[पंजीकरण] महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना | लाभ, पात्रता

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना :- दोस्तो जैसा कि सभी जानते है कि की हर व्यक्ति के लिए अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पैसे की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है, लेकिन अक्सर देखा जाता है की जब व्यक्ति वृद्धवस्था में पहुँच जाता है तो उसे अपनी आवश्यकताओं को पूरा करना मुश्किल हो जाता है। क्योकि जब व्यक्ति वृद्धअवस्था 65 से पास पहुँच जाता है तो उसका शरीर काम करने के लिए सक्षम नही होता है। जिस कारण उन्हें अपनी जरूरतों को पूरा करना बहुत मुश्किल हो जाता है। जो कि हर किसी वृद्ध व्यक्ति के लिए समस्या का सबब बन जाता है।

लेकिन अब महाराष्ट्र सरकार ने अपने प्रदेश के वृद्ध व्यक्तियोँ को परेशानी को समझते हुए महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत सरकार अपने राज्य के वृद्ध नागरिकों के लिए प्रतिमाह कुछ राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करेगी। ताकि इस आर्थिक सहायता राशि की मदद से वह अपनी जरूरत, दवाई, खाना का इंतजाम कर सके।

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना का लाभ राज्य के बरिष्ट नागरिक कैसे ले सकेंगे, इसके लिए क्या – क्या पात्रता, दस्तावेज़ होनी चाहिए और इस योजना का लाभ लेने के लिए किस प्रकार आवेदन करना होगा इसके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम स्टेप 2 स्टेप बताने जा रहे है। सो दोस्तो अगर आपके परिवार, या कोई जानने वाला व्यक्ति है जो वृद्धअवस्था में तो इस योजना में आवेदन जरूर कर दे –

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना | Shravan Val Seva Rajya Nivrat Yojna

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना को महाराष्ट सरकार के द्वारा शुरू किया है जिसके अंतर्गत सरकार अपने प्रदेश के ऐसे नागरिकों के लिए जो बुजुर्ग है और जिस कारण वह रोजगार करने में सक्षम नही है उन्हें सरकार उनकी जरूरत को पूरा करने के लिए मासिक पेंशन के रूप में 600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

योजना का नामश्रावण बाल योजना
राज्यमहाराष्ट्र
लाभार्थीप्रदेश के वृद्ध नागरिक
आर्थिक सहायता राशि ₹600 प्रति माह
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

महाराष्ट सरकार ने इस योजना को भारत सरकार के साथ मिलकर अपने प्रदेश के बरिष्ट नागरिकों के लिए शुरू किया है। मतलब की अभी तक भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही रही इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था योजना के अंतर्गत प्रदेश के बुजुर्ग लोगो के लिए 200 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिसे अब महाराष्ट्र सरकार ने अपने प्रदेश के लोगो के लिए महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना को शुरू की जिसके तहत सरकार ने 400 रुपये आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। तो अब महाराष्ट्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था के 200 और महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना के 400 रुपये कुल मिलकर दोनों के 600 रुपये हो गए। जो प्रतिमाह वृद्धजन लोगो को दिए जाएंगे।

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना

जब व्यक्ति की 65 साल की उम्र हो जाती है तो उसका शरीर ज्यादा काम करने में सक्षम नही रहता है साथ ही शरीर मे अक्सर कोई न कोई बीमारी लगी रहती है जो कि बुजुर्ग लोगो के लिए समस्या का सब बन जाता है। बस इसी समस्या को समझते हुए महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के बुजुर्ग नागरिको के लिए महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना की शुरुआत को है। इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रतिमाह 600 रुपये को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी ताकि दी जाने वाले राशि सीधे लाभार्थी को मिल सके।

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना के लिए पात्रता | Eligibilty Of Shravan Val Seva Rajya Nivrat Yojna In Hindi

इस योजना का लाभ नीचे दी गयी पात्रता रखने वाले बुजुर्ग लाभार्थी ले सकेंगे।

  • इस योजना का लाभ महाराष्ट्र के बुजुर्ग नागरिक ले सकेंगे।
  • योजना का लाभ महाराष्ट्र के उन नागरिको को मिलेगा जो पिछले 15 साल से महाराष्ट्र में निवास कर रहा हो।
  • योजना का लाभ लेने के लियव बुजुर्ग की उम्र 64 बर्ष होनी चाहिए ।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के गरीब बीपीएल कार्ड धारक नागरिक ले सकेंगे।

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना के लिए दस्तावेज़ | Dacuments Of Shravan Val Seva Rajya Nivrat Yojna In Hindi

अगर महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना के तहत लाभ लिए आवेदन करना चाहती है तो उसके दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिला के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – आवेदन कर्ता के पास आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने वाले आवेदन कर्ता के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – यह योजना केवल महाराष्ट्र के निवासी के लिए ही है इसलिए उम्मीदवार के पास राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आयु प्रमाण पत्र – आवेदिका के पास प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है क्योंकि इससे उसकी आयु का पता चलता है।

मोबाइल नंबर – आवेदन करते समय महिला को मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता भी पद सकती है।

पास पोर्ट साइज़ फोटो – आपकी पहचान के लिए आवेदन करते समय दो पास पोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना में आवेदन कैसे करे? | Shravan Val Seva Rajya Nivrat Yojna Apply

अगर आप पिछले 15 साल से महाराष्ट्र राज्य में निवास कर रहे है और आपकी उम्र 65 से ऊपर है तो आपके लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना काफी महगवपूर्ण योजना है. जिसमे आपको अपना आवेदन जरूर कर देना चाहिए। बाकी आप इस योजना में अपना आवेदन कैसे कर सकते है। इसके लिए हम आपको बता दे कि सरकार ने अभी इस योजना के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरु नही किया है इसके लिए आवेदनकर्ता को ऑफलाइन आवेदन करना होगा जो कि इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको कलेक्टर, तहसील, या फिर लेखपाल के कार्यालय मे जाना है।
  • कार्यालय से आपको सम्बंधित कर्मचारी को महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आपका नाम, पता, उम्र, पता, मोबाइल नम्बर आदि को भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म मांगे गए दस्तावेज़ की प्रतिलिप को इस फॉर्म में संगलन कर लेना है।
  • अब आपको फॉर्म लेखपाल, कलेक्टर, या तहसीलदार के कार्यालय में जमा कर देना है।
  • कुछ दिन बाद आपके फॉर्म की जांच की जाएगी अतिर अगर आप इस योजना के पात्र होंगे तो आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

Shravan Val Seva Rajya Nivrat Yojna FAQ

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना क्या है?

श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के वृद्ध नागरिकों के लिए प्रतिमाह पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार प्रदेश के वृद्ध नागरिको के लिए प्रतिमाह पेंशन के रूपक ₹600 की आर्थिक सहायता उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना का लाभ प्रदेश के ऐसे वृद्ध नागरिको के लिए दिया जाएगा। जो आर्थिक रूप से गरीब है और उनकी आयु 65 साल हो चुकी है।

महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना में आवेदन कैसे करें?

Shravan Val Seva Rajya Nivrat Yojna का लाभ लेने के पात्र नागरिक संबंधित सरकारी विभाग में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त कर उसमें जानकारी भरकर विभाग में जमा कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर हमने बताया है।

Shravan Val Seva Rajya Nivrat Yojana पेंशन राशि कहाँ मिलेगी?

Shravan Val Seva Rajya Nivrat Yojna के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता पेंशन राशि आवेदन करने के बाद लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज हमने आपको महाराष्ट्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना महाराष्ट्र श्रवण बाल सेवा राज्य निवृत योजना के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का बचेंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment