घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें? Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kar

हमारा देश जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे नंबर पर आता है अधिक जनसंख्या होने के कारण पूरे देश मे बहुत अधिक बेरोजगारी है। सरकार के द्वारा देश में बढ़ती बेरोजगारी को रोकने के लिए निरंतर नौकरियां (Jobs) प्रदान की जाती है लेकिन सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए रोजगार उपलब्ध कराना मुमकिन नहीं है। इसलिए अधिकतर लोग बेरोजगार रह जाते हैं। यही कारण है कि अधिकतर लोग अपना बिजनेस शुरू (start your business) कर रहे हैं। अगर आप भी अपना स्वयं का Sewing business शुरू करना चाहते हैं।

लेकिन आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है तो आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू कर सकते हैं। Silai ka kaam Shuru Karne के लिए आप को अधिक रुपयों का निवेश नहीं करना होगा साथ ही आप घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. अगर आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू (Start sewing work at home) करना चाहते हैं।

लेकिन आपको इसके संबंध में कोई जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इसलिए के माध्यम से हम आपको घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें? के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे।

Contents

सिलाई का बिजनेस क्या है? (What is the sewing business?)

आज के समय में लोग तरह-तरह के डिजाइनर कपड़े (designer clothes) पहनना शुरू करते हैं यही कारण है कि सिलाई का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है। सिलाई का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है इसके लिए किसी भी प्रकार की डिग्री या फिर बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। कोई भी पुरुष या महिला आसानी से अपने घर पर ही रहकर सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकता है। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कपड़े की सिलाई करने का कौशल प्रशिक्षण (skill training) होना चाहिए।

बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kar

यदि आप बेहतरीन तरीके से कपड़ों की सिलाई (sewing clothes) कर सकते हैं तो आप अपनी इच्छा अनुसार महिला टेलर या फिर पुरुष टेलर बन सकते हैं। आपको सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए केवल एक सिलाई मशीन खरीदनी होगी साथ ही आपको कपड़े की सिलाई का प्रशिक्षण (sewing training) प्राप्त करना होगा पुस्तक आप जितनी अच्छी तरीके से डिजाइन के कपड़े बना सकते हैं उतनी ज्यादा कस्टमर आपके पास आएंगे।

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए योग्यताएं (Qualifications for starting a sewing business)

घर बैठे सिलाई का काम कोई भी पुरुष या महिला (Male or female) शुरू कर सकता है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप का शिक्षित होना जरूरी नहीं है, किंतु उस व्यक्ति को कपड़े की सिलाई का अच्छा अनुभव प्राप्त होना चाहिए। अगर आप तरह-तरह के डिजाइनर कपड़े की सिलाई करना जानते हैं तो आप अपने इस बिजनेस को बहुत आगे ले जाकर अपना कैरियर बना सकते हैं।

यदि आपको कपड़े की सिलाई करने का प्रशिक्षण प्राप्त नहीं है तो आप किसी भी संस्थान (Institute) में जाकर कपड़े की कटिंग, सिलाई, कढ़ाई इत्यादि के बारे में सीख सकते हैं। सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके पास कोई प्रोफेशनल डिग्री (professional degree) हो यदि आप अनपढ़ है तो भी आप आसानी से सिलाई सब का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान समय में कई ऐसे संस्थान है जो नागरिकों को फ्री में अथवा पैसे लेकर कपड़े की सिलाई से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करते हैं इसलिए यदि आप सिलाई का बिजनेस शुरू (start sewing business) करने का मन बना चुके हैं तो पहले आपको सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा होगा तभी आप अपने इस बिजनेस को शुरू करके अपना कैरियर बना सकते हैं।

सिलाई बिजनेस शुरू करने के लिए कोर्स हेतु आयु सीमा (Age limit for courses to start sewing business)

वैसे तो कोई भी नागरिक सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकता है। लेकिन अगर आप किसी संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप की आयु 14 वर्ष से 18 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं कुछ ऐसे भी संस्थान है जहां प्रशिक्षण देने के लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा का निर्धारण नहीं किया गया है। ऐसे संस्थानों से आप बिना किसी समस्या के आसानी से प्रशिक्षण प्राप्त करके घर बैठे सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और घर बैठे हजारों रुपयों की कमाई (Earning thousands of rupees sitting at home) कर सकते हैं।

