सिक्किम लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? | Sikkim Labour card Registration Form

सिक्किम राज्य में निवास करने वाली असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए राज्य सरकार की ओर से लेबर कार्ड जारी किया जाता है ताकि राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ मजदूरों को प्रदान किया जा सके। क्योंकि सिक्किम राज्य में निवास करने वाले मजदूर केबल मजदूर कार्ड की मदद से ही सरकार द्वारा राज्य में लागू की जाने वाली योजनाओं का लाभ ले सकते है।

इस लेबर कार्ड यानी मजदूर कार्ड को बनवाने के लिए नागरिकों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है। यदि आप सिक्किम राज्य के निवासी है और आप अपना लेबर कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होने वाला है।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाय स्टेप सिक्कम लेबर कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे इसीलिए आप हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

Contents

सिक्किम लेबर कार्ड क्या है? | What is Sikkim labour card

सिक्किम लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

हमारे देश की सभी राज्यों की राज्य सरकार के द्वारा लेबर कार्ड योजना की शुरुआत की जा चुकी है जिनमें से सिक्किम राज्य में अपने राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले मजदूरों के लिए लेबर कार्ड जारी कर रही है जिसे मजदूर कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। लेबर कार्ड का उपयोग करके राज्य की गरीबी रेखा से नीचे के मजदूर सरकार से आवास बीमा तथा कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ एकदम फ्री में ले सकते है जो केवल मजदूरों के लिए आयोजित की जाती है। सिक्कम सरकार अपने राज्य के गरीब मजदूरों को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीको से लेबर कार्ड प्रदान कर रही है।

यह लेबर कार्ड बनवाने के लिए राज्य के जो भी इछुक श्रमिक आवेदन करना चाहते है लेकिन उन्हें सिक्किम लेबर कार्ड ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नही है तो परेशान न हो हम आपको अपने इस आर्टिकल में सिक्कम लेबर कार्ड से जुड़ी समस्त जानकारी प्रदान करने वाले है। जिससे आप आसानी से अपना मजदूर कार्ड बनवा पाएंगे।

योजना का नाम लेबर कार्ड योजना
राज्य का नाम सिक्किम
विभाग सिक्किम लेबर डिपार्टमेंट
लाभार्थी सिक्किम राज्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर
आवेदन प्रक्रिया ऑफ़लाइन
वेबसाइट http://www.labour.sikkim.gov.in/

सिक्किम लेबर कार्ड का उद्देश्य – Purpose of Sikkim Labor Card

लेबर डिपार्टमेंट ऑफ सिक्कम सभी नागरिको के लिए लेबर कार्ड जारी करता है जो नागरिक राज्य में निर्माण कर्यो में मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते है। इस लेबर कार्ड को जारी करने का एकमात्र लक्ष्य राज्य के मजदूरों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ मुफ्त में प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को और बेहतर करना है। ताकि राज्य के श्रमिक इन सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करके आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकें।

सिक्किम लेबर कार्ड के लिए आवेदन करने वाले मजदूर वर्ग

सिक्किम लेबर मजदूर कार्ड असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर वर्ग के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। बाकी Sikkim Labour card किस वर्ग के मजदूर आवेदन कर सकते हैं उसकी सूची नीचे देख सकते हैं।

क्रमांक मजदूर वर्ग
1हथोडा चलाने वाले
2पत्थर को तोड़ने वाले
3मोची का काम करने वाले
4छपर को छाने वाले मजदूर
5कुओं की खुदाई का काम करने वाले मजदूर
6बाल काटने वाले मजदूर (नाइ)
7राज मिस्त्री
8ईंट भट्टों पर काम करने वाले
9पुताई का कार्य करने वाले
10सीमेंट पत्थर को ढोने वाले
11भवन निर्माण करने वाले
12प्लम्बर
13सरकारी बिल्डिंग का निर्माण करने वाले या फिर निजी बिल्डिंग का निर्माण करने वाले
14लोहार
15चुने का निर्माण करने वाले मजदूर आदि
16ग्रिल का निर्माण करने वाले
17ट्टान तोड़ने वाले
18छप्पर छाने वाले
19खिडकियों का निर्माण करने वाले

सिक्किम लेबर कार्ड के लिए पात्रता – Eligibility for Sikkim Labor Card

सिक्किम राज्य के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूर वर्ग के नागरिकों के पास सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए लेबर कार्ड होना अनिवार्य है। लेकिन श्रमिक लेबर कार्ड प्रदेश सरकार के द्वारा पात्रता के अनुसार चयनित किए गए मजदूर ही बनवा सकते हैं। नींचे प्रदेश सरकार के द्वारा चयनित मज़दूर के पास नींचे दी गयी पात्रता होना अनिवार्य हैं।

