat अकाउंट में सेव रहती है।

डीमैट अकाउंट क्या है? | What is Demat Account?

Demat Account बाकि के बैंक अकाउंट की तरह ही एक डिजिटल बैंक अकाउंट होता है जो लोगो द्वारा किसी ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी के खरीदे गये शेयर को डिजिटल रूप में स्टोर करके रखने के काम में आता है। इसलिए जो भी व्यक्ति शेयर मार्केट में शेयर खरीदने या बेचने का काम करते है उनको अपना डीमैट अकाउंट खुलवाना होता है।

डीमैट अकाउंट का फुल फॉर्म De Materialized Account होता है जिसमे आप शेयर बाजार से ख़रीदे गए शेयर, म्यूचुयल फंड, बांड, और सरकारी सिक्युरिटीज को डिजिटल रूप में सुरक्षित रूप से रख सकते है। अगर आप भी शेयर खरीदना और बेचना चाहते है तो आपको अपना डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा।

एक डीमैट अकाउंट के कारण ही आप किसी कंपनी के शेयर को ऑनलाइन खरीद पाते है और अपने ख़रीदे हुए शेयर को बेच सकते है। अगर आपके पास अपना डीमैट अकाउंट है तो आप अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते है। डीमैट अकाउंट के होने से पहले यह सभी काम ऑफलाइन तरीके से किया जाता था जिसमे बहुत सारा पेपर वर्क और समय लगता था। डीमैट अकाउंट ने उन लोगो के कामों को काफी आसान कर दिया है जो शेयर मार्केटिंग करते है।

ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है? | What is Trading Account?

अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना चाहते है तो आपके पास अपना ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए क्योंकि ट्रेडिंग अकाउंट के बिना आप ना तो किसी कंपनी के शेयर को खरीद सकते है और ना ही बेच सकते है और इसके अलावा आप शेयर बाजार में रियल टाइम में ट्रेडिंग नही कर सकते है।

आप जिस भी ब्रोकर के पास अपना ट्रेडिंग अकाउंट खोलते है उस ब्रोकर द्वारा ट्रेडिंग करने के लिए आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है जिससे लॉग इन करके आप ट्रेडिंग कर सकते है और शेयर बाजार में किसी भी कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकते है। ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से आप शेयर खरीदते है जबकि डीमैट अकाउंट में आपके द्वारा ख़रीदे गये शेयर को डिजिटल रूप में स्टोर किया जाता है।

शेयर बाजार में ब्रोकर का चयन कैसे करें? | How to Select Broker for Share Market?

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना चाहते है तो पहले आपको एक ब्रोकर चाहिए होता है जिसके बिना आप किसी भी शेयर मार्केट में पैसे निवेश नहीं कर सकते है। शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा ब्रोकर होना बहुत जरुरी है। आज के समय में हमारे देश के कुछ प्रसिद्द ब्रोकर के नाम एंजल ब्रोकिंग, शेरखान, आईसीआई या इण्डिया बुल्स है।

अपने लिए अच्छा ब्रोकर चुनने के लिए आपको ब्रोकरेज फर्म के बारे में पता होना चाहिए जो तरह के होते है और इनके काम करने के अपने अपने अलग नियम होते है और इन्हीं नियमों के अनुसार ये अपना चार्ज भी करते है जो आमतौर पर 0.1 से 0.5 प्रतिशत तक होता है।

एक ब्रोकरेज फर्म वो होते है जिनको Full Time Broker कहा जाता है जो अपने यूजर्स को टेलीफोनिक सर्विस के साथ अन्य सुविधायें भी उपलब्ध कराते हैं और आपको शेयर बाजार की हर जानकारी देते हैं, ये अपने यूजर्स पर 0.1 से 0.10 प्रतिशत तक का चार्ज लेते है।

दूसरे ब्रोकरेज फर्म वो होते है जिनको Discounting Service Broker कहा जाता है। Discounting Service Broker वो होते है जो सिर्फ ट्रेडिंग का ही काम करते है और इसके अलावा वो आपको किसी भी तरह की अन्य कोई जानकारी नहीं देते हैं।

शेयर मार्केट कैसे काम करता है? | How Does Share Market Work?

