[ऑनलाइन] उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | लाभ पात्रता

स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनवाएं? :- हाल ही में उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा प्रदेश के राशन कार्ड धारकों के लिए स्मार्ट राशन कार्ड जारी करने के ऐलान किया है। तथा इसे जारी करने तैयारियां की भी पूरी तैयारी विभाग द्वारा करली गयी है। अगर आप उत्तराखंड प्रदेश में निवास करते है तथा राशन कार्ड धारक है या राशन कार्ड को बनबाना चाहते है, तो आपके लिए स्मार्ट राशन कार्ड बहुत उपयोगी साबित होंगे। पर लोगों को अभी स्मार्ट राशन कार्ड के बारे में जानकारी नहीं है। और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है।

कि हम अपने पाठकों सबसे पहले सरकारी योजनाओं तथा उससे जुड़ी सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी साझा कर सकें।जिससे उन्हें किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ज्यादा समस्यों का सामना नहीं करना पड़े। इसी क्रम को और भी ज्यादा मजबूत बनाते हुए। आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से उत्तराखण्ड स्मार्ट राशन कार्ड के बारे विस्तार से जानकारी साझा की गयीभी। तथा इससे जुड़े सभी सवालों के उत्तर देने की कोशिश की गयी है। हम उम्मीद करते है ये आपको पसंद आएगी। तथा उपयोगी साबित होगी

स्मार्ट राशन कार्ड क्या है? | What is a smart ration card

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनवाएं

स्मार्ट राशन कार्ड राशन का ही एक डिजिटल प्रारूप है।जिसका उपयोग कर हम उन सभी कामों जैसे – सरकारी गल्ले की दुकान से सस्ते दामों पर राशन प्राप्त करना,बैंक में खाता खुलवाना आदि की कर सकते है। इसके अलावा स्मार्ट राशन कार्ड के जारी होने से कोटेदारों द्वारा की जा रही कालाबाज़ारी में भी काफी हद तक कमी आएगी।

योजना का नाम उत्तराखंड स्मार्ट कार्ड
राज्य उत्तराखंड
लाभ किसे मिलेगा उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को
लाभ सरकारी दुकानों से कम दाम पर राशन प्राप्त कर सकते हैं
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
विभाग उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग

स्मार्ट राशन कार्ड को पहले उन लोगों के लिए जारी किया जाएगा। जिन्होंने हाल ही में राशन कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन किया है तथा उसके बाद पुराने राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जाएगा। स्मार्ट राशन कार्ड को बनवाने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होगा। आइये इसके में विस्तार से जानते है,कि आपको इस राशन कैसे बनबाना होगा। तथा इसके लिए आपके पास किन – किन दस्तावेज और पात्रताओं का होना आवश्यक है।

स्मार्ट कार्ड का उद्देश्य | The purpose of smart card

उत्तराखण्ड विभाग द्वारा खाद्य विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली खाद्य सामग्री में हो रही कालाबाज़ारी को रोकने के उद्देश्य से विभाग द्वारा इस प्रकार के राशन कार्ड को जारी किया जा रहा है।इसमें आपको एक QR Code दिया गया होगा।जिसके माध्यम से लोगों को बाजार के मुताबिक सस्ते दामों पर बहुत सी खाद्यान्न सामग्री जैसे – गेहूं,चावल,चना आदि को प्रदान किया जाएगा।इसके साथ ही प्रदेश में डिजिटलीकरण में भी प्रगति होगी तथा राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करना और भी आसान हो जाएगा।

स्मार्ट राशन कार्ड के मुख्य तथ्य

  • इस राशन कार्ड के प्रदेश में जारी किये जाने से कालाबाज़ारी में कमी आयेगी।
  • स्मार्ट राशन कार्ड के ऑनलाइन माध्यम से बनाएं। जिस कारण विभाग में हो रही धांधलेबाजी में भी कमी आयेगी।
  • इस राशन कार्ड पर एक QR Code दिया हुआ होगा। जिसके माध्यम से सस्ते दामों ओर लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इस राशन कार्ड में जरिये इस बात का भी पता चलेगा। कि उपभोक्ता ने राशन लिया है या नहीं!
  • ये राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होगा।जिसकी वजह से राशन का वितरण करना होगा।

उत्तराखण्ड राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक पत्रताएँ –

यदि आप स्मार्ट राशन कार्ड को बनवाना चाहते है, तो इसके लिए आपके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • आवेदक उत्तराखण्ड प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। तथा उसके पास इसका प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।
  • आवेदक का ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
  • परिवार के सभी लोगों के पास आधार सर्फ उपलब्ध होना चाहये।

स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required for Smart Ration Card –

यदि आप स्मार्ट राशन कार्ड को बनबाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तवेज़ों का होना आवश्यक है।आपको बाद में किसी प्रकार की समस्याका सामना नहीं करना पड़े।इसलिए उन दस्तावेज़ों के बारे में पहले ही जानकारी साझा की गयी है। जो कि निम्न है –

आधार कार्ड – आवेदक तथा आवेदक के परिवार के सभी लोगों के पास आधारआ कार्ड उपलब्ध होने चाहिए।जिसका उपयोग पहचान के प्रूफ में प्रयोग किया जायेगा।

निवास प्रमाण पत्र – आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए। इससे उसके स्थायी निवास का पता चलता है।

आय प्रमाण पत्र – आवेदक के परिवार का आय प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।क्योंकि राशन कार्ड परिवार की आर्थिक स्थिती में अनुसार ही जारी किया जाता है।

मोबाइल नंबर – फॉर्म को वेरीफाई कराने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर भी उपलब्ध होना चाहिए।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – मुखिया के पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी उपलब्ध होने चाहिए।जिसे आवेदन करते समय पहचान के रूप में स्कैन करके अपलोड करना होगा।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | How to get Uttarakhand Smart Ration Card

यदि आप स्मार्ट राशन कार्ड को बनबाना चाहते है तो आपकी सटीक जानकारी के लिए बात दें।की विभाग द्वारा अभी स्मार्ट कार्ड को बनवाने की आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। पर उम्मीद लगायी जा रही है।कि बहुत जल्द इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।पर आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। जब भी विभाग द्वारा आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। तब लेख के माध्यम से हमारे द्वारा आपको अवगत कर दिया जाएगा।

स्मार्ट राशन कार्ड से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब

क्या स्मार्ट राशन कार्ड कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है?

जी हां! स्मार्ट राशन कार्ड को उत्तराखण्ड में निवासकरने वाला कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है।अगर वह इसके लिए योग्ताएं रखता है।

क्या स्मार्ट राशन कार्ड को बनवाने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! स्मार्ट राशन कार्ड को बनवाने के लिये आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि ये सरकार द्वारा पूर्णतया निःशुल्क उपलब्ध कराएं जाएंगे।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए हम किस प्रकार से आवेदन कर सकते है?

उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाले जो भी नागरिक स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते जानना चाहते हैं तो हमने इसकी ऊपर प्रदान की है।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड क्या है?

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जो राशन कार्ड का ही एक डिजिटल प्रारूप है। स्मार्ट कार्ड की मदद से आप सरकारी दुकान से कम दामों पर कल आखरी सकते हैं।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

स्मार्ट राशन कार्ड की मदद से राज्य के नागरिक ऑनलाइन सभी काम कर पाएंगे जिससे विभाग में होने वाली कालाबाजारी और धोखाधड़ी को रोकने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया कब शुरू की जाएगी?

उत्तराखंड सरकार के द्वारा अभी स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है लेकिन विभाग के द्वारा इसे शुरू करने की सारी तैयारी कर्ली गए हैं अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्दी स्मार्ट राशन कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से उत्तराखण्ड स्मार्ट राशन कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी।तथा उससे जुड़े सभी विषयों के बारे नें भी विस्तार से चर्चा की गई।हम उम्मीद करते है कि ये आपके लिए महत्वपूर्ण और मददगार साबित हुई होगी।

अगर अभी भी आपके मन स्मार्ट राशन कार्ड को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Spread the love

Leave a Comment