सिलाई का बिजनेस बढ़ाने के लिए निम्नलिखित बातों को याद रखें

अगर आप सिलाई का बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके हैं और आप चाहते हैं कि आपका यह बिजनेस तेजी से आगे बढ़े तथा इसकी मदद से आप अधिक से अधिक कमाई करें तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि-

  • सिलाई के बिजनेस को सुगमता से चलाने के लिए आपको अपने ग्राहकों से सही बर्ताव रखना होगा और अपने ग्राहकों से झूठ नहीं बोलना है ताकि आपके ग्राहक का आप पर विश्वास बना रहे।
  • ग्राहक के द्वारा सिलने के लिए दिए गए कपड़ों को आप निर्धारित किए गए समय तक उन्हें प्रदान करें।
  • अगर आप अपना बिजनेस शुरू करते हैं और आपके बिजनेस में कोई भरकर काम करता है तो उसे आप को हर महीने समय पर सैलरी प्रदान करनी होगी.
  • यदि कोई व्यक्ति कपड़े की सिलाई के लिए आपको अधिक पैसा दे देता है तो आपको उससे संपर्क करके उसे पैसे वापस करना चाहिए।
  • आपको अपने ग्राहकों के कपड़ों का विशेष ध्यान रखना है और सही तरीके से कपड़े चलकर उन पर अच्छी तरह से प्रेस करना है.
  • अपनी ग्राहक से सदैव संपर्क रखें ताकि कपड़े की सिलाई पूरा हो जाने के बाद आप उनसे संपर्क करके उन्हें इस बारे में बता सके।

सिलाई का काम कैसे शुरू करें? (Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kare)

सिलाई का बिजनेस प्रारंभ करने के लिए यह जरूरी है कि आपके पास एक सिलाई मशीन (sewing machine) होनी चाहिए इसलिए पहले आप एक सिलाई मशीन खरीदने और सिलाई कब प्रशिक्षण प्राप्त करें जिसके माध्यम से आप अलग-अलग प्रकार के कपड़ों की अलग-अलग डिजाइन के कपड़े तैयार करना सीख पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों (customers) को अपनी ओर आकर्षित कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त भी आपको अपना सिलाई का काम शुरू करने के लिए कुछ बातों पर ध्यान दे रहा होगा आइए इनके बारे में जानते हैं-

अपने बिजनेस के लिए सही स्थान का चुनाव करें? (Choose the right location for your business)

सिलाई का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐसी जगह का चुनाव करना है जहां लोगों का आना जाना अधिक होता हो क्योंकि अगर आप भीड़भाड़ वाले इलाके में अपना सिलाई का बिजनेस शुरू करेंगे तो आपका बिजनेस तेजी से बढ़ सकता है और कम समय में आपके बहुत सारे ग्राहक बन सकते हैं इसलिए आप सिलाई का व्यापार शुरू करने के लिए अपनी दुकान मार्केट एरिया या फिर भीड़भाड़ वाले इलाके मैं ही खोजें।

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी चीजों का प्रबंध करें? (Manage essential things to start a sewing business)

हालांकि सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को अधिक पैसे खर्च नहीं करने होंगे लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी चीजें जैसे- अलमारी, रफू मशीन, कैंची, हैंगर, प्रेस, काउंटर, स्केल, इंच टेप, पेन और नोटबुक के अतिरिक्त टेलर्स चौक धागा इत्यादि का होना बेहद आवश्यक है इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले आपको निम्नलिखित चीजों का प्रबंध करना होगा।

अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करें? (Promote your business?)

अगर आप सिलाई का कार्य शुरू करने जा रहे हैं तो इसके लिए यह जरूरी है कि आप के बिजनेस के बारे में लोगों को जानकारी होनी चाहिए ताकि आपके पास ज्यादा से ज्यादा आर्डर आए। आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आसपास के लोगों या फिर सोशल मीडिया के माध्यम से अपने बिजनेस के बारे में आसपास के लोगों को बता सकते हैं।

यदि आप अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आप को बड़े स्तर पर ही अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी जिसके लिए आप अखबार और टीवी आदि में एडवर्टाइजमेंट के जरिए अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका कार्य अच्छा है तो आपके पास खुद ही अधिक से अधिक आर्डर आना शुरू हो जाएंगे।

अच्छे वर्कर चुने? (Choose good workers)

सिलाई का बिजनेस आप छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं या फिर बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं आपको एक या दो कार्य करने वाले लोगों की जरूरत पड़ेगी। आपको सदैव ऐसे लोगों का चुनाव करना है जो पूरी ईमानदारी और समय पर अपना कार्य कर सकें। जिसके लिए आपको अच्छी सैलरी का भी प्रबंध करना होगा ताकि आपका वर्कर आपके लिए बेहतर तरीके से काम करें और आप दोनों के बीच अच्छी अंडरस्टैंडिंग हो सके।

सिलाई काम शुरू करने में कितना खर्चा आता है? (How much does it cost to start sewing?)

हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि सिलाई का काम एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू करने के लिए आपको अधिक रुपए खर्च नहीं करने होंगे लेकिन फिर भी आप इस में आने वाले खर्च के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआत में आपको ₹8000 से लेकर ₹10000 तक अपनी जेब से खर्च करने होंगे। इसके अलावा यदि आप मार्केट में दुकान लेकर अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको उसका किराया अलग देना होगा आप चाहे तो अपने घर से इस बिजनेस को शुरू करके दुकान का किराया बचा सकते हैं।

सिलाई के काम से कितना पैसा कमा सकते हैं? (How much money can I earn from sewing work?)

आज के समय में मार्केट में बहुत सारे लेडीस और जेंट्स टेलर हैं जो अलग-अलग रेट पर लोगों को कपड़े किस सिलाई करके प्रदान करते हैं जो एक ड्रेस के लिए ₹500 चार्ज करते हैं यदि आप भी इस रेट पर रोजाना पांच ड्रेस चलते हैं तो आप 1 दिन में ₹2500 तक की कमाई कर पाएंगे। इस प्रकार यदि देखा जाए तो आप सिलाई का काम करके हर महीने ₹40000 से लेकर ₹50000 तक आसानी से कमा सकते हैं। इसलिए यह कम लागत पर शुरू किया जाने वाला बिजनेस है जिसमें आप कहीं गुना लाभ कमा सकते हैं।

sewing business Related FAQ

क्या सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए शिक्षित होना जरूरी है?

जी नहीं, सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपका शिक्षित होना जरूरी नही है लेकिन आपको अच्छे कपड़े सिलने आने चाहिए।

सिलाई का व्यापार शुरू करने के लिए कितना खर्च करना पड़ सकता है?

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सभी जरूरी चीजों के लिए 8 से 10 हजार रूपये तक खर्च करने पड़ सकते है।

क्या सरकार के द्वारा सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए किसी प्रकार की योजना है?

जी हां, भारत सरकार के द्वारा नागरिकों के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत नागरिकों को मुफ्त सिलाई मशीन के साथ कपड़े सीने का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है।

घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है कि आप मार्केट में दुकान लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सके तो आप घर बैठे कपड़े सीने के आर्डर लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के लिए अपने इष्ट आर्टिकल के माध्यम से घर बैठे सिलाई का बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी प्रदान की है अब आप समझ गए होंगे कि आप किस प्रकार से सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकते है। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर जरूर करें और कमेंट सेक्शन में समझ करके अपनी राय हमारे साथ जरुर शेयर करे।

15 thoughts on “घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें? Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kar”

  1. Mere pass machine nahi hai aur paise bhi nahi mujhe silai aati hai kaise shuru kar saqti hoon mujhe koi bhi kaam mil jaye mai kar doongi

    Reply
    • आजकल छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की लोन योजनाएं भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं आप उनका लाभ ले सकती हैं मुद्रा लोन योजना भी इन्हीं योजनाओं में से एक है जिसमें आप अपनी आवश्यकता के अनुसार लोन प्राप्त कर सकती हैं और अपने कार्य को कर सकती हैं ।

      Reply
    • अलग – अलग राज्य में लड़कियों के लिए सरकार की तरफ से सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत फ्री में सिलाई मशीन दी जा रही है. आप योजना में आवेदन करके सिलाई मशीन प्राप्त कर सकती है.

      Reply

Leave a Comment