  • आवेदन करने वाला मजदूर सिक्किम राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • मजदूर लाभार्थी गरीबी रेखा या बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता मजदूर की आयु 18 बर्ष से 60 बर्ष के बीच के होनी चाहिए।
  • जो मजदूर 1 साल में 100 दिन मनरेगा में काम कर चुके हैं। वह सिक्किम मजदूर कार्ड के आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर मजदूर व्यक्ति ने किसी ठेकेदार के पास काम किया है तो उस कार्य करने का सर्टिफिकेट या कोई प्रूफ होना चाहिए।
  • Sikkim labour Card के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं।

सिक्किम लेबर कार्ड आवेदन करने हेतु दस्तावेज

किसी भी सरकारी दस्तावेज को बनवाने के लिए प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती हैं। उसी तरह से Sikkim Labour card apply करने के लिए Sikkim Labour Card Department ने कुछ दस्तावेज निर्धारित किये गए। जो आवेदन करने वाले मज़दूर नागरिक के पास होने चाहिए। बाकी जरूरी दस्तावेज निम्नलिखित हैं –

  • मज़दूर नगरिक का आधार कार्ड
  • मज़दूर का राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फ़ोटो

सिक्किम लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? – How to apply for Sikkim Labor Card

सिक्किम राज्य में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले जैन मजदूर वर्ग के नागरिकों ने अभी तक सिक्किम लेबर कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है वह नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म प्राप्त करें

सिक्किम लेबर कार्ड आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के लिए आपको संबंधित विभाग के कार्यालय में जाना होगा।

आवेदन फार्म डाउनलोड करें

अगर आपको Sikkim Labour card आवेदन फॉर्म कार्यालय में प्राप्त करनेमे समस्या आ रही है। तो आप डायरेक्ट यहाँ क्लिक करके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
सिक्किम लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

आवेदन फॉर्म प्रिंट करें

ऊपर दिए गए लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही यह आपके फोन में आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा। आवेदन फॉर्म डाउनलोड होने के बाद आपको इसका प्रिंट करा लेना हैं।

आवेदन फार्म भरे

सिक्किम लेबर कार्ड आवेदन फॉर्म को प्रिंट करने के बाद आपको इसमें पूछी गई जानकारी जैसे आपका नाम पता, कार्य का नाम आदि जैसी सभी जानकारी को भर देना हैं।

दस्तावेज संकलन करें

आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी भरने के बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेज को आवेदन फॉर्म के साथ संगलन कर लेना हैं।

आवेदन फॉर्म जमा करें

आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद इस फॉर्म को सिक्किम लेबर कार्ड विभाग से सबंधित कार्यालय में इसे जमा कर देना हैं। आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद विभाग में संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म का सत्यापन कर आपको आवेदन फॉर्म रसीद संख्या मिल जाएगी। और आपका Sikkim Labour card के लिए आवेदन हो जाएगा।

Sikkim Labour card Registration FAQ

लेबर कार्ड कितने दिनों में बन जाता है

Sikkim Labour card आवेदन करने के 15 से 20 दिन में सिक्किम लेबर डिपार्टमेंट के द्वारा जारी कर दिया जाता हैं।

सिक्किम लेबर कार्ड के लिए कब आवेदन कर सकते है?

Sikkim Labour card आवेदन करने की कोई भी अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गयी है, आप कभी भी सिक्किम लेबर डिपार्टमेंट कार्यालय में जाकर सिक्किम लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.

सिक्किम लेबर कार्ड आवेदन करने के लिए कितनी आयु सीमा निर्धारित की गयी है?

Sikkim labour card Department की तरफ से सिक्किम मज़दूर कार्ड के लिए आवेदन के लिए मजदूर व्यक्ति की आयु 18 बर्ष से 60 बर्ष के बीच निर्धारित की गयी हैं।

सिक्किम लेबर कार्ड की वेबसाइट कौन सी हैं?

Sikkim labour card Department ऑफिसियल http://www.labour.sikkim.gov.in/ हैं। जहाँ पर आप सिक्किम मजदूर कार्ड सबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सिक्किम लेबर कार्ड लिया आवेदन कैसे करें?

Sikkim labour Card आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में ऊपर बताया गया है आप उसे फॉलो करके आसानी से लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

सिक्किम प्रदेश सरकार के द्वारा की जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रदेश के मज़दूर नागरिकों के पास श्रमिक लेबर कार्ड होना जरूरी है। इसलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में सिक्किम लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? | Sikkim Labour card Registration से जुड़ी सभी जानकारी साझा की हैं। आशा करता हूँ कि आप इस आर्टिकल में दी जानकारी को फॉलो करते हुए सिक्किम लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर चुकें होंगे।

Spread the love

Leave a Comment