स्माइल योजना क्या है? | लाभ, पात्रता और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

भारत एक ऐसा देश है जहां पर सभी धर्मों के लोग तथा सभी वर्गों के लोग निवास करते हैं। यहां पर महिला तथा पुरुष दोनों का सम्मान किया जाता है परंतु हमारे बीच एक और  तरह के नागरिक होते हैं, जिन्हें ट्रांसजेंडर कहते हैं। इन्हें भारत के मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा एक महत्वकांक्षी तथा लाभकारी योजना का शुभारंभ किया है जिसका नाम स्माइल योजना (SMILE Scheme 2022) है।

आज हम इस लेख में आपको स्माइल योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तथा यह भी बताएंगे कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। जैसा कि हम सब जानते हैं, हमारे देश में ट्रांसजेंडर की आबादी काफी कम है परंतु नागरिकों को समान अधिकार देने के लिए उन्हें भारत के उत्थान तथा  विकास में भागीदार बनाने के लिए इस योजना को लाया गया है। यह योजना ट्रांसजेंडर नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

स्माइल योजना क्या है? (What is SMILE Scheme 2022)

इस योजना का शुभारंभ केंद्र सरकार द्वारा किया गया है। इसके अंतर्गत ट्रांसजेंडर नागरिकों को अन्य नागरिकों के तरह ही सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। ट्रांसजेंडर अपने बच्चों को Health and Education के लिए स्कूल भेजने में सक्षम हो पाएंगे। इसके अंतर्गत उनके बच्चों की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएंगी। इस योजना का शुभारंभ सामाजिक न्याय एवं उत्थान मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार द्वारा किया गया है।

इस योजना को ज्यादा कारगर बनाने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें लगभग 60000 नागरिकों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इसके अच्छे से संचालन के लिए सरकार ने 2022 से लेकर 2026 तक के लिए वित्तीय बजट भी निर्धारित किया है। यह बजट 365 करोड रुपए है। भारत में सभी नागरिकों को समान अधिकार दिलाने के लिए यह एक मील का पत्थर साबित होगी।

इस्माइल योजना
योजना का नाम स्माइल योजना
साल 2022
किसने शुरू की भारत सरकार
लाभार्थी ट्रांसजेंडर नागरिक
उद्देश्य ट्रांसजेंडर नागरिकों का विकास करना
आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट

स्माइली योजना का उद्देश्य (Aim of SMILE Scheme 2022)

यह जरूरी है कि भारत के विकास तथा उत्थान के लिए सभी नागरिकों का बराबर योगदान होना चाहिए। सभी नागरिकों को बराबर अधिकार देने के लिए सरकार ने इस योजना को चलाकर अत्यंत महत्वपूर्ण कदम उठाया है। ट्रांसजेंडर कहीं ना कहीं अन्य नागरिकों के अपेक्षा पिछड़े हुए हैं, क्योंकि उन्हें लोग गलत नजरों से देखते हैं। जिस वजह से उनके स्वास्थ्य, शिक्षा आदि पर ध्यान नहीं दिया जाता है परंतु सरकार ने यह कदम उठा कर ट्रांसजेंडर को समस्त अधिकार देने का निर्णय लिया है।

इस्माइल योजना क्या है रजिस्ट्रेशन लाभ पात्रता

इसका यह उद्देश्य है कि उन्हें स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए ₹500000 तक प्रदान किए जाएंगे तथा बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए ₹13500 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएंगी। जिससे उनके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करके राष्ट्र का नाम गौरवान्वित कर सके। इसका यह भी उद्देश्य है कि ट्रांसजेंडर के लिए भेदभाव की भावना दूर की जा सके और उन्हें बराबर का अधिकार मिल सके।

स्माइल योजना के लाभ (Benefits of SMILE Scheme)

स्माइल योजना के शुरु होने से ट्रांसजेंडर नागरिकों के लिए काफी लाभ मिलने वाले है। बाकी इस योजना के शुरू होने से क्या – क्या लाभ होंगे वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना का सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह केवल ट्रांसजेंडर नागरिकों के लिए है।
  • ट्रांसलेटर नागरिकों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • आयुष्मान भारत योजना का लाभ सीधे प्राप्त होगा।
  • 2022 से लेकर 2026 तक  365 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इसके अंतर्गत 60000 नागरिकों को लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ₹500000 तक का बीमा  किया जाएगा।
  • इसके साथ ही हार्मोन थेरेपी आदि चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
  • इनके बच्चों को ₹13500 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएंगी।
  • रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे।

स्माइल योजना हेतु पात्रता (ELIGIBILITY FOR ISMAIL SCHEME)

इस योजना का लाभ कुछ पात्रताओं के आधार पर दिया जाएगा। जो कि निम्लिखित है –

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक ट्रांसजेंडर होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पहचान पत्र होना चाहिए।

स्माइल योजना हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents for Ismail Yojana)

स्माइल योजना 2022 में आवेदन करने और इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेज़ो की जरूरत होंगी। जो कि इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • Email ID
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता नंबर

स्माइल योजना के अंतर्गत बीमा देने का प्रावधान

इस्माइल योजना के अंतर्गत आने वाले ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए भारत सरकार ने 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर भी दिया है। जो कि आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट पैकेज का मुख्य हिस्सा है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले स्वास्थ्य बीमा की मदद से लाभार्थी जेंडर रिफॉर्मेशन सर्जरी, हार्मोन थेरेपी आदि कराजे सकते है।

स्माइल योजना के अंतर्गत छात्रवृति

स्वास्थ्य बीमा कवर के साथ – साथ स्माइल योजना 2022 के अंतर्गत भारत सरकार ने ट्रांसजेंडर वर्ग के पढ़ाई लरा रहे छात्रो के लिए छात्रवृति देने का भी प्रावधान किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 9 से लेकर स्नातक की पूरी पढ़ाई करने हेतु स्कॉलरशिप सरकार की तरफ से दी जाएगी। स्कॉलरशिप के साथ-साथ ट्रेनिंग प्लेसमेंट और रोजगार के भी विशेष साधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

स्माइल योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (how to apply for ismail yojana)

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी तक इसकी आधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गई है। जिस वजह से कोई भी आवेदन नहीं किया गया है। सरकार इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर कार्य कर रही है और जल्द से जल्द लांच भी कर देंगी।

स्माइल योजना क्या है?

यह भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई काफी महत्वाकांक्षी योजना है इस योजना के अंतर्गत ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगो के लिए योजनाओ का लाभ दिया जाएगा।

स्माइल योजना की शुरुआत किसने की है?

स्माइल योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2022 के बजट में की गई थी।

स्माइल योजना कब तक चलेंगी?

स्माइल योजना 2025 – 2026 तक चलाई जाएगी।

स्माइल योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

स्माइल योजना में सिर्फ़ ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग ही आवेदन कर सकते है।

स्माइल योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करने की अभी कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की है इसलिए आपको भी इसका इंतजार करना होगा

SMILE Full Form क्या है?

SMILE की फुल फॉर्म (Support for marginalized individuals for Livelihood and Enterprise) होती है।

अंतिम शब्द

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य स्माइल योजना (SMILE Scheme 2022) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देना है तथा ज्यादा से ज्यादा लोग उसका लाभ प्राप्त कर सके।

Spread the love

Leave a Comment