जब किसी ऑर्गेनाइजेशन को अपना व्यवसाय बढ़ाने या फिर किसी और काम के लिए पैसों की जरूरत होती है तो वह कंपनी उतनी ही धनराशि के शेयर मार्केट में बेचने के लिए जारी कर देती है और फिर इन शेयर्स को वो लोग खरीदते है जिन लोगो को शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने होते है।

इसके बाद जब लोग किसी कंपनी के शेयर को खरीद लेते है तो उनका उस कंपनी पर उतने ही प्रतिशत अधिकार हो जाता है। शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने वाले दो तरह के होते है पहले वो जिनको Angel investors कहा जाता है और दूसरे जिनको Venture investors कहा जाता है।

शेयर मार्केट के लिए कुछ टिप्स | Important Tips for Share Market

अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे है तो आपको बता दूँ कि किसी भी शेयर मार्केट में Investment करने का पहला तरीका है कि आप जिस दिन शेयर ख़रीदे, उन शेयर्स को उसी दिन बेच दें। इस तरह के इन्वेस्टमेंट को शोर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट कहते है। अगर आप अपने शेयर को खरीदने के बाद बेचना भूल जाते है तो आप उन शेयर्स को बेचने का टाइम या फिर रेट भी सेट कर सकते है जिससे वो शेयर्स  मार्केट के बंद होते समय अपने आप बेच दिये जाते है।

शेयर मार्केट में Investment करने का दूसरा तरीका लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट का होता है जिसको Delivery Base Trading कहा जाता है। इस प्रोसेस में आपको किसी कंपनी के शेयर्स को खरीदने के बाद उनको लम्बे समय के लिए होल्ड करके रखना होता है और फिर आप अपनी मर्जी के अनुसार कई महीनो या सालों के बाद उनको बेच सकते है।

अगर आप किसी ऐसी कंपनी के शेयर्स खरीदना चाहते है जिसके शेयर्स महगें है और आप उनका दाम कम होने का इंतजार कर रहे है जिससे आप उन शेयर्स को खरीद सके तो आप ब्रोकर एप्लीकेशन की मदद से शेयर खरीदने का दाम सेट कर सकते है जिससे जब भी उस ऑर्गेनाइजेशन के शेयर का दाम आपके सेट किये गये रेट पर आता है तो शेयर आपकी तरफ से खरीद लिया जायेगा और आपके demat अकाउंट में जोड़ दिया जायेगा।

अगर आप अपने ख़रीदे गये किसी शेयर को बेचना चाहते है तो आपको बता दूँ कि जो शेयर भी शेयर आप बेचना चाहते है वह आपके डीमैट अकाउंट में होना जरूरी है होता है। इसके बाद जब आप शेयर बेच देते है तो बेचे गये दिन से दो दिन बाद शेयर का मूल्य ब्रोकरेज का चार्ज कम करके आपके demat अकाउंट में जोड़ दिया जाता है।

Share Market Related FAQ

शेयर मार्केट क्या है?

शेयर मार्किट एक ऐसा बाजार है। जहाँ से पर अनेक कंपनियों के शेयर खरीदे व बेचे जाते हैं।

शेयर मार्किट में पैसा कब लगाना चाहिए?

शेयर मार्किट में पैसा लगाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते है। लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि शेयर मार्केट के बारे में उचित जानकारी प्राप्त करने के बाद ही यहां पर पैसा इन्वेस्ट करें।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि कितनी होनी चाहिए?

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कोई न्यूनतम राशि निर्धारित नहीं है। बल्कि यह इस पर निर्भर करता है की आप किस कंपनी का शेयर और कितने में खरीद रहे है।

निष्कर्ष

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें? | Best Tips In Hindi 2022 को शेयर किया हैं। I Hope की आपको दी गयी जानकारी Useful रही होगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।